ekterya.com

अपने स्वयं के सॉफ़्टवेयर कैसे प्रोग्राम करें

वर्तमान में, कंप्यूटर प्रोग्राम हर जगह, कारों से फोन पर लागू होते हैं और लगभग किसी भी नौकरी से गुजरती हैं। जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल हो जाती है, नए कार्यक्रमों की आवश्यकता हमेशा बढ़ेगी। यदि आपके पास प्रोग्राम के लिए एक अद्भुत विचार है, तो आप इसे स्वयं पर क्यों नहीं करते हैं? प्रोग्रामिंग भाषा सीखना शुरू करने के लिए नीचे दिए गए पहले चरण को पढ़िए, इसे अपना एक स्थिर उत्पाद बनाने के लिए अपना विचार विकसित करें और प्रोग्राम की प्रक्रियाओं को फिर से शुरू करें जब तक कि यह लॉन्च करने के लिए तैयार न हो।

चरणों

भाग 1

एक विचार तैयार करें
एक प्रोग्राम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कई विचारों के बारे में सोचो एक अच्छा कार्यक्रम एक ऐसा कार्य करेगा जो उपयोगकर्ता के जीवन को आसान बना देगा। प्रोग्राम की जांच करें जो वर्तमान में आपके द्वारा किए गए कार्य को पूरा करने के लिए उपलब्ध है और जांचें कि क्या प्रक्रिया को आसान या अधिक स्थिर बनाने का कोई तरीका है एक सफल कार्यक्रम वह है जो उपयोगकर्ता बहुत उपयोगी पाते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर आपके द्वारा किए जाने वाले दैनिक कार्यों की जांच करें क्या प्रोग्राम के साथ उन कार्यों में से कुछ को स्वचालित करने का कोई तरीका है?
  • सभी विचारों को लिखें जो आप सोच सकते हैं यहां तक ​​कि अगर यह मूर्खतापूर्ण या असाधारण दिखता है, तो ऐसा कुछ हो सकता है जो उपयोगी या बहुत शानदार हो सकता है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    अन्य कार्यक्रमों की जांच करें वे क्या करते हैं? वे इसे बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं? वे क्या याद कर रहे हैं? इन सवालों के जवाब आप अपने खुद के परिप्रेक्ष्य के लिए विचारों के बारे में सोचने में मदद कर सकते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक डिजाइन दस्तावेज़ लिखें। यह दस्तावेज परियोजना की विशेषताओं की व्याख्या करेगा और आप इसके साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। विकास प्रक्रिया के दौरान डिजाइन दस्तावेज का जिक्र करते हुए, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि परियोजना इसकी दिशा नहीं खोती और केंद्रित रहता है। इस दस्तावेज़ को लिखने के तरीके के बारे में अधिक विवरण जानने के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें। डिजाइन दस्तावेज़ भी आपकी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त प्रोग्रामिंग भाषा तय करने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक प्रोग्राम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    सरल कुछ के साथ शुरू करें जब आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के साथ शुरू करते हैं, तो एक छोटी परियोजना के साथ शुरू करना और समय के साथ विस्तार करना सुविधाजनक है। यदि आप विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं तो आप बहुत कुछ सीखेंगे कि आप एक बुनियादी कार्यक्रम के साथ प्राप्त कर सकते हैं। ।
  • भाग 2

