ekterya.com

ऑडियो कैसे मास्टर करें

माहिर ऑडियो एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है व्यावसायिक इंजीनियरों ने वर्ष और तकनीकों को प्रभावी बनाने के लिए खर्च किए हैं। यदि आपके पास काफी अभ्यास और परिशोधित कान हैं तो आप कच्चे ट्रैक से एक महारत हासिल ट्रैक को रेखांकित करके शानदार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं बहुत से लोग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए ऑडियो का उपयोग करते हैं, और एनालॉग उपकरणों की तुलना में सॉफ्टवेयर के साथ काम करना आसान है, खासकर यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं माहिर ऑडियो शुरू करने के लिए यहां कुछ कदम हैं।

चरणों

छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 1
1
उच्च गुणवत्ता लाउडस्पीकर या हेडफ़ोन का एक सेट खरीदें ऑडियो गुरु के लिए आपको जो बात की जा रही है उसे ठीक से सुनने में सक्षम होना चाहिए। मॉनिटर्स या स्टूडियो हेडफ़ोन महंगे हैं लेकिन आवश्यक उपकरण हैं
  • मास्टर ऑडियो चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्टीरियो ट्रैक पर एक सत्र मिक्स करें आपको उन सभी पटरियों को लेना होगा जिन्हें आपने रिकॉर्ड किया था और उन्हें निर्यात या एक स्टीरियो ट्रैक में मिलाया था।
  • संपूर्ण सत्र में मास्टर कलेक्टर के उपयोग के बजाय एकल स्टीरियो ट्रैक पर प्रभाव लागू करना सबसे अच्छा है। "मास्टर कलेक्टर" आपके रिकॉर्ड के सभी ट्रैक के लिए वॉल्यूम मास्टर चैनल है कुछ अभियन्ताओं को इस चैनल पर माहिर प्रभाव लागू करना पसंद करते हैं, लेकिन यह नौसिखियों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 3

    Video: इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाते है , boost Internet speed by net master application reviews

    3
    उच्चतम संभव बिट दर रखें यदि आप सुझाए गए 32-बिट दर पर दर्ज हैं, तो उस गुणवत्ता को रखें। आप प्रभाव को लागू करने और ट्रैक से संतुष्ट होने के बाद फ़ाइल को सामान्य 16-बिट सीडी दर में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    ट्रैक को सामान्यीकृत करता है सामान्य होने पर, उच्च आयाम आपके द्वारा निर्धारित अधिकतम मात्रा में लाया जाता है। बहुत से लोग -0.2 डीबी पर चोटी सेट करते हैं, जिसका मतलब है कि लहर शून्य से नीचे 0.2 डेसिबल की अधिकतम वृद्धि होगी।
  • मास्टर ऑडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मूल समीकरण लागू करता है प्रारंभिक मिश्रण की गुणवत्ता के आधार पर, आप यहां बहुत सख्त परिवर्तन नहीं करना चाह सकते। प्रयोग जब तक आप वांछित ध्वनि तक नहीं पहुंचे।
  • शरीर को बनाने के लिए अधिक बास और मध्यम श्रेणी में अधिक कम आवृत्तियों को जोड़ें। अधिक स्पष्टता का निर्माण करने के लिए ऊपरी हार्मोनिक्स बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यदि आप 250 हर्ट्ज पर आवृत्तियों काटते हैं, तो ध्वनि में और अधिक स्पष्टता जुड़ जाएगी - और लगभग 1 किलोहर्ट्ज़ के ऊपर सबसे वर्तमान आवाजों को ध्वनि मिलेगा
  • मास्टर ऑडियो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    ऑडियो ट्रैक की गतिशील श्रेणी पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए संपीड़न लागू करता है गतिशील रेंज सबसे कम और उच्चतम मात्रा के बीच के गीत की भिन्नता है।
  • 2: 1 अनुपात से प्रारंभ करें और 0 के बाद लाभ सेट करें। जब तक आप वांछित प्रभाव तक नहीं पहुंचते तब तक छोटे परिवर्तन करें। आप देखेंगे कि गीत के शांत हिस्सों को मजबूत और स्पष्ट रूप से ध्वनि मिलेगा, जबकि मजबूत भागों इतना अधिक नहीं बोलेंगे
  • रिश्ते को बहुत ज्यादा मत बढ़ाएं, या आपके पास बहुत कुचल ध्वनि होगी। एक कुचल ध्वनि ऑडियो को ध्वनि नहीं खोलता है और टुकड़े की बारीकियों को खो दिया जाता है क्योंकि सभी उपकरण एक समान ध्वनि के साथ ध्वनि को समाप्त करते हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    समीकरण लागू करें इसे श्रृंखला में संपीड़न के बाद किया जाना चाहिए, और यह टोन को आकार देने में मदद करता है आपको संभवतः बहुत समीकरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप इसे संपीड़न के गतिशील प्रभावों को लागू करने के बाद ध्वनि में मामूली बदलाव करने के लिए दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 8
    8
    ट्रैक को उल्टा लागू होता है Reverb मूल रूप से अंतरिक्ष मॉडल और संसाधित ऑडियो एक जीवित ध्वनि सनसनी देता है। रिवर्फ स्टीरियो ट्रैक को गहराई देता है और एक गर्म और फुलर ध्वनि प्राप्त करता है। उस प्रभाव के आधार पर बहुत कुछ या छोटा जोड़ें, जो आप देख रहे हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    9

    Video: Kine मास्टर से वीडियो मेरे से ऑडियो ko kaise हटाने करेन HD720p

    एक सीमक लागू करें इसे अधिक मात्रा देने के लिए ऑडियो को डीबी के एक निश्चित स्तर पर सीमित करें। सीमक को -0.2 डीबी सेट करके प्रारंभ करें आप वॉल्यूम में एक उल्लेखनीय वृद्धि देखेंगे। कृत्रिम या अप्रिय आवाज़ों से बचने के लिए, लाभ को बहुत ज्यादा बढ़ाएं नहीं।
  • Video: Studio Master Mixer Setting IN HINDI

    मास्टर ऑडियो चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    स्टीरियो फ़ाइल को 16 बिट और 44.1 kHz में कनवर्ट करें आप इसे उपयोग कर रहे मास्टरींग प्रोग्राम के साथ कर सकते हैं, सॉफ्टवेयर निर्देशों से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 11
    11
    सीडी पर ट्रैक रिकॉर्ड करें जब महारत हासिल ऑडियो ट्रैक को किसी सीडी में रिकॉर्ड किया जाता है, तो रिकॉर्डिंग की गति को यथासंभव कम सेट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऑडियो गुणवत्ता यथासंभव उच्च है। 1x या 2x पर कई इंजीनियरों का रिकॉर्ड फिर आप रिकॉर्ड किए गए डिस्क को डुप्लिकेट कर सकते हैं और सुनिश्चित कर लें कि ध्वनि की गुणवत्ता को दोहराया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • कई संसाधन ऑनलाइन हैं, और कई किताबें लिखी गई हैं जो ऑडियो प्रसंस्करण की तकनीक को विस्तार से समझाती हैं। मास्टरींग प्रोसेस जटिल है, यह आपको इसे सीखना जारी रखने में बहुत मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com