ekterya.com

एक टूटी हुई हार्ड ड्राइव की मरम्मत कैसे करें

यदि यह एक समस्या है कि सिस्टम क्रैश हो जाता है, तो यह एक आपदा है, जब हार्ड ड्राइव के सिर खड़े हो जाते हैं। आम तौर पर इसका मतलब है कि डेटा नष्ट कर दिया गया है और बिट्स खो गए हैं, जब तक कि आपने इसका समर्थन नहीं किया है। लेकिन वह मर गया है वास्तव में आपकी इकाई या है

लगभग मृत? हम आपको दिखाएंगे कि आप कुछ कैसे हासिल कर सकते हैं, लेकिन हम आपको चेतावनी देते हैं कि इस जानकारी का उपयोग किया जाना चाहिए अपने जोखिम पर और जब अगला कदम किसी अन्य तरीके से फेंक या रीसायकल करना होता है तो वास्तव में मृत हार्ड ड्राइव! अगर जानकारी आपको कुछ समझती है (यदि आपको इसकी आवश्यकता है या अपने काम के लिए) इस विधि का उपयोग न करें.

चरणों

विधि 1

अपनी हार्ड ड्राइव की स्थिति की पुष्टि करें
एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव को ठीक करें, चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
विफलता की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि आपकी यूनिट वास्तव में उन चीजों की जांच करके टूटी हुई है जो आपकी हार्ड ड्राइव के कारण मान्यता प्राप्त नहीं हो सकती
  • यदि आपकी हार्ड ड्राइव एक निरंतर, जोर से, धड़कता हुआ शोर करता है, तो रोकें। आपकी इकाई मर जाएगी
  • एक भौतिक टूटी हुई हार्ड ड्राइव चरण 2 को ठीक करें
    2
    हार्डवेयर कनेक्शन की जांच करें यह शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है और यदि आपको पता चला कि यह समस्या है, तो यह सबसे तेज़ और सबसे किफायती सुधार है जो आप कर सकते हैं!
  • सुनिश्चित करें कि बिजली आपके कंप्यूटर तक पहुंचती है अगर बिल्ली प्लग खींचती है या केबल टूट जाती है, तो कुछ भी काम नहीं करेगा
  • कंप्यूटर केस खोलें क्या डेटा (आईडीई या एसएटीए) और शक्ति केबलों को मजबूती से जगह में है? सुनिश्चित करें कि वे ठीक से जुड़े हुए हैं, कि वे मुड़ या टूटी पिन नहीं हैं या वे किसी अन्य तरीके से क्षतिग्रस्त हैं।
  • Video: The Great Gildersleeve: Fishing Trip / The Golf Tournament / Planting a Tree

    एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव को ठीक करें
    3
    एक दृश्य जांच करें कभी-कभी, यह हार्ड ड्राइव नहीं है जो मर चुका है, लेकिन पीसी कार्ड जो डिस्कनेक्ट (डिस्क के तहत) को नियंत्रित करता है। अगर उस कार्ड पर एक शक्ति वृद्धि या घटक विफलता है, तो आपकी इकाई काम करना बंद कर देगी, लेकिन केवल इसलिए कि आपको नहीं पता कि आगे क्या करना है
  • नुकसान के लक्षणों के लिए देखो: जला या स्पार्क्स यदि आप इसे देख रहे हैं, तो आप राहत का उदघाटन कर सकते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि यह आपके संभावित अपराधी है और अक्सर यह ऐसी समस्या है जो अपेक्षाकृत आसानी से तय की जा सकती है।
  • यदि आप पीसीबी को बदलना चाहते हैं, तो Google को अपने यूनिट के मॉडल और ब्रांड के लिए बदलने वाले भागों के लिए Google की खोज करें।
  • जब आप पहुंचें, तो पुराने कार्ड को हटा दें (इसमें पांच छोटे स्क्रू हैं जिन्हें आपको निकालना होगा, उन्हें खोना नहीं है!)।
  • पुराने कार्ड को स्लाइड करें और हटा दें और इसे एक नए के साथ बदलें। नए कार्ड के धातु भागों को छूने न दें, इससे पहले कि आप अपनी डिस्क पर नया जीवन देने की संभावना भी रखते हैं, एक स्थैतिक निर्वहन इसे जला सकता है आप एक एंटीटाइटिक wristband पहनकर या पृथ्वी और धातु बनाता है जो कुछ छू द्वारा जमीन बना सकते हैं आपके कंप्यूटर के अंदर आमतौर पर काम करेंगे
  • स्लाइड करें और नए कार्ड को फिट करें, सुनिश्चित करें कि यह इकाई में मजबूती से बैठा है फिर, शिकंजा की जगह।
  • यूनिट को कंप्यूटर पर फिर से कनेक्ट करें, फिर इसे फिर से चालू करें। अगर यह काम करता है, बधाई हो! हम इस समय आपकी जानकारी का समर्थन करने की सलाह देते हैं, लेकिन जारी रखने के लिए सबकुछ ठीक हो जाएगा
  • अगर यह काम नहीं करता है, तो पढ़ना जारी रखें।
  • एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव को ठीक करें, चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या इकाई मान्यता प्राप्त है। अगर सब कुछ प्लग हो गया है और पीसीबी ड्राइवर में कुछ भी नहीं जला हुआ लगता है, तो Windows डिस्क प्रबंधन, बीआईओएस या मैक ओएस एक्स डिस्क उपयोगिता को यह निर्धारित करने के लिए जांचें कि क्या आपकी डिस्क को पहचाना जा सकता है
  • विधि 2

