ekterya.com

छवि खोज का उपयोग कैसे करें

चित्रों की तलाश इंटरनेट पर सबसे उपयोगी टूल में से एक है। यह आपकी उंगलियों पर डिजिटल छवियों का अनंत दुनिया रखता है यहां आप देखेंगे कि आप अपने सबसे अधिक छवि खोज अनुभव कैसे कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बुनियादी छवि खोज का उपयोग करें
छवि का शीर्षक छवि खोज चरण 1 का उपयोग करें
1
आप किस चीज की तलाश कर रहे हैं इसके बारे में सोचें यह आपकी मदद करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण चीजों को लेकर आपको आश्चर्य होगा। यह आपके दिमाग में आने वाले खोज में उपयोग करने के लिए सही शब्दों को देगा।
  • आप क्या ढूंढ रहे हैं?
  • आपकी ज़रूरतें कितनी विशिष्ट हैं? क्या आप बिल्लियों के कई फोटो के बीच कुछ आराध्य चुनना चाहते हैं? क्या आप विशेष रूप से कुछ करने वाली बिल्ली की तस्वीर तलाश रहे हैं?
  • आप इस छवि के साथ क्या करना चाहते हैं? क्या आप इसे सोशल मीडिया के प्रकाशन में इस्तेमाल करना चाहते हैं? क्या आप इसे प्रकाशित करने के लिए प्रिंट करना चाहते हैं? हो सकता है कि आपने अभी एक स्टेटस अपडेट देखा जो आपको एक मेम के बारे में याद दिलाया जो आपने कुछ समय पहले देखा था। हो सकता है कि आपको अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट में से एक में उपयोग करने के लिए एक फोटो की आवश्यकता हो। इन विकल्पों में से प्रत्येक के कॉपीराइट के लिए कई बाध्यकारी भुगतान हैं, जिसके लिए अधिक उन्नत खोज की आवश्यकता होगी।
  • चित्र का प्रयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 2
    2
    अपने विकल्पों का अन्वेषण करें छवियों की खोज में सबसे प्रसिद्ध गूगल, बिंग और याहू है सभी मूल रूप से अपने तरीके से समान होते हैं, प्रत्येक में सूक्ष्म अंतर होता है
  • Google एक बहुत ही पूर्ण छवि खोज इंजन प्रदान करता है यह एक विविध प्रकार के फिल्टर और उन्नत खोज विकल्पों के साथ एक अनुकूल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करता है।
  • बिंग छवियाँ भी अच्छा है यह इंटरफ़ेस और फिल्टर के संदर्भ में Google छवियों की तुलना में किया जा सकता है, लेकिन यह बहुत पूर्ण नहीं है।
  • याहू छवियाँ काम करती है, अगर कोई अन्य विकल्प नहीं है इसमें सबसे आम खोज फ़िल्टर हैं, बिंग के अधिकांश समय के लगभग समान परिणाम के साथ।
  • Video: HDFC में FUND Transfer, Add Beneficiary कैसे करें ? [Hindi]

