ekterya.com

धीमी कंप्यूटर को साफ कैसे करें

बहुत से लोग सोचते हैं कि जब कंप्यूटर धीमा करना शुरू कर देते हैं तो नया समय निकालने का समय आ गया है क्या आपके लैपटॉप या कंप्यूटर को कुछ प्रक्रिया करने में लंबा समय लगता है? क्या यह फाइल या एप्लिकेशन लोड करने में धीमी है और इसे शुरू करने में काफी समय लगता है? भले ही आप बहुत सावधान रहे हों और कभी भी संदिग्ध सामग्री डाउनलोड न करें, समय के साथ आप रजिस्ट्री प्रविष्टियां, त्रुटियों और अन्य कचरा जमा कर लेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कंप्यूटर को साफ करें और इसे सामान्य रूप से फिर से काम करें।

चरणों

क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 1
1
एंटीवायरस अपडेट करें और एक विश्लेषण चलाएं। एंटीवायरस आपको वायरस और अन्य संदिग्ध फाइलों से स्वयं को बचाने में मदद करेगा, जो सिर्फ एक ईमेल खोलकर फैल सकता है एंटीवायरस नियमित सिस्टम चेक करता है और अजीब फ़ाइलों का पता लगाता है जो आपके कंप्यूटर को घुसपैठ करने का प्रयास करते हैं।
  • Norton और Kaspersky दो बहुत अच्छे ब्रांड हैं, और आप उन्हें लगभग 20 डॉलर के लिए प्राप्त कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्री या रजिस्ट्री क्लीनर नामक प्रोग्राम को सुधारने के लिए प्रोग्राम का उपयोग न करें। उनमें से ज्यादातर दीर्घकालिक में अच्छे से अधिक नुकसान का कारण होते हैं।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 2
    2
    अपनी हार्ड ड्राइव पर जगह साफ करें आपके कंप्यूटर पर अनावश्यक फ़ाइलों को हटाना स्मृति को मुक्त करने और स्मृति प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक आसान और त्वरित तरीका है। ऐसा करने के लिए, विंडोज में डिस्क क्लीनर का उपयोग करें और मैक पर अस्थायी फ़ाइलें हटा दें।
  • विंडोज एक्सपी, 7 और विस्टा में पर क्लिक करें दीक्षा > सभी कार्यक्रम > सामान > सिस्टम टूल > डिस्क क्लीनर. यदि कई इकाइयां हैं, तो आपको यह निर्दिष्ट करने के लिए कहा जाएगा कि आप किस इकाई को साफ करना चाहते हैं:

    Video: How to clean and speed up your computer for free tips and tricks 2016 Full HD

    क्लीन अप एक धीमा प्रदर्शन करने वाला कम्प्यूटर चरण 2 बुलेट 1
  • मैक के लिए: पर जाएं अनुप्रयोगों > उपयोगिताएँ > अंतिम. टर्मिनल में, लिखें "सुडो आरएम-आरएफ / टीएमपी / *" और Enter दबाएं आपके कंप्यूटर पर छोड़ी गई अस्थायी फ़ाइलें हटा दी जाएंगी
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 3
    3
    बेकार या अप्रयुक्त कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें इसमें गेम या मल्टीमीडिया फ़ाइलों को शामिल किया जा सकता है जो आप या आपके बच्चे कभी भी उपयोग नहीं करते हैं, साथ ही अप्रचलित कार्यक्रम भी।
  • विंडोज में: जाने के लिए दीक्षा > सेटिंग्स > नियंत्रण कक्ष. उस स्क्रीन पर, पर क्लिक करें प्रोग्राम स्थापित / अनइंस्टॉल करें और उन प्रोग्राम्स की स्थापना रद्द करें जिन्हें अब आपको आवश्यकता नहीं है
    क्लीन अप एक धीमा प्रदर्शन करने वाला कम्प्यूटर चरण 3 बुलेट 1
  • मैक पर: रीसायकल बिन में उन सभी कार्यक्रमों को हटा दें जिन्हें आप नहीं छोड़ना चाहते हैं।
  • , फ़ाइलों को हटाने अगर तुम नहीं ऊपर अंतरिक्ष "ट्रैश रिक्त" हार्ड डिस्क में ले जाएगा बस ट्रैश आइकन पर राइट क्लिक करें और फिर बाद अपने रीसायकल बिन खाली करने के लिए याद रखें।
    क्लीन अप एक स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 4



    4
    डाउनलोड करें और एक स्पाइवेयर हटाने कार्यक्रम स्थापित करें। स्पाइवेयर एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है जो कंप्यूटर पर स्थापित किया गया है और उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना जानकारी की निगरानी करता है। अपने कंप्यूटर की गोपनीयता और स्वास्थ्य के कारणों के लिए, स्पायवेयर और अन्य "मैलवेयर" को खत्म करना बेहतर है
  • आप मुफ्त में एक एंटीस्पायवेयर डाउनलोड कर सकते हैं एक बार डाउनलोड करने के बाद, प्रोग्राम इंस्टॉल करें और इसे चलाएं। यदि आपको नहीं पता कि इसका उपयोग कैसे करना है, तो निर्देशों का पालन करें।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 5
    5
    अपनी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैग करें असल में, विखंडन तब होता है जब आपके कंप्यूटर की फाइलें बेतरतीब हो जाती हैं, जिससे आपके कम्प्यूटर की अनुक्रम में जानकारी रखने की क्षमता प्रभावित होती है। Defragmentation इस समस्या को ठीक करता है
  • विंडोज के लिए: क्लिक करें मेरा पीसी > गुण > उपकरण. इस टैब पर क्लिक करें को defragment और कार्यक्रम निष्पादित। आप अपने कंप्यूटर के अंतराल पर defragging शुरू कर सकते हैं
    स्क्रीप्ट अप स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • मैक के लिए: इस ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसा करने के लिए शायद ही कभी आवश्यक है।
  • क्लीन अप ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 6

