ekterya.com

प्रोग्राम कैसे करें

आप हमेशा कार्यक्रम करना चाहते थे लेकिन आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है? प्रोग्रामिंग करना आसान या बहुत मुश्किल हो सकता है, आप क्या करना चाहते हैं या आप किस भाषा का उपयोग करना चाहते हैं इसके आधार पर। कुछ संसाधनों को खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

प्रोग्रामिंग के बुनियादी तत्व
छवि शीर्षक कार्यक्रम चरण 1
1
टिप्पणी को समझें टिप्पणियां उस पाठ का एक हिस्सा है जो किसी भी तरह से प्रोग्राम को प्रदर्शित नहीं करती या प्रभावित नहीं करती है वे प्रोग्रामर द्वारा अपने लिए या अनुसूचित वायदा के लिए नोट्स या जानकारी छोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। आम तौर पर, एक या वर्ण की एक श्रृंखला कंप्यूटर है कि पाठ एक टिप्पणी और नहीं कार्यक्रम का हिस्सा है बता देंगे, फिर भी, क्या चरित्र प्रत्येक मामले में है प्रोग्रामिंग भाषा का प्रयोग किया पर निर्भर करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि हम अजगर भाषा का उपयोग करते हैं, तो अंक एक टिप्पणी को दर्शाता है। सी ++ में, // का उपयोग किया जाता है
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 2
    2
    चर का उपयोग करें चर में एक प्रोग्राम कोड का एक बड़ा हिस्सा होता है। यह कार्यक्रम जिस तरह से जानकारी को बचाता है मूलतः, आप जो जानकारी संग्रहीत कर रहे हैं उसके लिए एक लेबल बनाते हैं और फिर प्रोग्राम को बताएं कि यह कौन सी जानकारी है। यह इस तरह दिख सकता है: स्पैम = `विकी हॉक चट्टानों` इस तरह, हर बार कार्यक्रम स्पैम के लिए खोज करता है, यह पता चलेगा कि यह विकी हॉक चट्टानों है
  • कोड के इस प्रकार के किसी के नाम जानने के लिए उदाहरण के लिए, प्रयोग किया जा सकता है, इस कार्यक्रम के लिए, एक इनपुट के रूप में यह रिकॉर्डिंग और एक चर करने के लिए यह बताए।
  • छवि शीर्षक कार्यक्रम चरण 3
    3
    नियंत्रण संरचनाओं का उपयोग करें असल में, नियंत्रण संरचनाएं आपके प्रोग्राम को बताती हैं कि कैसे नेविगेट करें या क्या करें। नियंत्रण संरचनाएं आपकी स्वयं की साहसिक पुस्तकों को चुनने के समान हैं, यदि आपने पहले से ही एक पढ़ लिया है प्रोग्रामिंग में, उनके पास आमतौर पर बयान के रूप होते हैं जो उदाहरण के लिए "अगर", "समय" या "के लिए" का उपयोग करते हैं यदि आप अच्छी तरह से कार्यक्रम करना चाहते हैं, तो आपको इन बयानों का इस्तेमाल करना और इसे ठीक से करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 4
    4
    डेटा संरचना का उपयोग करें डेटा स्ट्रक्चर शॉर्टकट्स हैं जो एक प्रोग्राम एक साथ बहुत सारी जानकारी तक पहुंचने के लिए उपयोग करता है यह आपको कोड के माध्यम से सूची में इसे ठीक से जोड़कर नई जानकारी जोड़ने की अनुमति देकर बड़ी संख्या में चर लिखने से रोक देगा। कुंजी / मान प्रकार (कभी-कभी हैशमैप कहलाते हैं) की सूचियां या जोड़ी आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले डेटा संरचनाओं के उदाहरण हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 5
    5
    उचित वाक्यविन्यास का उपयोग करें प्रोग्रामिंग भाषाएं किसी भी अन्य भाषा में कई तरह से समान हैं और सभी भाषा की तरह, ऐसे नियम होते हैं जो `वाक्य` काम करते हैं या नहीं। सिंटैक्स एक विशिष्ट आदेश या शब्दों, प्रतीकों और संख्याओं को व्यवस्थित करता है, जो प्रोग्रामिंग भाषा का काम करते हैं। यह क्योंकि (बोली जाने वाली भाषाओं के विपरीत) कंप्यूटर स्वचालित रूप से शामिल नहीं होंगे आप एक गलती की है और क्षतिपूर्ति भाषा के लिए उचित सिंटैक्स सीख रहे हैं जानने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 6
    6
    उपकरण का उपयोग करें उपकरण, इस तरह के समन्वित विकास पर्यावरण (IDEs) के रूप में है कि आप अपने कोड लिखने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है की एक संख्या हैं। आईडीई जैसे कार्यक्रम आपको अपने कोड को बेहतर ढंग से देखने की अनुमति देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उपलब्ध टूल के बारे में शोध और पता करें, क्योंकि इससे प्रोग्रामिंग बहुत आसान हो जाएगी
  • जबकि अधिकांश आईडीई एक विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा के लिए विशिष्ट हैं, ऐसे कई ऐसे लोग हैं जो माइक्रोसॉफ्ट के विज़ुअल स्टूडियो जैसे बहुउद्देशीय हैं।
  • विधि 2

