ekterya.com

इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करके उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो कैसे मुद्रित करें

कारकों का एक संयोजन एक इंकजेट प्रिंटर द्वारा निर्मित फ़ोटो और छवियों की गुणवत्ता निर्धारित करता है। प्रिंटर की क्षमता, कागज का प्रकार, छवि का मूल समाधान और कैमरे की गुणवत्ता अंतिम उत्पाद को प्रभावित करती है। साथ ही, डिवाइस विनिर्देश, प्रिंटर और एप्लिकेशन कॉन्फ़िगरेशन और हार्डवेयर रखरखाव, इंकजेट प्रिंटर द्वारा मुद्रित फ़ोटो और छवियों की गुणवत्ता को प्रभावित करेगा। यह आलेख एक इंकजेट प्रिंटर के साथ छवियों और ग्राफिक्स का मुद्रण करते समय गुणवत्ता के इष्टतम स्तर को प्राप्त करने के लिए जानकारी प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
उच्च गुणवत्ता वाली छवियां बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक इंकजेट प्रिंटर चुनें

Video: आप अपने फोटो को प्रिंट करने की आवश्यकता है !! यहाँ पर क्यों..

एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उच्च संकल्प फ़ोटो और ग्राफिक्स को प्रिंट करने में सक्षम प्रिंटर खरीदें। प्रिंट डिवाइसेज़ के मामले में सभी डिवाइस समान रूप से निर्मित नहीं होते हैं, और प्रिंटर का प्रदर्शन इसकी कीमत में अधिक परिलक्षित होता है। एक इंकजेट प्रिंटर खरीदने से पहले डिवाइस की विशिष्टताओं की जांच करें।
  • एक प्रिंटर मॉडल चुनें जो 48-बिट रंग का समर्थन प्रदान करता है और सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए कम से कम 2,400 डॉट्स प्रति इंच (डीपीआई) का ऑप्टिकल स्कैन रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है।
  • कई अलग-अलग डिवाइसों की उत्पाद समीक्षाओं को पढ़ें और उनकी तुलना करें ताकि ये पता चले जाएं कि कौन से इंकजेट प्रिंटर बेहतर गुणवत्ता वाले चित्र और तस्वीरों का उत्पादन करता है।
  • Video: अपनी तस्वीरों को आज प्रिंट करना प्रारंभ करें | आवश्यक टिप्स और ट्रिक्स

    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक फोटो प्रिंटर खरीदने पर विचार करें। फ़ोटो प्रिंटर विशेष रूप से फ़ोटो प्रिंट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और आमतौर पर उच्चतम गुणवत्ता के परिणाम उत्पन्न करते हैं। एक तस्वीर प्रिंटर आमतौर पर एक मल्टीफ़ंक्शन प्रिंटर की तुलना में बेहतर गुणवत्ता की छवियां देगा।
  • विधि 2
    इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए उच्च संकल्प छवियों का उपयोग करें

    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाली छवि चरण 3
    1
    इंकजेट प्रिंटर पर फ़ोटो प्रिंट करते समय उच्चतम गुणवत्ता वाली मूल छवि फ़ाइलों से प्रारंभ करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मूल छवि फ़ाइलों को 2,400 और 4,800 डीपीआई के बीच होना चाहिए।
    • एक छवि फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और चुनें "गुण" एक मूल छवि फ़ाइल के समाधान की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू में।
  • Video: बेस्ट स्टूडियो फोटोग्राफ़ी फोटो प्रिंटर 2017-2018 | Epson L805 बॉक्स से निकालना और हिंदी में सेटअप

    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फोटो का शीर्षक चरण 4
    2
    डिजिटल कैमरे पर रेजोल्यूशन सेटिंग्स को समायोजित करें मूल छवियों को अधिकतम डीपीआई सेटिंग्स के साथ उपलब्ध कराने के लिए सर्वोत्तम परिणाम
  • विधि 3
    निर्माता द्वारा अनुशंसित रखरखाव योजना का पालन करें और सर्वोत्तम देखभाल प्रथाएं




