ekterya.com

कैसे बैटरी से छुटकारा पाने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल और सभी प्रकार के आकार की बैटरी का निपटान किया जाता है। क्योंकि वे कई खतरनाक सामग्रियों (भारी धातुओं और एसिड सहित) में हैं, अगर वे ठीक से निपटा नहीं तो पर्यावरण को गंभीर जोखिम बना सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि बैटरियों से छुटकारा कैसे निकालना है, तो नीचे दिशानिर्देशों पर विचार करें।

चरणों

भाग 1

ठीक से बैटरी से छुटकारा पाएं
डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
सामान्य कचरे में क्षारीय बैटरी फेंक न दें, वे विशेष रीसाइक्लिंग के लिए घर से खतरनाक कचरे के संग्रह के साथ जाते हैं। कई दुकानों में बैटरी को फेंकने के लिए प्रदाता के लिए एक वापसी बॉक्स भी होता है। अधिक जानकारी के लिए अपनी स्थानीय नगरपालिका से जांच करें, क्योंकि कई लोग सामुदायिक पर्यावरण के दिनों का आयोजन करते हैं, जहां आप उचित पड़ोस के लिए अपने पड़ोस में एक जगह खतरनाक कचरे को आसानी से छोड़ सकते हैं। 9-वोल्ट की बैटरी (आयताकार प्रकार) में टेप, पैकिंग टेप या सुरक्षात्मक टेप (किसी भी गैर-प्रवाहकीय टेप) के एक टुकड़े के साथ कवर किए जाने वाले डंडे होने चाहिए, क्योंकि वे आग के खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं (जो विडंबना है क्योंकि यह आमतौर पर होता है आग अलार्म में इस्तेमाल किया) फ्लैश लाइट, खिलौने, रिमोट कंट्रोल और फायर अलार्म में एल्कलीन या मैंगनीज बैटरी का उपयोग किया जाता है। वे एएए से 9 वोल्ट तक आकार में भिन्न होते हैं:
  • आप घरेलू खतरनाक अपशिष्ट संग्रह साइट पर रिचार्जेबल क्षारीय बैटरी या निकेल धातु की हाइड्रैड बैटरी और जस्ता कार्बन बैटरी भी फेंक सकते हैं।
डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
  • Video: बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं!Tips to improve Battery Life on android/how to save your mobile battery life

    डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक खतरनाक अपशिष्ट संग्रह साइट पर बटन बैटरी का निपटान। इस प्रकार की बैटरी सुनवाई एड्स और कलाई घड़ी में इस्तेमाल होती है और इसमें पारा ऑक्साइड, लिथियम, चांदी ऑक्साइड या जस्ता और वायु होता है। इन्हें खतरनाक सामग्री माना जाता है जो आपको उचित निपटान के लिए घर में एक खतरनाक अपशिष्ट संग्रह स्थल लेना चाहिए।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों स्टेप 4 नामक छवि
    3
    एक बैटरी रीसाइक्लिंग सेंटर में लिथियम बैटरी और लिथियम आयन बैटरी को फेंक दें। लिथियम बैटरी का इस्तेमाल कई छोटे उपकरणों में किया जाता है और सरकार ने उन्हें गैर-खतरनाक सामग्री के रूप में चिह्नित किया है। आप उन्हें बैटरी रीसाइक्लिंग केंद्रों पर छोड़ सकते हैं।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 5
    4
    घरेलू खतरनाक अपशिष्ट संग्रह साइट पर रिचार्जेबल सील लीड एसिड बैटरी या निकेल-कैडमियम बैटरी का निपटान करें। आपको इस प्रकार की बैटरी घर में या रीसाइक्लिंग सेंटर में एक खतरनाक कचरा संग्रह साइट पर लेनी चाहिए।



  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 6
    5

    Video: ई रिक्शा बैटरी की कनेक्शन aur का शुल्क, जीवन kaise Badhaye !!!!

