ekterya.com

Windows Vista कंप्यूटर पर Windows XP को कैसे स्थापित करें

तो आपने विंडोज़ विस्टा (या विंडोज 7) के साथ एक लैपटॉप खरीदा है, और आप विस्टा से नफरत करते हैं, आपके कुछ प्रोग्राम काम नहीं करते हैं, या आपको सिर्फ विंडोज एक्सपी याद आती है। यहां हम आपको दिखाते हैं कि आपको उस पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए जो आपको इतना याद आती है

चरणों

विंडोज विस्टा कंप्यूटर चरण 1 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
1
अगर आप वास्तव में पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम पर वापस जाना चाहते हैं तो विचार करें। विंडोज विस्टा के साथ सबसे समस्याग्रस्त मुद्दे केवल 2006 के मूल संस्करण में होते हैं, न कि नए एसपी 1 संस्करण में जो आज के बेचे गए कंप्यूटरों के साथ आता है। विंडोज 7 में ये समस्याएं भी नहीं हैं I विंडोज विस्टा (7) में कई विशेषताएं शामिल हैं जो उत्पादकता में सुधार करती हैं, जिसमें डेस्कटॉप पर त्वरित खोज और सुरक्षा पहलुओं में सुधार शामिल हैं।
  • सीडी ड्राइव को विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1 के साथ प्रारूपित करें
    2
    उन फ़ाइलों का बैकअप लें जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं। यदि आपके पास फ़ोटो या दस्तावेज़ हैं जो आप रखना चाहते हैं, या ऐसे प्रोग्राम जिन्हें ढूंढना कठिन है, उन्हें यूएसबी स्टिक, बाहरी डिस्क या सीडी या डीवीडी में सहेजें। Windows डिस्क स्थापना प्रक्रिया के दौरान आपकी डिस्क पर मौजूद सभी डेटा मिटा दिए जाएंगे, इसके बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप Windows Vista में अपने नए कंप्यूटर पर काम नहीं करते Windows Vista रिकवरी डीवीडी का एक सेट बना लें। ऐसा करने के लिए प्रोग्राम का सही स्थान भिन्न आपके कंप्यूटर के ब्रांड के आधार पर होता है, लेकिन आमतौर पर निचले दाएं कोने में एक पॉपअप समय-समय पर दिखाई देता है यदि आपने रिकवरी सेट नहीं किया है
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 3 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें नामक छवि
    3
    इसके निर्माता की वेबसाइट से अपने कंप्यूटर के लिए Windows XP ड्राइवर डाउनलोड करें यह आवश्यक है क्योंकि ये ड्रायवर नए हार्डवेयर के लिए समर्थन जोड़ते हैं जो मौजूद नहीं था जब Windows XP बाजार पर आया था। ड्राइवरों को अपनी बैकअप डिस्क पर सहेजें (अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलों के साथ) सुनिश्चित करें कि आप के लिए ड्राइवर डाउनलोड करें "ईथरनेट" और "वायरलेस"। अन्यथा, आप अन्य ड्राइवरों को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। और अगर आप WPA2 सुरक्षा के साथ एक वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करते हैं (या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं), डाउनलोड करें वायरलेस क्लाइंट अपडेट और इसे अपने बैकअप डिस्क पर सहेजें सभी प्रिंटर, स्कैनर, पीडीए, म्यूजिक प्लेयर, और वायरलेस नेटवर्क एडाप्टर के चालकों के साथ डिस्क्स को भी देखें, जो कि आप नए कंप्यूटर के साथ उपयोग करेंगे। यदि आपने अपनी सीडी खो दी है, तो इनमें से कुछ ड्राइवर निर्माता की वेबसाइट पर पा सकते हैं।
  • एक XP सीडी चरण 4 के साथ एक ड्यूल बूट XP सिस्टम से ग्रिब बूटलोडर अनइंस्टॉल करें
    4

    Video: Upgrade Old Computer to Chrome OS for FREE

    Windows XP सीडी डालें और कंप्यूटर शुरू करें सीडी डालें और फिर अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें लोडिंग को समाप्त करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों की प्रतीक्षा करें। यदि कंप्यूटर Windows Vista की स्थापना शुरू करने के बजाय Windows Vista के साथ शुरू होता है, तो आपको सीडी से शुरू करने के लिए एक कुंजी को दबाकर करना पड़ सकता है अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और बूट मेनू के लिए कुंजी दबाएं। यह कुंजी BIOS के आधार पर प्रत्येक कंप्यूटर के लिए अलग है
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 5 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें नामक छवि
    5
    स्थापना के दौरान दिए गए निर्देशों का पालन करें। एंटर दबाएं और फिर लाइसेंस अनुबंध को स्वीकार करने के लिए F8 दबाएं। यदि स्थापना प्रोग्राम डिस्क के लिए Windows के किसी पुराने संस्करण से पूछता है, तो Windows 98 या Windows Me डिस्क दर्ज करें और फिर ENTER दबाएँ। फिर विंडोज एक्सपी सीडी की जगह। यह पूरी तरह से स्वीकार्य है, जब तक आप Windows 98 / Me की उस प्रति का उपयोग नहीं कर रहे हैं
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 4

