ekterya.com

एटीएक्स पावर स्रोत को प्रयोगशाला शक्ति स्रोत में कैसे परिवर्तित किया जाए

पर्सनल कम्प्यूटर की बिजली स्रोतों की कीमत करीब 30 डॉलर है, लेकिन प्रयोगशाला पावर के स्रोतों को $ 100 या अधिक खर्च होंगे! जब एक शक्ति के स्रोत ATX सस्ते (मुक्त) आप किसी भी खारिज कर दिया कंप्यूटर में मिल सकता है परिवर्तित करने के लिए, आप विशाल वर्तमान आउटपुट, शॉर्ट सर्किट संरक्षण और वोल्टेज विनियमन 5 वी का यथोचित स्थिर साथ एक महान प्रयोगशाला बिजली की आपूर्ति मिल जाएगा

शक्ति के अधिकतर स्रोतों में, 5 से अलग अन्य वोल्टेज, विनियमित नहीं होते हैं।

चरणों

लैब विद्युत आपूर्ति चरण 1 के लिए एक कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति कन्वर्ट शीर्षक छवि
1
एक ATX पावर स्रोत ऑनलाइन या कम्प्यूटर उपकरणों में विशेष रूप से आपकी दुकान में खोजें, या उस कंप्यूटर को ख़त्म करें जिसे आप अब उपयोग नहीं कर पावर स्रोत को हटा सकते हैं
  • लैब विद्युत आपूर्ति चरण 2 में कन्वर्ट कंप्यूटर एटीएक्स विद्युत आपूर्ति शीर्षक वाली छवि

    Video: लैब बेंच बिजली की आपूर्ति करने के लिए कंप्यूटर ATX बिजली की आपूर्ति परिवर्तित

    2
    शक्ति स्रोत से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें और इसे बंद करें यदि आपके पास स्विच है सुनिश्चित करें कि आप जमीन पर नहीं रह गए हैं ताकि शेष वोल्टेज आप के माध्यम से जमीन पर नहीं निकल सके।
  • लैब विद्युत आपूर्ति के लिए कन्वर्ट कंप्यूटर एटीएक्स विद्युत आपूर्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उस स्क्रू को निकालें जो कि इसे निकालने के लिए कैबिनेट को शक्ति का स्रोत रखता है
  • लैब विद्युत आपूर्ति चरण 4 में कन्वर्ट एक कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति शीर्षक छवि
    4

    Video: ATX पीएसयू से DIY लैब बेंच बिजली की आपूर्ति

    कनेक्शन कट (कनेक्टर्स में लगभग 10 सेंटीमीटर केबल छोड़ दें ताकि आप अन्य परियोजनाओं में बाद में उनका उपयोग कर सकें)।
  • लैब विद्युत आपूर्ति चरण 5 में कन्वर्ट एक कंप्यूटर पावर सप्लाई शीर्षक वाला छवि
    5
    पावर स्रोत को कुछ दिनों के लिए डिस्कनेक्ट कर छोड़कर डाउनलोड करें। कुछ सलाह जम्पर केबल एक 10 ओम बाधा (विद्युत केबल से वर्तमान आउटपुट के पक्ष में) के माध्यम से लाल और काले रंग उत्पादन, लेकिन यह केवल नाली संधारित्र कम वोल्टेज है, जो के रूप में खतरनाक नहीं हैं , छोड़ने से उच्च परिस्थितियों का आरोप लगाया जा सकता है जो कुछ परिस्थितियों में संभावित खतरनाक या घातक हो सकता है।
  • Video: DIY - लैब बेंच बिजली की आपूर्ति

    लैब विद्युत आपूर्ति चरण 6 में कन्वर्ट एक कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति शीर्षक छवि
    6
    जिन हिस्सों की आपको आवश्यकता होगी वे हैं: टर्मिनल, एक मौजूदा सीमित रोकनेवाला, एक स्विच (वैकल्पिक), एक अवरोध (10 ओम, 10 डब्ल्यू या उच्चतर वाट क्षमता) के साथ एक एलईडी और सर्किट अलग करने के लिए गर्मी हटना टयूबिंग का एक भाग।
  • लैब विद्युत आपूर्ति चरण 7 में कन्वर्ट एक कंप्यूटर पावर सप्लाई को शीर्षक चित्र
    7
    आवास के ऊपर और नीचे कनेक्ट स्क्रू को निकालकर पावर स्रोत को खोलें।
  • एक लैब विद्युत आपूर्ति चरण 8 में कन्वर्ट एक कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति शीर्षक छवि



