ekterya.com

मदरबोर्ड की पहचान कैसे करें

अगर आप अपने सीपीयू को अपग्रेड करने की योजना बनाते हैं, तो अधिक रैम इंस्टॉल करें या नया वीडियो कार्ड जोड़ दें, आपको शायद पता होना चाहिए कि आपके पास किस प्रकार की मातृभाषा है यह आपको निर्माता से आवश्यक दस्तावेज़ देखना चाहेंगे या एक सहायता तकनीशियन को समस्या का समाधान करने में सहायता करेगा। चूंकि अधिकांश एमएसीएस के पास ऐसे घटकों नहीं होते हैं जिन्हें आप अपडेट कर सकते हैं, मैक उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर मटरबोर्ड के मॉडल को जानने की जरूरत नहीं है, केवल मैक का मॉडल।

चरणों

विधि 1
आई कार्ड की पहचान करें

मदरबोर्ड स्टेप 1 को पहचानें
1
अपने कंप्यूटर को बंद करें यदि आपको इंटीरियर तक बेहतर पहुंच रखने के लिए कंप्यूटर को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो सभी केबल डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें
  • यह विधि केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर पर काम करती है लैपटॉप पर अन्य तरीकों का पालन करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप लैपटॉप पर मदरबोर्ड आसानी से नहीं देख सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि को पहचानने के लिए मदरबोर्ड चरण 2
    2
    सीपीयू को एक मेज पर या काम की सतह पर रखें। इसे अपने पक्ष में रखें ताकि पीठ पर सभी कनेक्टर्स तालिका के पास हों। ये कनेक्टर्स मदरबोर्ड से जुड़े हैं और यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे कि क्या सीपीयू दाईं ओर है
  • मदरबोर्ड की पहचान करें
    3
    सीपीयू खोलें अधिकांश CPUs के पास स्क्रू हैं जो पैनल को सुरक्षित करते हैं, हालांकि पुराने लोगों को फिलिप्स पेचकश के उपयोग की आवश्यकता होती है। यदि स्क्रू बहुत तंग हैं, तो आप एक पेचकश भी उपयोग कर सकते हैं। ये शिकंजा आमतौर पर सीपीयू के पीछे के किनारे पर स्थित होते हैं।
  • रियर पैनल को पकड़ने वाले 2 या 3 स्क्रू को निकालने के बाद, इसे हटा दें (जिस तरह से आप इसे निकालते हैं वह सीपीयू पर निर्भर करता है, आप इसे स्लाइड कर सकते हैं या इसे एक दरवाजा की तरह खोल सकते हैं)।
  • मदरबोर्ड की पहचान करने वाली छवि 4 चरण

    Video: computer hardware assembling

    4
    माँ कार्ड की मॉडल संख्या खोजें। यह नंबर मदरबोर्ड पर छपा हुआ है, लेकिन इसे कहीं और भी देखा जा सकता है। इसे रैम स्लॉट के पास, सीपीयू सॉकेट के पास या पीसीआई स्लॉट्स के बीच मुद्रित किया जा सकता है। केवल मॉडल संख्या और निर्माता नहीं दिखाई दे सकता है, लेकिन अधिकांश नए मदरबोर्ड में निर्माता और मॉडल दोनों मुद्रित होते हैं।
  • आप मदरबोर्ड पर मुद्रित कई चीजें देखेंगे, लेकिन मॉडल सबसे बड़ा है
  • आप मॉडल नहीं देख सकते हैं क्योंकि यह अन्य घटकों द्वारा कवर किया जा सकता है। ध्यान से किसी भी घटक को अनप्लग करें जो आपको देखे जाने से रोकता है और सुनिश्चित कर लेता है कि एक बार आपके द्वारा किया जाता है। अगर आपने कंप्यूटर को एक अच्छे समय में साफ नहीं किया है, तो संभवतः मॉडल नंबर को कवर करने वाला धूल है, जिसे आपको साफ करने की आवश्यकता है
  • मॉडल संख्या आमतौर पर संख्याओं और अक्षरों का संग्रह होती है, आमतौर पर 5 से 7 अंक लंबे होते हैं।
  • मदरबोर्ड की पहचान करने वाली छवि, चरण 5
    5
    मॉडल को देखें यदि आपको मदरबोर्ड के निर्माता नहीं मिल सकता है, तो आप आमतौर पर खोज इंजन (Google) में मॉडल संख्या लिखकर आसानी से पा सकते हैं। कंप्यूटर से संबंधित न होने वाले परिणामों को छोटा करने के लिए अपनी खोज में शब्द "मदरबोर्ड" शामिल करें
  • विधि 2
    CPU-Z का उपयोग करना

