ekterya.com

FileZilla का उपयोग कैसे करें

जब फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) में और फाइलों को स्थानांतरित करने की बात आती है, तो कई विकल्प उपलब्ध हैं I ऐसा ही एक विकल्प, फाईल ज़िला, इसकी स्वतंत्र प्रकृति के कारण, विशेष रूप से आकर्षक हो सकता है। FileZilla को अपने FTP सर्वर से कनेक्ट करने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।

चरणों

विधि 1

FileZilla स्थापित और प्रारंभ करें
चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 1 का उपयोग करें

Video: FileZilla (एफ़टीपी ग्राहक) क्या है aur kaise उपयोग करे? | FileZilla क्या है और कैसे प्रयोग करे

1
इंस्टॉलर डाउनलोड करें आप से मुफ्त में FileZilla डाउनलोड कर सकते हैं आधिकारिक साइट. केवल साइटों से FileZilla स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त इंस्टॉलर डाउनलोड करते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 2 का उपयोग करें
    2
    स्थापना प्रक्रिया निष्पादित करें। विंडोज में, लाइसेंस समझौते, उपयोगकर्ता पहुंच, घटकों और स्थापना स्थान सहित डाउनलोड के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको कई स्क्रीन की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स ठीक काम करेंगे।
  • मैक ओएस एक्स के लिए, उपयुक्त फाइल डाउनलोड करें अधिकांश मैक इंटेल आधारित हैं, इसलिए यदि आप निश्चित नहीं हैं तो पहले इंटेल विकल्प को आज़माएं। यदि आप इसे Safari में डाउनलोड करते हैं, तो फ़ाइल स्वचालित रूप से निकाली जाएगी, और आप निकाले गए कार्यक्रम पर डबल क्लिक करके FileZilla चला सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 3 का उपयोग करें

    Video: यह जंगली जड़ी बूटी बवासीर, शुगर, स्तन कैंसर और नपुंसकता का दुश्मन है | Mimosa Pudica plant benefits.

    3
    FileZilla निष्पादित करें स्थापना के बाद, अपने प्रारंभ मेनू में प्रोग्रामों की सूची में अपने FileZilla को ढूंढें। कार्यक्रम संस्करण जानकारी दिखा रहा है एक छोटे से स्वागत खिड़की खुल जाएगा। खिड़की बंद करने के बाद, आप FileZilla इंटरफ़ेस देखेंगे।
  • शीर्ष पैनल टर्मिनल विंडो है, जहां आपके कनेक्शन से संबंधित संदेश प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • बाईं ओर का पैनल आपके कंप्यूटर की सामग्री को दिखाता है, जो एक्सप्लोरर शैली दृश्य में वितरित किया गया है। दाईं ओर का पैनल उस सर्वर की सामग्री दिखाता है जहां आप जुड़े हुए हैं। जब आप पहली बार प्रोग्राम शुरू करते हैं, तो दाईं ओर का पैनल आपको "आपको किसी भी सर्वर से कनेक्ट नहीं है" संदेश दिखाएगा।
  • निचले पैनल फाइल ट्रांसफ़र को निर्धारित किया गया है जो निर्धारित है।
  • विधि 2

    एक सर्वर से कनेक्ट करें
    चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 4 का उपयोग करें
    1
    अपनी जानकारी "त्वरितकनेक्ट" बार में दर्ज करें। यह सीधे टूलबार के नीचे स्थित है, और मेजबान, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और पोर्ट के लिए फ़ील्ड है। किसी सर्वर से कनेक्ट होने के लिए आपको इस सारी जानकारी की आवश्यकता होगी।
    • अधिकांश समय तक बंदरगाह को खाली रखा जा सकता है, जब तक कि सर्वर एक गैर-मानक पोर्ट के साथ काम कर रहा हो जिसे निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो। अन्यथा, FileZilla स्वचालित रूप से बंदरगाह में प्रवेश करेगा।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 5 का उपयोग करें
    2
    Quickconnect पर क्लिक करें एक बार जब आप सही ढंग से जानकारी दर्ज कर लेंगे, तो कनेक्शन प्रक्रिया शुरू करने के लिए क्विककनेक्ट बटन दबाएं। आपको शीर्ष पैनल में दिखाई देने वाले संदेश दिखाई देंगे क्योंकि आपका कंप्यूटर सर्वर से कनेक्ट होने का प्रयास करता है।
  • एक बार सफलतापूर्वक कनेक्ट हो जाने के बाद, आप देखेंगे कि सर्वर की फ़ाइल सिस्टम दाहिनी फलक में दिखाई देती है।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 6 का उपयोग करें



