अपने स्वयं के सॉफ़्टवेयर कैसे प्रोग्राम करें
वर्तमान में, कंप्यूटर प्रोग्राम हर जगह, कारों से फोन पर लागू होते हैं और लगभग किसी भी नौकरी से गुजरती हैं। जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल हो जाती है, नए कार्यक्रमों की आवश्यकता हमेशा बढ़ेगी। यदि आपके पास प्रोग्राम के लिए एक अद्भुत विचार है, तो आप इसे स्वयं पर क्यों नहीं करते हैं? प्रोग्रामिंग भाषा सीखना शुरू करने के लिए नीचे दिए गए पहले चरण को पढ़िए, इसे अपना एक स्थिर उत्पाद बनाने के लिए अपना विचार विकसित करें और प्रोग्राम की प्रक्रियाओं को फिर से शुरू करें जब तक कि यह लॉन्च करने के लिए तैयार न हो।
चरणों
भाग 1
एक विचार तैयार करें1
कई विचारों के बारे में सोचो एक अच्छा कार्यक्रम एक ऐसा कार्य करेगा जो उपयोगकर्ता के जीवन को आसान बना देगा। प्रोग्राम की जांच करें जो वर्तमान में आपके द्वारा किए गए कार्य को पूरा करने के लिए उपलब्ध है और जांचें कि क्या प्रक्रिया को आसान या अधिक स्थिर बनाने का कोई तरीका है एक सफल कार्यक्रम वह है जो उपयोगकर्ता बहुत उपयोगी पाते हैं।
- अपने कंप्यूटर पर आपके द्वारा किए जाने वाले दैनिक कार्यों की जांच करें क्या प्रोग्राम के साथ उन कार्यों में से कुछ को स्वचालित करने का कोई तरीका है?
- सभी विचारों को लिखें जो आप सोच सकते हैं यहां तक कि अगर यह मूर्खतापूर्ण या असाधारण दिखता है, तो ऐसा कुछ हो सकता है जो उपयोगी या बहुत शानदार हो सकता है
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अन्य कार्यक्रमों की जांच करें वे क्या करते हैं? वे इसे बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं? वे क्या याद कर रहे हैं? इन सवालों के जवाब आप अपने खुद के परिप्रेक्ष्य के लिए विचारों के बारे में सोचने में मदद कर सकते हैं।
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एक डिजाइन दस्तावेज़ लिखें। यह दस्तावेज परियोजना की विशेषताओं की व्याख्या करेगा और आप इसके साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। विकास प्रक्रिया के दौरान डिजाइन दस्तावेज का जिक्र करते हुए, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि परियोजना इसकी दिशा नहीं खोती और केंद्रित रहता है। इस दस्तावेज़ को लिखने के तरीके के बारे में अधिक विवरण जानने के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें। डिजाइन दस्तावेज़ भी आपकी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त प्रोग्रामिंग भाषा तय करने में आपकी सहायता करेगा।
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सरल कुछ के साथ शुरू करें जब आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के साथ शुरू करते हैं, तो एक छोटी परियोजना के साथ शुरू करना और समय के साथ विस्तार करना सुविधाजनक है। यदि आप विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं तो आप बहुत कुछ सीखेंगे कि आप एक बुनियादी कार्यक्रम के साथ प्राप्त कर सकते हैं। ।
भाग 2
एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें1
एक अच्छा पाठ संपादक डाउनलोड करें। लगभग सभी कार्यक्रम टेक्स्ट एडिटर्स में लिखे गए हैं और संकलित हैं ताकि एक कंप्यूटर उन्हें निष्पादित कर सके। यद्यपि आप Notepad या TextEdit के साथ प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक एडिटर डाउनलोड करें जो कि वाक्यरचना को नोटपैड ++, जेडिट या सब्लाइम टेक्स्ट पर हाइलाइट करता है। इससे आपको अपने कोड को नेत्रहीन रूप से विश्लेषण करना आसान होगा
- कुछ भाषाओं जैसे कि विज़ुअल बेसिक में एक पैकेज में एक संपादक और एक कंपाइलर शामिल होता है
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एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें सभी कार्यक्रमों को कोड के माध्यम से बनाया जाता है इसलिए, यदि आप अपना खुद का प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा से परिचित होना होगा। जिन भाषाओं को आप सीखना चाहते हैं, वे उस प्रकार के प्रोग्राम पर निर्भर करेंगे जो आप बनाना चाहते हैं। कुछ सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण भाषाओं में शामिल हैं:
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कंपाइलर या दुभाषिया डाउनलोड करें किसी भी उच्च स्तरीय भाषा जैसे सी ++, जावा और कई और अधिक के लिए, आपको अपने कोड को ऐसे स्वरूप में बदलने के लिए एक कंपलर की आवश्यकता होगी जिसे कंप्यूटर उपयोग कर सकता है आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा के आधार पर, चयन करने के लिए कई प्रकार के कम्पाइलर होते हैं
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प्रोग्रामिंग की मूल बातें जानें आपके द्वारा चुनी गई भाषा के बावजूद, आपको शायद कुछ सामान्य बुनियादी अवधारणाओं को समझने की आवश्यकता होगी भाषा के सिंटैक्स को संभालने का तरीका जानकर आप अधिक शक्तिशाली प्रोग्राम बना सकते हैं। कुछ सामान्य अवधारणाओं में शामिल हैं:
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आपके द्वारा चुने जाने वाली भाषा के बारे में कुछ किताबें पाएं सभी भाषाओं और अनुभव के स्तर के लिए किताबें हैं आप अपने स्थानीय किताबों की दुकान या किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर प्रोग्रामिंग के बारे में किताबें पा सकते हैं। एक पुस्तक एक अमूल्य उपकरण हो सकती है, क्योंकि जब आप काम करते हैं तब आप इसे हाथ में कर सकते हैं
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कुछ कक्षाएं ले लो अगर कोई कड़ी मेहनत की कोशिश करता है, लेकिन किसी भी व्यक्ति को एक अकादमिक वातावरण में एक शिक्षक से कक्षाएं प्राप्त करना वास्तव में फायदेमंद हो सकता है, तो कोई भी प्रोग्राम स्वयं बनाने के लिए सीख सकता है। एक विशेषज्ञ के साथ अलग-अलग कक्षाएं प्रोग्राम को प्रोग्रामिंग की बुनियादी बातों और अवधारणाओं को समझने की आवश्यकता को बहुत कम कर सकती हैं। इसी तरह, उन्नत गणित और तर्क सीखने के लिए कक्षाएँ एक अच्छी जगह हैं, आपको अधिक जटिल कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता होगी।
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प्रश्न। इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का शानदार तरीका है। यदि आपके पास एक बहुत मुश्किल परियोजना है जहां आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं, तो "डेवलपर्स के बीच" जैसी वेबसाइटों पर सहायता मांगें सुनिश्चित करें कि आप एक बुद्धिमान तरीके से पूछें और यह सही ठहरें कि आपने अपनी समस्या को कई तरह से हल करने की कोशिश की है।
भाग 3
अपना प्रोटोटाइप बनाएं1
अपने मुख्य कार्यक्षमता के साथ एक बुनियादी कार्यक्रम लिखकर प्रारंभ करें यह प्रोटोटाइप होगा जो आपको उस कार्यक्षमता को दिखाएगा जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। एक प्रोटोटाइप एक तेज कार्यक्रम है जिसमें आपको एक डिजाइन मिलना चाहिए, जब तक आप काम नहीं करते। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैलेंडर प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक मूल कैलेंडर होगा (सही तिथियों के साथ!) जो ईवेंट को जोड़ने का विकल्प प्रदान करता है
- आपका प्रोटोटाइप विकास चक्र के दौरान अक्सर बदल जाएगा क्योंकि आप समस्याओं को सुलझाने के नए तरीके विकसित कर सकते हैं या बाद में एक विचार के बारे में सोच सकते हैं जिसे आप शामिल करना चाहते हैं।
- प्रोटोटाइप को सुंदर नहीं होना चाहिए वास्तव में, कला और डिजाइन उन आखिरी चीजों में से एक होना चाहिए जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। कैलेंडर के उदाहरण पर लौटने पर, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपका प्रोटोटाइप केवल पाठ का ही होना चाहिए।
- यदि आप कोई गेम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप मज़ेदार होना चाहिए! अगर प्रोटोटाइप मज़ेदार नहीं है, तो यह संभव है कि पूरे वीडियो गेम मज़ेदार नहीं है।
