ekterya.com

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग कैसे करें

यदि आपके पास एक छोटा सा व्यापार है, तो आप पैसा बचा सकते हैं यदि आप अपने प्रयासों को एक डिजिटल उपस्थिति का निर्माण करने के लिए परंपरागत विपणन के लिए समर्पित करते हैं। सामाजिक नेटवर्क पर खाते खोलना स्वतंत्र और आसान है, और आपके व्यवसाय की डिजिटल उपस्थिति को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकता है। सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सीखना आपके वर्तमान ग्राहकों तक पहुंचने में आपकी मदद कर सकता है, जबकि आपको अपने संभावित भविष्य के ग्राहकों के लिए भी निर्देशित किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सेट अप करें
छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यापार चरण 1
1
लक्ष्य दर्शकों को पहचानें सामान्य शब्दों में, व्यापार के एक विभाजित लक्षित ऑडियंस हैं: मौजूदा ग्राहक (वर्तमान संपत्ति) और संभावित ग्राहकों (लक्ष्य दर्शक) हैं सामाजिक नेटवर्क पर एक सफल मार्केटिंग अभियान को मौजूदा ग्राहकों को सुना और सराहना महसूस करना चाहिए और साथ ही, व्यापार को ऐसे तरीके से बढ़ावा देना चाहिए जो संभावित ग्राहकों तक पहुंचता है
  • आपके मौजूदा ग्राहक आधार को पहचानने से शुरू करें सामान्य तौर पर, क्या वे बड़े हैं या वे युवा हैं?
  • इस बारे में सोचें कि आपके वर्तमान क्लाइंट किस प्रकार के सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं आप एक अनौपचारिक सर्वेक्षण कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि जब वे अपनी सामान्य खरीदारी करते हैं
  • आपको संभावित ग्राहकों के आधार के बारे में कुछ भविष्यवाणियां करनी होंगी, लेकिन एक छोटा ऑनलाइन शोध आपकी सहायता कर सकता है अपने सबसे बड़े प्रतिस्पर्धियों के सोशल नेटवर्क प्लेटफार्मों को देखने के लिए देखें कि नेटवर्क का पालन करने वाले ग्राहकों की जनसांख्यिकी क्या है
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यापार चरण 2
    2

