ekterya.com

कैसे पता कैसे एक शक्ति का स्रोत काम करता है

जब एक पीसी शक्ति का स्रोत टूट जाता है या पहनने शुरू होता है, तो उसे प्रतिस्थापित करना होगा। कुछ उपकरण और इस गाइड की सहायता से, आप अपने लिए काम कर सकते हैं और अपने आप को अत्यधिक मरम्मत की फीस बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पीसी के लिए एक क्षतिग्रस्त पावर स्रोत का निदान करें
एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि सब कुछ जुड़ा हुआ है। यह पूरी तरह से संभव है कि जब आप काम कर रहे थे तो केवल एक केबल को केवल मौजूदा से डिस्कनेक्ट कर दिया गया है। यदि मॉनिटर और अन्य बाह्य उपकरणों में वर्तमान मौजूद है और फिर भी आपके कंप्यूटर में कोई बिजली नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके सत्ता स्रोत में कुछ गड़बड़ है
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना छवि चरण 2
    2
    पावर बटन दबाएं सबसे स्पष्ट सुराग यह है कि जब आप बटन दबाते हैं तो सिस्टम पूरी तरह से कुछ भी नहीं करेगा यदि कोई आवाज या किसी प्रकार की गतिविधि नहीं है, तो सत्ता का स्रोत शायद टूट गया है। यद्यपि यह एक क्षतिग्रस्त बटन के कारण हो सकता है, यह आमतौर पर एक जला-आउट पावर स्रोत का परिणाम होता है
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापना चित्र छवि 3 चरण
    3
    देखो जब आपका कंप्यूटर शुरू होता है शुरुआती और शट डाउन के साथ-साथ स्वचालित पुनरारंभ के समय में आपके कंप्यूटर में उल्लेखनीय बदलाव, यह संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: सिद्ध किये गये मंत्रों की परख कैसे करें ? व इनकों किस प्रकार से प्रयोग में लायें ?

    "बीप" के लिए जांचें यदि सिस्टम को बार-बार और तेज बार-बार बीप किया जाता है और जब आप ऐसा करने का प्रयास करते हैं तो यह प्रारंभ नहीं होता है, यह शक्ति स्रोत से जोड़ा जा सकता है।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कंप्यूटर में किसी भी विफलता को देखें। यदि सिस्टम विफलताएं या क्रैश, मेमोरी त्रुटियां, हार्ड ड्राइव सिस्टम फ़ाइलें या यूएसबी के साथ बिजली समस्याएं भ्रष्ट हैं, तो यह आमतौर पर सीधे आपके पावर स्रोत से जुड़ा होता है
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और प्रतिस्थापित करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    अपने कंप्यूटर के प्रशंसक की जांच करें यदि आपके कंप्यूटर का प्रशंसक चालू करने में असफल हो रहा है, तो यह सिस्टम में ओवरलीटिंग और धुएं को जन्म दे सकता है, जो क्षतिग्रस्त पावर स्रोत के कारण हो सकता है।
  • विधि 2

    पीसी से क्षतिग्रस्त पावर स्रोत निकालें
    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1

    Video: परमेश्वर के कथन "तुम्हें पता होना चाहिए कि समस्त मानवजाति आज के दिन तक कैसे विकसित हुई" (भाग एक)

    अपने आप से परिचित कराएं डीईएस प्रक्रियाएं यह किसी भी प्रकार की पीसी मरम्मत कार्य करने से पहले किया जाना चाहिए जिसके लिए कंप्यूटर खोलना आवश्यक है यदि आप इस चरण को छोड़ देते हैं, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    मशीन से सभी बाहरी कनेक्टर (पावर कॉर्ड सहित) डिस्कनेक्ट करें इसमें कीबोर्ड, माउस, नेटवर्क केबल और स्पीकर शामिल हैं।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    शक्ति स्रोत की इकाई की पहचान करें यह कंप्यूटर कैबिनेट के अंदर लगभग सभी घटकों से जुड़ा होगा और यह इस तरह दिखाई देगा:
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 10



