ekterya.com

Excel में एक लेखन शेड्यूल कैसे बनाएं

इसकी संख्या प्रसंस्करण क्षमता के अतिरिक्त, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सूची बनाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। यदि आप एक फ्रीलान्स लेखक हैं, तो एक्सेल आपको अपने लेखन कार्यों को एक समयरेखा में व्यवस्थित करने में मदद करेगा जो आपके कार्यों और संबंधित जानकारी प्रस्तुत करता है, ताकि आप काम को पूरा करने और सामान्य उद्देश्यों को प्राप्त करने में अपनी प्रगति का पालन कर सकें। निम्न चरण बताते हैं कि महीने के आधार पर एक एक्सेल लेखन शेड्यूल कैसे तैयार किया जाए। यह शैली अधिक उपयोगी है यदि आप जर्नल लेख और वेब सामग्री लिखते हैं, लेकिन इसे अन्य लिखित नौकरियों के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है।

चरणों

एक्सेल में लेखन लेखन शेड्यूल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
Microsoft Excel खोलें जब आप एक्सेल को खोलते हैं तो आपको रिक्त पुस्तक दिखाई देगी।
  • Excel में एक लेखन अनुसूची शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    पुस्तक में अतिरिक्त स्प्रेडशीट जोड़ें जब Excel के अधिकतर संस्करण खोलते हैं, तो 3 पत्ते के टैब नीचे दिखाई देते हैं, जिसे "शीट 1", "शीट 2" और "शीट 3" कहा जाता है प्रत्येक महीने के लिए एक टैब के लिए, आपको 9 और टैब जोड़ना होगा।
  • Excel 2007 और बाद के संस्करणों में, स्प्रैडशीट टैब के दाईं ओर स्थित "स्प्रेडशीट सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें (यह ऊपरी बाईं ओर एक छोटे नारंगी तारांकन के साथ एक छोटी स्प्रेडशीट दिखाता है)। "स्प्रेडशीट सम्मिलित करें" टैब के बाईं ओर एक नया क्रमांकित टैब डाला जाएगा।
  • Excel के पिछले संस्करणों में, किसी भी टैब पर राइट-क्लिक करें (राइट-क्लिक) और पॉप-अप मेनू से "सम्मिलन" विकल्प चुनें "सम्मिलित करें" मेनू विकल्पों से "स्प्रेडशीट" चुनें और "ओके" दबाएं आपके द्वारा क्लिक किए गए टैब के बाईं ओर एक नया क्रमांकित टैब डाला जाएगा।
  • आप अपने कीबोर्ड पर Shift और F11 कुंजियों को दबाकर एक टैब भी जोड़ सकते हैं। टैब के बाईं ओर एक नया क्रमांकित टैब डाला जाएगा जहां स्प्रेडशीट पहले प्रदर्शित किया गया था।
  • छवि का शीर्षक Excel में एक लेखन अनुसूची बनाएँ चरण 3
    3
    स्प्रेडशीट टैब का नाम बदलें डिफ़ॉल्ट नाम "शीट 1", "शीट 2", आदि। वे महत्वपूर्ण नहीं हैं, इसलिए आपको उन्हें महीनों के नाम से बदलना चाहिए। आप इसे निम्न 2 तरीकों में से एक में कर सकते हैं:
  • टैब पर डबल क्लिक करें टैब का नाम हाइलाइट किया जाएगा और कर्सर एक तीर से एक प्रविष्टि बार में बदल जाएगा। नए टैब का नाम दर्ज करें
  • टैब पर राइट क्लिक करें और पॉप-अप मेनू से "नाम बदलें" चुनें टैब के नाम को पिछले चरण के रूप में उजागर किया जाएगा। नए टैब का नाम दर्ज करें
  • एक्सेल में एक लेखन अनुसूची शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4