- यदि आप चाहते हैं कि यांत्रिकी केवल प्रोटोटाइप पर काम नहीं करते हैं, तो संभवतः यह शुरू करने का समय है
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एक टीम इकट्ठा यदि आप अपने आप में एक प्रोग्राम विकसित कर रहे हैं, तो आप एक टीम को इकट्ठा करने के लिए एक प्रोटोटाइप का उपयोग कर सकते हैं। एक टीम आपको त्रुटियों को तेजी से ढूंढने में मदद करेगी, सुविधाओं को पुनरावृत्त करेगी और कार्यक्रम के दृश्य पहलू को डिजाइन करेगी।
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यदि आवश्यक हो, तो शुरुआत से शुरू करें जब आप भाषा से परिचित हों, तो आप शायद कुछ ही दिनों में प्रोटोटाइप शुरू कर सकते हैं। इसकी तीव्र प्रकृति के कारण और यदि आप नतीजे से खुश नहीं हैं, तो अपने विचार को अस्वीकार करने और एक अलग कोण को अपनाने की शुरुआत से डरना मत। भविष्य की तुलना में परियोजना के इस चरण में महत्वपूर्ण परिवर्तन करना बहुत आसान है, जब विशेषताओं को जगह में होना शुरू करना है
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सब कुछ पर चर्चा करें सबसे बुनियादी लोगों को छोड़कर, कोड की लगभग सभी पंक्तियों में नोट्स छोड़ने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा में टिप्पणी सिंटैक्स का उपयोग करें अगर आपको थोड़ी देर के लिए परियोजना से दूर रहना है, तो यह आपको याद रखेगा कि आप क्या कर रहे थे, साथ ही साथ अन्य डेवलपर्स को आपके कोड को समझने में मदद करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक प्रोग्रामिंग टीम के भाग के रूप में काम कर रहे हैं
भाग 4
अल्फा परीक्षण1
एक परीक्षण टीम लीजिए अल्फा चरण में, परीक्षण उपकरण छोटे और छोटे होने चाहिए। एक छोटा समूह आपको ध्यान केंद्रित टिप्पणियों के साथ प्रदान करेगा और आपको टीम पर लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने की क्षमता प्रदान करेगा। जब भी आप प्रोटोटाइप पर अपडेट करते हैं, तो संस्करण अल्फा टेस्ट टीम के सदस्यों को भेजे जाते हैं। ये लोग सभी शामिल सुविधाओं का परीक्षण करेंगे और अपने परिणामों के दस्तावेज करते समय कार्यक्रम को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
- यदि आप एक वाणिज्यिक उत्पाद विकसित कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी परीक्षण टीम के सदस्य एक गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करें। इससे उन्हें कार्यक्रम के बारे में दूसरों को बताने से रोका जायेगा और प्रेस और अन्य उपयोगकर्ताओं को जानकारी के लीक को रोका जा सकता है।
- एक ठोस परीक्षण योजना प्रस्तावित करने के लिए कुछ समय ले लो सुनिश्चित करें कि परीक्षण टीम के सभी सदस्यों को प्रोग्राम त्रुटियों की रिपोर्ट करने और प्रोटोटाइप के नए संस्करणों तक पहुंचने का एक आसान तरीका है। कोड खजाने इस पहलू को संभालने के लिए एक उत्कृष्ट और आसान तरीका है।
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अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण कई बार करें त्रुटियां किसी भी डेवलपर के बने हैं कोड में असफलता और अनपेक्षित उपयोग समाप्त उत्पाद में सभी प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। जैसा कि आप अपने प्रोटोटाइप पर काम करना जारी रखते हैं, उतने ही परीक्षण करें जितना आप कर सकते हैं। अपने कार्यक्रम को नुकसान पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास करें और फिर भविष्य में होने से रोकने के लिए प्रयास करें।
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यह प्राथमिकता के क्रम में त्रुटियों को हल करता है अल्फा स्टेज में प्रोग्राम की समीक्षा करते समय, आप उन सुविधाओं को ठीक करने में बहुत समय बिताएंगे जो ठीक से काम नहीं करते हैं जब आप परीक्षण टीम के लिए बग रिपोर्ट व्यवस्थित करते हैं, तो आपको परिणामों को व्यवस्थित करने के लिए दो मापदंड देना होगा: गंभीरता और प्राथमिकता.