    इमेज शीर्षक का प्रयोग करें छवि खोज चरण 3
    3
    तीन प्रमुख खोज इंजनों के बीच अंतर जानने के लिए कुछ पुराने जमाने के अनुसंधान करें। एक अलग ब्राउज़र टैब में प्रत्येक खोज इंजन खोलें। किटेंस या निकोलस केज जैसे बुनियादी खोज शब्द चुनें और प्रत्येक खोज इंजन में दर्ज करें परिणामों की तुलना करें और इसके विपरीत करें आप देखेंगे कि सभी तीन इंजन कुछ डुप्लिकेट प्रविष्टियां पेश करते हैं। हालांकि, Google आमतौर पर प्रविष्टियों की व्यापक विविधता पाता है जो अन्य दो में दिखाई नहीं देते हैं
  • फिल्टर के साथ खेलो सभी तीन इंजनों में तिथि, आकार, रंग, लाइसेंस और सुरक्षित खोज फ़िल्टर का कुछ संस्करण है। Google और Bing दोनों में फ़ाइल प्रकार फिल्टर हैं, लेकिन याहू नहीं करता है। बिंग में कुछ ऐसे फिल्टर हैं जो Google नहीं करता है, जैसे कि डिज़ाइन (अनुपात) और लोगों यह पहली नज़र में बिंग को अधिक विशिष्ट खोज इंजन की तरह दिखता है हालांकि, अगर आप गूगल छवियाँ कोने का परिणाम पृष्ठ के शीर्ष दाईं ओर स्थित गियर के आकार का बटन पर क्लिक करें, आप उन्नत गूगल इमेज सर्च पहुँच सकते हैं। यह सुविधा Google को अन्य इंजनों के अलावा सेट करती है यह आपको पाठ और अन्य बहुत ही विशिष्ट विकल्पों का उपयोग करके अपनी खोज को कम करने की अनुमति देता है।
  • चुनें कि कौन सा इंजन या इंजन आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर उपयोग करेंगे और प्रत्येक एक विकल्प प्रदान करेंगे।
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 4
    4
    मूल खोज निष्पादित करें पेज के शीर्ष पर एक शब्द या खोज क्षेत्र में शब्द दर्ज करें और फिर प्रेस "दर्ज करें या" या माउस के साथ "खोज" बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आप अपने खोज परिणामों को संकीर्ण करना चाहते हैं, तो अपने खोज शब्दों को उद्धरण में डालने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, "निकोलस कैज रोइंग" केवल निकोलस केज रोना लिखने से थोड़ा अलग और अधिक विशिष्ट परिणाम दिखाएगा
  • जब आप अपने खोज शब्द दर्ज करते हैं तो स्वत: पूर्ण विकल्पों पर ध्यान दें। कभी-कभी, यह फ़ंक्शन आपके द्वारा टाइप किए जाने वाले संबंधित लोकप्रिय खोजों की एक सूची उत्पन्न करेगा। यह आपकी वेब खोजों में से अधिकांश को बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • याद रखें कि कभी-कभी आप जो भी खोज रहे हैं उसे ढूंढने से पहले कई खोजों को करना चाहिए। बिंग या Google में प्रारंभिक खोज के बाद, आप संबंधित परिणामों के लिए अपने परिणामों के ऊपर पृष्ठ के शीर्ष पर एक अनुभाग देखेंगे अगर आपको अपनी खोज के लिए सही शब्दों के बारे में सोचने में समस्याएं हैं, तो उनको तलाशने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • सब के बाद, इंटरनेट खोज के बारे में शब्दों को जोड़ने के बारे में है। जिस ऑब्जेक्ट को आप खोजना चाहते हैं, उसे सही क्रिया या विशेषण जोड़ना परिणाम कैसे दिखाई देगा, इसके सभी अंतर कर सकते हैं।
  • विधि 2

    उन्नत छवि खोज का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक का प्रयोग करें छवि खोज चरण 5
    1
    उन्नत Google छवि खोज पर एक नज़र डालें अन्य इंजनों में से कोई भी यह विकल्प नहीं है और यह विशिष्ट खोजों में बहुत मदद करता है। Google छवि खोज स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन पर क्लिक करके मेनू तक पहुंचें।
    • ये विकल्प अकेले समझाए गए हैं प्रत्येक फ़ील्ड में एक भिन्न वैरिएबल होता है जिसे आप खोज को फ़िल्टर करने के लिए संशोधित कर सकते हैं। आप विशिष्ट विशिष्ट शब्दों के साथ या इसके बिना परिणामों को दिखाने के लिए Google को बता सकते हैं आप सभी प्रकार के विशिष्टताओं को दर्ज कर सकते हैं, जैसे कि आकार और पक्ष अनुपात, खोज रंग जानकारी, प्रकार की छवि या फ़ाइल प्रकार।
    • उपयोग अधिकार एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकल्प है जो सभी प्रमुख खोज इंजन अब पेशकश करते हैं। यह सार्वजनिक डोमेन, कॉपीराइट द्वारा संरक्षित छवियों और बीच में सब कुछ के बीच अंतर करने के लिए एक विस्तारित प्रयास का नतीजा है। आप कहीं और कहीं से Google के उन्नत खोज अनुभाग में इसके लिए अधिक फ़िल्टरिंग विकल्प पाएँगे। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने का आपका तरीका उस छवि पर निर्भर करेगा जो आपको मिल रही छवियों के साथ करना है।