    Video: BUILDERALL REVIEW 2019 - BEST AFFILIATE PRODUCT OF 2019

    सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साइन अप करें आपके लक्षित दर्शकों को पहचानने के बाद, आप अपने खाते को सामाजिक नेटवर्क पर पंजीकृत करने के लिए तैयार होंगे। ये खाते निशुल्क हैं और आमतौर पर प्रबंधन करना आसान है, लेकिन आप कॉर्पोरेट खातों के लिए प्रत्येक मंच और उपयोग की शर्तों के बेहतर दिशानिर्देशों की जांच करना चाहते हैं, क्योंकि वे निजी खातों से अलग हो सकते हैं। कुछ सबसे सामान्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म हैं:
  • फेसबुक: आमतौर पर सबसे लोकप्रिय मंच माना जाता है और वह शायद सभी ऑडियंस (65 से अधिक वयस्कों सहित) को आकर्षित करता है। यह सबसे अच्छा है अगर आप जो भी कोशिश करते हैं वह व्यापक ऑडियंस तक पहुंचने के लिए है जिसमें कई ऑडियंस शामिल हैं।
  • चहचहाना: सामाजिक नेटवर्क के लिए एक और लोकप्रिय मंच है, लेकिन यह सहस्त्राब्दी और अन्य युवा पीढ़ियों के बीच अधिक लोकप्रिय है। यद्यपि इसकी पहुंच व्यापक नहीं है, चहचहाना छोटे समुदायों को प्रोत्साहित करता है, जो आपके व्यवसाय की सहायता कर सकता है।
  • Google+: जैसा कि यह Google से जुड़ा हुआ है, यह आपके व्यवसाय के खोज इंजन पोजीशनिंग (एसईओ) के परिणामों को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा सोशल नेटवर्किंग मंच माना जाता है। अगर आपके पास एक Google+ खाता है, तो अधिक Google उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय को खोजते समय अपनी कैटलॉग पाएंगे, खासकर यदि आप एक स्थानीय कंपनी हैं जो इस क्षेत्र में ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश करता है।
  • Instagram: यह मंच छवियों पर आधारित है और 35 वर्ष से कम आयु के किशोर और वयस्कों के साथ बहुत लोकप्रिय है। यह आपके उत्पाद या व्यवसाय की छवियों या आपके काम के दृश्य परिणामों को साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • Tumblr: यद्यपि शुरुआत में यह कई उपयोगकर्ताओं को भ्रमित कर सकता है, तो टंबल 13 से 25 साल के बीच संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए एक सक्रिय और प्रतिबद्ध तरीका है। इसके कई प्रयोक्ताओं के पास उच्च शिक्षा है और वे इस मंच के लिए वफादार, उत्साह से हैं।
  • लिंक्डइन: काम संपर्कों के नेटवर्क बनाने में अक्सर अधिक प्रभावी माना जाता है - यह आपको व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपने प्रकाशन मंच का उपयोग करने की सुविधा भी देता है। यह शिक्षित और धनी ग्राहकों तक पहुंचने के साथ-साथ कंपनियों के बीच अवसर पैदा करने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • Pinterest: विजुअल विषयवस्तुओं का यह मंच सबसे अच्छा काम करता है यदि आपके पास साझा करने के लिए महत्वपूर्ण चित्र हों - तीस से पचास वर्ष की महिला दर्शकों तक पहुंचने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर उन महिलाओं को जो बेहतर आय वाले समूह का हिस्सा हैं।
  • Yelp: यह वेबसाइट ग्राहकों को फोटो, दर व्यवसाय पोस्ट करने और सेवा और अनुभव के आधार पर राय छोड़ने की अनुमति देती है। इसके अलावा, यह विज्ञापन करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि बहुत से लोग किसी विशेष व्यवसाय की तलाश में हैं (जैसे, एक स्थानीय बेकरी) येल्प को सूची, देखने का समय और ग्राहकों की राय देखने के लिए बंद हो जाएगा।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यवसाय चरण 3
    3
    सामाजिक नेटवर्क प्रबंधन मंच का उपयोग करने की संभावना का मूल्यांकन करें। बहुत से लोग मानते हैं कि सोशल नेटवर्क पर उनके खातों का प्रबंध करना उनके प्रबंधन के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती करना शामिल होगा। हालांकि, आप अधिक कर्मचारियों को नियुक्त किए बिना कंपनी की डिजिटल उपस्थिति का नियंत्रण और रखरखाव कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्रबंधन प्लेटफॉर्म आमतौर पर निशुल्क हैं और आप अपने व्यवसाय की डिजिटल उपस्थिति को नियंत्रित और सुधारने में मदद कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया प्रबंधन प्लेटफॉर्म, जैसे कि होट्सूइट और पिंग.एफएम, आपको एक ही वेब पेज के सभी प्लेटफार्मों पर अपने सभी खातों को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं।
  • आप प्रकाशनों और संदेशों को शेड्यूल कर सकते हैं, समीक्षा करें कि आपके प्रकाशन दर्शकों की पहुंच के अनुसार कितने सफल होते हैं और आपके व्यवसाय के बारे में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के हर एक को देखें।
  • ये सोशल नेटवर्क मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म मुफ़्त हैं, लेकिन अन्य ऐसे भी हैं जिनमें आपको सदस्यता लेने के लिए भुगतान करना होगा।
  • SproutSocial जैसे भुगतान की सेवा, आप अपने अनुयायियों से संपर्कों को सामाजिक नेटवर्क पर बनाने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं ताकि आप उनसे कैसे समझौता कर सकें। इसके अलावा, आप देख सकते हैं और ट्रैक कर सकते हैं कि कितने ग्राहक भौगोलिक स्थान के अनुप्रयोगों का उपयोग करते हैं, जैसे कि फोरस्क्वेयर, आपके व्यवसाय में।
  • भाग 2

