ekterya.com

विकी में बर्बरता को कैसे रोकें

एक विकी, किसी भी सार्वजनिक स्थान की तरह, सभी प्रकार के आगंतुकों को आकर्षित करती है। उन आगंतुकों की एक आश्चर्यजनक संख्या उपयोगी योगदान दे रही है। अपेक्षित रूप से, अन्य दुर्भावनापूर्ण संस्करण प्रकाशित करते हैं और उपयोगकर्ताओं को अच्छे विश्वास में बाधित करने का इरादा रखते हैं। कभी-कभी ये लोग लड़ने में मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन अगर आपके विकी समुदाय के सदस्य एक साथ मिलकर काम करते हैं, तो सौभाग्य से बर्बरता लड़ा जा सकता है।

चरणों

छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 1
1
अच्छे इरादों के साथ संपादकों का एक समुदाय बनाएं यह कहा जाता है कि सबसे अच्छा बचाव एक अच्छा हमला है और बिना शक इस मामले में यह सच है।
  • विकी के लिए और अच्छी सामग्री को बनाए रखने के लिए समुदाय का अधिक से अधिक समर्थन, समग्र गुणवत्ता पर कुछ दुर्भावनापूर्ण संस्करणों का प्रभाव कम होता है। अच्छी सामग्री और एक अच्छा समुदाय भी कम अनुभवी संपादकों के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करते हैं।
  • एक मजबूत समुदाय जो सक्रिय रूप से एक अच्छी आधार सामग्री बनाए रखता है, स्वाभाविक रूप से विकी के खिलाफ विकी की रक्षा करते हैं क्योंकि लोग अपने काम को छोड़ने के लिए असंभव नहीं देखते हैं।
  • एक बड़ा समुदाय अधिक व्यापक समीक्षा प्रदान कर सकता है। दूसरे शब्दों में, कई हाथ काम को हल्का करते हैं जब समीक्षा कार्यों को कई लोगों के बीच विभाजित किया जाता है, तो प्रत्येक व्यक्ति को अपना कार्य करने के लिए समय लगता है
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 2
    2
    हाल के परिवर्तनों को नियमित रूप से देखें किसी भी लेख में परिवर्तनों में से प्रत्येक को यहां दर्ज किया गया है। बर्बरता का पता लगाने का सर्वोत्तम समय तब होता है जब यह ताज़ा होता है गश्त का काम आसान है, जब कई लोग ऐसा करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • विकिपीडिया, विशेष रूप से, हालिया परिवर्तनों पर स्वचालित प्रणाली, बर्बरता अवलोकन उपयोगिताओं, और आईआरसी प्रविष्टियों सहित हालिया परिवर्तनों को अधिक कुशलता से देखने में मदद करने वाले उपकरणों का एक धन विकसित किया है।
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 3
    3
    अच्छे संस्करण, अच्छा संपादकों और अच्छे इरादों का इनाम। इसके बारे में एक इनाम या प्रोत्साहन प्रणाली के रूप में सोचो क्या करदाताओं को क्या प्रोत्साहन है? स्वयंसेवी प्रकाशकों को लिखने के लिए पैसा नहीं मिलता है, इसलिए उनके पुरस्कार प्रतिष्ठा, दोस्ती और प्रशंसा से संबंधित हैं। अगर योगदानकर्ता बुरे लोगों को बनाने के मुकाबले अच्छे मुद्दे बनाकर अधिक और बेहतर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, तो अच्छे इरादों को बुरे लोगों की तुलना में अधिक मूल्य मिलेगा।
  • उपरोक्त छवि शीर्षक विकी बर्बरता चरण 4
    4
    मान लें कि अच्छे इरादे हैं यह किसी ऐसे व्यक्ति को चेतावनी देने के लिए परेशान करने के लिए अप्रतिष्ठित और भी उल्टा लगता है, जिसने अभी एक अनुचित संपादन किया है। हालांकि, कई संस्करण जो पहली नज़र में बहुत अधिक उत्पादक नहीं दिखते हैं वे उनके मुकाबले अधिक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं और जो प्रकाशकों को संपादित करने की कोशिश में पर्याप्त रुचि रखते हैं, वे मूल्यवान योगदान करने में रुचि रख सकते हैं। निम्नलिखित उदाहरणों पर विचार करें:
  • टेस्ट संस्करण बहुत से लोग यह देखने के लिए संपादित करने का प्रयास करते हैं कि यह काम करेगा या यह कैसे काम करेगा यह देखने के लिए। प्रकाशक ढीले अंक या कोड के कुछ हिस्सों को छोड़ सकते हैं। कुछ विनाशकारी मुद्दे और यहां तक ​​कि कुछ गलत शब्दों को केवल जोड़कर देखने के लिए जोड़ा जाता है कि क्या कोई देख रहा है। इन मामलों में कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका निर्देश प्रदान करना है।
  • सुधार। हालांकि यह सच है कि कुछ आईपी पते उनके नंबरों को बदलते हैं, जानबूझकर गलत जानकारी जोड़ने के लिए एक लेख में उनके नाम और हाइपरलिंक्स को जोड़ते हैं, एक आईपी पता सही बदलाव कर सकता है वापस लाने से पहले एक विश्वसनीय संदर्भ जांचें और डेटा को समर्थन देने के संदर्भ को जोड़ने पर विचार करें।