    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    निर्माता द्वारा अनुशंसित उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो के लिए पेपर का उपयोग करें। सभी इंकजेट प्रिंटर विशेष रूप से कुछ प्रकार के पेपर मीडिया के उपयोग के लिए कैलिब्रेट किए जाते हैं। निर्माता द्वारा अनुशंसित नहीं किए जाने वाले उत्पादों के उपयोग में अक्सर संतृप्ति समस्याएं होती हैं जो फ़ोटो और छवियों की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    निर्माता द्वारा संकेतित इंकजेट प्रिंटर के रखरखाव और देखभाल के लिए निर्देशों का पालन करें। अनुसूचित रखरखाव के लिए निर्देश उपयोगकर्ता पुस्तिका में पाया जा सकता है जिसमें खरीद के समय प्रिंटर शामिल होता है। प्रिंटर की सफाई और प्रिंटर संरेखण जैसे कार्य, आमतौर पर डिवाइस के नियंत्रण कक्ष से कार्यान्वित किए जा सकते हैं।
  • एक इंकजेट प्रिंटर की अनुशंसित रख-रखाव को निर्माता द्वारा इंगित करता है। अवरुद्ध नलिकाएं और थका हुआ प्रिंट हेड इंकजेट प्रिंटर के साथ समस्याओं का एक आम स्रोत हैं और प्रिंट गुणवत्ता से समझौता कर सकते हैं।
  • डिवाइस का उपयोग नहीं होने पर डिवाइस बंद करें डिवाइस को छोड़कर प्रिंटर के कारण धूल कणों और मलबे से एक्सपोजर होने के कारण भर जाता है और इंकजेट प्रिंटर पर मुद्रित छवियों की गुणवत्ता को कम कर देता है।
  • सुनिश्चित करें कि प्रिंटर में नवीनतम डिवाइस ड्रायवर और फर्मवेयर अद्यतन स्थापित किए गए हैं। सामान्य तौर पर, ये अपडेट प्रिंटर निर्माता की वेबसाइट से निःशुल्क डाउनलोड किए जा सकते हैं।
  • उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरों के लिए स्याही कारतूस स्टोर करें जब केवल प्रिंटहेड्स पर पहनने और आंसू को कम करने के लिए छवियों और ग्राफिक्स छपाई करने के लिए उपयोग किया जाता है। इंक कारतूस नाजुक होते हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • विधि 4
    इष्टतम प्रिंट गुणवत्ता के लिए प्रिंटर और एप्लिकेशन सेटिंग समायोजित करें

    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फोटो का शीर्षक चरण 7
    1
    डिवाइस की प्रिंट गति को उच्चतम गुणवत्ता वाला सेटिंग उपलब्ध कराता है सामान्यतया, डिवाइस के ऊपरी या सामने स्थित प्रिंटर के नियंत्रण कक्ष पर गति नियंत्रण पाया जाता है।
    • अगर छवियों का रंग निकालता है तो प्रिंटिंग गति कम हो जाती है। डिवाइस की प्रिंट गति बढ़ाएं, यदि छवियां चल रही हैं या ओवरशेट की गई हैं
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करते हुए प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फोटो का शीर्षक चरण 8
    2
    प्रिंटर की रिज़ॉल्यूशन सेटिंग को उच्चतम संभव डीपीआई में समायोजित करें सामान्य तौर पर, पीपीपी विन्यास डिवाइस के नियंत्रण कक्ष से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फोटो का शीर्षक चरण 9
    3
    तस्वीर की गुणवत्ता और संकल्प के उच्चतम संभव स्तर के साथ फ़ोटो और छवियों को संसाधित करने और मुद्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन में प्रिंट सेटिंग समायोजित करें सामान्य तौर पर, ये डायलॉग बॉक्स से इन सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं "छाप" या विकल्प "वरीयताओं" उपयोग में आवेदन के फ़ाइल मेनू में स्थित है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com