    ग्राहकों तक पहुंचें
    छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यापार चरण 4
    1
    लोगों को बताएं कि आप सोशल नेटवर्क पर हैं जब लोग आंखों से सोशल नेटवर्क पर आपके पृष्ठ को खोजते हैं, तो आप कुछ खींचें हासिल कर सकते हैं, लेकिन अपनी डिजिटल उपस्थिति को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे ज्ञात किया जा रहा है। ग्राहकों को बताएं कि आप सोशल मीडिया पर हैं या नकदी रजिस्टर के पास या विंडो में एक छोटा विज्ञापन रखने की संभावना का मूल्यांकन करें। इसके अलावा, व्यावसायिक कार्ड पर, आप सोशल नेटवर्क पर इस्तेमाल किए गए यूज़रनेम को जगह दे सकते हैं।
    • ग्राहकों को बताएं कि आपने अपनी डिजिटल उपस्थिति में वृद्धि की है
    • नियमित और वफादार ग्राहकों को मित्र अनुरोधों का पालन करने या भेजने के लिए सुनिश्चित करें
  • छवि का शीर्षक सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यवसाय चरण 5
    2
    मित्रों और अनुयायियों को ऑनलाइन ढूंढें एक बार जब आप एक ऑनलाइन खाता स्थापित करते हैं, तो आपको उन अनुयायी और मित्र को आकर्षित करना होगा जो आपकी पोस्ट देख रहे हैं। मौजूदा ग्राहकों के साथ शुरू करें और संभावित भविष्य के ग्राहकों के तेजी से व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए काम करें।
  • पहले मौजूदा ग्राहकों तक पहुंचने का प्रयास करें आप उन्हें जानना चाहते हैं कि आप उनकी वफादारी की सराहना करते हैं।
  • आप बेहतर स्थानीय वितरकों तक भी पहुंच पाएंगे, जिसमें आपके उत्पाद बेचने या बढ़ावा देने वाली कोई भी कंपनी शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक बेकरी है और आप अपने उत्पादों को एक कॉफी शॉप में थोक बेचते हैं, तो उन्हें ऑनलाइन से संपर्क करें और अपने दर्शकों तक पहुंचें।
  • आप अपने डिजिटल ऑडियंस को खोजशब्दों और ट्रेंडी शब्दों के लिए खोज कर, फिर उन पोस्टों को पसंद कर सकते हैं या साझा कर सकते हैं, या उन लोगों या स्थानीय व्यवसायों का अनुसरण कर सकते हैं, जिन्होंने उन्हें प्रकाशित किया था।



  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 6
    3
    सामाजिक नेटवर्क पर प्रकाशन शुरू करें आपकी सोशल मीडिया पोस्ट्स एक साधारण आत्म-पदोन्नति से अधिक होनी चाहिए - आप अपनी कंपनी के बारे में जानकारी, उद्योग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पोस्ट कर सकते हैं, जिसमें आप काम करते हैं और अपने ग्राहकों की अपनी तस्वीरों को प्रकाशित करते हैं या प्रकाशित करते हैं जो व्यवसाय में लगातार आते हैं और इसका आनंद उठाते हैं।
  • अपने उत्पादों को दिखाने के लिए फोटो प्रकाशित करें यदि आपके व्यवसाय में किसी उत्पाद के बजाय सेवा शामिल है, तो कर्मचारियों की तस्वीरें लेते समय काम करते हैं या संतुष्ट ग्राहक दिखाते हैं कि काम किया गया था।
  • आप किसी तरह की पेशकश की पेशकश कर सकते हैं जो केवल आपके अनुयायियों को ही पता है, या आप एक मासिक या साप्ताहिक ड्रा बना सकते हैं जिसमें उपयोगकर्ताओं को भाग लेने के लिए एक प्रकाशन या फोटो साझा करना है।
  • आपके प्रकाशनों में, दिन के विशेष प्रस्तावों को शामिल करें और व्यवसाय के बारे में ग्राहकों को अद्यतन रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पेस्ट्री की दुकान है, तो दिन के विशेष घोषणा करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें, आप किस तरह बेक किए गए माल की पेशकश करेंगे और क्या खोलने का समय होगा
  • अपने लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखें यदि आपके अधिकांश ग्राहक रिटायर हो चुके हैं, तो उन्हें पता नहीं है कि टैग्स (हैशटैग) क्या हैं या इंटरनेट का अर्थ क्या है
  • याद रखें कि सामाजिक नेटवर्क पर आपके प्लेटफ़ॉर्म आपके व्यवसाय के प्रतिनिधित्व हैं। आप मज़ा कर सकते हैं, लेकिन प्रकाशनों में व्यावसायिकता रख सकते हैं और कभी भी राजनीति, धर्म या आपके व्यक्तिगत विश्वासों के बारे में उकसाने वाली किसी भी चीज को प्रकाशित नहीं कर सकते।
  • भाग 3