    शेड्यूल के लिए कॉलम बनाएं पहले कार्यपत्रक (जनवरी) में शीट की पहली पंक्ति में निम्नलिखित कॉलम हेडर बनाएं: प्रकाशन, लेख का शीर्षक, संपादक, कार्य, भुगतान, डिलिवरी तिथि, शिपमेंट की तारीख, प्रतिक्रिया प्राप्त, टिप्पणियां
  • इनमें से अधिकांश हेडर कॉलम की चौड़ाई को पारित करेंगे। स्तंभ का विस्तार करने के लिए, कर्सर को कॉलम के दो टैब के बीच विभाजन रेखा पर रखें, ताकि यह क्षैतिज तीरों से एक ऊर्ध्वाधर रेखा हो जो इसे पार करते हैं बाएं माउस बटन को डबल-क्लिक करें और स्तंभ की चौड़ाई कॉलम के भीतर स्वतः संपूर्ण शीर्षक के लिए समायोजित हो जाएगी।
  • कॉलम में नाम दर्ज करने के बाद, आप उसे बोल्ड या इटैलिक में रख सकते हैं ताकि वे कॉलम में जानकारी से बाहर खड़े हो जाएं। ऐसा करने के लिए, उन खिताब वाले कर्सर को खींचकर खिताब का चयन करें। उन्हें बोल्ड करने के लिए, Excel 2007 के प्रारंभ मेनू में या बाद के संस्करणों या Excel के पिछले संस्करणों में टूलबार में बोल्ड ("N") बटन पर क्लिक करें- ताकि वे इटैलिक में हों, पर क्लिक करें इटैलिक बटन ("कश्मीर" झुका हुआ)।
  • प्रत्येक अन्य शीट में कॉलम के शीर्षकों की प्रतिलिपि बनाने के लिए, हेडर का चयन करें और एक साथ Ctrl और सी कुंजी दबाएं। प्रत्येक टैब पर क्लिक करें और जब शीट प्रदर्शित होती है, तब हेडर्स की प्रतिलिपि बनाने के लिए एक साथ Ctrl और V कुंजी दबाएं प्रत्येक शीट में (आपको स्तंभ की चौड़ाई को समायोजित करना होगा ताकि आप उसमें पूरे शीर्षक देख सकें)।
  • एक्सेल में एक लेखन अनुसूची शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उपयुक्त जानकारी के साथ शीर्षकों के नीचे के कक्षों को भरें प्रत्येक कॉलम के शीर्षकों को ज्यादातर स्वयं द्वारा समझाया जाता है, लेकिन नीचे दी गई जानकारी सुझाव के रूप में प्रदान की जाती है ताकि लेखन अनुसूची अधिक आसानी से उपयोग की जा सके।
  • यदि आप उसी महीने उसी प्रकाशन के लिए कई लेखों पर काम कर रहे हैं, तो उन्हें "प्रकाशन" के नाम से एक सेल में एक साथ सभी लेखों को एक साथ रख दें और प्रत्येक लेख के लिए लगातार ऊर्ध्वाधर कोशिकाओं में।
  • यदि आप प्रायः अपने निबंध पर काम करते समय अपने संपादक को ईमेल करते हैं या ईमेल भेजते हैं, तो आप अपने फोन और ईमेल को व्यक्ति के नाम के नीचे के कक्षों में शामिल कर सकते हैं या नाम कॉलम के दायीं ओर कॉलम सम्मिलित कर सकते हैं (कॉलम डालने के लिए, कॉलम के दाहिनी ओर कॉलम पर राइट क्लिक करें जहां आप इसके आगे एक नया एक डालना चाहते हैं और पॉप-अप मेनू से "सम्मिलित करें" का चयन करें "सम्मिलित करें" मेनू से "संपूर्ण कॉलम सम्मिलित करें" पर क्लिक करें और "ओके" पर क्लिक करें ")।
  • व्यापक कार्य को छोटे कार्यों में, जैसे "जांच", "साक्षात्कार", "विवरण" और "प्रारूपण" (इसे पंक्ति के नीचे की पंक्तियों में करते हैं, जहां आपने लेख के शीर्षक दर्ज किया था) में "कार्य" कॉलम का उपयोग करें , भुगतान और डिलीवरी की तारीख)। फिर आप प्रत्येक कार्य के लिए अपनी खुद की डिलीवरी की तिथियां दर्ज कर सकते हैं, जिसे आइटम की डिलीवरी तिथि से पहले पूरा करना होगा। फ़ील्ड "सबमिशन की तारीख" में पूरा होने की तिथियां भी दर्ज करें (यदि आप करते हैं, तो आप लेख की डिलीवरी की तारीख में बोल्ड डाल सकते हैं और जिस तिथि पर आपने अपने लेख को पूरा लेख भेजा था)।
  • यदि लेख को स्वीकार या अस्वीकार कर दिया गया है, तो लिखने के लिए "टिप्पणियां" कॉलम का उपयोग करें, यदि आपने लेख की समीक्षा की और उस तिथि को भेजा या अपने संपादक की टिप्पणियों का सारांश देने का अनुरोध किया
  • Excel में एक लेखन अनुसूची शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    प्राथमिकता से जानकारी क्रमित करें आप "सॉर्ट" संवाद बॉक्स का उपयोग कर इसे कर सकते हैं। Excel 2007 और बाद के संस्करणों में, आप "डेटा" रिबन के "सॉर्ट" बटन पर क्लिक करके इसका उपयोग कर सकते हैं, जबकि पिछले एक्सेल संस्करणों में आपको "डेटा" मेनू से "सॉर्ट" विकल्प चुनना होगा। हेडर्स, जिन्हें आप प्राथमिकता से सॉर्ट कर सकते हैं, आइटम की डिलीवरी की तारीख या भुगतान
  • संपूर्ण पत्रक को सॉर्ट करने के लिए, ऊपरी बाईं ओर स्थित बटन पर क्लिक करें जहां पंक्ति और स्तंभ लेबल संलग्न हैं और फिर "सॉर्ट करें" डायलॉग बॉक्स पर जाएं इंगित करें कि आपके डेटा में शीर्षलेख या हेडर की एक पंक्ति होती है, ताकि उनका आदेश न दिया जाए, फिर उन्हें भुगतान करने के लिए कॉलम हैडर के रूप में "भुगतान" या "वितरण तिथि" चुनें। अगर आपके एक्सेल के संस्करण में "सॉर्ट बाय" विकल्प होता है, तो "वैल्यू" चुनें यदि आप "भुगतान" द्वारा आदेश देते हैं, तो "अवरोही" ऑर्डर चुनें ("उच्चतम से लेकर सबसे कम" तक Excel 2007 और बाद के वर्शन) और यदि आप "डिलिवरी तिथि" के अनुसार आदेश देते हैं, तो "आरोही" ऑर्डर चुनें ("सबसे पुराना से सबसे ज्यादा नया "Excel 2007 और बाद के संस्करणों में)
  • यदि आप किसी आइटम को छोटे कार्यों में तोड़ने की योजना बनाते हैं, तो उसे अधिक कार्य जोड़ने से पहले ऑर्डर करें, खासकर यदि आप डिलीवरी की तारीख से प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि उन्हें आदेश देने पर व्यक्तिगत तिथियों पर विचार किया जाएगा।
  • Video: एक्सेल में एक काम अनुसूची बनाने के लिए कैसे