    4
    कैबिनेट कवर निकालें। बढ़ते शिकंजे या कैबिनेट की पीठ को छोड़कर शक्ति स्रोत को जगह में रखें स्क्रू को एक सुरक्षित जगह पर रखें
  • एक असफल पीसी बिजली आपूर्ति चरण 11 के निदान और बदलें शीर्षक वाला छवि
    5
    कैबिनेट से पुराने पावर स्रोत को धीरे से हटा दें। यह आम तौर पर एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन अगर आपके कैबिनेट में बहुत कम जगह है, तो बिजली के स्रोत को हटाने के लिए अन्य घटकों को निकालना आवश्यक हो सकता है। यदि आप अन्य घटकों को दूर करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो स्क्रू को बदलने और जारी रखने से पहले एक कंप्यूटर विशेषज्ञ की सहायता लेना चाहिए। बल द्वारा शक्ति के स्रोत को अलग करने की कोशिश न करें।
  • विधि 3

    एक क्षतिग्रस्त पावर स्रोत की जगह
    एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    पिछले एक के समान प्रकार का एक शक्ति स्रोत खरीदें आधुनिक कंप्यूटरों में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश विद्युत स्रोत "एटीएक्स" किस्म के हैं, लेकिन यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो पुराने इकाई को स्टोर करने के लिए ले लें।
    • सबसे सरल नियम यह है कि नई इकाई को पिछले एक के समान ही चौड़ाई होना चाहिए। यह ठीक है अगर नया यूनिट अधिक लंबा है, जब तक यह अभी भी आपके आवरण में फिट बैठता है। खरीदने के लिए सही इकाई की पहचान करने में मदद के लिए तकनीशियन या बिक्री व्यक्ति से पूछने में संकोच न करें।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक छवि 13
    2
    पैकेज से नया बिजली स्रोत निकालें और सुनिश्चित करें कि यह शारीरिक रूप से सही ढंग से समायोजित है। यदि नई इकाई के पास एक बड़े पंखे तल पर बढ़ते हैं, तो आवास के पीछे के तल पर निकला हुआ किनारा रास्ते में मिल सकता है। इसे उसी जगह पर आवास के लिए संलग्न करें जहां पुरानी इकाई थी और इसे सुरक्षित करने के लिए बढ़ते शिकंजे का इस्तेमाल किया गया था।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि 14
    3
    डीईएस प्रक्रियाओं का उपयोग करना, अपने पीसी पर नए बिजली स्रोतों से उपकरणों को कनेक्ट करना। कनेक्शन पहले से ही होते हैं जैसा कि वे पहले थे। वर्तमान बल को वर्तमान में सम्मिलित करने के लिए कुछ बल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यदि आपको इन्हें लगाने के लिए बहुत अधिक बल लागू करना है, तो आप उन्हें पीछे की ओर कनेक्ट करने का प्रयास कर सकते हैं। किसी भी Molex कनेक्टर को गलत तरीके से कनेक्ट करना बहुत मुश्किल है, लेकिन यदि आप (और पर्याप्त मजबूत) निर्धारित हैं, तो यह किया जा सकता है। यदि आपको बहुत बल का उपयोग करना है, तो कनेक्टर को फ़्लिप करने का प्रयास करें।
  • एक असफल पीसी बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    सीपीयू प्रशंसक में अप्रयुक्त केबलों या कनेक्टरों के लिए या अन्य चलती भागों को स्पर्श करके जांचें। अगर सीपीयू प्रशंसक एक ढीली कनेक्टर (या किसी अन्य अवरोध) द्वारा रोका जाता है, तो प्रोसेसर को बहुत तेज़ी से नष्ट किया जा सकता है आप प्रशंसकों में उलझाए होने से रोकने के लिए किसी भी अप्रयुक्त केबल को पकड़ना चाहते हैं।
  • एक असफल PC बिजली की आपूर्ति का निदान और पुनर्स्थापित शीर्षक छवि 16
    5
    आवास कवर को बदलें और समायोजित करें।
  • एक असफल पीसी बिजली आपूर्ति चरण 17 के निदान और बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    यह कंप्यूटर के पीछे के सभी बाहरी कनेक्शन को बदल देता है (पावर कॉर्ड, माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, नेटवर्क केबल, स्पीकर, आदि)।सिस्टम को चालू करें और अपने नए शक्ति के स्रोत का आनंद लें
  • यदि आपका सिस्टम ठीक से शुरू नहीं करता है, तो आपके क्षतिग्रस्त पावर स्रोत ने आपके मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • Video: आने लगी है दैवीय शक्तियाँ ! कैसे जानेगें आप ?