    Video: How to Install ADB USB Driver on Windows 10, 8, 7, Vista, XP

    6



    विभाजन का चयन करें C:
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 7
    7
    विकल्प चुनें "NTFS फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करके विभाजन को प्रारूपित करें (तेज़)" और एफ दबाएं। यह आपकी हार्ड ड्राइव पर सभी फ़ाइलों को मिटा देता है! फिर फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने की प्रतीक्षा करें। जब स्थापना प्रोग्राम आपको उत्पाद कुंजी के लिए पूछता है, तो उस बॉक्स को ढूंढें, जहां आपकी विंडोज एक्सपी सीडी थी और पीठ पर पीले लेबल के लिए। आपको लेबल पर मुद्रित पहचान संख्या दर्ज करनी होगी। इसे सही ढंग से लिखें यदि इंस्टॉलेशन प्रक्रिया का कहना है कि कोड अमान्य है, तो उस नंबर की तुलना करें जिसे आपने टैग नंबर से लिखा है और फिर से प्रयास करें।

    हालांकि, अगर स्थापना कार्यक्रम आपकी हार्ड ड्राइव का पता नहीं लगाता है, तो अपने कंप्यूटर की BIOS सेटिंग्स की जांच करें और कहें कि कोई भी कॉन्फ़िगरेशन बदलें "AHCI" या "RAID" द्वारा "SDI"। (इसे फिर से बदलें यदि आप Windows Vista पर वापस जाना चाहते हैं।) अगर वह कॉन्फ़िगरेशन मौजूद नहीं है, तो आज आपका भाग्यशाली दिन नहीं है, और आपको Windows Vista का उपयोग करना जारी रखना चाहिए। (इस मामले में, बस सीडी को हटा दें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, कोई भी फाइल मिट जाएगी।)
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 8 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें नामक छवि
    8
    ड्राइवरों को इंस्टॉल करें जिन्हें आपने बैकअप डिस्क पर सहेजा था। Windows अद्यतन चलाने से पहले, WPA अपडेट (अगर आवश्यक हो) स्थापित करें, और फिर Windows XP स्थापित करने से पहले डाउनलोड किए गए ड्राइवरों।
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 9 पर Windows XP स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    9
    जब आप Windows XP डेस्कटॉप पर जाते हैं, तो प्रारंभ मेनू से विंडोज अपडेट चलाएं। समय बचाने के लिए, पहले विंडोज को सक्रिय करने के लिए याद रखें। जब आप अपने कंप्यूटर को अपडेट करते हैं, तो आपको एक उच्च इंटरनेट कनेक्शन की गति की आवश्यकता होगी, और सर्विस पैक 3 और अन्य अपडेट इंस्टॉल करते समय कई पुनरारंभ की आवश्यकता होगी - प्रत्येक रिबूट के बाद, आपको तब तक Windows अद्यतन चलाने चाहिए जब तक कि कोई और अपडेट न हो।
  • सीडी ड्राइव को विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1 के साथ प्रारूपित करें
    10
    अपनी फ़ाइलें और कार्यक्रमों को वापस रखो किसी भी चालक को डाउनलोड और स्थापित करें जिसकी आपको ज़रूरत है और आपने अभी तक स्थापित नहीं किया है। आप चाहते हैं कि कार्यक्रमों को प्राप्त करें और उन्हें फिर से स्थापित करें, और अपने फोटो, दस्तावेज़ और अन्य फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करें जिन्हें आपने सहेजा है। फिर एंटी-वायरस प्रोग्राम स्थापित करें, जैसे कि औसत एंटी वायरस (व्यक्तिगत उपयोग के लिए निःशुल्क) या माइक्रोसॉफ्ट सुरक्षा अनिवार्यता (सभी विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त)
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके Windows XP CD में सर्विस पैक 2 शामिल है। डिस्क को देखें आम तौर पर, अगर आपने 2005 से पहले सीडी खरीदी है, तो इसमें सर्विस पैक शामिल नहीं होगा और आपको नवीनतम डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी सर्विस पैक 3 ऑपरेटिंग सिस्टम बदलने से पहले और इसे तुरंत स्थापित करें Windows XP स्थापित करने के बाद यदि यह मामला है, तो आपको वायरलेस क्लाइंट अपडेट की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह एसपी 3 में शामिल है। यदि आपने 2003 से पहले सीडी खरीदी है, तो शायद इसमें सर्विस पैक 1 भी शामिल नहीं है, जो कि सबसे पुराना संस्करण है जो काम करेगा, और आपको एक नया Windows XP डिस्क मिलना होगा।
