ekterya.com

कैसे खरीदें और अपने कंप्यूटर पर रैम मेमोरी स्थापित करें

क्या आप देखते हैं कि आपका कंप्यूटर पहले से ही काम नहीं कर रहा है? क्या यह शुरू करने के लिए एक जीवन भर लेता है, या हर बार जब आप एक ही समय में दो से अधिक प्रोग्राम खोलने का प्रयास करते हैं, तो क्या इसे रोक दिया जाता है? एक नया कंप्यूटर खरीदने के लिए अपनी चेकबुक खोजने से पहले, अपनी रैम बढ़ाने पर विचार करें। सिर्फ एक सौ डॉलर के साथ, आप अपने कंप्यूटर की गति को दोगुना कर सकते हैं या ट्रिपल भी कर सकते हैं। अतिरिक्त रैम मेमोरी स्थापित करें, आपके वीडियो एप्लिकेशन और आपके वीडियो गेम को अधिक तरलता के साथ चलाएगा।

चरणों

छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 1
1
रैम क्या है? रैम "रैंडम एक्सेस मेमोरी" का संक्षिप्त नाम है, जिसका अर्थ है रैंडम एक्सेस मेमोरी, और इसका एक छोटा आयताकार हरे सर्किट बोर्ड का रूप है जिसमें एकीकृत सर्किट और चिप्स शामिल हैं। हर एक का एक अलग मूल्य या क्षमता है उन्हें "मेमरी कार्ड" के नाम से भी जाना जाता है राम आपके डेटा को संग्रहीत नहीं करता है, इसलिए यदि आप उन्हें एक या सभी को एक साथ निकालते हैं, तो आप अपनी फ़ाइलों को नहीं खोेंगे सोचें कि वे लड़ाई के घोड़ों की तरह अधिक हैं जो आपके डेटा को एक्सेस और पुनर्प्राप्त करते हैं। जितने "घोड़े" आपके पास हैं, उतना ही आप अपने डेटा को स्थानांतरित कर सकते हैं, और तेज़ आपके कार्यक्रम और आपका कंप्यूटर सामान्य रूप से काम करेगा।
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 2
    2
    सबसे पहले, पता करें कि वर्तमान में आपके पास कितनी रैम है ऐसा करने के लिए, प्रारंभ> नियंत्रण कक्ष> सिस्टम पर जाएं जैसे ही आप ऐसा करते हैं, आपको "टीम के बारे में बुनियादी जानकारी देखें" शीर्षक वाली एक विंडो दिखाई देगी। निचले हिस्से में आपके कंप्यूटर की बुनियादी विशिष्टताओं, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार, प्रोसेसर की गति, आदि दिखाई देंगे। खोजें जहां यह कहते हैं "इंस्टॉल मेमोरी (रैम):"। वहां आप देख सकते हैं कि आपके कंप्यूटर ने कितनी रैम स्थापित किया है।
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 3
    3
    इसके बाद, पता लगाएं कि आप कितने अतिरिक्त मेमोरी जोड़ सकते हैं अपने कंप्यूटर को बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करें और कैबिनेट खोलें ताकि आप अंदर देख सकें। अधिकांश कंप्यूटर केवल एक तरफ से खुले हैं। पहले उन शिकंजे के पीछे देखो जो मंत्रिमंडल के ढक्कन को पकड़ते हैं। एक तरफ screws निश्चित रूप से दूसरे की तुलना में बड़ा है और केवल उंगलियों का उपयोग करके खोल दिया जा सकता है यदि नहीं, तो एक पेचकश का उपयोग करें एक बार जब आप शिकंजा, परीक्षण है जो दोनों पक्षों के एक तरफ आपके कंप्यूटर का समर्थन करने के लिए ले जा सकते हैं और पैनल की पीठ पर, लेकिन दूसरी तरफ अपने हाथ की एड़ी के साथ आवक दबाने, और आवक दबाने को हटा दिया है और बल के साथ बाहर। साइड पैनल को स्लाइड करना चाहिए
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 4
    4
    अंदर देखो और अपनी रैम का पता लगाने। हो सकता है कि आपको ऐसा करने के लिए एक टॉर्च चाहिए। रैम कार्ड समानांतर में सॉकेट्स में डाली गई हरी प्लेटों की एक श्रृंखला है। खाली सॉकेट खोजें अधिकांश कंप्यूटरों की रैम की मात्रा पर आपके पास स्थापित किया जा सकता है। आधुनिक कंप्यूटर जो 2010 तक निर्मित किए गए थे, 16 जीबी तक का समर्थन कर सकते हैं, लेकिन उस तिथि से एक या दो वर्ष पूर्व मॉडल सामान्यतः 4 जीबी से कम का समर्थन कर सकते हैं।
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 5
    5