    8
    एक ही रंग के तार इकट्ठा। यदि यहां केबलों का उल्लेख नहीं किया गया है (कॉफी, आदि), तो "टिप्स" खंड देखें। केबल के लिए रंग कोड है: लाल = + 5V, काले = जमीन (0V) व्हाइट = -5V, पीले = + 12 वी, -12V = नीले, नारंगी = + 3.3, + 5V बैंगनी = स्टैंडबाई मोड ( अप्रयुक्त), ग्रे = स्रोत (आउटपुट) और हरा = PS_ON # (डीसी बंद सर्किट बंद)।
  • लैब विद्युत आपूर्ति चरण 9 में कन्वर्ट एक कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति शीर्षक छवि
    9
    आवास की नि: शुल्क सतह में छेद छिद्रें, छत के केंद्र को एक नाखून और हथौड़ा से चिह्नित करता है। फिर, एक चुस्त बिट के साथ छेदों को ड्रिल करें, फिर एक हाथ से पकड़े गए बुरे या एक गोल फ़ाइल का उपयोग करें, जब तक वे टर्मिनलों को जगह देने के लिए सटीक आकार न हो जाए। यह एलईडी और स्विच (वैकल्पिक) के लिए छेद भी चलाता है।
  • लैब विद्युत आपूर्ति के लिए कन्वर्ट कंप्यूटर एटीएक्स विद्युत आपूर्ति शीर्षक वाली छवि 10
    10
    टर्मिनलों को उनके इसी स्थान पर पेंच और पीछे से अखरोट को जगह दें।
  • लैब विद्युत आपूर्ति के लिए कन्वर्ट कंप्यूटर एटीएक्स विद्युत आपूर्ति शीर्षक से छवि चरण 11
    11
    सभी भागों से कनेक्ट करें
  • लाल तारों में से लाल तारों में से एक को जोड़ने और लाल टर्मिनल के लिए अन्य लाल तारों से कनेक्ट करें।
  • काले तारों में से एक को रोकनेवाला के दूसरे टर्मिनल से कनेक्ट करें, कैथोड के एक काली (एलईडी का सबसे छोटा पैर), स्विच का एक टर्मिनल काला और काले ब्लैक टर्मिनल के लिए अन्य सभी काले तारों के लिए।
  • -5 वी टर्मिनल में सफेद तार कनेक्ट करें, पीले तारों को +12 वी टर्मिनल, नीले तार -12 वी टर्मिनल, प्रतिरोध करने के लिए ग्रे (330 ओम) और एनोड (लेग लंबे समय तक) एलईडी
  • संकेत करने के लिए कुछ शक्ति स्रोतों में ग्रे या भूरे रंग के केबल हैं "अच्छा उत्पादन" या "स्थिर उत्पादन"। अधिकांश विद्युत स्रोतों को ट्रैक करने के लिए एक पतली नारंगी केबल होता है (3.3V) जो आम तौर पर कनेक्टर पर दूसरे नारंगी तार में रखा जाता है। इस नारंगी तार को एक ही रंग के दूसरे तार में जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें, अन्यथा, प्रयोगशाला शक्ति का स्रोत चालू नहीं होगा। यह केबल किसी भी नारंगी तार (+ 3.3V) या किसी भी लाल तार (+ 5 वी) से विद्युत स्रोत को काम करने के लिए जुड़ा होना चाहिए। यदि आपको संदेह है, तो पहले निम्न वोल्टेज (+ 3.3V) से जुड़ें। यदि शक्ति का स्रोत ATX या AT नहीं है, तो इसकी अपनी रंग योजना होनी चाहिए यदि आपका स्रोत चित्रों की तरह नहीं दिखता है, तो सुनिश्चित करें कि आप तारों से वोल्टेज से कनेक्ट करते हैं और रंग से नहीं।
  • हरे रंग की तार को स्विच पर दूसरे टर्मिनल से कनेक्ट करें।
  • यह वेल्डेड सिग्नल को गर्मी सिकुड़ टयूबिंग का उपयोग करके बहुत अच्छी तरह से वितरित करता है।
  • बद्धी या बिजली के टेप के साथ केबलों को व्यवस्थित करें
  • लैब विद्युत आपूर्ति के लिए कन्वर्ट कंप्यूटर एटीएक्स विद्युत आपूर्ति शीर्षक वाली छवि 12
