ekterya.com

8 चरणों में सीडी के बिना विंडोज एक्सपी को पुनर्स्थापित कैसे करें

कभी-कभी जब आप एक नया कंप्यूटर खरीदते हैं तो निर्माताओं में Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम सीडी शामिल नहीं होती है यहां हम व्याख्या करते हैं कि Windows XP सीडी की आवश्यकता के बिना विंडोज एक्सपी (जिसका नियम अपने पूर्ववर्तियों पर लागू किया जा सकता है) को कैसे पुनर्स्थापित करें।

चरणों

सीडी के बिना पुनर्स्थापना विंडोज एक्सपी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपको अवगत होना चाहिए कि कुछ समय बाद आपका कंप्यूटर धीरे-धीरे काम करना शुरू कर देगा, फ्रीज करने के लिए और कभी भी ठीक से कभी भी बंद नहीं करेगा ये लक्षण पूरी तरह सामान्य हैं, जब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को साफ और सरल शुरुआत की आवश्यकता होती है। लेकिन कभी-कभी निर्माता ऑपरेटिंग सिस्टम की एक प्रति शामिल नहीं करते हैं, इसलिए जब आप कंप्यूटर को दोनों खरीदते हैं और वे पैसा बचाते हैं
  • सीडी चरण 2 के बिना विंडोज एक्सपी पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी हार्ड ड्राइव पर ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रतिलिपि तक पहुंचें। अगर निर्माता आपके नए कंप्यूटर की खरीद के साथ एक Windows XP सीडी प्रदान नहीं करता है, तो आप भविष्य में उपयोग के लिए निश्चित रूप से आपकी हार्ड ड्राइव पर एक प्रति सहेजा है। आप अपनी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत इस प्रतिलिपि को आसानी से स्थापित कर सकते हैं ताकि इसे पूरी तरह से इंस्टॉल किया जा सके या आपके कंप्यूटर पर विभाजन हो।
  • सीडी के बिना Windows XP को पुनर्स्थापित करें
    3
    सीडी / डीवीडी / यूएसबी पर फोटो, फोटो, दस्तावेज, बुकमार्क्स, पासवर्ड और सेटिंग्स सहित आपकी सभी जानकारी की एक प्रति बनाएं।
  • सीडी के बिना पुनर्स्थापित करें विंडोज़ सीडी चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास विंडोज कुंजी या सीरियल नंबर है यह आमतौर पर कंप्यूटर पर या मूल पैकेजिंग में स्थित है। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, पंजीकरण की जांच करें या अधिक जानकारी के लिए तुरंत निर्माता से संपर्क करें।
  • सीडी के बिना Windows XP पुनर्स्थापित करें



