ekterya.com

मैक्रोज़ कैसे बनाएं

एक मैक्रो एक छोटा सा प्रोग्राम है जो किसी सॉफ़्टवेयर के भीतर कई तरह की क्रियाओं का प्रदर्शन करता है, जैसे कि वर्ड प्रोसेसर या स्प्रेडशीट अधिकांश प्रोग्राम कई मैक्रो के साथ आते हैं, जिन्हें आप मेनू से या कुछ कुंजी संयोजनों से एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि, आप खोज सकते हैं कि आप अपने काम को अधिक तेज़ और आसानी से पूरा कर सकते हैं यदि आप अपना खुद का मैक्रो बनाते हैं। प्रत्येक सॉफ़्टवेयर पैकेज में मैक्रोज़ बनाने का अपना तरीका होता है, लेकिन सबसे ज्यादा आपको रिकॉर्डिंग के द्वारा एक मैक्रो बनाने की अनुमति देनी चाहिए।

चरणों

मैक्रोज़ स्टेप 1 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस प्रकार की प्रत्येक कार्यवाही करने के लिए और चयन करने के लिए सभी मेनू विकल्पों को कहां खोजें, ताकि आपको रिकॉर्डिंग के दौरान उन्हें खोज न पड़े। मैक्रो प्रत्येक माउस क्लिक और हर कुंजी संयोजन को रिकॉर्ड करेगा, जिसमें वे त्रुटियां हैं, जैसे मेन्यू विकल्पों पर क्लिक करना जो कि आप क्या चाहते हैं। ये त्रुटियां हर बार होती हैं जब आप मैक्रो चलाते हैं
  • मैक्रोज़ स्टेप 2 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: एक्सेल मैक्रो ट्यूटोरियल - जानें कि कैसे मैक्रो वास्तव में Excel में अपने काम में तेजी लाने के कर सकते हैं

    मैक्रो मेनू ढूंढें और एक मैक्रो रिकॉर्ड करने का विकल्प चुनें। आप एक आइकन या अन्य तत्व देखेंगे जो आपको बताता है कि आप रिकॉर्डिंग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैस टेप के समान माउस पॉइंटर के निकट एक आइकन प्रदर्शित करेगा।
  • मैक्रोज़ स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: एक्सेल टेबल कैसे बनाए

    मैक्रो को नाम दें एक नाम असाइन करें जो आपको याद रखे कि मैक्रो क्या करता है और एक या दो कुंजी संयोजनों का चयन करें जो मैक्रो को चलाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • मैक्रोज़ स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    उन क्रियाओं को करें जिनको मैक्रो आप के लिए स्वचालित रूप से करना चाहते हैं कुछ उदाहरण हाशिए, फ़ॉन्ट और टैब सेट करना है - हेडर और पादलेख बनाएं - चुनें कि पेज कैसे गिने जाएंगे और स्क्रीन पर दस्तावेज़ को कैसे देखेंगे।
  • मैक्रोज़ चरण 5 पर क्लिक करें



    5
    रिकॉर्डिंग रोकें
  • मैक्रोज़ बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    आपके द्वारा निर्दिष्ट किए गए कुंजी संयोजनों का उपयोग करके या मेनू मैक्रो का चयन करके इसे निष्पादित करके मैक्रो का प्रयास करें। देखें कि क्या आप चाहते हैं कि कार्य करते हैं और यदि आपको सही परिणाम मिलता है।
  • मैक्रोज़ स्टेप 7 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    मैक्रो संपादित करें यदि आप कर सकते हैं या अन्यथा, इसे पुनः रिकॉर्ड कर सकते हैं। यदि आपको कोई पता नहीं है कि कोई प्रोग्राम कैसे बनाया जाए, तो आप मैक्रो को संपादित नहीं कर सकते हैं इसके बजाय, इसे बदलने के लिए पुनः रिकॉर्ड और मौजूदा मैक्रो को एक ही नाम के साथ एक नए के साथ बदलें।
  • मैक्रोज़ स्टेप 8 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    8
    मैक्रो सहेजें, अगर वे आपको एक अलग कदम के रूप में करने के लिए कहें। मैक्रोज़ किसी विशिष्ट फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ एक विशिष्ट निर्देशिका में सहेजे जाते हैं। यदि आप उनमें से किसी एक को बदलते हैं, तो सॉफ़्टवेयर अगली बार मैक्रो का उपयोग नहीं करना चाहती है।
  • युक्तियाँ

    • टूलबार में एक बटन के रूप में मैक्रो को सहेजना एक अच्छा विचार है संभवतः आप अपने टूलबार में कस्टम कमांड जोड़ सकते हैं और मैक्रो का प्रतिनिधित्व करने वाला एकल बटन चुन सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर में एक मौजूदा फ़ंक्शन के समान एक मैक्रो बनाते हैं, तो मैक्रो उस फ़ंक्शन को बदल देगा। सॉफ़्टवेयर आपको सूचित नहीं कर सकता है कि आप पहले से ही मौजूद मैक्रो के समान नाम असाइन करने वाले हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com