    कार्यक्रम के बारे में जानें
    छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 7
    1
    स्कूल जाने पर विचार करें कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रोग्रामिंग करियर या प्रमाणीकरण कार्यक्रम हैं। यह सबसे अच्छा तरीका है जानने के लिए जब से तुम एक शिक्षक जो अपने सभी सवालों के जवाब और आप सही क्रम में सबसे महत्वपूर्ण कौशल विकसित मदद कर सकते हैं होगा किया जाएगा। प्रोग्रामिंग में डिग्री आपको बहुत आसानी से बहुत सी नौकरियों में मदद कर सकती है, क्योंकि यह अत्यधिक मांग की गई कौशल है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 8
    2

    Video: कंप्यूटर में डिफॉल्ट क्या हैं, प्रोग्राम को डिफॉल्ट सेट कैसे करें ? How to set defaut prgrmme ?

    ऑनलाइन विश्वविद्यालयों का उपयोग करें बड़ी संख्या में ऑनलाइन विश्वविद्यालय हैं जो आप शुल्क या मुफ्त भुगतान करने में भाग ले सकते हैं। ये कभी-कभी शीर्षकों की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन वे आपको समान शिक्षा प्रदान करेंगे। यदि आप एक ट्यूशन का भुगतान करते हैं, तो वे आम तौर पर आपको डिग्री प्रदान करते हैं
  • कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग के कुछ अच्छे विश्वविद्यालय कार्यक्रम एमआईटी ओपन कॉरर्सवेयर और कोरसरा के हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 9
    3



    ऑनलाइन टूल का उपयोग करें ऐसी कई कंपनियां हैं जो प्रोग्राम को सहायता प्रदान करती हैं, विशेषकर क्योंकि वे विश्वास करते हैं कि प्रोग्रामर अपने उत्पादों को बेहतर बनाते हैं। संसाधनों का उपयोग करें जो ये कंपनियां प्रोग्रामिंग के बारे में अधिक जानने के लिए प्रदान करती हैं। उनमें से Google के विश्वविद्यालय कंसोर्टियम और मोज़िला के डेवलपर नेटवर्क हैं
  • कार्यक्रम शीर्षक 10 शीर्षक कार्यक्रम
    4
    ऑनलाइन ट्यूटोरियल का उपयोग करें ऐसे कई सामान्य लोग हैं जो अपनी वेबसाइट पर प्रोग्रामिंग सबक उपलब्ध हैं। विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषाओं के माध्यम से अधिक विशिष्ट चीज़ों को सीखने में ये बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 11
    5
    बच्चों को भी कार्यक्रम सीखना चाहिए! बच्चों को कार्यक्रम में जानने में मदद करने के लिए तैयार किए गए कार्यक्रमों की एक बड़ी संख्या है। प्रोग्रामिंग केवल एक और भाषा है, इसलिए ये समझना आसान होगा कि वे अभी भी युवा हैं। किट से बचें, क्योंकि वे शिक्षण के लिए बहुत प्रभावी नहीं हैं, लेकिन एमआईटी स्क्रैच जैसे प्रोग्राम बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • विधि 3