    युक्तियाँ

    • यदि आप कम समय में शक्ति के कई स्रोतों के माध्यम से चले गए हैं, तो आपके पास एक क्षतिग्रस्त आउटलेट हो सकता है सस्ते बिजली के स्रोतों से इसे बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि उन्हें बहुत प्रतिरोधी भागों नहीं माना जाता है।
    • यदि आपने सीमांत पावर स्रोत खरीदा है, तो यह संभव है कि हार्ड डिस्क द्वारा शुरू की जाने वाली वर्तमान शुरुआत शक्ति स्रोत सीमा से अधिक हो सकती है। शक्ति स्रोत की वाट क्षमता में "अधिकतम" परिभाषाएं होती हैं, जो कि निर्माता को लाभ पहुंचा सकती हैं, वजन का उपयोग कौशल के संकेत के रूप में करें। बड़ी गर्मी dispersers और capacitors अधिक वजन।
    • यदि आपके पास एक शक्ति स्रोत परीक्षक नहीं है, तो इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर स्टोर आपके लिए शक्ति के स्रोत का परीक्षण करने में सक्षम होना चाहिए। यूनाइटेड किंगडम में एक स्पेयर पार्ट्स मेपलिन, इस सेवा के लिए शुल्क नहीं लेता है।
    • यदि आपको संदेह है कि आपका पावर स्रोत असफल हो रहा है, तो इसे बदलें एक आम ट्रैक एक शक्ति के स्रोत है कि विफल हो रहा है जिससे पता चलता है ड्रोन या आवास जिसमें शक्ति के स्रोत स्थित है के तेज क्षेत्र से चिल्लाहट है। स्रोत टूटने तक इंतजार न करें, क्योंकि विफलता वोल्टेज समस्याएं पैदा कर सकती है जो आपके मदरबोर्ड, हार्ड ड्राइव या अन्य घटकों को नष्ट कर सकती है।
    • एक उच्च गुणवत्ता वाले बिजली स्रोत में निवेश करें एक खरीदने से पहले थोड़ा शोध करो पैकेजिंग में अधिक वाट क्षमता का मतलब यह नहीं है कि यह बेहतर है। अधिकांश घर पीसी 300W से अधिक उपयोग नहीं करते हैं, हालांकि यह नहीं है कि बिजली स्रोतों के विपणन वाले लोग आपको क्या जानना चाहते हैं। यूनिट को आपकी ज़रूरतों के अनुरूप वेटेज प्रदान करना चाहिए। शक्ति के स्रोत पर लापरवाही न करें, क्योंकि आप बाद में इसे पछता सकते हैं। दोषपूर्ण ऊर्जा स्रोत आपके कंप्यूटर में अन्य घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, विशेष रूप से मदरबोर्ड