  • अधूरा लेख कुछ लोग लेख शुरू करते हैं क्योंकि वे एक लेख बनाना चाहते हैं, लेकिन तब वे इसे लिख नहीं सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ शुरुआत में शामिल होने के बाकी लेखों के लिए आदेश शामिल हैं यह एक बुरी चीज़ के रूप में नहीं बल्कि एक अवसर के रूप में सोचें। यदि संभव हो तो, उन्हें बेहतर बनाएं या उस व्यक्ति की मदद करें जिसने उन्हें और लिखने के लिए जोड़ा।
  • उपरोक्त छवि शीर्षक विकी बर्बरता चरण 5
    5
    उन लोगों के लिए प्रशासकों जो भरोसेमंद हैं, वे बर्बरता से लड़ने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करें आमतौर पर, इसमें समस्याओं को वापस करने, आइटम निकालने, दुर्भावनापूर्ण प्रकाशकों को ब्लॉक करने और पृष्ठों की रक्षा करने की क्षमता शामिल है। इसका मतलब यह भी है कि उनके विशेषाधिकारों का उपयोग करने के बारे में फैसले लेने के लिए उन्हें कुछ स्वतंत्रता है, हमेशा विकि के दिशानिर्देशों और नीतियों के भीतर।
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 6
    6
    समुदाय के सदस्यों को प्रशासकों का ध्यान आकर्षित करने का एक साधन जल्दी से दे दो यह देखने के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है कि बर्बर एक आपदा उत्पन्न करता है और जितनी जल्दी हो सके इसे ठीक करने का प्रयास करने के लिए अधिक संसाधन नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक से रोकें विकी बर्बरता चरण 7
    7
    जिन विशेषाधिकारों का उपयोग उनके संकायों का विवेकपूर्ण तरीके से करते हैं, उनके साथ प्रकाशकों का ध्यान रखें विशेषाधिकार प्राप्त प्रकाशक ऐसे उपयोगकर्ता होते हैं जिनके पास खाते के आईपी पते की खोज करने की क्षमता होती है। यह एक महत्वपूर्ण कार्य है क्योंकि कुछ विन्डल ब्लॉकिंग से बचने के लिए आईपी पते या एकाधिक खाते का उपयोग करते हैं। विशेषाधिकार वाले प्रकाशक "सॉक कठपुतली" खाते (एक ही व्यक्ति द्वारा किए गए एकाधिक खाते नाम) की पहचान कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो अंतर्निहित आईपी पते (या पते) को अवरुद्ध कर सकते हैं
  • एक संपादक के आईपी पते की जांच करना एक गोपनीयता मुद्दा बन जाता है। विशेषाधिकार प्राप्त प्रकाशकों को कभी भी किसी खाते के आईपी पते नहीं बताएंगे, उन्हें केवल ऐसी जानकारी प्रकट करनी चाहिए जो दुर्भावनापूर्ण व्यवहार को रोकने के लिए आवश्यक हो।
  • सभी "जुरप कठपुतली" खाते खराब नहीं हैं कुछ अच्छी तरह से अर्थी प्रकाशकों के पास इस प्रकार का खाता है क्योंकि वे कुछ प्रकार के संस्करणों को अलग या अनाम रखने या एक परीक्षण खाते के रूप में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, अन्य उपयोगों के बीच।
  • बर्बरता के लिए इस्तेमाल किए गए कई खातों को उनके विसंगत व्यवहार से अक्सर पहचाना जा सकता है और उनका इलाज आम खातों में किया जाता है। एक विशेषाधिकार प्राप्त संपादक मदद कर सकता है यदि समस्या लगातार है
  • छवि का शीर्षक उपनाम विकी बर्बरता चरण 8
    8
    पहले नोटिस यदि कोई जगह से बाहर कुछ करता है, तो यह आमतौर पर सबसे अच्छा है कि उन्हें बताएं कि उनका व्यवहार स्वीकार्य नहीं है जब भी संभव हो, रचनात्मक आलोचना देने का प्रयास करें
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 9
    9
    वापस और अनदेखा करें जैसे लोग जब दीवारों पर लिखते हैं, तो कई वंडल करते हैं जो ध्यान में आने के लिए करते हैं। वंडल की गतिविधियों के बारे में जुनूनी मत सोचो केवल दुर्भावनापूर्ण संस्करणों को ठीक करें अक्सर, उस पर ध्यान देना, भले ही वांछित व्याख्यान या समस्या को बुरी तरह से व्याख्या करते हुए, बस कुछ भी बदतर बना देता है
  • यह प्रतिद्वंद्वी है, लेकिन कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि रिवर्स की प्रतीक्षा है। यदि एक बर्बर अपने व्यवहार को बिगड़ता है और रुकावटों से बचने के लिए वैकल्पिक खातों का निर्माण करता है, तो कभी यह दिखावा करने के लिए बेहतर काम करता है कि कोई उसे देख नहीं रहा है। ध्यान की कमी एक निवारक के रूप में सेवा कर सकती है।