    चित्र शीर्षक में एक लेखन अनुसूची बनाएँ शीर्षक चरण 7
    7
    Excel कार्यपुस्तिका को सहेजें इसे "लेखन अनुसूची" के नाम से बचाएं, उसके बाद वर्ष - इस तरह, आप प्रत्येक अगले वर्ष के लिए एक नई पुस्तक बना सकते हैं। प्रत्येक लगातार वर्ष के लिए एक नई पुस्तक बनाने के लिए "इस रूप में सहेजें" विकल्प का उपयोग करें।
  • Video: Excel के साथ समय प्रबंधन

    युक्तियाँ

    • एक्सेल कार्यपुस्तिका को पढ़ने में आसान बनाने के लिए, और यदि आपके पास स्प्रेडशीट में बहुत सारी जानकारी है, शीर्ष पंक्ति (हेडर) या सबसे अधिक दृश्यमान कॉलम रखने के लिए Excel में "फ़्रीज़ पैनल" फ़ंक्शन का उपयोग करें बाईं तरफ बाकी जानकारी स्प्रेडशीट के माध्यम से चलती है यह फ़ंक्शन "देखें" रिबन पर Excel 2007 और बाद के संस्करणों और पिछले संस्करणों में "दृश्य" मेनू में पाया जाता है।
    • अगर आपको लगता है कि आपके काम के तरीके के लिए अन्य कारक महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि लेख लिखने में कितना समय लगता है, तो आप उन्हें स्प्रेडशीट में कॉलम के रूप में शामिल कर सकते हैं, ताकि आप इन कारकों से उन्हें सॉर्ट कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com