    चेतावनी

    • यदि कनेक्टर्स को हार्ड डिस्क या सीडी / डीवीडी पोर्ट से निकालना बहुत कठिन है, तो इसे कठिन ड्राइव न करें यह अचानक बाहर आ जाएगा और यह बहुत संभावना है कि आप एक तेज किनारे पर खुद को काट लेंगे। खींचते हुए धीरे-धीरे जागो
    • यदि आप उच्च वोल्टेज सर्किट पर काम करने से परिचित नहीं हैं तो इसे ठीक करने का प्रयास करने के लिए पावर स्रोत इकाई खोलने का प्रयास न करें या भागों के साथ प्रयोग करें। विद्युत स्रोतों में कैपेसिटर होते हैं जिनमें कई मिनटों के लिए खतरनाक शुल्क हो सकते हैं। अपनी इकाई को किसी योग्य बिजली या बेहतर अभी तक ले लें, इसे पुनरावृत्ति करें और उसे पुनर्निर्माण के साथ बदलें एक क्षतिग्रस्त शक्ति स्रोत की मरम्मत की लागत अक्सर प्रतिस्थापन इकाई की लागत से अधिक है
    • कभी-कभी, एक क्षतिग्रस्त शक्ति स्रोत सिस्टम को पुनः आरंभ करने में सहायता कर सकता है, जिससे केवल छोटे ब्लॉकों और ब्लैकआउट हो सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको शक्ति स्रोत बदलने से पहले अन्य समस्याओं का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए। यह हमेशा बेहतर है जबकि एक बिजली की आपूर्ति है जिसमें आप है कि विफल हो रहा है लगता है के लिए एक अच्छा कारण है को बदलने के लिए है, तो आप यकीन है कि समस्या है क्योंकि अन्य कारकों की नहीं है बनाने के लिए किया है।
    • डेल कंप्यूटरों पर यह कोशिश मत करो! कुछ डेल कंप्यूटर एक अजीब कनेक्टर का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप एक मानक पावर स्रोत का उपयोग करते हैं, तो आप पावर स्रोत, मदरबोर्ड, या दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह कॉम्पैक, कुछ एचपी और अन्य पीसी ब्रांडों के लिए भी है। पहले चेक करें Dells सामान्य सिस्टम के समान ATX कनेक्शन का उपयोग करते हैं, लेकिन एक गैर-मानक तरीके से वायर्ड।
    • कुछ प्रतिस्थापन शक्ति स्रोतों को 20 + 4 मदरबोर्ड कनेक्टर कहा जाता है। ये कनेक्टर 20- या 24-पिन मदरबोर्ड के साथ काम करते हैं और अधिक प्रकार के कंप्यूटरों के साथ काम करते हैं। 4 अतिरिक्त पिन मानक 20-पिन बंदरगाह के अंत से जुड़े हुए हैं। यह 4-पिन क्लिप के साथ पैक किया जा सकता है और क्लिप 20-पिन कनेक्टर पर अच्छी तरह से फिट नहीं होगा, जो स्टार्टअप विफलताओं में हो सकता है। इससे पहले कि आप नए पावर स्रोत को दोष दें, यह निर्धारित करें कि क्या आपके कंप्यूटर में 20 या 24-पिन मदरबोर्ड है यदि 20 पिन, यकीन है कि क्लिप ढीला पिन 4 और अपने मदरबोर्ड से क्लिप पुनः कनेक्ट करते हैं, तो आप बेहतर समायोजित करना चाहिए और रुक-रुक कर बूट समस्याओं कि होने वाली हो सकती है का समाधान होगा।
    • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज (डीईएस) कंप्यूटर हार्डवेयर के लिए खतरनाक है। एक विरोधी स्थैतिक कलाई का पट्टा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो ऊर्जा स्रोत पर काम करने से पहले डीईएस को समाप्त करने के लिए सही तरीके से तैयार किया गया है। सबसे आसान तरीका विरोधी स्थैतिक कंगन का उपयोग करने के लिए और कंप्यूटर मामले में क्लिप समायोजित करने के लिए है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फिलिप्स सिर पेचकश
    • शक्ति स्रोत के प्रतिस्थापन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com