    5
    "मेरा कंप्यूटर" चुनें और फिर "सी:":" Windows "और फिर i386 तक पहुंचें (कभी-कभी C: i386)। यह वह हिस्सा है जहां बहुत से लोग उलझन में हैं। उन्हें एहसास है कि वहाँ Windows XP सीडी की एक प्रति है, लेकिन वे गलत फाइलों की खोज करते हैं अधिकांश नाम "कॉन्फ़िगर", "इंस्टॉल करें" या "विन्डोज़" नाम से एक फ़ाइल ढूंढने का प्रयास करते हैं। जिस फ़ाइल को आप ढूंढ रहे हैं उसे "winnt32.exe" कहा जाता है
  • सीडी के बिना पुनर्स्थापित करें विंडोज़ सीडी चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    इस एप्लिकेशन को खोलें और निर्देशों का पालन करें। यह आपको 5 सरल चरणों के माध्यम से ले जाएगा जो आपके कंप्यूटर को साफ करेंगे और ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करेंगे।
  • सीडी के बिना Windows 7 को पुनर्स्थापित करें
    7
    तैयार उत्पाद की कुंजी तैयार करें सुनिश्चित करें कि आप "winnt32.exe" अनुप्रयोग का उपयोग करते समय आपको प्रदान किए गए नियमों और शर्तों को स्वीकार करते हैं।
  • सीडी के बिना पुनर्स्थापना विंडोज एक्सपी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    अगर आपके पास कोई ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो Windows 2000 या मेरे पहले, winnt.exe अनुप्रयोग की खोज करें क्योंकि "winnt32.exe" फ़ाइल I386 फ़ोल्डर में आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण के लिए उपलब्ध नहीं हो सकती है। "Winnt.exe" ऑर्डर से सक्रिय इंटरफ़ेस का उपयोग करता है, और इसलिए Windows या विभाजन को पुनर्स्थापित करने के लिए सरल आदेशों की आवश्यकता है। आप ये सरल आदेश यहां पा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अनावश्यक कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों को बंद करते हैं जो सिस्टम ट्रे में कार्य करते हैं जैसे कि Windows Live Messenger, Yahoo! इंस्टेंट मैसेजिंग और अन्य, "winnt32" को शुरू करने से पहले यह पूरी प्रक्रिया को गति देगा
    • जांचें कि आपने अपने कंप्यूटर को साफ करने से पहले अपने सारे दस्तावेज़ सहेजे हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सॉफ़्टवेयर को सीडी पर निकालने के लिए डिवाइस ड्राइवरों को पुनर्स्थापित करने के लिए है
    • विंडोज फ्रैंचाइज़ के कुछ नए संस्करणों (ऑपरेटिंग सिस्टम) में, आप "winnt.exe" अनुप्रयोग का उपयोग करना चाह सकते हैं, जो कमांड स्क्रीन एप्लिकेशन का उपयोग करेगा और कुछ कमांड को काम करने की आवश्यकता होगी "Winnt32.exe" अनुप्रयोग उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है जो Windows 2000 / Me से पहले Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं।
    • यदि आपको फ़ोल्डर खोजने में परेशानी है, तो डाउनलोड करें 2 WinAccess 2. ज़ेनकोर सॉफ़्टवेयर द्वारा विकसित, विंडोज सीडी के लिए विंडोज फ़ोल्डर की जांच करें और हार्ड ड्राइव से सीधे चलाएं। आप इस वेब पेज से मुफ्त में सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। इसका उपयोग Windows Vista कंप्यूटर पर भी किया जा सकता है यह छोटा सा प्रोग्राम उपयोगी भी हो सकता है जब निर्माता ने इसे किसी अन्य स्थान पर स्थापित किया है (जो काफी संभावना नहीं है)।

    चेतावनी

    • सभी नियंत्रकों को हटा दिया जाएगा। इसमें ग्राफिक्स कार्ड, ध्वनि चालक, वायरलेस नेटवर्क ड्राइवर आदि शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि निर्माता ने आपको ड्राइवरों को पुनर्स्थापित करने के लिए सही सॉफ़्टवेयर प्रदान किया है जो ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापना के दौरान खो जाएंगे।
    • एक संग्रहण उपकरण के साथ अपनी सारी जानकारी को सहेजने के लिए मत भूलना, या आप सब कुछ खोना नहीं होगा इसमें आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी सॉफ़्टवेयर और प्रोग्राम शामिल हैं
    • याद रखें कि माइक्रोसॉफ्ट किसी भी चीज का ख्याल नहीं रखेगी जो गलत हो सकती है और आपके कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है।
    • यदि I386 फ़ोल्डर या "Winnt32.exe" / "Winnt.exe" अनुप्रयोग मौजूद नहीं है, या आपको यह नहीं मिल सकता है, तो मदद के लिए खोज विकल्प का उपयोग करें (प्रारंभ> खोजें)। यदि खोज में कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो हार्ड डिस्क पर सीडी की एक प्रति सहेजा नहीं जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए निर्माता से संपर्क करें
    • आप Windows अद्यतन सेवा का उपयोग कर ड्राइवरों को डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन पहले आपको वायरलेस नेटवर्क ड्राइवरों को इंटरनेट से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com