ekterya.com

प्रोग्राम सॉफ़्टवेयर कैसे करें

क्या आपको एक कार्यक्रम बनाने के लिए एक आदर्श विचार है लेकिन आपको नहीं पता कि यह कैसे वास्तविकता बना सकता है? प्रोग्रामिंग भाषा सीखना समय लगता है, लेकिन कई सफल प्रोग्रामर स्वयं सिखाए गए हैं एक बार आपके पास अनिवार्य है, तो आप बहुत कम समय में निवेश करके सरल कार्यक्रम बना सकते हैं। अधिक जटिल कार्यक्रम बनाना थोड़ा और अधिक कठिन है, लेकिन लगभग इसका अभ्यास किए बिना अभ्यास करने पर आप अपना सपना कार्यक्रम बनाने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1

एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें
1
यह तय करें कि आप किस भाषा से शुरुआत कर रहे हैं तुम कभी नहीं संहिताबद्ध किया है, तो यह एक प्रोग्राम है जो शुरुआती ओर तैयार है के साथ शुरू करने के लिए अच्छा होगा, लेकिन अभी भी आप इस कार्यक्रम के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम अनुमति देते हैं। इसमें से चुनने के लिए दर्जनों भाषाएं हैं और उनमें से प्रत्येक अलग-अलग कार्य और कार्यान्वयन में श्रेष्ठता हैं नए डेवलपर्स के लिए सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से कुछ हैं:
  • सी. यह सबसे पुरानी कंप्यूटर भाषाओं में से एक है, लेकिन फिर भी, बहुत उपयोग किया जाता है। जब आप सी ++ और जावा में विस्तार करना चाहते हैं तो सीखने सी आपको एक फायदा देगा
  • सी ++. आज की सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक, खासकर सॉफ्टवेयर विकास के लिए। सी ++ सीखना कुछ समय लगेगा, और इसे और अधिक हावी होगा, लेकिन एक बार जब आप जानते हैं कि आपके पास अनगिनत अवसर हैं
  • जावा। एक और अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय भाषा जिसे लगभग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है
  • अजगर. यह सरलतम भाषाओं में से एक है और आप बस कुछ ही दिनों में आवश्यक सीख सकते हैं। किसी भी मामले में यह काफी शक्तिशाली है और कई सर्वरों और वेब अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है।
  • 2
    एक विकास वातावरण स्थापित करें। कोड लेखन शुरू करने के लिए आपको कुछ टूल्स की आवश्यकता होगी सामान्य तौर पर, इन उपकरणों को "विकास पर्यावरण" के रूप में जाना जाता है जो भाषा आप कोड पर जा रहे हैं, उसके अनुसार आपको क्या करना होगा।
  • कोड संपादक लगभग सभी प्रोग्रामर एक कोड संपादक स्थापित करने का लाभ उठाते हैं। यद्यपि आप जैसे Notepad के रूप में एक सरल पाठ संपादक का उपयोग कोड लिख सकते हैं, तो आप देखेंगे कि यह प्रक्रिया बहुत आसान है अगर आप एक प्रोग्राम है जो वाक्य रचना पर प्रकाश डाला गया और प्रोग्रामिंग के कई दोहराए कार्यों को स्वचालित है। सबसे लोकप्रिय कोड संपादकों में से कुछ नोटपैड ++, टेक्स्टमैट और जेडिट हैं।
  • कंपाइलर या दुभाषिया सी और जावा जैसी कई भाषाओं को कोड निष्पादित करने से पहले संकलित करने की आवश्यकता है। आपको कंप्यूटर पर इंस्टॉल करने के लिए चुनी गई भाषा के लिए एक कंपाइलर की आवश्यकता होगी। अधिकांश कम्पाइलर भी रिपोर्टिंग त्रुटियों का कार्य करते हैं।
  • आईडीई (एकीकृत विकास पर्यावरण) कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोड एडिटर, एक कंपाइलर और एक त्रुटि डिटेक्टर है, जो सभी आईडीई नामक एक कार्यक्रम में एकीकृत होते हैं। आप आमतौर पर प्रोग्रामिंग भाषा वेबसाइट पर यह आईडीई प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3
    कुछ ट्यूटोरियल को पूरा करें यदि आपने कभी प्रोग्राम नहीं किया है, तो आपको कुछ छोटे से शुरू करना होगा। कुछ ऑनलाइन ट्यूटोरियल खोजें जो आपकी चुनी हुई भाषा की मूलभूत जानकारी के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सिंटैक्स, वेरिएबल्स, फ़ंक्शन, रूटीन, सशर्त बयान के बारे में जानें और वे सभी एक साथ कैसे काम करते हैं।
  • वहाँ ऑनलाइन साइटों, Udemy, खान अकादमी, Codecademy, Code.org, और कई और अधिक सहित का प्रस्ताव अच्छा ट्यूटोरियल की एक किस्म है।
  • 4
    कुछ उदाहरणों और ओपन सोर्स प्रोग्राम डाउनलोड करें। नमूना कोड को विनियमित करने से आप उस भाषा का उपयोग करके कुछ कार्य करने में सहायता कर सकते हैं। अनगिनत उदाहरण और ओपन सोर्स प्रोग्राम हैं जो आपको अपने कोड को एक्सेस करने की अनुमति देते हैं, और जो आपके प्रोग्राम का काम करते हैं
  • 5
    आवश्यक जानने के लिए सरल कार्यक्रम बनाएं जब अपना खुद का कोड लिखने का समय आता है, तो कुछ बुनियादी से शुरू करें साधारण इनपुट और आउटपुट के साथ कुछ प्रोग्राम लिखें। तकनीकों का अभ्यास करें जिन्हें आपको अधिक जटिल कार्यक्रमों पर लागू करने की आवश्यकता होगी, जैसे डेटा हेरफेर और उप-रूट प्रयोग करें और अपने स्वयं के कार्यक्रमों को तोड़ने का प्रयास करें।
  • 6
    प्रोग्रामर के समुदायों में शामिल हों आपके पास किसी भी असुविधा के बारे में एक अनुभवी प्रोग्रामर के साथ संवाद करने में सक्षम होने का तथ्य अमूल्य है आप विभिन्न इंटरनेट साइटों और समुदायों पर अनगिनत ऐसे दिमाग वाले प्रोग्रामरों को ढूंढ सकते हैं। उनमें से कुछ में शामिल भाषा से संबंधित है जिसे आपने चुना है और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे पढ़ें। डरो मत प्रश्न पूछें, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को एक समाधान खोजने का प्रयास करें
  • Video: फ्री डिश का सॉफ्टवेयर अपग्रेड करें/DD FREE DISH SOFTWARE UPGRADE