    12
    सत्यापित करें कि धीरे-धीरे उन पर खींचकर कोई ढीली कनेक्शन नहीं है। कुछ नंगे तारों को देखो और एक शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए इसे कवर करें। एलआईडी पर गोंद की एक बूंद डालें जिससे कि उसे जगह में लाया जाए और मामले को बंद कर दें।
  • लैब विद्युत आपूर्ति के लिए कन्वर्ट कंप्यूटर एटीएक्स विद्युत आपूर्ति शीर्षक से छवि 13
    13
    पावर कॉर्ड को पावर स्रोत और आउटलेट से कनेक्ट करें इसे चालू करने के लिए पावर स्रोत पर स्विच का उपयोग करें (यदि कोई हो) और सत्यापित करें कि एलईडी रोशनी यदि नहीं, तो उस मोर्चे पर रखा स्विच दबाएं यह देखने के लिए कि क्या यह चालू होता है और वोल्टमीटर के साथ आउटपुट मापता है, विभिन्न कुटियों में 12 वी बल्ब रखें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी तार काट नहीं करते हैं। सब कुछ ठीक दिखना चाहिए और पूरी तरह से काम करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आप कार बैटरी चार्जर बनाने के लिए बिजली के स्रोत के 12 वी आउटपुट का उपयोग कर सकते हैं! लेकिन सावधान रहें, अगर बैटरी बहुत डिस्चार्ज हो गई है, तो स्रोत का शॉर्ट सर्किट संरक्षण सक्रिय हो जाएगा। उस मामले में, 12 वी के उत्पादन के साथ श्रृंखला में 10 या 20 डब्ल्यू और 10 ओम के एक रोधक को लगाने की सलाह दी जाती है, ताकि बिजली स्रोत को अधिभार न डालें। बैटरी 12 वी के करीब होने के बाद, रोकनेवाला को निकाल दें ताकि यह चार्जिंग खत्म कर सके। चार्जर आपको परेशानी से बचाएगा यदि आप रोशनी या रेडियो को घंटों के लिए छोड़ देते हैं, अगर यह सर्दियों है और वाहन चालू नहीं करना चाहता है या बैटरी पुरानी है या नहीं
    • आप इसे चर वोल्टेज के साथ एक शक्ति स्रोत में भी बदल सकते हैं, लेकिन यह अन्य लेख का विषय है।
    • आप 3.3 वी एक टर्मिनल में नारंगी तारों रखकर (3 वी की एक बैटरी द्वारा संचालित उपकरणों को खिलाने के लिए) (मत भूलना नारंगी केबल करने के लिए कॉफी कनेक्ट करने के लिए), लेकिन सावधान रहना एक आउटपुट उत्पन्न कर सकते हैं क्योंकि वे एक ही उत्पादन का हिस्सा 5 वी के, इसलिए सुनिश्चित करें कि योग दो वोल्टेज अपेक्षित वोल्टेज से अधिक न हो जाए।
    • +5 वीएसबी लाइन एक +5 वी प्रतीक्षा लाइन है (वैसे ही जैसे मदरबोर्ड पर पावर बटन), जो वर्तमान में 0.5 से 1 एम्पीयर उत्पन्न करती है, भले ही मुख्य पावर स्रोत "नहीं" इस्तेमाल किया जा सकता है यह एक एलईडी डाल करने के लिए उपयोगी होगा जो इंगित करता है कि स्रोत को पकड़ में है।
    • वोल्टेज इस स्रोत प्राप्त कर रहे हैं: 24V (12, -12), 17V (5, -12), 12 वी (12, GND), 10v (5, -5), 7v (12, + 5), 5 वी (+5, जीएनडी) जो कि अधिकांश विद्युत परीक्षणों के लिए पर्याप्त होगा। कई एटीएक्स पावर 24-पिन कनेक्टर के साथ मदरबोर्ड के लिए आपूर्ति करता है -5V एलईडी को बिजली प्रदान नहीं करता है यदि आपको -5 वी की जरूरत है, 24-पिन, 20-पिन या 20 + 4-पिन कनेक्टर या यहां तक ​​कि एटी शक्ति स्रोत के साथ ATX बिजली की आपूर्ति की तलाश करें।