    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    एक अच्छा पाठ संपादक डाउनलोड करें। लगभग सभी कार्यक्रम टेक्स्ट एडिटर्स में लिखे गए हैं और संकलित हैं ताकि एक कंप्यूटर उन्हें निष्पादित कर सके। यद्यपि आप Notepad या TextEdit के साथ प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक एडिटर डाउनलोड करें जो कि वाक्यरचना को नोटपैड ++, जेडिट या सब्लाइम टेक्स्ट पर हाइलाइट करता है। इससे आपको अपने कोड को नेत्रहीन रूप से विश्लेषण करना आसान होगा
    • कुछ भाषाओं जैसे कि विज़ुअल बेसिक में एक पैकेज में एक संपादक और एक कंपाइलर शामिल होता है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें सभी कार्यक्रमों को कोड के माध्यम से बनाया जाता है इसलिए, यदि आप अपना खुद का प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा से परिचित होना होगा। जिन भाषाओं को आप सीखना चाहते हैं, वे उस प्रकार के प्रोग्राम पर निर्भर करेंगे जो आप बनाना चाहते हैं। कुछ सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण भाषाओं में शामिल हैं:
  • सी। यह निम्न स्तर की भाषा है जो कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ बहुत करीबी ढंग से संपर्क करता है। यह सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है जो अभी भी एक विस्तारित उपयोग है।
  • सी ++ सी का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह वस्तु उन्मुख नहीं है। यह वह जगह है जहां सी ++ में आता है। वर्तमान में, सी ++ दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, फ़ोटोशॉप और कई अन्य कार्यक्रम जैसे सी ++ के साथ किया जाता है वीडियो गेम बनाने के लिए यह एक बहुत ही लोकप्रिय भाषा है
  • जावा। जावा सी ++ भाषा का विकास है और बेहद बहुमुखी है। ज्यादातर कंप्यूटर (अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र) एक जावा वर्चुअल मशीन चला सकते हैं, जिससे प्रोग्राम को लगभग सार्वभौमिक उपयोग किया जा सकता है। यह व्यापक रूप से वीडियो गेम्स और व्यावसायिक कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है, और इसे अक्सर एक अनिवार्य भाषा के रूप में अनुशंसित किया जाता है
  • सी # इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रोग्राम बनाने के लिए यह विंडोज-आधारित भाषा सबसे महत्वपूर्ण है। यह जावा और सी ++ भाषाओं से काफी निकटता से संबंधित है, इसलिए यदि आप जावा से परिचित हैं तो यह सीखना आसान होना चाहिए यदि आप Windows या Windows Phone ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आप इस भाषा का विश्लेषण करना चाहते हैं।
  • ऑब्जेक्टिव-सी। यह सी से संबंधित अन्य भाषा है जो विशेष रूप से एप्पल सिस्टम के लिए डिज़ाइन की गई है। यदि आप आईफोन या आईपैड के लिए आवेदन बनाना चाहते हैं, तो यह आपकी भाषा की आवश्यकता है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 7 कदम
    3
    कंपाइलर या दुभाषिया डाउनलोड करें किसी भी उच्च स्तरीय भाषा जैसे सी ++, जावा और कई और अधिक के लिए, आपको अपने कोड को ऐसे स्वरूप में बदलने के लिए एक कंपलर की आवश्यकता होगी जिसे कंप्यूटर उपयोग कर सकता है आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा के आधार पर, चयन करने के लिए कई प्रकार के कम्पाइलर होते हैं
  • कुछ भाषाओं को "व्याख्या" किया गया है, जिसका अर्थ है कि उन्हें कंपाइलर की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाए, उन्हें कंप्यूटर पर स्थापित भाषा दुभाषिया की ज़रूरत है, ताकि प्रोग्राम तुरंत चल सके। अनुवादित भाषाओं के कुछ उदाहरण पर्ल और पायथन हैं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    4