    7
    समझे कि कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में समय लगता है। पहली बार जब आप कीबोर्ड पर बैठते हैं तो आप एक कार्यक्रम नहीं कर पाएंगे (कम से कम एक जटिल नहीं)। प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करना सीखना प्रभावी ढंग से समय लेता है, लेकिन यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आप शीघ्र ही और अधिक कुशलतापूर्वक कोडिंग कर रहे होंगे।
  • भाग 2

    अपने कार्यक्रम को डिज़ाइन करें
    1
    एक बुनियादी डिजाइन दस्तावेज़ लिखें। अपने प्रोग्राम को कोडिंग शुरू करने से पहले, प्रोग्रामिंग प्रक्रिया के दौरान परामर्श करने के लिए सामग्री लिखा होना उपयोगी होगा। डिजाइन प्रलेखन कार्यक्रम के उद्देश्यों का वर्णन करता है और उन गहन कार्यों में वर्णन करता है जिन्हें शामिल किया जाना चाहिए। यह आपको अपने कार्यक्रम के कार्य पर केंद्रित रहने की अनुमति देता है।
    • डिजाइन प्रलेखन में शामिल किए जाने वाले सभी कार्यों को संबोधित करना चाहिए और प्रत्येक को कैसे लागू किया जाएगा।
    • डिजाइन प्रलेखन को उपयोगकर्ता अनुभव के प्रवाह को ध्यान में रखना चाहिए और कार्यक्रम का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ता अपने कार्यों को पूरा करने के लिए कैसे करेगा।
  • 2
    मूल स्केच का उपयोग करके कार्यक्रम को मानचित्रित करें। अपने प्रोग्राम के लिए मानचित्र बनाएं जिससे यह संकेत मिलता है कि उपयोगकर्ता एक भाग से दूसरे तक कैसे जाता है। आमतौर पर, एक सरल प्रवाह चार्ट यह एक बुनियादी कार्यक्रम को परिभाषित करने के लिए पूरी तरह कार्य करता है
  • 3
    प्रोग्राम बनाने के लिए तैयार होने वाले अंतर्निहित वास्तुकला का निर्धारण करें। कार्यक्रम का उद्देश्य आपके द्वारा चुनी गई संरचना को परिभाषित करेगा। निम्नलिखित आर्किटेक्चर में से कौन सा आपके कार्यक्रम को बेहतर बनाता है यह जानने के लिए, आप विकास पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • 4