    मदरबोर्ड की पहचान करने वाली छवि 6
    1



    मैं सीपीयू-जेड डाउनलोड और इंस्टॉल करता हूं यह एक मुफ्त उपयोगिता है जो आपके कंप्यूटर के बारे में बहुत सारी जानकारी दिखाती है। आप इसे सीपीयूआईडी वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
    • आप पीसी प्रोग्रामर, एचडब्ल्यू मॉनिटर या एआईडीए 64 जैसे अन्य प्रोग्राम भी उपयोग कर सकते हैं।
  • मदरबोर्ड की पहचान करने वाली छवि 7

    Video: computer f panal | कंप्यूटर के फ्रंट पैनल को कैसे सेट करे

    2
    सीपीयू-जेड निष्पादित करें आपको व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों के साथ चलाने के लिए CPU-Z प्रोग्राम को अनुमति देने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बहुत अधिक विशेषाधिकार प्राप्त जानकारी तक पहुंचता है और अधिकांश गैर-प्रशासक खातों के लिए हार्डवेयर विकल्प अक्षम हैं।
  • कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी एकत्र करने और इकट्ठा करने के लिए CPU-Z कुछ सेकंड लेगा।
  • मदरबोर्ड नामक छवि को पहचानें चरण 8
    3
    उस टैब पर क्लिक करें जो "मेनबोर्ड" कहता है यह आपके मदरबोर्ड पर सारी जानकारी दिखाएगा। आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित हार्डवेयर के बारे में अन्य जानकारी देखने के लिए अन्य टैब का उपयोग कर सकते हैं।
  • मदरबोर्ड नामक छवि को पहचानें चरण 9
    4
    "निर्माता" और "मॉडल" कहने वाले फ़ील्ड की जांच करें कभी-कभी, इन कार्डों में मां कार्ड की सही जानकारी नहीं होगी या यह रिक्त होगा। यदि हां, तो आपको अपने पीसी को खोलने और इसे मैन्युअल रूप से पहचानने की आवश्यकता है।
  • विधि 3
    BIOS आईडी की जांच करें

    मदरबोर्ड की पहचान करें चित्र 10
    1
    "सूचना प्रणाली" विंडो खोलें। यह एक उपयोगिता है जो विंडोज के सभी संस्करणों पर स्थापित है प्रारंभ मेनू से विकल्प चुनकर "रन" विंडो खोलें या "विन + आर" कुंजी दबाकर। "Msinfo32" टाइप करें और "Enter" दबाएं।
  • मदरबोर्ड की पहचान छवि 11
    2
    "BIOS संस्करण / तिथि" (BIOS संस्करण / तिथि) कहते हैं कि प्रविष्टि खोजें वहाँ BIOS आईडी दिखाई देगा। उम्मीद है कि आप "बेसबॉयर निर्माता" (निर्माता) और "बेसबोर्ड मॉडल" (मॉडल) की प्रविष्टियों में मदरबोर्ड के निर्माता और उसके मॉडल को देख सकते हैं, हालांकि अक्सर यह जानकारी सच नहीं है।
  • मदरबोर्ड स्टेप 12 पहचानें
    3
    BIOS ID को डिक्रिप्ट करें यह विंडो आपको बताएगी कि आपके पास एक BIOS पुरस्कार या एएमआई (अमेरिकी मेगेट्रेन्ड्स इंक) है। यह निर्धारित करेगा कि आप ID को कैसे समझ सकते हैं।
  • पुरस्कार: पहला 5 अंक चिपसेट (चिप सेट) को इंगित करते हैं और अगले 2 अंक निर्माता को इंगित करते हैं। अंतिम दो अंक निर्माता के लिए विशिष्ट हैं आप इसका उपयोग कर सकते हैं तालिका अपने आई कार्ड को इस आईडी के साथ पहचानने के लिए
  • एएमआई: निर्माता को संख्याओं के तीसरे समूह के अंतिम 4 अंकों के द्वारा दर्शाया गया है। आप इसका उपयोग कर सकते हैं तालिका इस आईडी के साथ निर्माता की पहचान करने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com