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    पता करें कि आपके कंप्यूटर की किस प्रकार की रैम की आवश्यकता है रैम की "मानक प्रकार" जैसी कोई चीज नहीं है। कंप्यूटर के प्रत्येक ब्रांड और मॉडल को एक अलग प्रकार की आवश्यकता होती है। यह पता लगाने के लिए कि आपके कंप्यूटर की संख्या क्या है, यह आमतौर पर सामने वाले चिह्न पर अंकित है, या पीठ पर मुद्रित किया गया है)। ब्रांड और मॉडल को कागज के एक टुकड़े पर लिखें और जब आप कंप्यूटर स्टोर पर जाएं तो इसे अपने साथ लें। सहायक से पूछें और उन्हें पता होगा कि आपको किस प्रकार की आवश्यकता है। आप Google के माध्यम से ऑनलाइन भी खोज सकते हैं (लिखें: मार्क + मॉडल संख्या + रैम)
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 6

    Video: चोरी चोरी माखन खाय गयो री | मईया तेरो कन्हैय्या | Chori Chori Makhan Khay Gayo Ri | कृष्णा लीला

    6
    रैम का सही प्रकार खरीदें एक बार जब आप अपनी नई मेमोरी के साथ घर वापस आ जाते हैं, तो अपना कंप्यूटर डिस्कनेक्ट करें और उसे फिर से खोलें। बहुत सावधानी से जांचें कि यह पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो गया है, कभी भी अपना कंप्यूटर नहीं खोलता है, क्योंकि यह जुड़ा हुआ है क्योंकि आप बिजली के झटके के जोखिम को चलाते हैं। एक बार डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद, इसके पक्षों में से किसी एक पर खुली जगह को समर्थन दें अब आप अपने अतिरिक्त रैम को स्थापित करने के लिए तैयार हैं।
  • खरीदें और इंस्टॉल कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    अपनी रैम के कुछ हिस्सों को स्पर्श न करें जो सोना-चढ़ाव हो। आपकी त्वचा का एसिड और अन्य गंदगी चढ़ाना को कुचलना कर सकते हैं और "पिन" भी अक्षम कर सकते हैं। यदि आपके पास 1 जीबी कार्ड है और अपनी उंगलियों को अपने आधा पिन से चलाने के लिए, आप अपने कंप्यूटर की शक्ति में 512 एमबी खो सकते हैं।
  • खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्थिर के साथ सावधान रहें! आप किसी भी स्थैतिक बिजली है कि ऐसा करने के लिए बस एक धातु की वस्तु है कि किसी भी स्थैतिक बिजली आप ड्राइव करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं का निर्वहन करने के लिए जमीन को छू जाने पर की जाने मनुष्यों ड्राइव से छुटकारा मिलना चाहिए।
  • आप कैसे बता सकते हैं कि आपने अपने कंप्यूटर पर एक स्थिर डाउनलोड किया है? जैसे ही आप किसी कंप्यूटर को एक ग्राउंडिंग कंगन के बिना स्पर्श करते हैं, तो आप सुन सकते हैं कि "दुर्घटना" जो आप कपड़े धोने के दौरान या नायलॉन कालीन पर चलते समय बिजली उत्पन्न करते हैं। बधाई हो, आप बस अपने कंप्यूटर का एक हिस्सा भूनें मत कहो कि हमने आपको चेतावनी नहीं दी है!
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 9
    9
    इस समय, यह आपके RAM को स्थापित करने का समय है। यदि आपको पिछली मेमोरी को निकालने की आवश्यकता है, तो रैम के छोर को देखें, जहां यह सॉकेट में जुड़ता है आप सफेद पट्टिका क्लिप देखेंगे एक बार नीचे एक दबाएं और उन्हें वापस फेंक दें, इसलिए वे रैम से बाहर हैं उन्हें ढीला करना चाहिए और वापस कूदना चाहिए है दोनों सिरों के लिए, तो मजबूती से रैम लेते हैं, कार्ड के हर कोने पर अंगूठे और तर्जनी के बीच बल द्वारा पकड़े (दूर ले कभी नहीं मध्य भाग उस कार्ड को तोड़ सकते थे द्वारा यह देखकर) और मजबूती से ऊपर की तरफ खींच कर उसे निकाल दें।
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 10