    प्रोग्रामिंग की मूल बातें जानें आपके द्वारा चुनी गई भाषा के बावजूद, आपको शायद कुछ सामान्य बुनियादी अवधारणाओं को समझने की आवश्यकता होगी भाषा के सिंटैक्स को संभालने का तरीका जानकर आप अधिक शक्तिशाली प्रोग्राम बना सकते हैं। कुछ सामान्य अवधारणाओं में शामिल हैं:
  • वेरिएबल्स घोषित करें वेरिएबल्स ऐसे तरीके हैं जिनमें कार्यक्रम अस्थायी रूप से कार्यक्रम में जमा हो जाता है। इसके बाद, इस डेटा को सहेजा, संशोधित किया जा सकता है, हेरफेर किया जा सकता है और प्रोग्राम में कहा जा सकता है।
  • सशर्त बयान जैसे "यदि, अन्य, कब" (यदि ऐसा होता है, अन्यथा, यह तब होता है) का उपयोग करें, अन्य के बीच में ये प्रोग्राम के कुछ बुनियादी कार्यों के हैं और जिस तरह तर्क कार्य करते हैं। सशर्त बयान "सच" और "गलत" कथन के आसपास घूमते हैं।
  • "दूसरों के बीच में, गोटो, डू" (के लिए, जाने के लिए) जैसे छोरों का उपयोग करें छोरों जो प्रक्रिया को कई बार दोहराते हैं जब तक कि स्टॉप कमांड नहीं दिया जाता है।
  • एस्केप अनुक्रम का उपयोग करें ये कमांड फ़ंक्शन कार्यान्वित करते हैं जैसे कि नई लाइनें, डैश, कोट्स आदि।
  • कोड टिप्पणी यह याद रखना आवश्यक है कि आपका कोड क्या करता है, अन्य प्रोग्रामर इसे समझने में मदद करता है, और इसके कुछ हिस्सों को अस्थायी रूप से अक्षम कर सकता है
  • नियमित अभिव्यक्तियों को समझें
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    5
    आपके द्वारा चुने जाने वाली भाषा के बारे में कुछ किताबें पाएं सभी भाषाओं और अनुभव के स्तर के लिए किताबें हैं आप अपने स्थानीय किताबों की दुकान या किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर प्रोग्रामिंग के बारे में किताबें पा सकते हैं। एक पुस्तक एक अमूल्य उपकरण हो सकती है, क्योंकि जब आप काम करते हैं तब आप इसे हाथ में कर सकते हैं
  • किताबों के अलावा, इंटरनेट गाइड और ट्यूटोरियल की एक अनंत मूल्यवान खदान है। CodeAcademy, Code.org, Udemy, खान अकादमी जैसे कई अन्य वेबसाइटों पर आपकी पसंद की खोज भाषा मार्गदर्शिकाएं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    6
    कुछ कक्षाएं ले लो अगर कोई कड़ी मेहनत की कोशिश करता है, लेकिन किसी भी व्यक्ति को एक अकादमिक वातावरण में एक शिक्षक से कक्षाएं प्राप्त करना वास्तव में फायदेमंद हो सकता है, तो कोई भी प्रोग्राम स्वयं बनाने के लिए सीख सकता है। एक विशेषज्ञ के साथ अलग-अलग कक्षाएं प्रोग्राम को प्रोग्रामिंग की बुनियादी बातों और अवधारणाओं को समझने की आवश्यकता को बहुत कम कर सकती हैं। इसी तरह, उन्नत गणित और तर्क सीखने के लिए कक्षाएँ एक अच्छी जगह हैं, आपको अधिक जटिल कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता होगी।
  • कक्षाएं नि: शुल्क नहीं हैं, इसलिए उन सत्रों के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें जो आपको जानने में मदद करेंगे कि आप वास्तव में क्या जानना चाहते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    7
    प्रश्न। इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का शानदार तरीका है। यदि आपके पास एक बहुत मुश्किल परियोजना है जहां आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं, तो "डेवलपर्स के बीच" जैसी वेबसाइटों पर सहायता मांगें सुनिश्चित करें कि आप एक बुद्धिमान तरीके से पूछें और यह सही ठहरें कि आपने अपनी समस्या को कई तरह से हल करने की कोशिश की है।
  • भाग 3