    • एटीएक्स पावर की आपूर्ति एक स्विच है (साइट की जांच करें https://en.wikipedia.org/wiki/Switched_mode_power_supply)। उनके लिए ठीक से काम करने के लिए हमेशा एक शुल्क होना चाहिए। 10W प्रतिरोध एक है "भार", जो गर्मी उत्पन्न करता है, इसलिए यह उचित ठंडा करने के लिए आवास की दीवार को खराब कर दिया जाएगा (आप एक गर्मी सिंक पर रोकनेवाला रख सकते हैं, बस सत्यापित करें कि बाद वाला कोई शॉर्ट सर्किट नहीं है) यदि आप कुछ स्थायी रूप से पावर स्रोत से जुड़े रहते हैं, तो आप अवरोधक के साथ बांट सकते हैं। आप 12 वी स्विच पर भी विचार कर सकते हैं, जो शक्ति स्रोत को चालू करने के लिए आवश्यक शुल्क प्रदान करता है।
    • विकल्प: आपको एक अतिरिक्त ग्राउंड स्विच की ज़रूरत नहीं है, बस हरे और काले तारों को एक साथ जोड़ें। स्रोत स्थापित स्विच द्वारा नियंत्रित किया जाएगा (यदि कोई है)। आपको किसी अन्य एलईडी की आवश्यकता नहीं होगी, बस ग्रे तार की उपेक्षा करें और इसे बाकी से अलग करें
    • अगर आपको टर्मिनल (जैसे जमीन के तार) में 9 तारों को सॉलिंग करने में सक्षम नहीं लगता है, तो आप उन्हें पीसीबी पर एक साथ जोड़ सकते हैं। इसमें सभी केबलों को काटने शामिल हैं, जिन्हें आप किसी भी समय उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं।
    • अधिक जगह पाने के लिए, आप केस के बाहर गर्मी सिंक स्थापित कर सकते हैं।
    • कुछ शक्ति स्रोतों को कार्य करने में सक्षम होने के लिए एक साथ जुड़े हरे और ग्रे केबल की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • किसी भी लाइन को स्पर्श न करें जो कैपेसिटर की ओर जाता है यह सिलेंडर एक पतली प्लास्टिक की आस्तीन में लिपटे हैं, आमतौर पर एक "+" या "के" चिह्न के साथ शीर्ष पर उजागर धातु के साथ। ठोस राज्य में कंडेनर्स छोटे होते हैं, व्यास में थोड़ा अधिक होते हैं और उनके पास प्लास्टिक कवर नहीं होता है। वे सिर्फ बैटरी की तरह प्रभार बरकरार रखते हैं, लेकिन उनके विपरीत, वे बेहद तेज़ी से छुट्टी दे सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपने यूनिट डाउनलोड कर लिया है, तो जहां भी आवश्यक हो, किसी भी बिंदु को छूने से बचें। काम शुरू करने से पहले आप जमीन पर स्पर्श कर सकते हैं कुछ भी जोड़ने के लिए एक जांच का उपयोग करें।
    • आवश्यक होने तक सर्किट बोर्ड को न हटाएं नीचे दिए गए निशान और वेल्डिंग में एक उच्च वोल्टेज हो सकता है अगर आप आवश्यक समय के लिए स्रोत डिस्चार्ज नहीं देते हैं। यदि आप इसे हटाना चाहिए, बड़े कैपेसिटर के पिन पर वोल्टेज की जांच करने के लिए मीटर का उपयोग करें। जब आप प्लेट को बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक की शीट उसके नीचे जाती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप कैपेसिटर डाउनलोड करें पावर स्रोत से कनेक्ट करें, पावर कॉर्ड को जमीन पर कनेक्ट करें, और फिर स्रोत को डिस्कनेक्ट करें जब तक कि गर्मी सिंक कताई बंद न हो जाए।
