ekterya.com

एफएल स्टूडियो डेमो का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रॉनिक संगीत कैसे बनाया जाए

फल लुप्स या FL स्टूडियो का निःशुल्क डेमो संस्करण आपको आज उपलब्ध सबसे अच्छा डिजिटल ऑडियो प्लेटफॉर्मों में से एक का उपयोग करना सीखने देता है कुछ उपकरण जानने के लिए थोड़ा जटिल हैं, लेकिन संगीत विकल्पों की मात्रा आपके पास प्रयास के लायक बनाने के लिए पहुंच होगी। इस कार्यक्रम का उपयोग करके प्रीमियम संगीत बनाने और निर्यात करने का तरीका जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
प्रोग्राम डाउनलोड करें

इमेज इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का उपयोग करते हुए FL स्टूडियो डेमो चरण 1 का शीर्षक
1
पहले डेमो संस्करण आज़माएं आप इसे डाउनलोड करने से पहले image-line.com पृष्ठ पर प्रोग्राम का परीक्षण कर सकते हैं। यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर कैसे काम करता है। तेज़ अपने सीपीयू है, जितनी चीजें आप कार्यक्रम के साथ एक साथ कर सकते हैं।
  • फ्लोर स्टूडियो डेमो चरण 2 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: FL स्टूडियो 12 शुरुआती ईडीएम ट्यूटोरियल (कोई अतिरिक्त प्लगइन्स आवश्यक)

    2
    FL स्टूडियो का डेमो संस्करण डाउनलोड करें Image-line.com पृष्ठ का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें। आपको अपनी डिस्क पर 1 जीबी उपलब्ध स्थान की आवश्यकता होगी। साथ ही, प्रोग्राम को चलाने के लिए कम से कम 1 जीबी रैम की सिफारिश की जाती है। आप पीसी और मैक 32 या 64 बिट्स के लिए उपलब्ध संस्करण प्राप्त कर सकते हैं।
  • पीसी के लिए, आपको विंडोज एक्सपी, विस्टा, 10 या बाद के संस्करण की आवश्यकता होगी।
  • मैक के लिए आपको बूट कैंप / विंडोज (या ओएस एक्स 10.8 या 10.9 को बीटा संस्करण के लिए) की आवश्यकता होगी। कार्यक्रम योसेमाइट के साथ संगत नहीं है
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 3 का शीर्षक
    3
    ओपन FL स्टूडियो प्रोग्राम चलाएं और कॉन्फ़िगरेशन और विकल्पों की समीक्षा करें। शीर्ष और पांच प्रमुख विंडो में टूलबार है नीचे आपको प्रत्येक की एक सूची अपने संबंधित गर्म कुंजियों के साथ मिल जाएगी।
  • "चैनल रैक" या चैनल के शेल्फ (एफ 6): यहां प्लग इन के रूप में उपकरण हैं या पूरक हैं। वे उपकरण जोड़ने के लिए मुख्य उपकरण के रूप में काम करेंगे, जो कि आप अलग-अलग या संयोजन में जोड़ सकते हैं। ध्यान रखें कि प्लग-इन जोड़े जाने या निकालने के दौरान विंडो की ऊंचाई बदल जाएगी।
  • "पियानो रोल" या पियानो रोल (F7): यह अपने चैनल में उपकरणों के नोटों की जानकारी को लोड करता है टोन ऊर्ध्वाधर अक्ष पर और क्षैतिज अक्ष पर समय पर प्रदर्शित होता है। यह विंडो आपको विज़ुअली को पहचानने में सहायता करेगी कि आप संगीत की तरफ से खेल रहे हैं।
  • "मिक्सर" या मिक्सर (एफ 9): सभी ऑडियो मिक्सर के माध्यम से गुजरता है "चैनल रैक" विंडो के चैनल मिक्सर पटरियों से जुड़े होते हैं।
  • "प्लेलिस्ट" या प्लेलिस्ट (एफ 5): यह विंडो अंतिम गीतों का हिस्सा हैं जो अनुक्रम या ध्वनि वापस खेलती है
  • "ब्राउज़र" या ब्राउज़र (Alt + F8): यह तीन महत्वपूर्ण वर्गों के साथ सामग्री की एक तालिका है: "सभी" (सभी), "वर्तमान परियोजना" (वर्तमान परियोजना) और "डेटाबेस प्लगइन" (प्लगइन्स का डेटाबेस)। इनके माध्यम से, आप परियोजनाओं, नमूने, प्लगइन्स और आपके लाइब्रेरी तक पहुंच सकते हैं।
  • विधि 2
    ट्रैक या गीत की योजना बनाएं