    Video: how to make a software(Software kaise banta hai sikhe)in hindi full Tutorial

    "1, 2, 3" प्रोग्राम से शुरू करें यह प्रोग्राम का सरलतम प्रकार है और आपको अपनी प्रोग्रामिंग भाषा के साथ और अधिक सहज महसूस करने की अनुमति देगा। मूलतः एक "1, 2, 3" प्रोग्राम उपयोगकर्ता को इनपुट के लिए पूछकर शुरू होता है और फिर परिणाम दिखाता है परिणाम प्रदर्शित होने के बाद, प्रोग्राम समाप्त होता है।
  • के बाद "1, 2, 3" कार्यक्रम एक आरईपीएल होगा अगला कदम (अंग्रेजी, पढ़ें-निष्पादित प्रिंट Loop-, पढ़ने के एक पाश के माध्यम से बातें करते हैं और प्रदर्शित करने के लिए इसका मतलब है)। यह एक "1, 2, 3" प्रोग्राम है, लेकिन कुछ दिखाए जाने पर, चरण 1 पर वापस जाएं और इसी तरह।
  • एक "पाइपलाइन" प्रकार प्रोग्राम या पाइपलाइन बनाने की संभावना पर विचार करें। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो उपयोगकर्ता के इनपुट को बदलता है और लगातार चलता रहता है। यह उन प्रोग्राम्स के लिए एक अच्छा तरीका है, जिनमें आरएसएस रीडर जैसी कम उपयोगकर्ता इंटरैक्शन की आवश्यकता होती है। ये प्रोग्राम कक्षाओं की एक श्रृंखला के रूप में लिखे गए हैं जो एक लूप साझा करते हैं।
  • भाग 3

    एक प्रोटोटाइप बनाएं
    1
    फ़ंक्शन पर ध्यान केंद्रित करें एक प्रोटोटाइप आमतौर पर कार्यक्रम के मुख्य फ़ंक्शन पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निजी आयोजक के लिए एक प्रोग्राम बनाने जा रहे हैं, तो आपके प्रोटोटाइप में कैलेंडर और ईवेंट जोड़ने का कार्य शामिल हो सकता है।
  • 2
    जब तक फ़ंक्शन ठीक ढंग से कार्यान्वित न हो जाए आपका प्रोटोटाइप अपने स्वयं के प्रोग्राम के रूप में उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। यह सब कुछ का आधार होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह सही ढंग से काम करता है जब आप फ़ंक्शन पर फिर से चल रहे हैं, तब तक इसे परिष्कृत करते रहें, जब तक आप इसे सुचारू रूप से और कुशलतापूर्वक चलाने के लिए प्रबंधित न करें।
  • प्रोटोटाइप आपको त्वरित बदलाव करने और फिर उन्हें जांचने की अनुमति देता है।
  • दूसरों को यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण करें कि यह सही ढंग से काम करता है
  • यह आशा की जाती है कि आप जिस पर काम करते हैं, उसका प्रोटोटाइप बदल जाएगा।
  • 3
    अपने प्रोटोटाइप को छोड़ने के लिए डरो मत। प्रोटोटाइप का सही अर्थ करना है इससे पहले प्रयोग करना। प्रोटोटाइप आपको यह सत्यापित करने की अनुमति देता है कि प्रोग्राम की कोडिंग में ठीक से प्रवेश करने से पहले जो कार्य आप चाहते हैं, वह संभव है। यदि प्रोटोटाइप विफल करने के लिए बर्बाद होता है, तो उसे त्यागें और ड्राइंग बोर्ड पर वापस लौटें। आपके पास प्रक्रिया के दौरान कई सिरदर्द होंगे।
  • भाग 4