    Video: मोबाइल की टच स्क्रीन नहीं कर रही काम या हो रही हैंग, ऐसे करें रिपेयर

    10
    नया कार्ड डालें, पिछली प्रक्रिया कर रहा है लेकिन दूसरी तरफ। सुनिश्चित करें कि स्मृति को सम्मिलित करने से पहले सफेद क्लिप दोनों छोर पर खुली हैं आप देख सकते हैं कि आपको बल के साथ कार्ड को दबा देना होगा मध्यम बल के साथ धक्का मत डरो, लेकिन प्रेस शुरू करने से पहले, आपको पूरी तरह से सुनिश्चित करना होगा कि कार्ड सही स्थिति में हैं और यह कि वे सॉकेट में सही तरीके से बैठे हैं। उसके बाद कार्ड को अंदर की ओर दबाएं, दृढ़ता से रखकर और कार्ड के दो विपरीत छोरों पर अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ दबाने पर नीचे दबाएं। झटकों से बचने के लिए एक मध्यम और स्थिर दबाव का उपयोग करें आप देखेंगे कि किनारों को पूरी तरह से बैठाया जाता है जब आप देखते हैं कि छोर पर सफेद क्लिप स्वचालित रूप से स्नैप होते हैं, जिससे "क्लिक" ज़ोर से सुना जा सकता है।
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 11
    11
    अपने कंप्यूटर के अंदर धूल को साफ करें संकुचित हवा का एक साधन प्राप्त करें और धूल आपके कंप्यूटर से बाहर निकालें। सभी कंप्यूटर धूल को अवशोषित करते हैं क्योंकि उनके पीछे एक प्रशंसक होता है जो प्रोसेसर और ग्राफ़िक्स कार्ड ठंड रखने के लिए ज़िम्मेदार है। यदि कैबिनेट फर्श पर स्थित है तो यह समस्या खराब हो जाती है। अपने कंप्यूटर को खोलने और इसे किसी एक पक्ष पर समर्थन देने से केवल धूल को पुनर्वितरित किया जाएगा और इसे और भी अधिक में चला जाएगा। यदि धूल हिलता हुआ भागों में रहता है या उन जगहों पर रहता है जो गर्म हो जाए तो यह खराब हो सकता है। वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कभी नहीं करें क्योंकि चूषण बहुत भारी है और केबलों को छू सकता है और आपके कंप्यूटर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि खरीदें और इंस्टॉल करें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 12
    12
    अपना कंप्यूटर बंद करें साइड पैनल पर पेंच दोबारा और सभी केबलों को फिर से कनेक्ट करें अपने कंप्यूटर को चालू करें नियंत्रण कक्ष में वापस जाएं और सत्यापित करें कि सूचीबद्ध रैम की मात्रा बढ़ा दी गई है। बधाई! आपने अपनी रैम को सफलतापूर्वक स्थापित किया है! अब आप अपने परिचालनों में अधिक गति का आनंद ले सकते हैं, कई कार्यों का बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और आप देखेंगे कि यह कम बार ब्लॉकों या फ्रीज करता है अच्छा काम!
  • युक्तियाँ