    अपना प्रोटोटाइप बनाएं
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    1
    अपने मुख्य कार्यक्षमता के साथ एक बुनियादी कार्यक्रम लिखकर प्रारंभ करें यह प्रोटोटाइप होगा जो आपको उस कार्यक्षमता को दिखाएगा जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। एक प्रोटोटाइप एक तेज कार्यक्रम है जिसमें आपको एक डिजाइन मिलना चाहिए, जब तक आप काम नहीं करते। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैलेंडर प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक मूल कैलेंडर होगा (सही तिथियों के साथ!) जो ईवेंट को जोड़ने का विकल्प प्रदान करता है
    • आपका प्रोटोटाइप विकास चक्र के दौरान अक्सर बदल जाएगा क्योंकि आप समस्याओं को सुलझाने के नए तरीके विकसित कर सकते हैं या बाद में एक विचार के बारे में सोच सकते हैं जिसे आप शामिल करना चाहते हैं।
    • प्रोटोटाइप को सुंदर नहीं होना चाहिए वास्तव में, कला और डिजाइन उन आखिरी चीजों में से एक होना चाहिए जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। कैलेंडर के उदाहरण पर लौटने पर, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपका प्रोटोटाइप केवल पाठ का ही होना चाहिए।
    • यदि आप कोई गेम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप मज़ेदार होना चाहिए! अगर प्रोटोटाइप मज़ेदार नहीं है, तो यह संभव है कि पूरे वीडियो गेम मज़ेदार नहीं है।
    • यदि आप चाहते हैं कि यांत्रिकी केवल प्रोटोटाइप पर काम नहीं करते हैं, तो संभवतः यह शुरू करने का समय है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 13