    कार्यक्रम बनाओ


    1
    एक छद्म कोड आधार बनाएँ. यह आपकी परियोजना का कंकाल होगा और भविष्य के कोडिंग के आधार के रूप में काम करेगा। स्यूडोकोड कोड जैसा है, लेकिन यह वास्तव में संकलित नहीं होगा। इसके बजाय, यह प्रोग्रामर को कोड के साथ होने वाली पढ़ने और डिबग करने की अनुमति देता है।
    • स्यूडोकोड, हालांकि, प्रोग्रामिंग भाषा वाक्य रचना को संदर्भित करता है और इस तरह नियमित रूप से कोड संरचित है संरचित किया जाना चाहिए।
  • 2
    अपने प्रोटोटाइप का विस्तार करें आप अपने नए प्रोग्राम के आधार के रूप में मौजूदा प्रोटोटाइप का उपयोग कर सकते हैं, या आप प्रोटोटाइप कोड को पूरे कार्यक्रम के लिए एक बड़े ढांचे में अनुकूलित कर सकते हैं। या तो किसी भी मामले में, जब आप प्रोटोटाइप को परिष्कृत करने के लिए काम कर रहे हैं तब का लाभ उठाएं।
  • Video: किसी भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर चढ़ाना सीखें FULL VIDEO

    3
    कोडिंग प्रारंभ करें यह प्रक्रिया का केंद्रीय हिस्सा है। यह कोडन है जो अधिक समय लगेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कई जटिलताओं और परीक्षणों की आवश्यकता होगी कि कोड काम करता है। यदि आप एक टीम के रूप में काम करने जा रहे हैं, तो स्यूडोकोड से शुरू होने से सभी को सिंक्रनाइज़ फॉर्म में काम करने में मदद मिलेगी।
  • 4
    अपने सभी कोड पर चर्चा करें संपूर्ण कोड पर टिप्पणियां जोड़ने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा के टिप्पणी फ़ंक्शन का उपयोग करें। यह उन सभी जो अपने कार्यक्रम में काम करते हैं क्या कोड करता है पता लगाने के लिए मदद मिलेगी, लेकिन यह भी जब आप बाद में है कि परियोजना पर काम करने के लिए वापस याद करने के लिए आप में मदद मिलेगी।
  • भाग 5

    प्रोग्राम को आज़माएं
    1
    सभी नई विशेषताओं का प्रयास करें हर बार जब आप कार्यक्रम में फ़ंक्शन जोड़ते हैं, तो आपको इसे संकलित करना चाहिए और इसे आज़माएं जिन लोगों को आप परीक्षा में लेते हैं, वे गलतियों की पहचान करने के लिए अधिक होने की संभावना है। जो परीक्षण करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि आप अभी भी कार्यक्रम के अंतिम संस्करण से दूर हैं और उन्हें गंभीर त्रुटियां मिल सकती हैं।
    • इसे अक्सर अल्फा परीक्षण के रूप में जाना जाता है
  • 2
    पूर्ण विशेषताओं वाले कार्यक्रम को आज़माएं एक बार जब आप अपने कार्यक्रम के सभी कार्यों को लागू कर लेते हैं, तो आपको गहन परीक्षणों का एक दौर शुरू करना चाहिए जो कार्यक्रम के सभी पहलुओं को शामिल करते हैं। परीक्षण के इस दौर को जितना संभव हो उतने लोगों द्वारा किया जाना चाहिए।
  • इसे अक्सर बीटा परीक्षण के रूप में जाना जाता है।
  • 3
    लॉन्च के लिए उम्मीदवार के संस्करण का प्रयास करें जैसा कि आप समायोजन करना और प्रोग्राम में संपत्तियां जोड़ना जारी रखते हैं, इस संस्करण का पूरी तरह परीक्षण करना सुनिश्चित करें कि आप आखिरकार लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।
  • भाग 6