  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 10
    10
    आवश्यक होने पर ब्लॉक करें मुख्य रूप से दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को रोकने के लिए ताले का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दंड को लागू करने के तरीके के बारे में सावधान रहें तालों का उचित उपयोग करने के लिए प्रशासकों की मार्गदर्शिका के लिए विकी के पास एक ताला नीति होनी चाहिए।
  • उपयोगकर्ता नाम पर लॉक करें यदि समस्या किसी विशेष खाते से उत्पन्न होती है, तो उस खाते को ब्लॉक करें विकी के आधार पर उपयोगकर्ताओं को एक नया खाता बनाने से रोकने के लिए अंतर्निहित उपकरण हो सकते हैं।
  • एक आईपी पते पर अवरुद्ध। याद रखें कि आईपी पते बदलते हैं और कई स्कूलों, पुस्तकालयों और कुछ इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के मामले में कई साझा या सार्वजनिक होते हैं।
  • यह एक उचित समाप्ति समय स्थापित करता है यह केवल कुछ मिनट हो सकता है, जबकि आप बर्बर का ध्यान आकर्षित करते हैं और उसके व्यवहार को सही करते हैं एक दिन और एक सप्ताह के बीच का समय आमतौर पर किसी व्यक्ति के लिए पर्याप्त होता है जो तय करने के लिए पहली बार नियमों को तोड़ता है, ब्लॉक समाप्त होने का इंतजार नहीं करना पड़ता है। अधिक लगातार वंडल के लिए, एक लंबी अवधि की नाकाबंदी उचित है।
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 11
    11
    उन पृष्ठों को देखें और संरक्षित करें जो गलत प्रकार के ध्यान को आकर्षित करते हैं। उदाहरण के लिए, विकिपीडिया ने एक सूची बनाए रखी है पृष्ठों को वंडल द्वारा हमला किया गया.
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 12
    12
    कुछ लेख, खासकर उन विवादास्पद या विनोदी विषयों पर विचार करने वाले, अनिवार्य रूप से वंडल और प्रयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक होंगे।
  • मध्यम सुरक्षा: इसका मतलब है कि अनाम पेजों के संस्करणों के खिलाफ एक पेज की रक्षा करना
  • पूर्ण संरक्षण: किसी भी उपयोगकर्ता के संस्करण के खिलाफ किसी पृष्ठ को संरक्षित करने का अर्थ है, जो प्रशासक नहीं है।
  • प्रायः कुछ समय बीत जाने के बाद सुरक्षा को समाप्त करने के लिए सेट किया जाता है। अस्थायी रूप से एक पृष्ठ की रक्षा करना संस्करणों के युद्ध को रोक सकता है या समस्याओं का समाधान करने के लिए लंबे समय तक किसी का ध्यान खींच सकता है।
  • याद रखें कि किसी पेज को सुरक्षित रखने का मतलब है कि कोई भी इसे संपादित नहीं कर सकता है, न कि सिर्फ उन समस्याग्रस्त उपयोगकर्ताओं को।
  • सभी लोकप्रिय पृष्ठों को आकर्षित करने के लिए सभी ध्यान आकर्षित करना जरूरी एक बुरी बात नहीं है। यह बर्बरता को केवल अच्छी तरह से अर्थ प्रकाशकों के लिए खोजना आसान बना सकता है जो अभी प्रवेश कर रहे हैं। उन्हें देखते हुए नए प्रकाशकों को मिलाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है
  • छवि शीर्षक से रोकें विकी बर्बरता चरण 13
    13

