ekterya.com

कैसे एडोब फ़ोटोशॉप के साथ एक छवि में पाठ को बदलने के लिए

क्या आप एक मजेदार चीज़ के लिए एक छवि का चिह्न बदलना चाहते हैं? क्या आप कभी स्कूल ज़ोन में 25 किमी / घंटा (15 मील प्रति घंटा) बीमा को 120 किमी / घंटा (75 मील प्रति घंटा) या 155 किमी / घंटा (95 मील प्रति घंटे) की तरह मज़बूत करना चाहते हैं? पाठ को बदलना सरल है जब आप छवि पृष्ठभूमि को भरना सीखते हैं। सौभाग्य से, फ़ोटोशॉप आपके लिए अधिकांश काम भी करेगा।

चरणों

भाग 1

पुराने टेक्स्ट निकालें
एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 1 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
1
परत को अलग करने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है उसे खत्म करने के लिए आप संपादित करने जा रहे हैं। आप मूल परत को खराब नहीं करते यह सुनिश्चित करने के लिए आप पृष्ठभूमि परत की नकल भी कर सकते हैं। एक परत डुप्लिकेट करने के लिए, पैनल में परत पर क्लिक करें और दबाएं ^ Ctrl +जम्मू या ⌘ सीएमडी +जम्मू मूल की दूसरी प्रति बनाने के लिए इस तरह, अगर आप गलती करते हैं, तो आप आसानी से मूल छवि पर वापस जा सकते हैं।
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 2 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: कैसे बदल / एडोब फोटोशॉप में चेहरे की जगह CS5 CS4 cs6 cs3 7.0 और सभी के लिए

    इसे हटाने से पहले पाठ के पीछे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता के अनुसार पृष्ठभूमि का प्रकार निर्धारित करें। कुछ ग्रंथों, जैसे कि सफेद पृष्ठभूमि पर दिखाई देने वाले, को हटाया जा सकता है। इस बीच, दूसरों को एक और अधिक जटिल परिवर्तन की आवश्यकता है। फ़ोटोशॉप में आसानी से पाठ निकालने के लिए कई उपकरण हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही एक का उपयोग करें यह पता लगाने के लिए पृष्ठभूमि को हटाने से पहले निम्न विकल्पों पर एक नज़र डालें, जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है:
  • प्रतिपादन के बिना पाठ: अगर परतें पैनल में एक "टी" है, जहां पाठ है, इसका मतलब होगा कि पाठ को संपादित करना अभी भी संभव है। पाठ उपकरण को सक्रिय करने के लिए "टी" दबाएं और उस छवि के टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं यह विधि केवल वैध है अगर आपने पहले पाठ को स्वयं जोड़ा है
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 3 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    3
    एकल रंग की पृष्ठभूमि: अगर पृष्ठभूमि को इस पर पेंटिंग करके नकल करना आसान है, तो पृष्ठभूमि रंग पाने के लिए एक नई परत बनाएं और "आईड्रोपपर" टूल का उपयोग करें। फिर पुराने टेक्स्ट पर पेंट करने के लिए ब्रश का उपयोग करें।
  • समग्र फंड: पृष्ठभूमि की नकल करने के लिए आपको अधिक जटिल टूल का उपयोग करना होगा। बाकी लेख इन अधिक जटिल नौकरियों और उपकरण को टेक्स्ट बदलने के लिए आवश्यक होते हैं।
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 4 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: यह App- कम MB से अधिक MB में कन्वर्ट करता है Photos को ! (2018)