    व्यापार के लिए सामाजिक नेटवर्क का काम करें
    छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 7
    1

    Video: WANNA KNOW HOW TO START A POPCORN BUSINESS? BOOM CHICKA POP | GIRL BOSS ANGIE BASTIAN

    अपने ग्राहकों को सुनो एक सहायक डिजिटल नेटवर्क को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि ग्राहकों को क्या कहना है। टिप्पणियों को पढ़ें और उन्हें गंभीरता से लें, क्योंकि यह एक आवर्ती ग्राहक और एक पूर्व ग्राहक के बीच का अंतर हो सकता है जो आपके मित्रों और रिश्तेदारों को बताएगा कि वे आपकी सहायता नहीं करेंगे।
    • सभी टिप्पणियों के सकारात्मक उत्तर दें, यहां तक ​​कि नकारात्मक टिप्पणियां। बहादुरी से नकारात्मक टिप्पणियों के लिए उत्तर दें और जैसे "" हमें खेद है कि आपके पास एक नकारात्मक अनुभव है, कृपया हमें एक नया मौका देने पर विचार करें और यदि आप इस प्रकाशन का उल्लेख करते हैं, तो मैं व्यक्तिगत तौर पर यह सुनिश्चित कर दूंगा कि हमारे साथ हमारा अनुभव बेहतर है " ।
    • ग्राहकों को उनकी टिप्पणियों और योगदान के लिए धन्यवाद यदि कई ग्राहक एक ही कहते हैं, तो आपको उन परिवर्तनों को लागू करने की संभावना पर विचार करना होगा जो वे पूछते हैं (यदि संभव हो और संभव है)।
    • अपने सोशल नेटवर्किंग पेजों पर ग्राहकों द्वारा किसी भी प्रकाशन के बारे में ऐसा कोई टिप्पणी देना या टिप्पणी देना सुनिश्चित करें इसके अलावा, आप अपने व्यवसाय में "पंजीकृत" लोगों के लिए खोज सकते हैं और उन्हें पसंद कर सकते हैं, या कोई भी फोटो या अपडेट जोड़ सकते हैं, जो कि वे आपके व्यवसाय के बारे में आपके पसंदीदा में साझा करते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 8
    2
    सामाजिक नेटवर्क में आपकी उपस्थिति का विशेषज्ञ करें जितना आप सामाजिक नेटवर्क पर अपने पृष्ठों को देखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आकर्षित करना चाहते हैं उतना जितना भी हो, उतना ही असंभव हो सकता है अगर ऐसा होता है, तो आपको सोशल नेटवर्क पर एक व्यापक उपस्थिति को बनाए रखने या एक और विशिष्ट विशेष बनाए रखने का फैसला करना पड़ सकता है जो आपके लक्षित दर्शकों को आकर्षित करता है।
  • जानबूझकर किसी को दूर मत करो, चाहे ग्राहक न हो हालांकि, आपको यह समझना होगा कि आपके इलाके में हर कोई आपके व्यवसाय को आकर्षक नहीं मिलेगा
  • याद रखें कि यदि आप एक विशेष व्यवसाय (कहते हैं, एक शाकाहारी पेस्ट्री) चलाते हैं, तो आप बस कुछ संभावित ग्राहकों तक पहुंच नहीं सकते हैं (जैसे वे जो शाकाहारी भोजन पसंद नहीं करते हैं)।
  • अगर आपके पास एक विशेष ऑडियंस है, तो आप उन प्रकाशकों को साझा कर सकते हैं जो आपको अपील करते हैं। उपरोक्त उदाहरण में, आप लाभों और एक शाकाहारी जीवन शैली जीने की व्यक्तिगत अपील के बारे में पोस्ट साझा कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यवसाय चरण 9
