ekterya.com

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में यूज़र-डिफ़ाइंड फंक्शन कैसे बनाऊं

हालांकि एक्सेल में कई जटिल कार्य हैं, जैसे कि एसयूएआर, वीएलयूकेयूपी, एलएफ़टी, जैसे कई अन्य कार्यों में, जब आप अधिक जटिल कार्यों को करने के लिए इसका उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको ऐसे फ़ंक्शन की आवश्यकता है जो कि मौजूद नहीं है। चिंता मत करो, आप पूरी तरह से खो नहीं रहे हैं, आपको बस इतना करना होगा कि वह समारोह स्वयं बनायेगा।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक नई किताब बनाएं या एक खोलें जिसमें आप उपयोगकर्ता-परिभाषित फ़ंक्शन का उपयोग करना चाहते हैं (जिसे भी जाना जाता है "यूडीएफ", अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द से) नव निर्मित
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    टूल्स पर जाकर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में स्थित Visual Basic Editor को खोलें > मैक्रो > विज़ुअल बेसिक संपादक (या Alt + F11 दबाकर)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    दिखाए गए बटन पर क्लिक करके पुस्तक में एक नया मॉड्यूल जोड़ें। आप एक ही वर्कशीट में यूज़र-डिफ़ाइंड फ़ंक्शन को एक नया मॉड्यूल जोड़ने की आवश्यकता के बिना बना सकते हैं, लेकिन ऐसा करने में आप उसी पुस्तक के भीतर अन्य शीट्स में इसका उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 4
    4



    फ़ंक्शन के आधार बनाएं। इसमें निम्नलिखित संरचना होनी चाहिए:

    फंक्शन: "समारोह का नाम" (परम 1 प्रकार 1, पैरा 2 प्रकार के रूप में) रिटर्न के प्रकार के रूप में.इसमें आपके द्वारा अपेक्षित पैरामीटर की संख्या हो सकती है और इसका प्रकार मूल एक्सेल डेटा प्रकार या ऑब्जेक्ट प्रकारों में से कोई भी हो सकता है, जैसे कि "पद"। कल्पना कीजिए कि पैरामीटर हैं "ऑपरेंड" जिसके साथ आपका फ़ंक्शन कार्य करेगा। उदाहरण के लिए, जब आप 45 डिग्री के साइन की गणना करने के लिए SEN (45) कहते हैं, तो वह नंबर एक पैरामीटर के रूप में लिया जाएगा। इसलिए, आपके फ़ंक्शन का कोड कुछ और गणना करने के लिए उस मान का उपयोग करेगा और परिणाम प्रस्तुत करेगा।
  • 5
    सुनिश्चित करने के लिए फ़ंक्शन कोड जोड़ें 1) मापदंडों द्वारा प्रदान किए गए मानों का उपयोग करें- 2) फ़ंक्शन के नाम से परिणाम निर्दिष्ट करें और 3) वाक्यांश के साथ फ़ंक्शन बंद करें "अंतिम फ़ंक्शन"। वीबीए या किसी अन्य प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषा में कार्यक्रम के लिए सीखना थोड़े समय लग सकता है और एक विस्तृत ट्यूटोरियल की आवश्यकता होती है। हालांकि, फ़ंक्शंस में आम तौर पर छोटे कोड ब्लॉक होते हैं और प्रोग्रामिंग भाषा की बहुत ही कम सुविधाओं का उपयोग करते हैं। VBA भाषा के सबसे उपयोगी तत्व हैं:
  • ब्लॉक अगर (हाँ) कोड का एक भाग केवल तब ही निष्पादित करता है जब कोई शर्त पूरी होती है, उदाहरण के लिए:

    Video: उपयोगकर्ता परिभाषित एक्सेल कार्यों में बनाया की तरह काम कर रहे कार्य (www.excelibrary.com)



    फंक्शन कोर्स परिणाम (स्ट्रिंग के रूप में पूर्णांक ग्रेड) के रूप में
    यदि ग्रेड >= 5 फिर
    परिणाम = "अनुमोदित"

