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विंडो एप्लिकेशन कैसे बनाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि पेंट या कैलक्यूलेटर जैसे कार्यक्रम कैसे बनाए जाते हैं? इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का उपयोग करके बुनियादी एप्लिकेशन कैसे बनाएं, इसके बारे में जानें।

चरणों

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कंपाइलर प्राप्त करें एक कंपाइलर एक निष्पादन योग्य अनुप्रयोग में स्रोत कोड बदलता है (जिसे आप शीघ्र ही लिखेंगे)। इस ट्यूटोरियल के प्रयोजनों के लिए, DEV-CPP IDE प्राप्त करें आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं यहां.
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    देव-सीपीपी स्थापित करने के बाद, इसे खोलें। आपको पाठ क्षेत्र के साथ एक विंडो के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जिसमें आप स्रोत कोड लिखेंगे
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    किसी बॉक्स में टेक्स्ट प्रदर्शित करने के लिए प्रोग्राम लिखना तैयार करें। कोड लिखना शुरू करने से पहले, ध्यान रखें कि Win32 अनुप्रयोग अन्य भाषाओं की तरह व्यवहार नहीं करते हैं, जैसे कि जावेवा
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    DEV-CPP की मुख्य स्क्रीन में फाइल -> नई -> परियोजना पर जाएं। आपको एक और स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा "Windows अनुप्रयोग" कहने वाली छोटी छवि चुनें और भाषा चुनें सी नहीं सी ++ पाठ बॉक्स में, जहां यह कहते हैं नाम, दर्ज करें SimpleProgram। अब देव-सीपीपी आपको पूछेगा कि क्या आप इसे सहेजना चाहते हैं। फ़ाइल को किसी भी निर्देशिका में सहेजें, लेकिन इसे याद रखना सुनिश्चित करें जैसे ही आप समाप्त करते हैं, आपको कोड स्क्रीन पर एक टेम्पलेट के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। Ctrl + A और फिर बैकस्पेस हम फिर से शुरू करने के लिए ऐसा करते हैं
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    कोड की शुरुआत में "#include" (उद्धरण रहित) लिखना इसमें विंडोज लाइब्रेरी शामिल होगी ताकि आप एक आवेदन कर सकें। सीधे नीचे, टाइप करें: #include "resource.h" और फिर टाइप करें: const char g_szClassName [] = "myWindowClass" -
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    Video: अपने मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये || How to make android mobile a mini computer.100% Working Tricks

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    Video: Android Apps पीसी कंप्यूटर या LAPTOP ME Kaise इन्सटाल कार्पे हिंदी ME