  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 6
    2
    शॉर्टकट का उपयोग करें यदि आपकी खोजों को एन्क्रिप्टेड किया जाना चाहिए, तो आप सटीक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आप कौन-सा खोज इंजन का उपयोग करें।
  • कैपिटलाइज़ किए गए शब्द या खोज शब्दों के बीच में रखें परिणाम है कि शायद केवल एक ही अवधि को खोजने के लिए नहीं होगा की एक किस्म दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, की तरह Nic केज निकोलस केज कुछ के लिए देखो हे हे हे निकोलस किम कोपोला चार्ली कॉफ़मैन एडवर्ड मैलस हे हे हे कैस्टर ट्रॉय टेरेंस McDonagh हे पीटर लोएव प्रत्येक तस्वीर के निकोलस केज इंटरनेट भर में जाना जाता दिखाने की संभावना है।
  • किसी विशेष शब्द से जुड़े खोज परिणामों को बाहर करने के लिए शून्य चिह्न का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, निकोलस केज की तलाश में -जॉनी ब्लेज़ आपके खोज परिणामों के मूविंग गोस्ट राइडर में अपने चरित्र की तस्वीरें बाहर करेंगे।
  • क्या आपको पता है कि एक छोटा त्वरित कोड है जिसका उपयोग आप विशिष्ट वेब के भीतर परिणामों के लिए खोज कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप साइट टाइप करें: thesun.co.uk किसी भी खोज इंजन छवि में "निकोलस केज", अपने परिणामों को निकोलस केज अखबार सूर्य की तस्वीरों तक ही सीमित रहेगा
  • वयस्क सामग्री को बाहर करने के लिए सुरक्षित खोज का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप सुरक्षित खोज दर्ज करते हैं: निकोलस केज, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी परिणाम सुरक्षित हैं और आप उन्हें काम पर देख सकते हैं।
  • विधि 3

    रिवर्स छवि खोज का उपयोग करें
    छवि शीर्षक का प्रयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 7
    1
    रिवर्स छवि खोज के साथ खुद को परिचित कराएं कुछ खोज इंजन अब आपको एक छवि अपलोड करने और वेब के माध्यम से इसके सभी उदाहरणों को खोज करने की अनुमति देता है। मुख्य रूप से, Google चित्र और Tineye.com।
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 8

    Video: طريقة تقطيع و حفظ لقطة أو مقطع من اليوتوب باستعمال VLC media player

    2
    रिवर्स छवि खोज के सामान्य उपयोगों पर विचार करें। यदि आप एक छवि के मूल लेखक को ढूंढना चाहते हैं, तो यह फ़ंक्शन बहुत उपयोगी है। यदि आपको सामग्री के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति प्राप्त करने की उम्मीद है तो शायद आपको ऐसा करना होगा।
  • इसका उपयोग आपके द्वारा बनाई गई छवियों के वितरण को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। यह कॉपीराइट की गई सामग्री से भ्रामक छवियों को लेकर हो सकती है जिसे आप छिपे रखने की कोशिश कर रहे हैं
  • आप इसकी जांच के लिए उपयोग कर सकते हैं मान लीजिए कि आपको कला इतिहास के लिए पेंटिंग के बारे में एक दस्तावेज लिखना होगा एक खोज रिवर्स पेंट के साथ एक JPG छवि और जिसमें छवि प्रकट ऑनलाइन सभी विभिन्न संदर्भों के लिए त्वरित पहुँच है।
  • यदि आप किसी मौजूदा छवि के उच्च संकल्प संस्करण की तलाश कर रहे हैं, तो इसके लिए रिवर्स देखने में मदद कर सकते हैं।
  • आपके पास अपने द्वारा बनाए गए छवियों के अपमानजनक उपयोगों और स्वयं का चेहरा या व्यक्ति दिखाने वाली छवियों के खिलाफ स्वयं का बचाव करने का कानूनी अधिकार है रिवर्स छवि खोज यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि आपकी छवियों का उपयोग कौन कर रहा है और किस उद्देश्य के लिए
  • रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल अन्य कुतर्कताओं को पूरा करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि जानना कि कोई छवि कितनी लोकप्रिय है या कितनी व्यापक है।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग छवि खोज चरण 9
    3
    Google छवियां उपयोग करने का प्रयास करें Google चित्र मुख पृष्ठ पर जाएं और खोज बॉक्स के अंदर छोटे कैरेक्टर आइकन पर क्लिक करें। आपको अपनी खोज के लिए एक छवि निर्दिष्ट करने के लिए कहा जाएगा आप छवि को अपने डेस्कटॉप या ब्राउज़र से खोज क्षेत्र में खींचकर, अपने कंप्यूटर से छवि अपलोड करने, या छवि में प्रत्यक्ष यूआरएल दर्ज करने के बीच चुन सकते हैं। एक पल में, आपको अपनी खोज के परिणामों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 10
    4
    Tineye की जांच करेंकॉम भी यह केवल रिवर्स छवि खोज के लिए एक खोज इंजन है टिनए के साथ खोज की यांत्रिकी Google के समान है आप अपनी खोज को शुरू करने के लिए टिएने के मुख्य पृष्ठ से एक छवि का यूआरएल खींच और ड्रॉप, अपलोड या दर्ज कर सकते हैं।
  • Tineye सामग्री के लेखकों को उनके द्वारा बनाए गए कार्यों के साथ जोड़ने के लिए समर्पित है। वे इंटरकनेक्शन अवसर और अन्य विकल्पों की पेशकश करते हैं जो आपको Google में नहीं मिलेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com