    Video: Excel में उपयोगकर्ता-परिभाषित प्रकार्य


    अन्यथा
    परिणाम = "अस्वीकृत"
    अंत अगर
    अंतिम फ़ंक्शन


    कोड के ब्लॉक में तत्वों को देखें हैं: यदि शर्त अब कोड ELSE कोड अंत अगर. कीवर्ड अन्यथा (अन्यथा) कोड के दूसरे भाग के साथ वैकल्पिक हैं।
  • ब्लॉक करना (करना) कोड का एक हिस्सा निष्पादित करता है जबकि (जबकि) या जब तक कोई शर्त पूरी होती है, तब तक (उदाहरण के लिए:

    समारोह EsPrimo (पूर्णांक के रूप में मूल्य) बूलियन के रूप में
    डीमैं इंटि इंटिजर के रूप में
    मैं = 2
    IsPrime = सत्य
    करना
    अगर मूल्य / आई = आईटी (मूल्य / आई) तो फिर
    EsPrimo = गलत
    अंत अगर

    Video: कैसे Excel में एक उपयोगकर्ता परिभाषित समारोह बनाने के लिए? (सुपर त्वरित)


    मैं = आई + 1
    लूप जबकि मैं अंतिम फ़ंक्शन


    तत्वों पर फिर से देखो: ओडी कोड लूप जी / जब तक स्थिति नहीं है. दूसरी पंक्ति में भी ध्यान दें जिसमें "इसे घोषित किया जाता है" एक चर आप कोड को चर जोड़ सकते हैं ताकि आप उन्हें बाद में उपयोग कर सकें। चर कोड के भीतर अस्थायी मानों के रूप में कार्य करते हैं। अंत में, फ़ंक्शन की घोषणा को बूलियन के रूप में देखते हैं, जो एक प्रकार का डेटा है जो केवल सही (सच्चा) और गलत (झूठी) मानों की अनुमति देता है। यह निर्धारित करने की यह विधि है कि कोई संख्या प्रमुख है तो बहुत अनुकूल नहीं है, लेकिन इस तरह से यह कोड को पढ़ने में आसान बना दिया गया है।
  • ब्लॉक के लिए (करने के लिए) कोड का एक हिस्सा एक विशिष्ट संख्या को निष्पादित करें, उदाहरण के लिए:

    फंक्शन फैक्टोरीयल (पूर्णांक के रूप में मूल्य) लंबे समय तक
    दीम परिणाम लम्बी के रूप में
    डीमैं इंटि इंटिजर के रूप में
    यदि मूल्य = 0 तब
    परिणाम = 1
    ElseIf मान = 1 तब
    परिणाम = 1
    अन्यथा
    परिणाम = 1
    मैं = 1 मूल्य के लिए
    परिणाम = परिणाम * i
    अगला
    अंत अगर
    फैक्टोरियल = परिणाम
    अंतिम फ़ंक्शन


    तत्वों पर फिर से देखो:चर = कम सीमा के लिए ऊपरी सीमा कोड अगला. इसके अलावा जोड़ा गया तत्व भी ध्यान दें अन्य विवरण में यदि, जो कोड को और अधिक विकल्प जोड़ने की अनुमति देता है जो निष्पादित किया जाएगा। अंत में, फ़ंक्शन और वेरिएबल की घोषणा को देखें "परिणाम" जैसे लांग। डेटा का प्रकार लंबे समय से बहुत अधिक मूल्यों की अनुमति देता है पूर्णांक।

    एक फ़ंक्शन के लिए कोड जो कि छोटी संख्या में शब्दों को परिवर्तित करता है नीचे दिखाया गया है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    6
    पुस्तक पर वापस जाएं और एक संकेत के साथ सेल की सामग्री के साथ शुरू होने वाले फ़ंक्शन का उपयोग करें आपके फ़ंक्शन के नाम के बाद के बराबर (=) फ़ंक्शन के नाम के लिए, एक प्रारंभिक कोष्ठक को संलग्न करें, पैरामीटर को अल्पविराम और एक समापन कोष्ठक के साथ अलग करें। उदाहरण के लिए:

    = नंबरटोलेटर (ए 4)