    सभी संदेशों को संभालने के लिए एक विधि लिखें, और एक अन्य विधि लिखें जिसमें हम संसाधनों के संदेश को संभाल लेंगे। यदि यह भ्रामक है तो चिंता न करें, बाद में इसे स्पष्ट किया जाएगा। अब कोड को SimpleProg.c के रूप में सहेजें। हम समय के लिए इस तरह से इसे छोड़ देंगे।
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    एक संसाधन स्क्रिप्ट बनाएँ एक संसाधन स्क्रिप्ट स्रोत कोड का एक टुकड़ा है जो सभी नियंत्रण (टेक्स्ट बॉक्स, बटन, आदि) को परिभाषित करता है। प्रोग्राम में संसाधन स्क्रिप्ट को शामिल करें, और प्रेस्टो! आपके पास एक कार्यक्रम होगा संसाधन स्क्रिप्ट को लेखन मुश्किल नहीं है, लेकिन यदि आपके पास विजुअल संपादक नहीं है, तो यह समय का उपयोग कर सकता है इसका कारण यह है कि आपको नियंत्रण के एक्स और वाई के सटीक निर्देशांक का अनुमान लगाने की आवश्यकता है। DEV-CPP मुख्य स्क्रीन पर फ़ाइल -> नई -> संसाधन फ़ाइल पर जाएं। देव-सीपीपी आपको पूछेंगे संसाधन परियोजना को मौजूदा परियोजना में जोड़ें? हाँ पर क्लिक करें संसाधन स्क्रिप्ट की शुरुआत में #include "resource.h" लिखते हैं, और # भी लिखते हैं यह सभी नियंत्रणों का ख्याल रखेगा।
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    अपना पहला नियंत्रण बनाएं: एक साधारण मेनू लिखते हैं:
    IDR_THEMENU MENUBEGINPOPUP "फ़ाइल" BEGINMENUITEM "बाहर निकलें", आईडी_FILE_EXITENDEND
    "IDR_THEMENU" भाग आपके मेनू को THEMENU के रूप में परिभाषित करता है लेकिन आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार कॉल कर सकते हैं BEGIN भाग अकेले समझाया गया है, यह शुरुआत है पॉपअप "फाइल" फ़ाइल नामक एक नई श्रेणी की मेनू बनाता है। हस्ताक्षर उपयोगकर्ता को मेनू पर त्वरित रूप से प्रवेश करने के लिए कीबोर्ड पर Ctrl + A को दबाए जाने की इजाजत देता है :) MENUITEM "बाहर निकलें", ID_FILE_EXIT संग्रह श्रेणी में एक मेनू आइटम जोड़ता है। आपको ID_FILE_EXIT करके menutiem को परिभाषित करना होगा
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    अब, बटन के भाग के लिए आपका बटन एक संवाद में होगा, इसलिए हमें पहले वार्तालाप करना होगा। इसे लिखने के लिए:
    IDD_SIMPLECONTROL संवाद 50, 50, 150, 142STYLE DS_MODALFRAME | WS_POPUP | WS_CAPTION | WS_SYSMENUMENU IDR_THEMENUCAPTION "सरल प्रोग्राम" फ़ॉन्ट 8, "एमएस सैंस सेरिफ़" BEGINDEFPUSHBUTTON "हैलो!" ID_HELLO, 10, 10, 40, 15END
    IDD_SIMPLECONTROL आपके संवाद को परिभाषित करता है चार शब्द शब्द के बाद डायलॉग एक्स स्थिति, वाय स्थिति, चौड़ाई और वार्ता की ऊंचाई तय करता है। शैली के भाग के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो। IDR_THEMENU मेनू कार्यक्रम में हमारे पुराने मेनू रखता है। कैप्शन (पाठ) स्वयं के लिए बोलती है, फॉंट (स्रोत) के समान। DEFPUSHBUTTON हमारे बुलाया बटन बनाता है नमस्ते !, और हम इसे आईडी_एचईएलएलओ लिखकर परिभाषित करते हैं और इसे एक्स स्थिति, वाई की स्थिति, चौड़ाई और ऊंचाई के लिए निर्देशांक दे रहे हैं।
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    हो गया! हम अपने संसाधन स्क्रिप्ट के साथ काम कर रहे हैं केवल एक और बात घटाएं हमें उन सभी चीजों के मूल्यों को असाइन करना होगा जो हम अपने संसाधन स्क्रिप्ट में परिभाषित करते हैं (उदाहरण के लिए IDR_THEMENU, आदि)। संसाधन फ़ाइल को SimpleProg.rc के रूप में सहेजें
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    फ़ाइल -> नई -> कोड फ़ाइल पर जाएं कोड को मौजूदा प्रोजेक्ट में जोड़ें? हां, आपको एक रिक्त स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। हमारे परिभाषित नियंत्रणों के लिए मूल्यों को असाइन करने के लिए, हमें उन्हें संख्याएं देना होगा। आप अपने नियंत्रण में कितने नंबर देते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन आपको यह एक संगठित तरीके से करना चाहिए। उदाहरण के लिए, इसे 062491 जैसे एक यादृच्छिक संख्या देकर नियंत्रण निर्धारित नहीं करें या ऐसा कुछ लिखते हैं:
    #define IDR_THEMENU 100 # आईडी_FILE_EXIT 200 परिभाषित करें # आईडीडी_SIMPLECONTROL परिभाषित करें # 300 परिभाषित ID_HELLO 400
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    इस फाइल को संसाधन के रूप में सहेजें। क्या आपको याद है कि हम "#include" resource.h "" डालते हैं? ठीक है, यही कारण है कि हमने ऐसा किया। हम मूल्यों को आवंटित करने के लिए आवश्यक थे
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    कोड पर वापस जाएं, हमारे सरलप्रोग .कै या आपने इसे नाम दिया है। लिखते हैं:
    पूर्णांक WINAPI WinMain (hInstance HINSTANCE, HINSTANCE hPrevInstance, LPSTR lpCmdLine, पूर्णांक nCmdShow) {वापसी DialogBox (hInstance, MAKEINTRESOURCE (IDD_SIMPLECONTROL), शून्य, SimpleProc) -}
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    उन तकनीकी चीजों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें जो आप यहां देख रहे हैं। आपको केवल यह जानना होगा कि यह हिस्सा हमारे संदेश से निपटने की प्रक्रिया को सरलप्रक्र नामक संवाद में देता है।
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    लिखें: bool कॉलबैक SimpleProc (HWND hWndDlg, uint संदेश, wParam wParam, lParam lParam) {स्विच (संदेश) {मामले WM_INITDIALOG: वापसी सही-केस WM_COMMAND: स्विच (LOWORD (wParam)) {मामले ID_HELLO: MessageBox (अरे शून्य, " "," नमस्ते!"MB_OK) BREAK- मामले ID_FILE_EXIT: EndDialog (hWndDlg, 0)} -break- तोड़ने मामले WM_CLOSE: EndDialog (hWndDlg, 0) - BREAK- डिफ़ॉल्ट: वापसी FALSE-}} वापसी TRUE-
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    यह हिस्सा वार्ता के संदेश को संभालता है। उदाहरण के लिए, ID_HELLO (हमारे बटन) के मामले में, हम एक संदेश बॉक्स बनाते हैं जो नमस्कार कहता है। इसके अलावा, जहां हम फाइल और आउटपुट पर जाते हैं, हम आईडी_FILE_EXIT मामले में विंडो बंद कर देते हैं।
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    सुनिश्चित करें कि आपका सरल प्रोसी इंट WINAPI WINMAIN भाग से पहले बाहर आता है। यह महत्वपूर्ण है अगर आप प्रोग्राम को काम करना चाहते हैं
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    अपने प्रोग्राम को संकलित और चलाने के लिए F9 दबाएं!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप खो गए हैं, तो इंटरनेट पर कई ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं।
    • यदि आप किसी बिंदु पर निराश हो जाते हैं, तो एक ब्रेक ले लो और वापस आओ।
    • यह शुरुआती लोगों के लिए ट्यूटोरियल है, इसलिए इसके बहुत से हिस्सों को समझाया नहीं गया है। हालांकि यह शुरुआती लोगों के लिए एक ट्यूटोरियल है, यह सिफारिश की जाती है कि आप प्रोग्रामिंग की दुनिया में कुछ अनुभव (उदाहरण के लिए, स्विचन घोषणा, अगर-एफ़, इत्यादि समझें)

    Video: अपने मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाएं ? NO LAUNCHER .HOW TO OFFICIALY MAKE YOUR MOBILE AS A COMPUTER?

    चेतावनी

    • सीखना Win32 एक आसान काम नहीं है आपको इस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है निश्चित रूप से कमजोर लोगों के लिए नहीं होगा
    • इस ट्यूटोरियल में लाइनों की संख्या किसी तरह स्रोत कोड को विचलित करती है
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