ekterya.com

बैटरी से लीक या फैल कैसे साफ करें

तरल या बैटरी अपशिष्ट जो फैल सकता है गंभीर नुकसान हो सकता है, इसलिए, आपको सावधानीपूर्वक सफाई कार्य करना चाहिए। सफाई से पहले बैटरी के प्रकार की पहचान करना आवश्यक है या आप खतरनाक रासायनिक प्रतिक्रिया का खतरा हो सकते हैं। अगर बैटरी पूरी तरह से चालू होती है जब यह क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आपको विद्युत संपर्कों को साफ करने या नए लोगों के साथ बदलने की आवश्यकता हो सकती है

चरणों

भाग 1
बैटरी के प्रकार की पहचान करें

छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 1
1
अपने हाथों और चेहरे को सुरक्षित रखें बैटरी लीक में कास्टिक रसायन शामिल हो सकते हैं जो त्वचा, फेफड़े और आंखों में परेशान करते हैं। इसलिए, आपको बैटरी को संभालने से पहले रबड़, नाइट्रेल या लाटेकस दस्ताने पहनना चाहिए, जो सामग्री को लीक या स्पिल्ल करते हैं। कार बैटरी या लिथियम बैटरी को संभालने के दौरान सुरक्षा चश्मा या सुरक्षात्मक मुखौटा पहनने की अत्यधिक सिफारिश की जाती है। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करें ताकि हवा आपके चेहरे से हानिकारक रसायनों को दूर कर सके।
  • यदि आप अपनी आँखों या त्वचा में जलती हुई सनसनी महसूस करते हैं या यदि फैल आप पर पड़ता है, तो क्षेत्र को खाली करें और प्रभावित कपड़ों को निकाल दें गर्म पानी से कुल्ला और कम से कम 30 मिनट के लिए धीरे धीरे पानी का प्रवाह दो।
  • एसिड फैल (आमतौर पर कार बैटरी से) अधिक खतरनाक होते हैं जो कि क्षारीय बैटरी से फैलते हैं।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 2

    Video: Words at War: Assignment USA / The Weeping Wood / Science at War

    2
    एक डबल बैग में बैटरी रखें। छोटी बैटरी के लिए, स्पष्ट प्लास्टिक बैग का उपयोग करें ताकि आप जारी रखने से पहले बैटरी के प्रकार की पहचान कर सकें। कार की बैटरी और अन्य बड़ी बैटरी के लिए, उन्हें दो कचरा बैग में डाल दें (आदर्श रूप से, 6 मिमी या 0.2-इंच मोटी पॉलीथीन से बना बैग)। तुरंत बैग बांधाएं या मुहरें।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि यह किस प्रकार का बैटरी है। कारों और अन्य मोटर चालित वाहनों के लिए बैटरियों लगभग हमेशा सीसा और एसिड बैटरी हैं। विद्युत उपकरणों में फिट होने वाली छोटी बैटरी अधिक विविध हैं, इसलिए, बैटरी का प्रकार जानने के लिए लेबल की जांच करें। छोटी बैटरी की सबसे आम प्रकार हैं: क्षारीय, लिथियम और निकल कैडमियम बैटरी, सीसा और एसिड बैटरी के बाद।
  • केवल आकार और आकार प्रकार की पहचान करने के लिए विश्वसनीय तरीके नहीं हैं।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 4

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy Suspended from School / Leila Returns Home / Marjorie the Ballerina

    4
    वोल्टेज के अनुसार बैटरी का प्रकार अनुमानित करें। यदि केवल लेबल वोल्टेज संकेतक (वी) है, तो आप एक अनुमानित अनुमान बना सकते हैं: क्षारीय बैटरियों में वोल्ट्स होते हैं जो 1.5 के गुणक होते हैं। लिथियम बैटरी के वोल्टेज भिन्न हो सकते हैं, लेकिन अक्सर उन्हें 3 से 3.7 के गुणक के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। निकल और कैडमियम बैटरी के वोल्ट्स 1.2 के गुणक हैं और लीड और एसिड बैटरी के 2 के गुणक हैं।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 5
    5
    अगले अनुभाग पर जाएं बस सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रकार की बैटरी के निर्देशों का पालन करें। गलत रासायनिक के साथ रिसाव या फैल का इलाज करने से विस्फोट हो सकता है।
  • बैटरी को निकालने और बिजली के संपर्कों को साफ करने के बारे में जानकारी के लिए अगले अनुभाग के अंतिम भाग को पढ़ें।
  • भाग 2
    फैल को साफ करें

    छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 6



    1
    सीसा और एसिड फैल या निकेल और कैडमियम फैल को बेअसर करने के लिए बिकारबोनिट का उपयोग करें। इन प्रकार की बैटरी एक मजबूत एसिड लीक कर सकती हैं, जो कपड़े, कालीनों या कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि धातु को खराब कर देती है। सुरक्षात्मक दस्ताने और एक चेहरा ढाल के साथ समस्या का इलाज करें और बहुत सारे बेकिंग सोडा के साथ एसिड को कवर करें, जब तक कि नए जोड़े बेकिंग सोडा अतिरिक्त बुदबुदाती उत्पादन न करें। शेष अवशेषों को सिरका और पानी से बना मोटी पेस्ट का उपयोग करें।
    • इसके अलावा, बेकिंग सोडा को कचरा बैग में डालना, जिसमें क्षतिग्रस्त बैटरी होती है।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 7
    2
    हल्के घर एसिड के साथ क्षारीय बैटरी से साफ फैलता है क्षारीय बैटरी के लिए, सिरका या नींबू के रस में एक झाड़ू को डुबो दें और मुख्य रिसाव को बेअसर करने के लिए फैल साफ करें। एक पुराने टूथब्रश का उपयोग उसी सामग्री में डूबा हुआ है जो पहले से ही सूखने वाले फैल पर रगड़ता है। चूंकि पानी अधिक जंग का कारण बन सकता है, एक कागज़ के तौलिया को हल्के से जितना संभव हो सके और एसिड को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि यह पूरी तरह से साफ न हो, तब डिवाइस को कई घंटे तक सूखा दें।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल्स चरण 8
    3
    पानी के साथ लिथियम बैटरी के साफ फैल। लिथियम बैटरी के लिए (जिसे अक्सर सेलफोन या बैटरी में उपयोग किया जाता है) "बटन"), तुरंत एक मोहरबंद और प्रतिरोधी कंटेनर में बैग जगह, क्योंकि यह एक आग या एक विस्फोट के कारण हो सकता है किसी भी विद्युत उपकरण को रिसाव से अवगत कराया गया है जो उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है। डिवाइस फेंको और केवल पानी के साथ फैल साफ।
  • छवि को साफ करें बैटरी एसिड स्पिल चरण 9
    4
    बैटरी को छोड़ दें कुछ राज्यों और देशों में, आपको सामान्य कचरा में क्षारीय बैटरी को छोड़ने की संभावना है, लेकिन कानून में अधिकांश बैटरी रीसाइक्लिंग की आवश्यकता है। इस पर जाएँ पृथ्वी 911 संगठन के ऑनलाइन उपकरण पास के हार्डवेयर स्टोर या किसी दूसरी जगह को खोजने के लिए जो आपके प्रकार की बैटरी रीसायकल करेगा
  • कुछ बैटरी निर्माताओं आपको मुफ्त या कम-कीमत प्रतिस्थापन बैटरी प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि को साफ करें, बैटरी एसिड स्पिल्स को साफ करें चरण 10
    5
    विद्युत संपर्कों को साफ करें (वैकल्पिक)। बैटरी रिसाव के समय में एक डिवाइस से कनेक्ट किया गया था, तो यह आप सुरक्षित रूप से इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं इससे पहले कि डिवाइस के बिजली के संपर्क साफ करने के लिए आवश्यक हो सकता है। एक प्लास्टिक या लकड़ी की छड़ी के साथ अवशेषों को खरोंच करें और इसे साफ करने के लिए थोड़ा नम पेपर तौलिया का उपयोग करें। फिर, तुरंत कागज तौलिया को फेंक दो। बिजली के संपर्क जीर्णशीर्ण कर रहे हैं छेद या बदरंग, sandpaper या एक धातु फ़ाइल के साथ líjalos की, पूर्ण, लेकिन ध्यान रखें, तो आप उन्हें नए प्रस्तावों से प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • बाद की समस्याओं से बचने के लिए, निम्नलिखित प्रथाओं को अपनाना चाहिए:
    • एक ही डिवाइस में विभिन्न ब्रांडों की बैटरी न लगाएं।
    • उन उपकरणों को बैटरी से निकालें जिन्हें आप स्टोर करने जा रहे हैं।
    • एक नई बैटरी की कोशिश करने से पहले सुनिश्चित करें कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी तरह से सूखा है।

    चेतावनी

    • प्रमुख फैल होने के मामले में तरल या मलबे के कई लीटर (कई गैलन) शामिल होते हैं, आग विभाग के आपातकालीन नंबर को कॉल करते हैं और क्षेत्र से सभी को खाली करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com