ekterya.com

एक हटाने योग्य मेमोरी (यूएसबी फ्लैश) का उपयोग कर एक फ़ोल्डर बैकअप कैसे करें

बाह्य भंडारण उपकरणों में जो यूएसबी पोर्ट से जुड़ा जा सकता है, सबसे लोकप्रिय तथाकथित फ्लैश ड्राइव या हटाने योग्य मेमोरी हैं, जिसे कभी-कभी "मेमोरी स्टिक" या "यूएसबी मेमोरी" के रूप में जाना जाता है। यह मार्गदर्शिका Windows में साझा किए गए दस्तावेज़ फ़ोल्डर का बैकअप बनाने के लिए हटाने योग्य मेमोरी का उपयोग करने की व्याख्या करेगा।

चरणों

फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
हटाने योग्य मेमोरी को अपने कंप्यूटर पर किसी भी उपलब्ध यूएसबी पोर्ट में डालें, या तो मोर्चे पर, पीछे की तरफ या पीछे।
  • फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: मरम्मत एक भ्रष्ट एसडी कार्ड या USB फ्लैश ड्राइव (हिंदी / उर्दू में) कैसे

    डबल क्लिक करें "मेरा पीसी" या में "उपकरण" डेस्कटॉप चिह्न या स्टार्ट मेनू का उपयोग करना
  • फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    अपने "शेयर्ड डॉक्यूमेंट्स" फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें (या, विंडोज़ के हाल के संस्करणों के लिए, इन (पब्लिक एक्सेस) में, ड्रॉप-डाउन मेनू से विकल्प चुनें "भेजें", और उसके बाद चुनें "हटाने योग्य भंडारण युक्ति"।
  • फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    यदि आप एक डायलॉग बॉक्स देखते हैं जो फाइलों को अधिलेखित करने या उनका सम्मान करने के लिए निर्देशों का अनुरोध करते हैं, जो आपने पहले ही एक ही नाम के साथ बाहरी मेमोरी में संग्रहीत हैं, तो जांच लें कि यह दस्तावेज़ का पुराना संस्करण नहीं है जिसे आप सहेजना चाहते हैं। यदि कोई डायलॉग बॉक्स नहीं दिखाई देता है, तो बाह्य स्थान में कोई भी फ़ाइल एक ही नाम नहीं है, इसलिए अगले चरण पर जाएं।



  • फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाला छवि चरण 5

    Video: ईबे घोटाले: प्रकरण 1 - नकली यूएसबी फ्लैश ड्राइव

    5
    फ़ाइलें आपके हटाने योग्य फ्लैश ड्राइव पर कॉपी करना शुरू कर देंगे। स्थानांतरित होने वाली फ़ाइलों के आकार के आधार पर, यह एक लंबा समय ले सकता है। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, खिड़की "फ़ाइलों को स्थानांतरित करना" यह गायब हो जाएगा।
  • फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने यूएसबी मेमोरी के आइकन को देखने के लिए मेरे कंप्यूटर या कंप्यूटर पर वापस जाएं इस पर राइट क्लिक करें और "कंप्यूटर से सुरक्षित रूप से निष्कासित करें" विकल्प चुनें। फिर आपकी स्क्रीन पर पाए गए अनुसार यूनिट दिखना बंद हो जाएगा, और आप इसे डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • फ्लैश मेमोरी ड्राइव के साथ बैकअप एक फ़ोल्डर शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    आप अपने सभी फ़ोटो और स्कैन किए गए दस्तावेज़ों को बैकअप कर सकते हैं, जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं। हटाने योग्य मेमोरी इकाइयां अब 8 जीबी की क्षमता के साथ बहुत सस्ती कीमत पर उपलब्ध हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके हटाने योग्य फ्लैश ड्राइव में आपके फ़ाइल फ़ोल्डर की प्रतिलिपि रखने के लिए पर्याप्त खाली स्थान है। यदि ये केवल वर्ड या एक्सेल दस्तावेज़ हैं, तो 256 एमबी पर्याप्त से अधिक होना चाहिए

    चेतावनी

    • कभी नहीं बिना अपनी हटाने योग्य मेमोरी डिस्कनेक्ट करें पहले का संकेत दबाया "बाहर"- अन्यथा आप अपने बाहरी ड्राइव पर और कंप्यूटर पर बहुमूल्य फाइल खो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com