    Video: How to detect a virus in computer -HINDI/हिंदी

    6
    अपनी रैम की जांच करें रैम रैंडम एक्सेस मेमोरी (यादृच्छिक एक्सेस मेमोरी) के लिए है। यह आपके कंप्यूटर पर जानकारी को संग्रहीत करने के प्रभारी मेमोरी चिप्स हैं। अगर आपके कंप्यूटर में पर्याप्त रैम नहीं है, तो वह इंटरमीडिएट परिणामों को स्टोर करने के लिए आपकी हार्ड ड्राइव का उपयोग शुरू कर देगा, लेकिन यह बहुत धीमी प्रक्रिया है। यदि ऐसा होता है, तो कंप्यूटर धीमे दिखाई देगा जब आप अपनी हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलें लिखेंगे और पढ़ेंगे। आप इसे सुन सकते हैं और इसे देख सकते हैं क्योंकि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर एलईडी लाइट चमक जाएगी
  • राइट क्लिक करें मेरा पीसी, फिर गुणों में और पढ़ें "सामान्य" टैब में दर्शाया गया है। Windows XP में, यह 256 एमबी या अधिक होना चाहिए। अगर यह 1024 एमबी से कम है, तो हमारे पास एक समस्या है।
    क्लीन अप एक धीमा प्रदर्शन वाला कंप्यूटर चरण 6 बुलेट 1
  • यदि रैम समस्या है, तो नया कंप्यूटर खोलने पर आपका कंप्यूटर धीमा हो जाएगा अगर आपका कंप्यूटर केवल धीमा होता है जब आप इसे चालू या प्रारंभ करते हैं, तो यह एक और समस्या होने की अधिक संभावना है।
  • अधिक रैम खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि किस प्रकार आपके कंप्यूटर के साथ संगत है और जांच करें कि क्या आपके पास अभी भी खाली स्लॉट हैं (कंप्यूटर के अंदर) जहां आप अपना RAM सम्मिलित कर सकते हैं।
  • ज्यादातर लोगों के लिए, कंप्यूटर को एक विशेष स्टोर में लेना बेहतर होता है
  • Video: केवल Hindi Typing वाले देखें

    युक्तियाँ

    • जो आप स्थापित करते हैं, उसके बारे में सावधान रहें, क्योंकि कुछ वेबसाइट्स के अधिकांश मुफ्त डाउनलोड में कुछ प्रकार के स्पायवेयर, मैलवेयर या ग्रेवेयर या संभवतः वायरस शामिल हो सकते हैं। बस किसी विश्वसनीय साइट से फ़ाइलें डाउनलोड करें और सुझावों का अनुरोध करने के लिए Google का उपयोग करें।
    • कभी भी सॉफ़्टवेयर स्थापित न करें जो आप नियमित रूप से उपयोग नहीं कर रहे हैं
    • हमेशा वायरस और स्पाइवेयर को अपने कंप्यूटर पर साप्ताहिक रूप से स्कैन करें यदि आप प्रोग्राम को छिटपुट तरीके से डाउनलोड करते हैं यदि आप एक सप्ताह में कई कार्यक्रम डाउनलोड करते हैं, तो अपने कंप्यूटर को दैनिक विश्लेषण करें
    • अपने कंप्यूटर को मासिक रूप से डिफ्रैग करने का प्रयास करें अपने कंप्यूटर को अक्सर डिफ्रैगमेंट करना धीरे-धीरे "फाइलों" को लिखना, हटाना और ओवरराइट करने की प्रक्रिया के कारण आपकी हार्ड ड्राइव के जीवन को कम कर देगा। यदि हार्ड ड्राइव "जला" है, तो सहेजी गई जानकारी को पुनर्प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए इसका ध्यान रखें।
    • अपने बैंडविड्थ की सुरक्षा की गारंटी के लिए, फ़ायरवॉल स्थापित करें (माइक्रोसॉफ्ट आपके सभी कंप्यूटरों में से एक है) या आपके राउटर के लिए एक बाह्य फ़ायरवाल खरीदें।
    • CCleaner का उपयोग करें

    चेतावनी

    • जब प्रोग्रामों की स्थापना रद्द करें, तो सुनिश्चित करें कि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उनमें से कुछ कंप्यूटर के संचालन के लिए आवश्यक हैं।
    • स्पाइवेयर को खत्म करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों का सही ढंग से पालन करें। चूंकि वह प्रोग्राम आपके कंप्यूटर की रजिस्ट्री बदलता है, इसलिए आप इसे खो सकते हैं। यदि आपको कंप्यूटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो बस उन फाइलों को साफ़ करें जो नेटवर्क पर दिखाई देते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति से परामर्श करें जो कंप्यूटर को जानता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com