    Video: तुलसी विवाह कथा । Tulsi Vivah Katha 2018 (Marwadi) | Tulsi Vivah Story in Hindi

    • आप की जरूरत है जानकारी के लिए पहले देखो। एक अच्छी वेबसाइट जो आप देख सकते हैं महत्वपूर्ण स्मृति वेबसाइट है https://crucial.com/ चूंकि इसकी यादों के बारे में सलाह का टूल है और आपको बताता है कि आपके कंप्यूटर में कितनी मेमोरी है और किस प्रकार का है आप इस साइट पर एक मेमोरी भी खरीद सकते हैं।
    • कीमतों की तुलना करें रैम आमतौर पर सस्ता है अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं यह भी ध्यान रखें कि छोटी क्षमता के दो मेमोरी कार्ड अक्सर उच्च क्षमता वाले किसी एक को खरीदने से काफी सस्ता है। आपको पहले से ही चेक करना होगा यदि आपके पास जो कुछ भी आप खरीदते हैं उसे समायोजित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त खाली सॉकेट हैं।
    • यादें "उच्च घनत्व राम" कहा जाता है से बचें, कम घनत्व के बीच अंतर यह है कि यादें जटिल, या उच्च घनत्व, motherboards के साथ कम संगत कर रहे हैं, और यह भी है रैम प्रदर्शन के साथ एक कम की तुलना कम घनत्व का अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों (जैसे गीगाबाइट, महत्वपूर्ण, OCZ, Ballistix, Corsair के रूप में) ब्लेड उत्पादन, केवल सस्ता कंपनियों से करते हैं।