    3
    अपने साइट प्रशासक को सर्वर जोड़ें। प्रत्येक बार जब प्रोग्राम को पुनरारंभ किया जाता है, तो Quickconnect सेटिंग्स को हटा दिया जाता है, इसलिए अगली बार सर्वर को आसानी से एक्सेस करने के लिए, आपको उन्हें साइट व्यवस्थापक में सहेजने की आवश्यकता होगी। एक बार कनेक्ट होने पर, फ़ाइल पर क्लिक करें और विकल्प का चयन करें "साइट व्यवस्थापक में वर्तमान कनेक्शन को कॉपी करें ..."। यह प्रशासक को उपयुक्त क्षेत्रों में स्थित लोगों में सर्वर विवरण के साथ खुल जाएगा। साइट को बचाने के लिए प्रविष्टि को एक नाम दें और खिड़की बंद करें
  • विधि 3

    फ़ाइलें अपलोड करें और डाउनलोड करें
    चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 7 का उपयोग करें

    Video: FTP Kya Hota hai ? Ise Kaise Use Kare?

    1
    उन फ़ाइलों को खोजें जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं। बाएं पैनल में, अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को नेविगेट करें, जिन्हें आप सर्वर पर रखना चाहते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 8 का उपयोग करें
    2
    फ़ाइलों के लिए गंतव्य खोजें दाएँ फलक में, उस स्थान पर जाएं जहां आप फाइलें रखना चाहते हैं। आपके पास क्या अनुमतियों के आधार पर, आप नए फ़ोल्डर बनाने के लिए राइट-क्लिक कर सकते हैं।
  • आप पिछले स्तर पर वापस जाने के लिए "..." नामक डायरेक्टरी पर क्लिक कर सकते हैं।
  • जिन निर्देशिकाएँ अभी तक नहीं खोली गई हैं वे उनके आइकनों पर सवाल का निशान रखेंगे। इसका मतलब यह है कि FileZilla नहीं जानता है कि निर्देशिका में उपनिर्देशिकाएं हैं। निर्देशिका खोलने के बाद, प्रश्न चिह्न गायब हो जाएंगे।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 9 का उपयोग करें
    3
    फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ लोडिंग प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, बस दाएं फलक में बाईं ओर से फाइलें अपने गंतव्य में अपने गंतव्य पर खींचें। आप नीचे पैनल में देखेंगे कि फ़ाइल स्थानांतरित करने के लिए कतारबद्ध है एक बार फ़ाइलें कॉपी करना समाप्त हो जाने के बाद, आप डिस्कनेक्ट कर सकते हैं
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 10 का उपयोग करें
    4
    फाइल डाउनलोड करें फ़ाइल डाउनलोड एक ही प्रक्रिया के साथ काम करती है, लेकिन रिवर्स में फ़ाइल को उस फ़ाइल के लिए पहले खोजें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, और फिर उस स्थान पर नेविगेट करें जहां आप इसे ढूंढना चाहते हैं। दाएं पैनल से बाईं ओर फ़ाइल खींचें इसे कतार में जोड़ा जाएगा, और आप नीचे की पैनल में इसकी प्रगति का पालन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • FileZilla जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस की शर्तों के तहत वितरित किया जाता है, जिसका मतलब है कि आप बिना किसी कीमत पर प्रोग्राम डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लोड को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे पैनल को देखें। एफ़टीपी सर्वर समाप्त होने के लिए जाना जाता है, खासकर जब आप बड़ी फ़ाइलों को अपलोड कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com