    इमेज इमेज इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक का प्रयोग करें FL Studio Demo Step 4
    1
    अपने गीत की योजना बनाएं अपने गीत की मूलभूतताओं के साथ एक योजना बनाएं और कागज के एक टुकड़े, टेक्स्ट प्रोग्राम या स्प्रैडशीट पर नोट करें। निर्धारित करें कि कौन सा उपकरण और प्लगइन्स आप उपयोग करने जा रहे हैं या कम से कम, जिसके साथ आप शुरू करने जा रहे हैं ग्राफ़ पेपर या अपने कंप्यूटर की एक शीट के साथ कार्यक्रम इंटरफ़ेस की नकल करें
    • यदि यह 3 या 4 मिनट का एक छोटा गीत है, तो एक साधारण मेलोडी, कीबोर्ड पैड, आवाज, अन्य लोगों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    विभिन्न परतों का उपयोग करके अपना गाना विकसित करें। यदि आप एक लंबा गीत करने जा रहे हैं, तो परतों में ट्रैक का निर्माण करने पर विचार करें।
  • पहली परत ताल सेट करने के लिए एक ड्रम पैटर्न हो सकता है एक 4/4 मीट्रिक पॉप और नृत्य गाने में आम है। एक और पैटर्न जो आप खेल सकते हैं इसमें प्रत्येक बीट के पहले और तीसरे समय पर बल देना शामिल है।
  • एक सरल सहयोग जोड़ें सबसे आम एक बास या डबल बास का उपयोग करना होगा, लेकिन आप एक बास सैक्सोफोन, एक ट्यूबा या समान आवाज़ के साथ उपकरणों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • आप इस के ऊपर मेलोडी जोड़ सकते हैं एक बार जब आप लय और कम टोन सेट करते हैं, तो आप एक अच्छा विचार प्राप्त कर सकते हैं कि गाना कैसे लगता है और फिर स्वर को जोड़ना शुरू करें। बस FL Studio से कुछ पूर्व दर्ज chords के साथ शुरू यह ध्वनि को समृद्धि और गहराई देगा जो आमतौर पर अलग-अलग नोटों का अभाव है।
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूजिक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    निर्धारित करें कि आप किस उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं FL स्टूडियो के डेमो संस्करण में डिजिटल उपकरणों का एक पूरा सेट शामिल है और प्रत्येक चैनल में प्रत्येक साधन के लिए एक प्लगइन होता है। किसी विशिष्ट प्लग इन या उपकरण को जोड़ने के लिए, चैनल का "+" चिह्न चुनें।
  • आम तौर पर, वाद्ययंत्र की आवाज़ सिंथेसाइज़र या एक नमूना प्लेयर द्वारा उत्पादित होती है, जिसका उपयोग धुन या पर्क्यूशन संगत बनाने के लिए किया जाता है।
  • फ्लोरिडा स्टूडियो क्लासिक और एनालॉग ध्वनियों के साथ ही उपकरणों की पेशकश करता है आप विशेष प्रभाव और आवाज के नमूने भी पा सकते हैं।
  • अधिक उपकरण जोड़ने के लिए, आप वर्चुअल स्टूडियो टेक्नोलॉजी (VST) इंटरफ़ेस का उपयोग करके अन्य प्लगइन्स जोड़ सकते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपको मौजूदा सूची में कोई साधन नहीं मिला है, यदि यह दुर्लभ या असामान्य है, या यदि आप किसी ऐसे उपकरण का एक अलग संस्करण का उपयोग करना चाहते हैं जो आपके पास पहले से है।
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    एक लंबा गीत के लिए एक समय में एक उपकरण की योजना बनाएं। विशेष रूप से एक माधुर्य के मामले में, एक बार में केवल एक उपकरण की योजना बनाना सबसे अच्छा है, क्योंकि आपको "पियानो रोल" विंडो का उपयोग करना होगा। यह कहने के बाद, पूरे गीत को पूरा करने के लिए आवश्यक नहीं है। हो सकता है कि आप उस वक्त खुद को प्रेरित करें और रिक्त स्थान भरने के लिए जाएं। इसके अलावा, आप एक आशुरचना के लिए जानबूझकर एक स्थान छोड़ सकते हैं।
  • इमेज इलैक्ट्रॉनिक म्यूजिक का उपयोग करते हुए FL Studio Demo Step 8
    5
    लय और कट विकल्प जानें एक इलेक्ट्रॉनिक ड्रम टूल आपको अपनी लय बनाने की अनुमति देता है यह आपको एक निर्धारित पैरामीटर के अनुसार एक नोट की अवधि को गोल करने की अनुमति देता है। आप कटौती करने के लिए फल स्लाइसर टूल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मुख्य प्लगइन के चैनल मेनू के माध्यम से इस प्लगइन को जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने वर्कफ़्लो को माहिर करना

    इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 9 का शीर्षक
    1
    FL स्टूडियो में अपना गीत बनाने की योजना का पालन करें समय के साथ अपने गान की योजना करना बेहतर है और अगली बार जब आप पूरे दिन उसे समर्पित करेंगे तो उस पर काम करना शुरू करें। यदि आप अपने कंप्यूटर को हाइबरनेशन मोड में छोड़ते हैं, तो आप रात भर परियोजना को छोड़ सकते हैं और इसे बाद में संपादित करने के लिए वापस लौट सकते हैं।
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 10 का शीर्षक चित्र



    2
    गीत लिखें आप "पियानो रोल" विंडो में सीधे नोट जोड़ सकते हैं। एक अन्य विकल्प एक मिडी नियंत्रक के साथ लाइव संगीत खेलना है लय सीक्वेंसर पर्क्यूसन नमूनों का निभाता है और आप "चरण रिकॉर्डिंग" विकल्प के साथ ध्वनि रिकॉर्ड कर सकते हैं" या लयबद्ध रिकॉर्डिंग में "रिकॉर्डिंग पैनल" (रिकॉर्डिंग पैनल)।
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूजिक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 11 का शीर्षक
    3
    एक अनुक्रम बनाएँ एक सीक्वेंसर इंटरफ़ेस है जो रिकॉर्ड, संपादन और ऑडियो नमूने बजाता है। इसकी रिकॉर्डिंग और प्लेबैक उपकरण डिजिटल एनालॉग उपकरणों के बजाय डिजिटल कम्पोजिंग के सबसे बड़े फायदे हैं।
  • तालबद्ध सीक्वेंसर के चौराहों पर बाएं क्लिक करें, उन्हें चालू करें और उन्हें बंद करने के लिए राइट क्लिक करें।
  • पैटर्न बदलने के लिए, विकल्प पर जाएं "पैटर्न चयनकर्ता" (पैटर्न चयन) उपकरण पट्टी और स्लाइड (बाएं क्लिक करें और पकड़ो) में वर्ग ऊपर और नीचे।
  • फ्लोर स्टूडियो डेमो स्टेप 12 का प्रयोग करके इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    व्यवस्थित करें। फ्लोरिडा स्टूडियो आपको बहुत आजादी देता है आप चाहते हैं कि आप किसी भी क्रम में पटरियों को व्यवस्थित कर सकते हैं और आप जितनी चाहें उन्हें ओवरले कर सकते हैं। आप उन्हें "पियानो रोल" नोट्स के रूप में भी विचार कर सकते हैं पटरियों को व्यवस्थित करने के लिए "प्लेलिस्ट" विंडो का उपयोग करें वहां आप जोड़ सकते हैं, हटा सकते हैं, कट (फल स्लाइसर प्लग-इन के साथ), प्रत्येक ट्रैक को पुन: क्रम या म्यूट कर सकते हैं।
  • फ्लोरिडा डेमो चरण 13 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाओ
    5
    मिश्रण बनाएं एक मिक्सर ट्रैक का चयन करने के लिए "चैनल रैक" विंडो में किसी एक उपकरण चैनल के बटन पर बायाँ क्लिक करें और यह एक हरे रंग की कंट्रोल या "फडर" के साथ चिह्नित किया जाएगा यह वह जगह है जहां उपकरणों की आवाज़ आती है। तो मिक्सर को एक फिल्टर के रूप में मान लें, जिसका उपयोग आप ध्वनि को संशोधित करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह "मिक्सर" विंडो के पूरे सिस्टम के माध्यम से गुजरता है।
  • मात्रा और प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए मिक्सर का उपयोग करें। उत्तरार्द्ध भी स्वचालित किया जा सकता है।
  • रिकॉर्ड की गई ध्वनि ट्रैक या ऑडियो क्लिप के रूप में प्लेलिस्ट में प्रदर्शित की जाएगी। ऑडियो चलाने के लिए "पटकथा" विंडो का प्रयोग करें और पटरियों को पुनर्व्यवस्थित करें।
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूजिक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    तैयार पैटर्न का उपयोग करें किसी भी चैनल पर, आप "रीफ मशीन" चुनने के लिए "पियानो रोल" विंडो और उपकरण मेनू पर जा सकते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के रिफ्स, कॉर्ड और आर्पेगियो शामिल हैं, जिन्हें आप समायोजित कर सकते हैं। नोट-बाय-नोट संगीत बनने के विपरीत, रिफ कई नोट्स के माध्यम से गहराई की पेशकश करते हैं और कॉर्ड एक साथ कई नोट्स का उत्पादन करते हैं।
  • एक नया मेलोडी या लय बनाने के लिए "फेंक डाइस" बटन पर क्लिक करें और फिर "पियानो रोल" विंडो में जोड़ने के लिए "ठीक" चुनें।
  • पूर्व-दर्ज की गई chords की कोशिश करो "पियानो रोल" विंडो के टूल मेनू में आपको chords के सबमेनू मिलेगा। वहां आप मैन्युअल रूप से प्रत्येक को बनाने और स्पर्श करने के बिना उस विंडो पर झुंड जोड़ सकते हैं
  • विधि 4
    परियोजना की समीक्षा करें और निर्यात करें