    3
    अपनी डिजिटल उपस्थिति के अनुरूप रहें हो सकता है कि आप सोशल नेटवर्क में आपकी उपस्थिति को एक दिन से दूसरे तक, व्यवसाय को स्वचालित रूप से बढ़ावा देने की उम्मीद करें। यह अवसर पर होता है - हालांकि, यह आमतौर पर नियम के अपवाद है और आपको रोगी होना चाहिए और अपनी डिजिटल उपस्थिति के अनुरूप होना चाहिए।
  • स्वीकार करें कि एक डिजिटल उपस्थिति (और आभासी अनुयायियों) के निर्माण में समय लगता है यह समय लगता है कि ग्राहकों के अनुसार अलग-अलग, लक्षित दर्शक होंगे और आप कितने समय और प्रयास ऑनलाइन खर्च करेंगे
  • स्थिर रहें हर दिन वह अपडेट पोस्ट करने की कोशिश करता है और ग्राहक के उत्तर देने या साझा करने के लिए कुछ समय भी लेता है।
  • धीरज रखो डिजिटल उपस्थिति होने से आपके व्यवसाय को नुकसान नहीं पहुंचेगा और केवल आपकी सहायता करेगा, लेकिन आप केवल वही निवेश करेंगे जो आप निवेश करेंगे।
  • छवि का शीर्षक सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 10
    4
    यह खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) विधियों का उपयोग करता है खोज इंजन पोजिशनिंग या एसईओ के अनुकूलन में आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आपकी वेबसाइट और आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को संशोधित करना शामिल है। जब आप एसईओ का उपयोग करते हैं, तो व्यवसाय की वेबसाइट और सामाजिक नेटवर्क पर पेज प्रासंगिक खोजों के लिए खोज के सर्वोत्तम स्थानों पर दिखाई देंगे, जो ग्राहक Google (या किसी अन्य खोज इंजन में) करते हैं।
  • उन नियमों या कीवर्ड की पहचान करके प्रारंभ करें, जो किसी ग्राहक के लिए लग सकता है। आप बहुवचन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक दोहराए जाने की कोशिश करें (कम कीवर्ड जो आप उपयोग करते हैं, बेहतर है, इसलिए एक हजार वर्णों से अधिक नहीं हैं)।
  • अपने खोजशब्दों में, किसी भी वर्तनी की गलती को शामिल करें, जो आपके व्यवसाय का नाम लिखते समय आम है, ताकि जब भी व्यक्ति आपके लिए खोज करे, तब भी वह आसानी से आपको ढूंढ सकें।
  • मेटा टैग बनाएं, जो आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ पर उन कीवर्ड को शामिल करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि इसके लिए एचटीएमएल कोड का उपयोग कैसे करना है, कोड सीखना या आपकी मदद करने वाले किसी को ढूंढें
  • नियमित रूप से अपने एसईओ की प्रभावशीलता को नियंत्रित करें आप ग्राहक को पहुंचने में अपने पोजीशनिंग प्रयासों को कितना प्रभावी कर रहे हैं इसका मूल्यांकन करने के लिए, डीपक्रॉवल या सर्च कंसोल जैसे सत्यापन उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com