    Video: 1000 Common Chinese Words with Pronunciation · N° 8

    कुछ URL को एक ब्लैकलिस्ट में रखें अवांछित सामग्री के लिंक (कुछ साइटों की विज्ञापन के इरादे से पृष्ठों में यूआरएल को सम्मिलित करना) अक्सर कई खातों से स्वचालित सिस्टम का उपयोग कर बनाया जाता है। हालांकि इन खातों को आम तौर पर अवरुद्ध किया जाना चाहिए, इस तरह के बर्बरता को समाप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका किसी भी खाते से विकी लिंक के प्रकाशन को प्रतिबंधित करना है।
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 14
    14
    उपयोग नहीं किए जाने वाले फ़ंक्शन को अक्षम करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई विकी छवियों का उपयोग नहीं करता है या किसी बाहरी सर्वर पर होस्ट की जाती है, तो यह चित्र अपलोड करने की संभावना को अक्षम करता है। जिन कार्यों का उपयोग नहीं किया जाता है वे गश्ती करने के लिए और अधिक सामग्री उत्पन्न करते हैं।
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 15
    15
    वंडल को नए विचार न दें यह विकिपीडिया पृष्ठ चेतावनी देने के बारे में निम्नलिखित कहानी बताएं:

    काम से घर आने के बाद गरीब मां, उन्होंने पाया कि शरारती लोरेंजो को देखने के लिए क्या होगा अगर बिल्ली फ्रिज में मिला सोचा था। दुर्भाग्यपूर्ण पशु बचाव के बाद, गंभीर रूप से वह लड़का है, जो वह कह रहा था के लिए काफी उदासीन दिखाने के लिए लग रहा था डांटा। हताश माँ एक दराज कुंजी जिसके साथ क्षण पहले जबकि लोरेंजो के रवैये कहा, "आप विश्वास नहीं कर सकते rebuking बगीचे में घर आया था, तुरंत बाद गुस्से में बाहर में छोड़ दिया, शायद आप देना अपनी नाक के माध्यम से उस कुंजी को डालने के लिए। " लोरेंजो दो सेकंड (जो उसे एक अनंत काल बना) नाक में से एक के लिए इस तरह के एक आकर्षक कुंजी की संभावना शुरू की के लिए तप किया। और जब तक वह इसे प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक वह इस बारे में सोचना बंद नहीं कर सका।

    छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 16 को रोकें
  • छवि को रोकें विकी बर्बरता चरण 17
    16
    वंडल के लिए उपयोग किए जाने वाले उपायों का समन्वय परियोजनाओं के भीतर और दौरान, बर्बरता की गतिविधियों, खुली प्रॉक्सी, आदि के बारे में जानकारी साझा करें
  • 17
    विश्वसनीय उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरण के उपयोग को प्रतिबंधित करें, जिनके पास कम से कम कुछ ट्रैकिंग रिकॉर्ड या अच्छी प्रतिष्ठा है कुछ विकी, लोग हैं, जो मुद्दों की एक न्यूनतम संख्या के लिए पृष्ठों की आंदोलन को प्रतिबंधित रूप में यह सुविधा एक नव निर्मित कई खाते से जल्दी से क्षति के एक बहुत कुछ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। अधिकांश विकीज़ पृष्ठों को निकालने की क्षमता को प्रतिबंधित करते हैं और उपयोगकर्ताओं में उनकी प्रतिष्ठा और समुदाय में लगातार भागीदारी के आधार पर चयनित विश्वसनीय व्यक्तियों को ब्लॉक करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों को संपादन से रोकते समय बहुत सावधान रहें। यदि विकी किसी कंपनी या संगठन के लिए वास्तव में आंतरिक है, तो यह केवल ज्ञात और विश्वसनीय लोगों के लिए पासवर्ड देने का एक वैध विकल्प हो सकता है। ज्यादातर सार्वजनिक विकिज़ के मामले में, संपादन पृष्ठों की अनुमति के लाभ सभी दुर्भावनापूर्ण व्यक्तियों से निपटने के लिए होने की असुविधा से अधिक मूल्य की है।
    • अधिकांश विकिज़ कॉन्फ़िगर किया गया है, ताकि पूर्ववत करने के लिए बर्बरता एक त्वरित और आसान काम नहीं है, तो घटनाओं के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं है। बस जरूरी करो और आगे बढ़ें।

    चेतावनी

    • गुस्सा मत और स्वचालित रूप से, अगर केवल वे एक छोटे से मादा संस्करण बनाया असभ्य के रूप में उन पर विचार जब तक कि वे इन मामलों previously- के बाद से अवरुद्ध कर दिया गया, पढ़ा क्या नीचे लिखा है। सिर्फ उन्हें चेतावनी दीजिए और यदि वे विनाशकारी मुद्दों को जारी रखते हैं, तो आप जल्द ही यह जान लेंगे कि आपके हाथ में एक बर्बर है! इसके अतिरिक्त, कुछ उपयोगकर्ता समय के साथ अपने व्यवहार को बदलते हैं और उपयोगी संपादन करते हैं।
    • हालांकि, बजाय उपयोगकर्ता उसे नियंत्रण से बचने के लिए एक से अधिक खातों का उपयोग करने का आरोप लगा और अवरुद्ध, उदाहरण के लिए पूर्व शर्त का उल्लंघन करता है, तो, खाते में एक दंड है, तो आप एक सरल चेतावनी से परे जाना चाहिए। कुछ असामान्य मामलों में, यह एक अनिश्चित नाकाबंदी लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है और ऐसे मामलों में यह अत्यधिक संपादकों विशेषाधिकारों का उपयोग करने के लिए पुष्टि करते हैं कि इन आरोपों सत्य हैं इससे पहले कि आप व्यवस्थापक के रूप में किसी को दोष सिफारिश की है। जोर देने के लिए, यह चेतावनी तब भी लागू होती है जब केवल एक दुर्भावनापूर्ण संस्करण होता है। यहां तक ​​कि जब यह संस्करण नहीं है, लेकिन ऐसा करने का तरीका अनुमान लगाता है कि बुरे इरादे हैं बेशक, जब आप संदेह में हैं और इस तरह के आरोपों को साबित नहीं कर सकते, तो यह याद रखना याद रखें कि उपयोगकर्ता हमेशा अच्छे इरादे रखते हैं किसी खाते के प्रतिबंध में एक संपादक अच्छा इरादों के साथ एक आईपी संस्करण के मामले में गलती से सत्र बंद कर सकता था।
    • याद रखें कि रुकावटें और उलटें उस व्यक्ति पर हमला करने के बजाय, अपने व्यवहार को ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास करें जितनी जल्दी हो सके किसी भी अनुचित व्यवहार को समाप्त करें, लेकिन अभिनय से पहले रोकना और सोचना याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com