    2
    एक टीम इकट्ठा यदि आप अपने आप में एक प्रोग्राम विकसित कर रहे हैं, तो आप एक टीम को इकट्ठा करने के लिए एक प्रोटोटाइप का उपयोग कर सकते हैं। एक टीम आपको त्रुटियों को तेजी से ढूंढने में मदद करेगी, सुविधाओं को पुनरावृत्त करेगी और कार्यक्रम के दृश्य पहलू को डिजाइन करेगी।
  • हालांकि छोटी परियोजनाओं के लिए एक टीम निश्चित रूप से जरूरी नहीं है, लेकिन इससे विकास के समय को काफी कम करने में मदद मिलेगी।
  • लोगों के समूह का प्रबंध करना एक जटिल और कठिन प्रक्रिया है जिसके लिए अच्छे प्रबंधन कौशल और ठोस टीम संरचना की आवश्यकता होती है। पढ़ना इस गाइड समूह का नेतृत्व कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 14
    3
    यदि आवश्यक हो, तो शुरुआत से शुरू करें जब आप भाषा से परिचित हों, तो आप शायद कुछ ही दिनों में प्रोटोटाइप शुरू कर सकते हैं। इसकी तीव्र प्रकृति के कारण और यदि आप नतीजे से खुश नहीं हैं, तो अपने विचार को अस्वीकार करने और एक अलग कोण को अपनाने की शुरुआत से डरना मत। भविष्य की तुलना में परियोजना के इस चरण में महत्वपूर्ण परिवर्तन करना बहुत आसान है, जब विशेषताओं को जगह में होना शुरू करना है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 15
    4
    सब कुछ पर चर्चा करें सबसे बुनियादी लोगों को छोड़कर, कोड की लगभग सभी पंक्तियों में नोट्स छोड़ने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा में टिप्पणी सिंटैक्स का उपयोग करें अगर आपको थोड़ी देर के लिए परियोजना से दूर रहना है, तो यह आपको याद रखेगा कि आप क्या कर रहे थे, साथ ही साथ अन्य डेवलपर्स को आपके कोड को समझने में मदद करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक प्रोग्रामिंग टीम के भाग के रूप में काम कर रहे हैं
  • परीक्षण के दौरान, आप अपने कोड के कुछ भागों को अस्थायी रूप से अक्षम करने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं। बस उस कोड को संलग्न करें जिसे आप टिप्पणी वाक्यविन्यास के साथ अक्षम करना चाहते हैं ताकि यह संकलित न हो। आप कोड रीसेट करने के लिए टिप्पणी सिंटैक्स को हटा सकते हैं।
  • भाग 4