    मरम्मत करने के विकल्प
    एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव को ठीक करें चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    एक विकल्प बनाएं: अगर यह डेटा सहेजने के लायक है, तो आप एक पेशेवर कंपनी को ढूंढना चाहेंगे जो हार्ड ड्राइव की मरम्मत के लिए समर्पित है और आपके डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए इसी पैसे का भुगतान करें। अगर आप खुद कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो डेटा को पेशेवर रूप से पुनर्प्राप्त करने की संभावना शून्य होगी।
  • एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव को ठीक करें, चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    "हार्ड ड्राइव के लिए प्रतिस्थापन भागों" के लिए एक त्वरित Google खोज आपको दो अलग-अलग दिशाओं में मार्गदर्शन करेगा। प्रतिस्थापन भागों पुराने हार्ड ड्राइव के लिए काम कर सकते हैं, लेकिन नए लोगों के लिए इतना अधिक नहीं है
  • एक भौतिक रूप से टूटी हुई हार्ड ड्राइव फिक्स एफ़ेस छवि 7



    3
    इसे स्वयं करो यह बहादुर आत्माओं के लिए एक पसंदीदा तरीका है, जो उन कंपनियों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो इसे पसंद करते हैं उनके लिए भागों प्रदान करने में विशेषज्ञ होते हैं। विचार यह है कि यदि आप बस नियंत्रक के जला कार्ड को बदलते हैं, तो आपकी डिस्क वापस जीवन में आ जाएगी
  • सच्चाई यह है कि यह पुनर्जीवित हो सकता है! लेकिन एक बड़ी चेतावनी है: नियंत्रक चिप्स को उस विशेष इकाई के लिए तेजी से कैलिब्रेट किया गया है और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि प्रतिस्थापन काम करेगा। हालांकि, यह कम से कम महंगा विकल्प है।
  • एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव फिक्स एट छवि शीर्षक 8
    4
    एक पेशेवर किराया यह आपके यूनिट को पुनर्प्राप्त करने और इसे काम करने या कम से कम डिस्क पर मौजूद फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने का दूसरा विकल्प है (जो वास्तव में आप क्या चाहते हैं)।
  • डिलीवरी का समय आप अपने आप से कर सकते हैं और सफलता किसी भी तरह से आश्वस्त है की तुलना में तेज़ हो सकता है, लेकिन इसकी कीमत है: लागत!
  • आप हार्ड ड्राइव की मूल लागत से दो या तीन गुना अधिक भुगतान करने की अपेक्षा कर सकते हैं, इसलिए आपको पैसे के मूल्य पर विचार करना होगा और इसकी तुलना डिस्क पर आपके डेटा के मूल्य के साथ करना होगा।
  • विधि 3

    इसे स्वयं करो
    फिक्स ए फिजिकल ब्रोकन हार्ड ड्राइव चरण 9
    1
    यह पहली पढ़ें! अगर आपकी डिस्क ने पहली बार कनेक्ट होने पर एक क्लिक ध्वनि बनाई है, तो हर बार जब आप इसे करते हैं तो यह आपको चुंबकीय परत को नुकसान पहुंचाकर जानकारी खो देगा। अगर यह आपके काम या कानूनी मुद्दों के लिए महत्वपूर्ण है, तो स्वयं को सुधारने का प्रयास न करें। इनमें से कुछ तकनीकों का प्रयास है "ईश्वर हो जो आप चाहते हैं" या तो समस्या का समाधान करें या वास्तव में आपकी डिस्क को नुकसान पहुंचाएं। यह पूरी तरह से ऐसी जानकारी के किसी भी हिस्से की हत्या करना है जो क्षतिग्रस्त नहीं है।
  • एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव फिक्स एट छवि शीर्षक 10

    Video: Our Miss Brooks: Connie the Work Horse / Babysitting for Three / Model School Teacher

