ekterya.com

एक अच्छी वर्णनात्मक कहानी कैसे लिखनी है

लेखन एक बहुत लोकप्रिय कला है जब आप लिखते हैं तो आप अपने आप को कई भावनाओं, भावनाओं और अभिव्यक्तियों के माध्यम से अभिव्यक्त कर सकते हैं। लेखन के दौरान वर्णनात्मक होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप इसे कैसे प्राप्त करते हैं? शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
शुरू करने के लिए

एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 1 लिखने वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी शुरुआत लिखें इससे पाठक को कहानी में रुचि होगी। उदाहरण के लिए: "मैं खड़ा था, स्थिर, पहाड़ किले में, इंतज़ार कर, देख रहा था। मुझे यकीन नहीं था कि क्या इंतज़ार कर रहा था, लेकिन मुझे पता था कि मुझे वहां होना था, यह मेरी नियति थी"।
  • एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    वर्णनात्मक भाषा का प्रयोग करें! लाल, नरम, चिपचिपा, उदात्त, भयावह या स्केल जैसे विशेषण सुंदर वर्णनात्मक शब्द हैं। पाठक आसानी से कल्पना कर सकता है कि कहानी में क्या हो रहा है। उदाहरण के लिए: "मोटी पत्ते के हरे रंग की झाड़ियों के माध्यम से चिपचिपा लाल साँप"।
  • Video: How to Keep Kids Happy - बच्चों को खुश कैसे रखें - What Makes Kids Happy - Monica Gupta

    एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: हिंदी दिवस पर निबंध AN ESSAY ON HINDI DAY (DIVAS)

    3
    अपना निष्कर्ष बनाएं विचार एक आकर्षक अंत है, उपयोग नहीं करते हैं "अंत"यह उबाऊ है इसके बजाय, वह महान कुछ करने के लिए रिसॉर्ट, कि कोई भी पहले इस्तेमाल किया है, के रूप में "जब मुझे एहसास हुआ कि मेरी यात्रा समाप्त हो गई थी, मैं मख़मली नीले आकाश की तरफ देखा - बादलों की तरह रात के रूप में काला थे जो कुछ भी मैंने जीता, उसके बावजूद मेरी आखिरी इच्छा पूरी नहीं हुई थी, जो मेरी मां को ढूंढना था"।
  • भाग 2
    वर्णनात्मक भाषा का उपयोग

    एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि



    1
    अपनी कहानी को ऐसे तरीके से प्रारंभ करें जिससे पाठक का ध्यान आकर्षित हो। जब तक आप एक परी कथा लिखने नहीं जा रहे हैं, आप संभवतः वाक्यांश के साथ इसे शुरू नहीं करना चाहते हैं "एक बार गया था ..."। इसके बजाय, कुछ ऐसी चीज देखें जो रीडर को तत्काल पकड़ेगी, जैसे: "मरियम जमीन पर गिर गया जब विस्फोट जंगल फाड़"। पाठक तुरंत नायक जानता है और मुख्य तथ्य सीखता है।
    • केवल रोमांचक पृष्ठभूमि और स्पष्टीकरण के कई पन्नों में ही गिरने के लिए रोमांचक घटना से शुरू न करें। पाठक चिड़चिड़ा हो जाएगा और जो ब्याज आप जाग चुके हैं वह केवल उबाऊ भागों के माध्यम से रेंग जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मैरी और विस्फोट के साथ अपनी कहानी शुरू करते हैं, तो यह जारी रखने के लिए पूरे पन्नों को यह बताने के लिए कि क्या जंगल की तरह है और यह क्यों था या मैरी की उपस्थिति और उसके सभी इतिहास इसके बजाय, वह यह बता रहा है कि मैरी जंगल में क्या करती है और विस्फोट के कारण क्या होता है
  • एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    2
    यह पाठक की पांच इंद्रियों को उत्तेजित करता है। वर्णन करें कि चीजें कैसे दिखती हैं, कैसे वे गंध, क्या ध्वनियां सुनाई जाती हैं और क्या उत्तेजना महसूस की जा सकती है इस तरह, पाठक यह अनुभव करेगा कि यह कार्रवाई का एक सीधा भाग है और जो कुछ भी होता है उसे कल्पना करने में सक्षम होगा।
  • उदाहरण के लिए, विस्फोट की चमकती गर्मी का वर्णन करने के लिए, आप कह सकते हैं कि जैसे ही वह जमीन पर गिर गई, मैरी ने विस्फोट की गर्मी से झुलसे उसके बालों की बदबू को बदबूदार कर दिया। वर्णन करें कि मैरी ने धुएं का धुंआ और खांसी पर कैसे गला घोंट दिया, विस्फोट की गड़गड़ाहट के कारण उसके कान कैसे आवाज उठाते हैं बाद में प्लॉट की शुरुआत हो सकती है, उदाहरण के लिए अगर मैरी को पकड़ा गया है क्योंकि वह उसके कानों में बजने के कारण उसके हमलावरों को नहीं सुन सका।
  • बेशक, केवल उन चीजों का वर्णन करें जो आपकी कहानी से संबंधित हैं आप इस परिदृश्य का एक संक्षिप्त विवरण बना सकते हैं, पाठक को यह पता चलेगा कि क्षेत्र कैसा है, लेकिन सभी छोटे विवरणों के साथ इसे डूब नहींें। विश्वास है कि पाठक की कल्पना है।
  • एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी लिखने वाला शीर्षक चित्र 6
    3