    जितनी ज्यादा हो सके उतना छवि पर ज़ूम इन करें आपको सटीकता की आवश्यकता होगी, छवि पर कुल नियंत्रण और अत्यधिक सावधानी के साथ कटौती ताकि इससे पीछे की बहुत सारी पृष्ठभूमि को बदलने की आवश्यकता न हो। आप जितना अधिक सटीक होंगे, बेहतर उत्पाद अंतिम होगा।
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 5 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    5
    "त्वरित चयन" या "लूप" टूल का उपयोग करके वह टेक्स्ट चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं। यदि पाठ पृष्ठभूमि पर है, तो सोडा पर दिए गए शब्दों की तरह, संभव के करीब के रूप में पाठ को घेरने के लिए चयन उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। बस उस पाठ को कैप्चर करने के लिए अपने पसंदीदा चयन उपकरण का उपयोग करें, जिसे आप बदलना चाहते हैं प्रस्ताव में छोटी सी पंक्ति पाठ के बहुत करीब होनी चाहिए।
  • पाठ के चारों ओर, सही चयन प्राप्त करने के लिए "चुनें" → "बढ़िया किनारों" का उपयोग करें।
  • यदि आपको चयन टूल के साथ समस्याएं हैं, तो एक नज़र डालें फ़ोटोशॉप में छवि ऑब्जेक्ट्स को हटाने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए यह आलेख.
  • एक विकल्प के रूप में, इसे चुनने के लिए एक ही समय में केवल पाठ-केवल स्तर पर Ctrl या Cmd कुंजी दबाकर क्लिक करना संभव है। यदि पाठ में अपनी परत होती है, तो दबाएं ^ Ctrl या सीएमडी और थंबनेल पर क्लिक करें (आमतौर पर "टी" के आकार में) सभी पाठ को तुरंत चुनें।
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 6 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    मूल पाठ के बाहर 5 से 10 पिक्सल के बीच अपना चयन बढ़ाएं। ऐसा करने के लिए, "चुनें" → "विस्तृत करें" पर क्लिक करें। आपको पाठ के चारों ओर एक छोटी सी सीमा की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह पृष्ठभूमि होगा जो पाठ को बदलने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • भाग 2

    पृष्ठभूमि को बदलें
    एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 7 में टेक्स्ट बदलें शीर्षक वाला छवि
    1
    नई पृष्ठभूमि के साथ पाठ में स्वचालित रूप से भरने के लिए "सामग्री के अनुसार भरें" का उपयोग करें यह अद्भुत विशेषता पाठ के पीछे की छवि का विश्लेषण करती है और इसे इसे शब्दों के स्थान पर रखने के लिए अनुरुप करती है, जिससे आप नये टेक्स्ट को लिख सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि:
    • एक चयन से घिरे पाठ है, जो है, आंदोलन के किनारे;
    • आपके पाठ के आस-पास 5 से 10 पिक्सल के स्थान के बीच है;
    • आपने परत को उपयुक्त पृष्ठभूमि के साथ चुना है
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 8 में पाठ को बदलें शीर्षक वाला छवि



    2

    Video: फ़ोटोशॉप में एक फोटो से कुछ भी निकालने के लिए कैसे

    शीर्ष पट्टी पर जाएं और "संपादित करें" चुनें और फिर भरने मेनू को खोलने के लिए "भरें" फ़्रेम मेनू आपको आपके द्वारा चुने गए सभी पिक्सेल को भरने के लिए अलग-अलग तरीके देता है। ये आसानी से टेक्स्ट को बदल देगी मेनू में "उपयोग" और "मिक्स" का विकल्प होगा
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 9 में पाठ बदलें शीर्षक वाला छवि
    3
    "उपयोग के अनुसार" "सामग्री के अनुसार" चुनें और "रंग अनुकूलन" नामक बॉक्स को चेक करें। "सामग्री के आधार पर" का अर्थ है कि फ़ोटोशॉप चयन में पिक्सेल का विश्लेषण करेगा और एक नई पृष्ठभूमि बनाने के लिए उनका उपयोग करेगा यह पूर्व-चयनित दिखाई देगा, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप ड्रॉप-डाउन मेनू से अधिक चुन सकते हैं।
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 10 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    4
    भरने के लिए "ठीक" दबाएं और आवश्यकतानुसार इसे कई बार दोहराएं। यह भरना यादृच्छिक होगा, इसलिए यदि यह अच्छी तरह से गठबंधन नहीं है, तो आप "संपादित करें" → "भरें" पर वापस जा सकते हैं और बेहतर परिणामों की तलाश में पुनः प्रयास कर सकते हैं। यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • "भरें" से पहले "बिल्कुल सही सीमाओं" पर जाएं और अपने चयन की सीमाओं को ठीक करें। इससे आप इसे बेहतर तरीके से मिश्रण करने में मदद करेंगे
  • भरने मेनू में "मिक्स मोड" संपादित करें अधिक यादृच्छिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए अपारदर्शिता को 50% कम करें और 2-3 भरणियों के बीच परीक्षण करें।
  • किसी भी त्रुटियों पर पेंट करने के लिए "आइड्रोपर" के बगल में "ब्रश" और "ग्रेडियंट" टूल का उपयोग करें
  • भाग 3