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अधिक सुविधाएं जोड़ें अल्फा चरण के दौरान आप डिजाइन दस्तावेज़ में वर्णित अवधारणा के करीब लाने के लिए प्रोग्राम में और अधिक सुविधाएं जोड़ देंगे। अल्फा चरण वह है जहां पूरे कार्यक्रम के लिए आधार पर प्रोटोटाइप विकसित होता है। अल्फा चरण के अंत में, आपके प्रोग्राम में सभी सुविधाओं को कार्यान्वित किया जाना चाहिए।
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आप इसे जोड़ते समय प्रत्येक सुविधा का परीक्षण करें। जैसा कि आप अल्फा चरण के दौरान कार्यक्रम में सुविधाओं को जोड़ते हैं, नए टीम को परीक्षण टीम में भेज दें। नए संस्करण की आवृत्ति पूरी तरह से आपकी टीम के आकार और सुविधाओं में आपकी प्रगति पर निर्भर करती है।
Video: Learn Java Programming with Beginners Tutorial
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अल्फा चरण समाप्त होने पर अपनी सुविधाओं को अवरोधित करें जब आप अपने कार्यक्रम में सभी सुविधाओं और कार्यों को लागू करते हैं, तो आप अल्फा चरण को समाप्त कर सकते हैं। इस बिंदु पर आपको और अधिक सुविधाएं नहीं जोड़नी चाहिए और जो भी शामिल हैं वे मूल रूप से काम करना चाहिए। अब आप एक अधिक व्यापक परीक्षण और शोधन चरण का अनुसरण कर सकते हैं, जिसे बीटा चरण के रूप में जाना जाता है।
भाग 5
बीटा परीक्षण1
अपनी परीक्षण टीम में लोगों की संख्या में वृद्धि। बीटा चरण में, कार्यक्रम परीक्षण के प्रभारी लोगों की एक बड़ी संख्या के लिए उपलब्ध कराया जाता है। कुछ डेवलपर्स बीटा चरण प्रकाशित करते हैं, जिसे "ओपन बीटा" कहा जाता है। यह किसी को भी पंजीकृत करने और उत्पाद परीक्षण में भाग लेने की अनुमति देता है।
- अपने उत्पाद की जरूरतों के आधार पर, आप एक खुले बीटा चरण बनाने की व्यवहार्यता निर्धारित करेंगे।
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कनेक्टिविटी का परीक्षण करें चूंकि कार्यक्रम एक-दूसरे के साथ अधिक से अधिक जुड़े होते हैं, इसलिए एक अच्छा मौका है कि आपका प्रोग्राम अन्य उत्पादों या सर्वर के साथ कनेक्शन पर निर्भर करता है। बीटा परीक्षण आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देते हैं कि ये कनेक्शन एक भारी भार के तहत काम करते हैं, जो अंततः इसकी गारंटी देता है कि जब लोग लॉन्च करने के लिए अपने कार्यक्रम का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
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अपने प्रोग्राम को सही करें बीटा चरण में कोई और फीचर नहीं जोड़ा जाता है, इसलिए आप सौंदर्यशास्त्र में सुधार लाने और कार्यक्रम के उपयोग में आसानी पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस चरण में, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का डिज़ाइन प्राथमिकता बन जाता है, क्योंकि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ताओं को कार्यक्रमों को नेविगेट करने या सुविधाओं का लाभ लेने में समस्या न हो।
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त्रुटियों की तलाश में रहें बीटा चरण के दौरान, आप अपने उपयोगकर्ता आधार द्वारा भेजे गए त्रुटि रिपोर्टों को सूचीबद्ध और प्राथमिकता देनी चाहिए। चूंकि अधिक लोग हैं, जिनकी जांच करने के लिए उत्पाद तक पहुंच होगी, इसलिए संभव है कि नई त्रुटियां दिखाई दें। अपनी अंतिम समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आपकी प्राथमिकता के आधार पर त्रुटियों का समाधान करें।
भाग 6
अपने कार्यक्रम को जनता के लिए लॉन्च करेंVideo: Beam Me Up Scotty - Star Trek Transporter Effect Using Camtasia 9 सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:
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