    अल्फा परीक्षण
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 16
    1
    एक परीक्षण टीम लीजिए अल्फा चरण में, परीक्षण उपकरण छोटे और छोटे होने चाहिए। एक छोटा समूह आपको ध्यान केंद्रित टिप्पणियों के साथ प्रदान करेगा और आपको टीम पर लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने की क्षमता प्रदान करेगा। जब भी आप प्रोटोटाइप पर अपडेट करते हैं, तो संस्करण अल्फा टेस्ट टीम के सदस्यों को भेजे जाते हैं। ये लोग सभी शामिल सुविधाओं का परीक्षण करेंगे और अपने परिणामों के दस्तावेज करते समय कार्यक्रम को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
    • यदि आप एक वाणिज्यिक उत्पाद विकसित कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी परीक्षण टीम के सदस्य एक गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करें। इससे उन्हें कार्यक्रम के बारे में दूसरों को बताने से रोका जायेगा और प्रेस और अन्य उपयोगकर्ताओं को जानकारी के लीक को रोका जा सकता है।
    • एक ठोस परीक्षण योजना प्रस्तावित करने के लिए कुछ समय ले लो सुनिश्चित करें कि परीक्षण टीम के सभी सदस्यों को प्रोग्राम त्रुटियों की रिपोर्ट करने और प्रोटोटाइप के नए संस्करणों तक पहुंचने का एक आसान तरीका है। कोड खजाने इस पहलू को संभालने के लिए एक उत्कृष्ट और आसान तरीका है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 17
    2
    अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण कई बार करें त्रुटियां किसी भी डेवलपर के बने हैं कोड में असफलता और अनपेक्षित उपयोग समाप्त उत्पाद में सभी प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। जैसा कि आप अपने प्रोटोटाइप पर काम करना जारी रखते हैं, उतने ही परीक्षण करें जितना आप कर सकते हैं। अपने कार्यक्रम को नुकसान पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास करें और फिर भविष्य में होने से रोकने के लिए प्रयास करें।
  • अगर आपके कार्यक्रम की तारीखों को संभाला जाता है, तो अजीब तारीखें दर्ज करने का प्रयास करें। जो दिनांक वास्तव में पुराने या बहुत भविष्य वाले हैं, उनके कार्यक्रम में अजीब प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
  • गलत प्रकार के चर दर्ज करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ऐसा फ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ता की उम्र पूछता है, बजाय एक शब्द दर्ज करें और देखें कि कार्यक्रम के साथ क्या होता है
  • यदि आपके प्रोग्राम में एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है, तो सब कुछ पर क्लिक करें क्या होता है जब आप पिछली स्क्रीन पर वापस आते हैं या गलत क्रम में बटन पर क्लिक करते हैं?
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, जिसका शीर्षक है स्टेप 18
    3
    यह प्राथमिकता के क्रम में त्रुटियों को हल करता है अल्फा स्टेज में प्रोग्राम की समीक्षा करते समय, आप उन सुविधाओं को ठीक करने में बहुत समय बिताएंगे जो ठीक से काम नहीं करते हैं जब आप परीक्षण टीम के लिए बग रिपोर्ट व्यवस्थित करते हैं, तो आपको परिणामों को व्यवस्थित करने के लिए दो मापदंड देना होगा: गंभीरता और प्राथमिकता.
  • किसी त्रुटि की गंभीरता एक ऐसा उपाय है जो इसे नुकसान पहुंचाने का कारण बनता है त्रुटियों को प्रोग्राम विफल करने के लिए कारण, डेटा को भ्रष्ट और क्रियान्वित करने से कार्यक्रम को रोकने के लिए "ब्लॉकर्स" के रूप में जाना जाता है ऐसी सुविधाएं जो काम नहीं करती हैं या गलत परिणाम प्रदान करती हैं उन्हें "महत्वपूर्ण" त्रुटियां कहा जाता है, जबकि कठिन-से-उपयोग या खराब दिखने वाली सुविधाएं "महत्वपूर्ण" त्रुटियों के रूप में जाने जाते हैं यहां सामान्य, मामूली और तुच्छ त्रुटियां हैं जो छोटे वर्गों या कम महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्रभावित करती हैं।
  • किसी त्रुटि की प्राथमिकता यह निर्धारित करती है कि जब आप समस्याओं को हल करने के लिए निर्धारित करते हैं, किसी प्रोग्राम में त्रुटियों को ठीक करना एक ऐसी प्रक्रिया है जो बहुत अधिक समय लेती है और इसमें सुविधाओं को जोड़ने और कार्यों को पूरा करने के कार्यों से समय दूर ले जाता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक त्रुटि की प्राथमिकता को ध्यान में रखना होगा कि आप समय सीमा को पूरा करते हैं सभी अवरुद्ध और महत्वपूर्ण त्रुटियां सर्वोच्च प्राथमिकता लेती हैं, जिन्हें कभी-कभी "पी 1" कहा जाता है "पी 2" त्रुटियां आमतौर पर "महत्वपूर्ण" के रूप में वर्गीकृत होती हैं जिनकी व्यवस्था उनके क्रमादेशित होती है, लेकिन अंतिम उत्पाद को अपने गंतव्य तक पहुंचने से नहीं रोकती। "पी 3" और "पी 4" प्रकार की त्रुटियां आम तौर पर उनकी व्यवस्था के लिए निर्धारित तारीख नहीं होती हैं और "वांछनीय विशेषताओं" की श्रेणी में आती हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक कार्यक्रम बनाएँ चरण 1 9
    4
    अधिक सुविधाएं जोड़ें अल्फा चरण के दौरान आप डिजाइन दस्तावेज़ में वर्णित अवधारणा के करीब लाने के लिए प्रोग्राम में और अधिक सुविधाएं जोड़ देंगे। अल्फा चरण वह है जहां पूरे कार्यक्रम के लिए आधार पर प्रोटोटाइप विकसित होता है। अल्फा चरण के अंत में, आपके प्रोग्राम में सभी सुविधाओं को कार्यान्वित किया जाना चाहिए।
  • अपने मूल डिज़ाइन दस्तावेज़ से बहुत दूर भटका न करें सॉफ्टवेयर विकास में एक आम समस्या "बढ़ती फंक्शनलिज्म" है, जिसमें नए विचार जोड़े जाते हैं मूल फोकस को जोड़ना और विकास के समय को कई अलग-अलग विशेषताओं में विभाजित करना। आप चाहते हैं कि आपका प्रोग्राम सबसे अच्छा होगा कि वह क्या करना चाहिए, लेकिन ऐसा उपकरण नहीं जो सब कुछ प्रदान करता है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 20
    5
    आप इसे जोड़ते समय प्रत्येक सुविधा का परीक्षण करें। जैसा कि आप अल्फा चरण के दौरान कार्यक्रम में सुविधाओं को जोड़ते हैं, नए टीम को परीक्षण टीम में भेज दें। नए संस्करण की आवृत्ति पूरी तरह से आपकी टीम के आकार और सुविधाओं में आपकी प्रगति पर निर्भर करती है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 21