    चेतावनी

    • सतत बीप, मेमोरी त्रुटि: रैम गलत या अनुपयुक्त बैठे
    • 1 लंबी, 2 छोटी, वीडियो एडाप्टर त्रुटि: वीडियो कार्ड गलत या बैठा हुआ अनुपयुक्त
    • 1 लंबे, 3 छोटी, क्षतिग्रस्त वीडियो रैम या अनुपस्थित वीडियो कार्ड
    • और अंत में: आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप क्या करते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर को अपने लिए खोलने के लिए सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उसे कंप्यूटर की दुकान पर ले जाएं और एक तकनीशियन को यह करने के लिए कहें। पहले कीमतों की तुलना करें यदि आप कंप्यूटर को किसी दुकान में लेते हैं, तो एक मित्र के साथ चलो, जो कम्प्यूटिंग के बारे में कुछ जानता है एक कार की व्यवस्था में के रूप में, कुछ छोटे दुकानों अक्सर कीमतों के बारे में अधिक ईमानदार हैं और अपने खाते बढ़ या चीजों को अगर यह बहुत स्पष्ट है कि आप कंप्यूटर के बारे में कुछ भी नहीं पता है कि तुम की जरूरत नहीं है जोड़ सकते हैं।
    • दोहराए उच्च / कम सीपीयू बीप, सीपीयू गलत या दोषपूर्ण
    • मैं अपनी नई रैम पूरी तरह से सम्मिलित नहीं कर सकता, चाहे कितना भी मुश्किल हो जाए मैं प्रेस ध्यान से जांचें कि आप उचित प्रकार की रैम स्थापित कर रहे हैं। याद रखो, आप बस जाकर किसी भी रैम को नहीं खरीद सकते जो बिक्री के लिए है और आशा है कि यह फिट बैठता है! रैम कार्ड निकालें और इसे एक नए के साथ सावधानी से तुलना करें आप देख सकते हैं कि इसका एक अलग आकार है कार्ड के निचले भाग में स्वर्ण "पिन" ढूंढें, जो कि दो बैंड में विभाजित हैं, जिनकी अलग-अलग लंबाई है। यदि आप इसे उल्टा कर देते हैं, भले ही वह सही प्रकार का हो, तो आप इसे पूरी तरह से नहीं ले सकते।
    • समस्याओं का समाधान रैम एक कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए सबसे सरल भागों में से एक है, लेकिन अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए भी, चीजें गलत हो सकती हैं। यहां ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें आप RAM का खरीद और स्थापित करते समय अनुभव कर सकते हैं:
    • उच्च आवृत्ति बीप, सुपरहिट सीपीयू: प्रशंसकों की जांच करें
    • कंप्यूटर स्टार्टअप पर मौत के नीले स्क्रीन (बीएसओडी) को प्रदर्शित करता है, या नीले स्क्रीन ब्लिंक्स के बाद लगातार पुनरारंभ होता है। आतंक और सांस मत करो। आपने अपनी सारी फ़ाइलों को नहीं खोया या अपने कंप्यूटर को तोड़ दिया, यह केवल "रैम की समस्या" की एक त्रुटि है और आसानी से उलट हो सकती है। इसका आमतौर पर मतलब है कि आपकी रैम का प्रकार पर्याप्त नहीं है या दोषपूर्ण है। आप इस त्रुटि को विशेष रूप से पा सकते हैं यदि आप ईबे पर "खरीदे" रैम का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन यह भी संभव है कि रैम दोषपूर्ण है। आप इसे अपने आप को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं यदि यह गिर गया है या इसे गीला मिल गया है, या यदि आपने सोने का पिन छुआ है या बिजली के झटके दिए हैं। कंप्यूटर को फिर से खोलें और दोबारा सत्यापित करें कि आपने सही मेमोरी प्रकार स्थापित किया है। इसे सही तरीके से बैठने के लिए इसे नीचे दबाएं और यह सत्यापित करें कि सफेद क्लिप पूरी तरह से समायोजित हो गई हैं। यदि सब कुछ क्रम में है, तो अपने कंप्यूटर को बंद करें, इसे रिबूट करें और पुनः प्रयास करें। यदि त्रुटि फिर से आती है, तो शांति से नई स्मृति को हटा दें और पुराने को बदलें। यह सब कुछ सामान्य पर वापस जाना चाहिए उस स्टोर पर दोषपूर्ण रैम के साथ लौटें, जहां आपने इसे खरीदा था
    • कंप्यूटर नई रैम स्थापित करने के बाद शुरू नहीं होता है, और केवल एक ब्लैक स्क्रीन दिखा बीप। यह बुरा है, लेकिन चिंता मत करो। ये बीप का मतलब है कि आपका कंप्यूटर आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि कुछ गलत है। आपके कंप्यूटर को शुरू करने के लिए रैम मेमोरी की जरूरत है, ड्राइवरों को लोड करना आदि। यदि आप रैम तक नहीं पहुंच सकते, तो आपको बीप के माध्यम से बताएगा कि एक प्रकार का कंप्यूटर मोर्स कोड क्या होगा। बीप के अलग-अलग लंबाई और आवृत्तियों को अलग-अलग चीज़ों का मतलब होता है, लेकिन यदि समस्या तब होती है जब आपने एक नई रैम स्थापित किया है, लगभग निश्चित रूप से यह सॉकेट में गलत स्थान है अपनी रैम को फिर से खोलें और इसे दोबारा सत्यापित करें। आप Google "कंप्यूटर कोड" पर खोज कर अपने कंप्यूटर की "गुप्त भाषा" के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छी साइट है https://computerhope.com/beep.htm.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com