    • किसी मित्र से परामर्श करें जो कम्प्यूटर के बारे में जानता है जो उन चीजों को समझाने में आपकी समझ में नहीं आता है।
    • क्योंकि जब आप एक पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर वापस जाते हैं, तो यूज़र अकाउंट कंट्रोल (यूएसी) नामक एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा को छोड़ दें, एक अलग उपयोगकर्ता खाता सेट अप करें और "सीमित" वेब पर सर्फिंग सहित अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए, इंस्टॉल करें सेक्यूनिया पीएसआई, और यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि आपके प्रोग्राम नवीनतम सुरक्षा फ़िक्स के साथ अद्यतित रहें। अनपेक्षित सॉफ़्टवेयर आपके कंप्यूटर को मैलवेयर से संक्रमित होने का कारण बन सकता है, जो अन्य कंप्यूटरों पर हमला करने, क्रेडिट कार्ड या सामाजिक सुरक्षा नंबर जैसी निजी जानकारी चुराने या फिर बिना फाइल के लिए फिरौती के लिए अपनी फ़ाइलें बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है तुम्हें पता है
    • अगर आपका नया कंप्यूटर विन्डोज विस्टा (या विंडोज 7) बिजनेस, प्रोफेशनल या अंतिम संस्करणों के साथ आता है, तो शायद आपके पास विंडोज एक्सपी प्रोफेशनल के लिए मुफ्त में वापस जाने का अधिकार है। यदि यह शामिल नहीं है, तो अपने कंप्यूटर के निर्माता को Windows XP Professional डिस्क के लिए पूछें, या उस दोस्त से एक को उधार दें जिस पर एक कंप्यूटर है जो कि ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। इंटरनेट के माध्यम से इसे सक्रिय न करें, फ़ोन द्वारा इसे सक्रिय करें और बिक्री एजेंट को विस्टा बिजनेस / प्रोफेशनल / अल्टीमेट की अपनी उत्पाद कुंजी बताएं। बिक्री एजेंट आपको अनुसरण करने के लिए कदमों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा या आपसे आपके कंप्यूटर के निर्माता से बात करने के लिए कहेंगे। हालांकि, याद रखें कि यदि आपके पास केवल स्टार्टर, होम बेसिक, या विंडोज़ विस्टा (7) के होम प्रीमियम संस्करण हैं, तो आपको अपनी Windows XP की अपनी कॉपी की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • आप होना चाहिए बिल्कुल सुरक्षित अपनी हार्ड ड्राइव को फ़ॉर्मेट करने से पहले आप सहेजने के लिए सभी फ़ाइलों का बैक अप लें! डिस्क पर सब कुछ मिट जाएगा।
    • Windows XP स्थापना सीडी का उपयोग करना जो आपके पुराने कंप्यूटर के साथ आता है (अलग-अलग स्टोर में खरीदा नहीं) काम नहीं करेगा निर्माता की OEM उत्पाद कुंजी उस कंप्यूटर से जुड़ी हुई है और आपके नए कंप्यूटर पर Windows XP की स्थापना को सक्रिय या मान्य नहीं करेगी। साथ ही, यदि आप अभी भी अपने पुराने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो उस कंप्यूटर की Windows XP उत्पाद कुंजी का उपयोग न करें, क्योंकि यह अवैध है
    • यदि आपके पास सीडी के लिए सही उत्पाद कुंजी नहीं है, तो ऐसा मत करो। यदि आप इसे स्थापित करने की कोशिश करने से पहले इसे बहुत सारी समस्याएं सहेज लेंगे।
    • यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं और आप इसे करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसा करना शुरू नहीं करें। यदि आप शुरू करते हैं, तो बस स्थापना मेनू में डिफ़ॉल्ट विकल्प का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर और ड्राइवरों के साथ एक डीवीडी।
    • कंप्यूटर से स्वतंत्र रूप से खरीदा गया एक Windows XP इंस्टॉलेशन डिस्क (एक के साथ शामिल नहीं) डिस्क में सर्विस पैक 1 (एसपी 1) या सर्विस पैक 2 (एसपी 2) शामिल होना चाहिए। यदि आप SP1 के साथ डिस्क का उपयोग करते हैं, तो आपको सुझाव अनुभाग में बताए अनुसार सर्विस पैक 3 डाउनलोड करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com