    Video: Learn Java Programming with Beginners Tutorial

    6
    अल्फा चरण समाप्त होने पर अपनी सुविधाओं को अवरोधित करें जब आप अपने कार्यक्रम में सभी सुविधाओं और कार्यों को लागू करते हैं, तो आप अल्फा चरण को समाप्त कर सकते हैं। इस बिंदु पर आपको और अधिक सुविधाएं नहीं जोड़नी चाहिए और जो भी शामिल हैं वे मूल रूप से काम करना चाहिए। अब आप एक अधिक व्यापक परीक्षण और शोधन चरण का अनुसरण कर सकते हैं, जिसे बीटा चरण के रूप में जाना जाता है।
  • भाग 5

    बीटा परीक्षण
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    1
    अपनी परीक्षण टीम में लोगों की संख्या में वृद्धि। बीटा चरण में, कार्यक्रम परीक्षण के प्रभारी लोगों की एक बड़ी संख्या के लिए उपलब्ध कराया जाता है। कुछ डेवलपर्स बीटा चरण प्रकाशित करते हैं, जिसे "ओपन बीटा" कहा जाता है। यह किसी को भी पंजीकृत करने और उत्पाद परीक्षण में भाग लेने की अनुमति देता है।
    • अपने उत्पाद की जरूरतों के आधार पर, आप एक खुले बीटा चरण बनाने की व्यवहार्यता निर्धारित करेंगे।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक 23 चित्र 23
    2
    कनेक्टिविटी का परीक्षण करें चूंकि कार्यक्रम एक-दूसरे के साथ अधिक से अधिक जुड़े होते हैं, इसलिए एक अच्छा मौका है कि आपका प्रोग्राम अन्य उत्पादों या सर्वर के साथ कनेक्शन पर निर्भर करता है। बीटा परीक्षण आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देते हैं कि ये कनेक्शन एक भारी भार के तहत काम करते हैं, जो अंततः इसकी गारंटी देता है कि जब लोग लॉन्च करने के लिए अपने कार्यक्रम का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला छवि, चरण 24
    3
    अपने प्रोग्राम को सही करें बीटा चरण में कोई और फीचर नहीं जोड़ा जाता है, इसलिए आप सौंदर्यशास्त्र में सुधार लाने और कार्यक्रम के उपयोग में आसानी पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस चरण में, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का डिज़ाइन प्राथमिकता बन जाता है, क्योंकि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ताओं को कार्यक्रमों को नेविगेट करने या सुविधाओं का लाभ लेने में समस्या न हो।
  • उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस की डिजाइन और कार्यक्षमता बहुत जटिल हो सकती है। ऐसे लोग हैं जिनका पेशा उपयोगकर्ता इंटरफेस का डिज़ाइन है बस सुनिश्चित करें कि आपकी निजी परियोजना का उपयोग करना आसान है और आंखों को प्रसन्न करना। बजट या एक टीम के बिना पेशेवर यूजर इंटरफेस विकसित करना संभव नहीं हो सकता है
  • यदि आपके पास बजट है, तो कई स्वतंत्र ग्राफ़िक डिज़ाइनर हैं जो कि आप एक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिजाइन करने के लिए किराए पर कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ठोस परियोजना है जिसे आप अगले क्रांतिकारी उत्पाद में बदलना चाहते हैं, तो उपयोगकर्ता इंटरफेस का एक अच्छा डिजाइनर खोजें और इसे अपनी टीम का हिस्सा बनाएं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 25
    4
    त्रुटियों की तलाश में रहें बीटा चरण के दौरान, आप अपने उपयोगकर्ता आधार द्वारा भेजे गए त्रुटि रिपोर्टों को सूचीबद्ध और प्राथमिकता देनी चाहिए। चूंकि अधिक लोग हैं, जिनकी जांच करने के लिए उत्पाद तक पहुंच होगी, इसलिए संभव है कि नई त्रुटियां दिखाई दें। अपनी अंतिम समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आपकी प्राथमिकता के आधार पर त्रुटियों का समाधान करें।
  • भाग 6

    अपने कार्यक्रम को जनता के लिए लॉन्च करें

    Video: Beam Me Up Scotty - Star Trek Transporter Effect Using Camtasia 9
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com