    एफएल स्टूडियो डेमो चरण 15 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी परियोजना के विभिन्न भागों की योजना बनाएं पैनियर को अलग-अलग चैनलों में ध्वनि के वितरण को समायोजित करना है, जैसे बाएं और दाएं स्पीकर एक ही चैनल (मोनो) पर खेला जाने पर अधिकांश गीत अच्छा नहीं बोलते हैं पूर्ण गीत को सुनो और मिश्रण को थोड़ा सा ठीक करें शायद आपको पैन और वॉल्यूम समायोजित करने की आवश्यकता है
  • इमेज इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करें FL Studio Demo Step 16
    2
    मिश्रण को रिकॉर्ड करें हो सकता है कि आप पहले से ही पटरियों के रिकॉर्डिंग रिफ्स या सेगमेंट की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन पूरे गीत को भी रिकॉर्ड करने के लिए मत भूलना। FL स्टूडियो का एक उपयोगी विकल्प है, जब आप इसे भूल जाते हैं - आप पिछले 5 मिनट में खेला गया MIDI नोट्स याद रख सकते हैं, भले ही आप रिकॉर्डिंग नहीं कर रहे हों। एक रिफ पुनर्प्राप्त करने के लिए, खाली पैटर्न पर जाएं और फिर "डंप स्कोर लॉग से चयनित चैनल" पर क्लिक करें (चयनित चैनल पर प्रतिलिपि की नकल रिकॉर्डिंग)।
  • इलैक्ट्रॉनिक म्यूज़िक का प्रयोग करते हुए फ्लू स्टूडियो डेमो चरण 17 का शीर्षक
    3
    अपने गीत का मेटाडेटा बदलें। गीत निर्यात करने से पहले, आप विकल्प दर्ज कर सकते हैं और "प्रोजेक्ट जानकारी" या मेटाडेटा को संशोधित कर सकते हैं जो एक मीडिया प्लेयर प्रदर्शित करेगा। यहां आप गानों के नाम, कलाकार का नाम, टिप्पणी और गीत की शैली जैसी सुविधाओं को बदल सकते हैं।
  • फ्लोर स्टूडियो डेमो चरण 18 का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: FL स्टूडियो 20 - पूरा शुरुआती मूल बातें ट्यूटोरियल

    एक बार जब आप परिणाम से संतुष्ट हो जाते हैं, तो गीत को निर्यात करें। आप इसे WAV, MP3, MIDI और OGG प्रारूप में सहेज सकते हैं। रेंडरिंग नामक एक प्रक्रिया में निर्यात फ़ाइल मेनू के माध्यम से किया जाता है। मेनू खोलें और उस फ़ाइल का प्रकार और गुणवत्ता चुनें, जिसके साथ आप अपनी परियोजना को रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
  • मान लें कि आप FL Studio के डेमो संस्करण में सहेजे गए परियोजनाओं को नहीं खेल पाएंगे। पूरी तरह से सहेजी गई परियोजनाओं को खोलने के लिए, आपको फ्लोरिडा स्टूडियो और उसके संबंधित प्लग-इन को पंजीकृत करना होगा।
  • डेमो संस्करण की एक और सीमा यह है कि जब आप कुछ प्लगइन्स का उपयोग करते हैं तो आप स्थैतिक, श्वेत शोर या चुप्पी सुन सकते हैं उस ने कहा, डेमो संस्करण बहुत ही कार्यात्मक और FL Studio का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए एक अच्छा उपकरण है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ विचारों को पाने के लिए विभिन्न शैलियों, विशेष रूप से पॉप, से गाने सुनें
    • चरणों के साथ, मॉड्यूलर दृष्टिकोण से जानें
    • अपने संगीत कौशल को सुधारने के लिए संगीत सिद्धांत सीखना बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • समय-समय पर ब्रेक लें - पैदल चलना, कुछ खाएं, अपने दोस्तों के साथ बात करें और फिर जब आप ऐसा महसूस करते हैं तो संगीत बनाने के लिए वापस जाएं।

    चेतावनी

    • इसे निर्यात करने से पहले अपने गीत को अच्छी तरह से सुनना बहुत महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप गलत स्थानों पर प्रभाव, बहुत अधिक मात्रा या आवाज़ का वितरण या अप्रिय पॅनिंग के साथ आवाज़ें देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com