    संपत्तियां बनाएं
    1
    निर्धारित करें कि आपको क्या आवश्यकता होगी कार्यक्रम की प्रकृति आपको उन संपत्ति की पहचान करेगी जिनकी आपको आवश्यकता होगी। क्या आपको व्यक्तिगत ध्वनियों की आवश्यकता है? क्लिप आर्ट? सामग्री ¿? कार्यक्रम शुरू करने से पहले आपको इन सभी सवालों का जवाब देना होगा।
  • 2
    इन सेवाओं को आउटसोर्स करने की संभावना पर विचार करें यदि आप कई संपत्ति की जरूरत है लेकिन मानव संसाधन या प्रतिभा नहीं है उन्हें खुद को बनाने के लिए, आप संपत्ति के निर्माण आउटसोर्स कर सकते हैं बड़ी संख्या में स्वतंत्र कार्यकर्ता हैं जो आपकी परियोजना पर काम करने के लिए तैयार होंगे।
  • 3
    अपनी संपत्ति को लागू करें सुनिश्चित करें कि वे आपके प्रोग्राम के संचालन में हस्तक्षेप नहीं करते हैं और कुछ भी अनावश्यक नहीं है परिसंपत्तियों को जोड़ने का कार्य आमतौर पर प्रोग्रामिंग चक्र के अंतिम चरण में होता है जब तक कि संपत्ति को प्रोग्राम के साथ एक एकीकृत तरीके से नहीं जाना चाहिए। यह अक्सर वीडियो गेम प्रोग्रामिंग के साथ होता है
  • भाग 7

    प्रोग्राम लॉन्च करें
    1
    ओपन सोर्स के साथ कार्यक्रम शुरू करने की संभावना पर विचार करें। यह दूसरों को आपके द्वारा बनाए गए कोड को लेने और इसे सुधारने की अनुमति देता है। ओपन सोर्स एक समुदाय संचालित लॉन्च मॉडल है और आपको शायद काफी लाभ नहीं मिलता है। लाभ यह होगा कि अन्य प्रोग्रामर आपकी प्रोजेक्ट में दिलचस्पी लेते हैं और अपनी पहुंच को काफी बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    एक वर्चुअल स्टोर बनाएं यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर को बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर वर्चुअल स्टोर बना सकते हैं ताकि ग्राहक इसे खरीद और डाउनलोड कर सकें। ध्यान रखें कि यदि आप अपने प्रोग्राम के लिए भुगतान करने वाले ग्राहकों के पास जा रहे हैं, तो वे बिना किसी त्रुटि के कार्यात्मक उत्पाद की अपेक्षा करेंगे।
  • आपके उत्पाद पर निर्भर करते हुए, आप जो अतिरिक्त सेवाओं की बिक्री कर सकते हैं, उनमें एक बहुत बड़ी विविधता भी है।
  • 3
    अपने कार्यक्रम के लिए समर्थन रखें। अपने सॉफ़्टवेयर को लॉन्च करने के बाद, आप अंत उपयोगकर्ताओं से त्रुटियों की रिपोर्ट प्राप्त करना शुरू कर देंगे। इन त्रुटियों को अपने स्तर की गंभीरता से वर्गीकृत करें और उन्हें हल करने के लिए शुरू करें। जैसा कि आप प्रोग्राम को अपडेट करते हैं, आप नए संस्करण लॉन्च कर सकते हैं जो कोड के विशिष्ट भागों को अपडेट करते हैं।
  • सशक्त पोस्ट लॉन्च का समर्थन आपके ग्राहकों की निष्ठा को बढ़ा सकता है और मुंह के शब्द के माध्यम से अपने कार्यक्रम को अच्छी सार्वजनिक बना सकता है
  • 4
    अपने कार्यक्रम का विज्ञापन दें. लोगों को यह जानने की आवश्यकता होगी कि आपका प्रोग्राम इसका उपयोग शुरू करने के लिए मौजूद है। उन महत्वपूर्ण साइटों पर मूल्यांकन प्रतियां प्रदान करें जो विचारों को पोस्ट करते हैं और अपने सॉफ़्टवेयर को ज्ञात करने के लिए आपकी शक्ति में सब कुछ करते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com