    आप उस श्रेणी में इसके लिए देख रहे उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित सूत्र का भी उपयोग कर सकते हैं सूत्र सहायक में उपयोगकर्ता द्वारा परिभाषित फ़ंक्शन "सम्मिलित"। बटन पर क्लिक करें Fx सूत्र बार के बाईं ओर स्थित पैरामीटर तीन प्रकार से हो सकते हैं:
  • सेल के सूत्र में सीधे लिखा गया स्थिर मूल्य इस मामले में वर्णों की स्ट्रिंग्स का उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • के रूप में सेल संदर्भ बी 6 या रैंक के रूप में ए 1: सी 3 (पैरामीटर डेटा प्रकार का होना चाहिए रेंज)।
  • अन्य फ़ंक्शन जो आपके फ़ंक्शन के भीतर हैं (आपके फ़ंक्शन को अन्य फ़ंक्शन के भीतर भी मिल सकता है) वह है: = फैक्टोरियल (मैक्स (डी 6: डी 8))
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    7
    सत्यापित करें कि मान सही है फ़ंक्शन का उपयोग करने के बाद कई बार यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सही तरीके से विभिन्न पैरामीटर मानों को संभालता है।
  • युक्तियाँ

    • हर बार जब आप एक नियंत्रण ढांचे के भीतर कोड का ब्लॉक लिखते हैं तो "अगर", "के लिए", "करना", दूसरों के बीच में, सुनिश्चित करें कि कुछ रिक्त स्थान या टैबलेट को छोड़कर कोड के ब्लॉक पर एक इंडेंटेशन छोड़ दें (इंडेंटेन्ट की शैली आप पर निर्भर करती है)। इससे आपके कोड को समझना आसान होगा और यह त्रुटियों का पता लगाने और सुधार करने में भी आसान होगा।
    • एक्सेल में कई एकीकृत कार्य हैं और अधिकांश गणना स्वतंत्र रूप से या अन्य के साथ संयोजन में की जा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने खुद के बनाने के लिए शुरू करने से पहले उपलब्ध सुविधाओं की सूची जांचें। यदि आप अंतर्निर्मित कार्यों का उपयोग करते हैं, तो गणना करना तेजी से हो सकता है
    • एक ऐसा नाम प्रयोग करें जिसे Excel में फ़ंक्शन के नाम के रूप में परिभाषित नहीं किया गया है, लेकिन आप उनमें से केवल एक का उपयोग कर सकते हैं।
    • कभी-कभी, किसी फ़ंक्शन को परिणाम की गणना करने के लिए सभी पैरामीटर की आवश्यकता नहीं हो सकती है। उस स्थिति में, आप कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं फ़ंक्शन हेडर में पैरामीटर के नाम से पहले वैकल्पिक आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं कोड के भीतर IsMissing (name_of_parameter) यह निर्धारित करने के लिए कि पैरामीटर को असाइन किया गया था या नहीं, मान
    • यदि आप फ़ंक्शन के लिए कोड लिखना नहीं जानते हैं, तो लेख पढ़ें "Excel में मैक्रो कैसे बनाएं".

    चेतावनी

    • सुरक्षा उपायों के कारण, कुछ लोग मैक्रो को अक्षम कर सकते हैं अपने सहयोगियों को यह बताना सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा भेजे गए पुस्तक में मैक्रोज़ हैं और उनका विश्वास है कि वे अपने कंप्यूटर को नुकसान नहीं पहुंचेगा
    • इस आलेख में प्रयुक्त कार्य किसी भी तरह से संबंधित समस्याओं को हल करने का एकमात्र तरीका नहीं है। उनका इस्तेमाल केवल वर्तमान में प्रोग्रामिंग भाषा के नियंत्रण संरचनाओं के उपयोग की व्याख्या करने के लिए किया गया था।
    • किसी भी अन्य प्रोग्रामिंग भाषा के साथ VBA, इसके अतिरिक्त इसके कई अलग-अलग नियंत्रण संरचनाएं हैं "करना", "अगर" और "के लिए"। ये इस लेख में केवल उन चीजों को स्पष्ट करने के लिए समझाया गया है जो कार्य के स्रोत कोड के भीतर किए जा सकते हैं। इंटरनेट पर कई ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं, जहां आप वीबीए सीख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com