    नया टेक्स्ट जोड़ें
    एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 11 में पाठ को बदलें शीर्षक वाला छवि
    1
    टेक्स्ट को बदलने के लिए सही फ़ॉन्ट ढूंढें यदि आप स्रोत को जानते हैं या आप अपना खुद का चयन करना चाहते हैं, तो "टेक्स्ट" टूल खोलने के लिए बस "टी" दबाकर इसे जोड़ना संभव है। हालांकि, यदि आप एक विशिष्ट स्रोत चाहते हैं, तो आपको थोड़ी अधिक खोज की आवश्यकता होगी। यह संभव है मुफ्त इंटरनेट फोंट डाउनलोड करें और उन्हें फ़ोटोशॉप में जोड़ें (जैसे .टीटीएफ फाइलें, जो सबसे आम हैं)। व्हाटफॉन्ट वेब पेज का उपयोग करके विशिष्ट स्रोतों की खोज करना भी संभव है, जो पता चलता है कि आपके द्वारा अपलोड की गई छवि में कौन सा स्रोत है
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 12 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    2
    दर्ज करें और टेक्स्ट को डालें और फिर रास्टराइज़ करें। यद्यपि अधिकांश स्रोतों में संशोधन की आवश्यकता होती है, जैसे ही आप नए स्रोत में प्रवेश करते हैं, तभी पाठ को बदलने की एक सरल नौकरी करना संभव है। सही फ़ॉन्ट, रंग चुनें और पाठ लिखें इसे लगभग जहां जगह की जरूरत है, वहां जाने के लिए, परतों पट्टियों में "प्रकार" पर राइट क्लिक करें और "रास्टराइज़ लेयर" चुनें।
  • "रास्टरिंग लेयर्स" समायोजन करने में आसान बनाता है हालांकि, परतों को रास्टराइज़ किए जाने के बाद, आप शब्द बदल नहीं पाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही ढंग से वर्तनी हो।
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 13 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि

    Video: How to use Text tool in Photoshop CC Tutorial

    3
    टेक्स्ट को समायोजित, कोण और स्थान के लिए "मुफ़्त रूपांतरण" का उपयोग करें इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, सुनिश्चित करें कि पाठ को परतों मेनू में चुना गया है प्रेस ^ Ctrl +टी या ⌘ सीएमडी +टी पाठ को बदलने के लिए "संपादित करें" → "नि: शुल्क रूपांतरण" का चयन करना भी संभव है यह बॉक्स आपको ऑब्जेक्ट के आकार को बदलने की अनुमति देता है, लेकिन केवल यही नहीं:
  • उस बिंदु से पाठ का आकार बदलने के लिए किसी भी बिंदु पर क्लिक करें
  • कुंजी पकड़ो राजधानी आकार बदलने के दौरान समान कुल अनुपात बनाए रखने के लिए
  • कुंजी पकड़ो ^ Ctrl या ⌘ सीएमडी बिंदु को घुमाए जाने या उस कोण के बिंदु पर क्लिक करते समय, आपको बिंदुओं को परिप्रेक्ष्य देने की इजाजत देता है।
  • कुंजी पकड़ो ⎇ Alt यू The टेक्स्ट को खिंचाव, कसने या फ्लिप करने का विकल्प चुनें
  • एडॉब फ़ोटोशॉप चरण 14 में टेक्स्ट को बदलें शीर्षक वाला छवि
    4
    बारी बारी से, बारी बारी से और मैन्युअल रूप से पाठ गुना और अंतिम वस्तु फिट करने के लिए "तरलीकरण" उपकरण का उपयोग करें। सटीक स्पिन प्राप्त करना असंभव हो रहा है जब तक कि आप "नि: शुल्क रूपांतरण" प्रस्तावों की तुलना में बेहतर नियंत्रण का उपयोग न करें। इसके बजाय, "फ़िल्टर" → "लिक्विएफ़" खोलें। यहां से, ब्रश का उपयोग करने के लिए पाठ को ठीक तरह से वक्रित करें जैसा आपको इसकी ज़रूरत है
  • ब्रश को जितना संभव हो उतना बड़ा बनाएं ताकि वह पूर्ण पाठ ब्लॉक को फिट कर सके।
  • अधिक सूक्ष्म प्रभाव प्राप्त करने के लिए ब्रश के दबाव को कम करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इस प्रक्रिया के दौरान गलती करते हैं, तो त्रुटि को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है कुंजीपटल शॉर्टकट Ctrl + Z या Cmd + Z। यह "पूर्ववत करें" सुविधा के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com