    कार बैटरी के खुदरा स्टोर में वाहनों के लिए लीड और एसिड बैटरी फेंकें। कार बैटरी में सल्फ्यूरिक एसिड होते हैं और 6 या 12 वोल्ट होते हैं। इस प्रकार की बैटरी बड़ी है और इसमें बहुत संक्षारक सामग्री है अधिकांश खुदरा वाहन बैटरी स्टोर आपकी पुरानी बैटरी का निपटान करेंगे, जब कोई नया खरीद लेंगे। ज्यादातर धातु पुनरावर्तक अपनी पुरानी बैटरी खरीदते हैं ताकि उन्हें स्क्रैप धातु में बदल सकें।
  • भाग 2

    समझें कि कैसे बैटरी से छुटकारा पाना है
    डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 7
    1
    विभिन्न प्रकार की बैटरी की बर्बादी के वर्गीकरण को समझें। बैटरियों में कुछ अत्यधिक जहरीले रसायनों होते हैं जो कि संघीय सरकार खतरनाक कचरे को मानती है। तुम्हें पता होना चाहिए कि उन्हें किस प्रकार की बैटरियों को फेंकने से पहले आपके पास है
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 8
    2
    अपने इस्तेमाल की जाने वाली बैटरियों को ठीक से निकालना पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) और अन्य एजेंसियों ने लोगों को घरों में खराबी कचरा संग्रह केंद्र या बैटरी के निपटान के लिए एक अनुमोदित रीसाइक्लिंग केंद्र के लिए सभी असुरक्षित बैटरी लेने की सलाह दी है। बैटरियों जो अकस्मात सामान्य कचरे में डाली जाती हैं, वे पर्यावरण पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • लैंडफिल के संतृप्ति ये अपव्यय धीरे-धीरे जमीन में घूमते हैं और पानी की मेज में समाप्त हो जाते हैं।
  • इसके जलाए जाने के बाद वातावरण में प्रवेश। कुछ धातु जीवों के ऊतकों में प्रवेश कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक प्रभाव पैदा करता है।
  • डिस्पोजेज़ ऑफ बैटरियों चरण 9
    3
    पारिस्थितिक बैटरी का उपयोग करने के उपायों को अपनाना यदि आप यथोचित चुनते हैं, तो आप भारी धातुओं के निम्न स्तर वाले बैटरी चुन सकते हैं इस तरीके से, आप पर्यावरण पर खतरनाक कचरे के भूमिफलों और स्थानों के प्रभाव को कम कर देंगे। आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं:
  • जितना संभव हो उतनी ही क्षारीय बैटरी चुनें। क्षारीय बैटरी के निर्माता ने 1984 से अपने उत्पादों में पारा के स्तर में कमी की है।
  • चांदी ऑक्साइड के ढेर और पारा ऑक्साइड ढेर के बजाय जस्ता और हवा के ढेर के लिए ऑप्ट, जिसमें भारी धातुओं के उच्च स्तर होते हैं।
  • रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करें जब भी संभव हो। पुन: प्रयोज्य बैटरी दर्जनों थका हुआ डिस्पोजेबल बैटरी के पर्यावरणीय प्रभाव की कमी में योगदान करती है। लेकिन, ध्यान रखें कि उनमें भारी धातुएं हैं
  • उन उपकरणों को खरीदें जो सौर ऊर्जा के साथ काम करते हैं या जो मैन्युअल रूप से संचालित होते हैं, जहां तक ​​संभव हो।
  • युक्तियाँ

    Video: बाईक बैटरी ठीक करने का तरीका ?How to Recover Bike Battery || 12 volt battery || Learn everyone

    Video: Mobail Battery secret trick/एक बार दबाओ और बैटरी फुल चार्ज कभी बैटरी खत्म नही होगा

    • कैलिफ़ोर्निया की स्थिति में बैटरी के निपटान के बारे में सख्त नियम हैं। आप नगरपालिका कचरा डिब्बे में बैटरी नहीं फेंक सकते हैं, लेकिन आपको घर से या बैटरी रिसाइकिलिंग केंद्र से खतरनाक कचरे को इकट्ठा करने के लिए उन्हें स्वीकृत जगह पर ले जाना चाहिए। स्थानीय और राष्ट्रीय सरकार नागरिक कचरा-जमा केंद्रों के निपटान में जगह लेती है। कई मामलों में, खुदरा स्टोर जो बैटरियों को बेचते हैं, वे बैटरी इस्तेमाल करते हैं और उपभोक्ता को कुछ भी खर्च किए बिना छुटकारा मिलते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com