    2
    शारीरिक रूप से हार्ड ड्राइव का परीक्षण करें एक हाथ में डिस्क को पकड़ो और दृढ़ता से एक तरफ और दूसरे सुनें, यदि आप इसे बदलते हैं, तो यह कुछ शोर करता है। ऐसा लग सकता है कि आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में यदि कुछ ढीली है, तो आप एक ब्रेक का कारण बन सकते हैं! यदि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं, तो एक संभावित कारण (विशेष रूप से पुराने डिस्क के साथ या स्पर्श के साथ बहुत गर्म हो जाता है) एक स्पिंडल या शाफ्ट है निम्न चरणों पर विचार किया जा सकता है। यदि आप डिस्क को खोलते हैं तो यह संभावना है कि आप जो कुछ भी बचा सकते हैं, उसे नुकसान होगा।
  • फिक्स ए फिजिकल ब्रोकन हार्ड ड्राइव चरण 11
    3
    इसे गरम करें लगभग 5 मिनट के लिए अपने सबसे कम तापमान के लिए एक घरेलू ओवन से पहले, फिर इसे बंद करें। ओवन में 2 से 5 मिनट तक इकाई रखें, जब तक कि यह गर्म न हो
  • डिस्क को निकालें और पहले चरण को दोहराएं। यदि आप अभी भी कोई शोर नहीं सुन सकते हैं, तो अगले चरण पर जाएं। हालांकि, यदि कोई अंतर है, तो यूनिट को अपने कंप्यूटर से फिर से कनेक्ट करें और डिस्क स्पिन और सामान्य क्लिक को देखें जो कि सिर की गतिविधि को इंगित करता है यदि सब कुछ ठीक दिखता है, तो डिस्क का उपयोग करने की कोशिश करें और अपने डेटा को उस इकाई में पास करें जो अच्छी तरह से काम करता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो यूनिट को फिर से गरम करें और इसे एक ओर पकड़कर, दृढ़ता से बंद करें और एक कठिन सतह पर यूनिट को मारा। यह ज़ाहिर है, लेकिन यह किसी भी रुकावट के प्रमुखों को मुक्त करने में मदद कर सकता है।
  • पहला कदम दोहराएं। क्या आप सुन सकते हैं कि सिर आगे बढ़ते हैं? यदि हां, तो अपने कंप्यूटर को इकाई को फिर से कनेक्ट करें और इसे एक्सेस करने का प्रयास करें।
  • यदि आप आंदोलन के साथ समय पर एक तालबद्ध क्लिक सुन सकते हैं, संभावनाएं हैं कि सिर उनके माउंट से मुक्त होते हैं और अटक नहीं होते हैं। जांचें कि जब आप धीरे-धीरे लगभग 90 डिग्री इकाई (आगे और पीछे) को घुमाएंगे, तो आप झंझट आवाज नहीं सुनेंगे यह इंगित करेगा कि इकाई के भीतर ढीली और डिस्कनेक्ट किए गए घटक हैं, जो इस आलेख के दायरे या इरादे से परे है।
  • एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव फिक्स एक्ट इमेज का शीर्षक स्टेप 12
    4
    इसे शांत करो एक अन्य विकल्प (एक विवाद) इकाई को फ्रीज करना है। यह अंतिम प्रयास है और आप महत्वपूर्ण फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए पर्याप्त समय के लिए डिस्क को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि सभी विफल हो जाते हैं, तो यह कोशिश करने के लायक है
  • एक झीप्लॉक बैग में डिस्क को सील करें और जितना संभव हो उतना हवा निकाल दें। कुछ घंटे फ्रीज़र में डिस्क रखो।
  • डिस्क और कंप्यूटर पर डिस्क को फिर से कनेक्ट करें अगर यह तुरंत काम नहीं करता है, तो बंद करें, डिस्क को हटा दें, इसे किसी कठिन सतह पर दबाएं जैसे टेबल या मंजिल डिस्क को फिर से कनेक्ट करें और फिर से प्रयास करें। यदि यह काम करता है, तो अपनी फ़ाइलें सहेजें और फिर डिस्क को त्याग दें यदि यह काम नहीं करता है, तो शायद आप अपनी डिस्क के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 4

    व्यावसायिक मरम्मत
    एक भौतिक रूप से टूटे हुए हार्ड ड्राइव फिक्स एक्ट छवि 13
    1
    अनुशंसाएं प्राप्त करें ऐसी कई कंपनियां हैं जो आपकी हार्ड ड्राइव को शुल्क के लिए (बहुत कम नहीं) की मरम्मत की पेशकश करेंगी। पैसे देने से पहले, अपने क्रेडेंशियल्स की जांच करें ऑनलाइन उपयोगकर्ता मंचों की जांच करें, उनके साथ बात करें और पता करें कि वे कितने समय के संचालन में थे और उनकी पुनर्प्राप्ति प्रतिशत क्या है।
    • अपनी गारंटी जांचें और या तो सफल पुनर्प्राप्ति (जो आप खुशी से भुगतान करेंगे) या विफलता के लिए कितना शुल्क लेते हैं। असफल प्रयास के लिए उन्हें कितना खर्च होता है?
    • शायद आप एक विफल वसूली के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, लेकिन अगर वे इसे सुधारने की कोशिश करते हैं और ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उन्होंने इसे करने का प्रयास करने में कुछ समय बिताया और उसे मुआवजा दिया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com