    अपनी प्रोग्रामिंग भाषा चुनें
    छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 12
    1
    सी, सी ++, सी # और अन्य संबंधित भाषाओं के विकल्प के रूप में विचार करें। ये प्रोग्रामिंग भाषा मुख्यतः कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं सी सबसे बुनियादी भाषाओं में से एक है और जब आप प्रोग्राम शुरू करते हैं तो यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। सी ++ अपेक्षाकृत आसान और सामान्यतः उपयोग किया जाता है लेकिन सी # द्वारा बड़े पैमाने पर विस्थापित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 13
    2
    जावा या जावास्क्रिप्ट टेस्ट करें जावा कंप्यूटर प्रोग्रामों में उपयोग किया जाता है लेकिन इसका उपयोग मुख्य रूप से इंटरनेट ऐड-ऑन और स्क्रीन पर किया गया है। मोबाइल प्लेटफॉर्म और कंप्यूटर के लिए गेम के प्रोग्रामिंग में जावास्क्रिप्ट का उपयोग अक्सर किया जाता है। दोनों बहुत अधिक इस्तेमाल किया और, को मजबूत बनाया जाए इसलिए लग रहे हैं, जानने के लिए अच्छा भाषाओं, अगर आप इन उद्योगों में काम करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 14
    3
    पायथन पर विचार करें पायथन एक बहुत ही शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका इस्तेमाल सभी प्रकार के संदर्भों में, वेब से सॉफ्टवेयर के लिए किया जा सकता है। यदि आप प्रोग्रामर के रूप में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाषा होगी जिसे आपको सीखना चाहिए। अजगर का उपयोग करना आसान बनाया गया था और कुछ लोगों के लिए यह अन्य भाषाओं की तुलना में सीखना आसान है।
  • छवि शीर्षक कार्यक्रम चरण 15
    4

    Video: सी भाषा जानें 30 मिनट में और हिंदी में शुरुआती के लिए कोडिंग शुरू

    PHP को आज़माएं वेब भाषा आधारित प्रोग्रामिंग के लिए अक्सर PHP भाषा का उपयोग किया जाता है। यह एक सरल भाषा है और आम तौर पर डेटा एकत्र करने या सामग्री तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप इंटरनेट पर काम करना चाहते हैं, तो PHP सीखने के लिए एक अच्छी भाषा हो सकती है। यह विशेष रूप से हैकर्स के लिए उपयोगी है, क्योंकि कई वेबसाइट कमजोरियों को PHP के माध्यम से उपयोग किया जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 16
    5
    अन्य भाषाओं पर भी विचार करें। यहां सूची के लिए बहुत सारी भाषाएं हैं, लेकिन आपको सभी विकल्पों के बीच खोज करना चाहिए। यदि आप एक प्रोग्रामर के रूप में नौकरी पाने के लिए कैसे प्रोग्राम करना सीखना चाहते हैं, तो आपको उस कार्य के प्रकार को तय करना चाहिए जिसे आप करना चाहते हैं और इसके साथ संबंधित कुछ खोजें। विज्ञापनों में सबसे अधिक अनुरोधित भाषाएं देखें और उन भाषाओं को सीखने का प्रयास करें। यदि आप प्रोग्रामिंग को गंभीरता से समर्पित करना चाहते हैं तो आप शायद एक से अधिक भाषा सीखेंगे
  • युक्तियाँ

    • कोड को एक संगठित तरीके से लिखें, क्योंकि इससे बाद में समस्या होने पर इसे सही करना आसान होगा।
    • अक्सर अभ्यास करें! अभ्यास सीखने का सबसे अच्छा तरीका है!

    चेतावनी

    • कार्यक्रम में जानने के लिए समय लगता है: निराश मत बनो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com