    • यदि आपको संदेह है कि शक्ति का स्रोत क्षतिग्रस्त है, तो इसका उपयोग न करें। यदि ऐसा है, तो सुरक्षा सर्किट काम नहीं कर सकता है। सामान्य तौर पर, एक सर्किट सर्किट धीरे-धीरे उच्च-वोल्टेज कैपेसिटर्स का निर्वहन करेगा, लेकिन अगर वो बिजली 240 वी से जुड़ा है, जबकि इसे 120 वी के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, तो सुरक्षा सर्किट शायद नष्ट हो जाएगा। उस स्थिति में, स्रोत ओवरलोड होने पर बंद नहीं हो सकता है या जब वह असफल होने लगती है
    • जब धातु आवास ड्रिलिंग, सुनिश्चित करें कि अंदर कोई धातु मलबे नहीं है। वे शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं, जो किसी एक आउटपुट में आग, चरम गर्मी या खतरनाक वोल्टेज स्पाइक का कारण बन सकता है, जिसमें नए बिजली स्रोत को नष्ट किया गया था जिसमें आपने बहुत मुश्किल काम किया था।
    • वोल्टेज घातक हो सकता है (30 मिलीलीप से ऊपर कोई बिंदु या वोल्ट समय के किसी मामले में आपको मार सकता है अगर यह आपकी त्वचा को किसी तरह से छू लेता है) या अंत में यह आपको एक दर्दनाक झटका देगा। वर्णित चरणों के अनुसार कैपेसिटर को परिवर्तित करने और डाउनलोड करने से पहले पॉवर केबल को हटाना सुनिश्चित करें। अगर संदेह में, मल्टीमीटर का उपयोग करें
    • परिणामस्वरूप शक्ति का स्रोत उच्च उत्पादन शक्ति प्रदान करेगा यदि आप कोई गलती करते हैं, तो कम वोल्टेज आउटपुट पर इलेक्ट्रिक आर्क बना सकते हैं या सर्किट पर भून सकते हैं जिस पर आप काम करते हैं। प्रयोगशाला विद्युत स्रोतों के कारण एक समायोज्य वर्तमान सीमा होती है।
    • एक कंप्यूटर पावर स्रोत परीक्षण उद्देश्यों के लिए या साधारण इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रियाओं (बैटरी चार्जर, सिकुड़ना लोहा आदि) के लिए अच्छा है, लेकिन यह एक अच्छा प्रयोगशाला स्रोत के रूप में कभी भी बिजली नहीं देगा, इसलिए यदि आप अधिक के लिए अपनी शक्ति स्रोत का उपयोग करना चाहते हैं एक परीक्षण के लिए, अपने आप को एक अच्छा प्रयोगशाला स्रोत खरीदें यह एक कारण है कि वे ज्यादा महंगे हैं।
    • मूल लेख में कहा गया है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पर आधारित हैं। यह गलत और खतरनाक था सुनिश्चित करें कि आप बिजली स्रोतों पर बिजली के प्रवाह को रोकने के लिए आप के माध्यम से पारित होने से रोकने पर काम नहीं कर रहे हैं
    • यह निश्चित रूप से स्रोत गारंटी को रद्द कर देगा
    • केवल अनुभवी तकनीशियन ही इस प्रक्रिया को करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 150 W ATX शक्ति का स्रोत (जो कि किसी भी पुराने कंप्यूटर या कंप्यूटर स्टोर पर पाया जा सकता है)
    • केबल काटने के सरौता
    • टिप चिमटी
    • ड्रिल
    • मैनुअल मिलिंग मशीन
    • वेल्डिंग और सोल्डर आयरन
    • इन्सुलेशन टेप
    • थर्मल बंदूक या ड्रायर के लिए बाल और गर्मी हटना ट्यूब
    • टर्मिनलों
    • एलईडी
    • एलईडी के लिए प्रतिरोध (330 ओम)
    • 10 ओम का प्रतिरोध, 10 डब्ल्यू
    • कम वोल्टेज स्विच
    • कंप्यूटर पावर कॉर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com