    Video: Nibandh lekhan - निबंध लेखन

    अपने पात्रों के विचारों और भावनाओं का वर्णन करें अपने पात्रों के बारे में पाठक की जानकारी देने से उन्हें सहानुभूति मिलेगी और उनसे अधिक जुड़ाव महसूस हो जाएगा। कहानी में होने वाली घटनाओं की वजह से उन्हें कैसे महसूस होता है, इस बारे में बात करें कि वे भावनात्मक रूप से क्यों बदलते हैं क्योंकि उनके साथ क्या होता है और इसके कारण क्या होता है।
  • उदाहरण के लिए: शायद मैरी जंगल में विस्फोट से भयभीत है, क्योंकि उसने वन जीवन के संरक्षण के लिए अपना जीवन समर्पित किया है, या क्योंकि उसके एक मित्र विस्फोट के मुख्य भाग के पास थे। शायद वह विस्फोट से तबाह हो गई है या वह नाराज है - शायद वह भयभीत, तबाह और नाराज महसूस करती है
  • यह दिखाता है कि कहानी के दौरान अक्षरों के विचारों और भावनाओं को कैसे बदलते हैं। आप एक स्थिर चरित्र नहीं चाहते हैं, जो कभी भी परिवर्तन नहीं करता है, न ही आप पूरी तरह से पागल तरीके से बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कहानी की शुरुआत में मेरी शर्मिंदगी महसूस हो सकती है कि उसने उन लोगों का सामना नहीं किया जिन्होंने विस्फोट का कारण बना और फिर, कथा के दौरान, वह बुरे लोगों को हराने के लिए पर्याप्त शक्ति और साहस विकसित कर सके।
  • एक अच्छा, वर्णनात्मक कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    दिखाएं, गिनती न करें। यह दुनिया भर के शिक्षकों और लेखकों द्वारा उल्लिखित और इस्तेमाल किया जाने वाला महान नियम है। पाठक को अपनी वर्णनात्मक भाग के भाग के साथ फ़ीड न करें, यह समझने के लिए शब्दों और भाषा का उपयोग करें कि आप कहने की क्या कोशिश कर रहे हैं, बिना यह कहने के लिए स्पष्ट रूप से।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "विस्फोट ने मरियम को बहुत नाराज किया" क्या आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं "मैरी ने अपने हाथों को कस कर रखा था क्योंकि वह धूम्रपान के खंडहरों पर ध्यान दे रही थीं जो एक बार उसके सुंदर जंगल बन गए थे। उन्होंने अपने हाथों के हथेलियों में खुदाई करने वाले अपने नाखूनों की तेज युक्तियों को महसूस नहीं किया। वह सब कुछ जिसे बनाए रखने के लिए इतनी मेहनत करनी पड़ी थी यह केवल तीखा धुआं नहीं था जो उसकी आंखों को सिक्त करता था"।
  • युक्तियाँ

    • अधिकतर वर्णनात्मक न हो, उदाहरण के लिए यह कहने के लिए बहुत अधिक होगा "मैंने बाएं हाथ से मक्खन चाकू लिया, यह कटलरी दराज के सही हिस्से में था, रेफ्रिजरेटर के पास सांता क्लॉज के लाल चुंबक के साथ"।
    • हालांकि, आपको कम व्याख्या नहीं करनी चाहिए, यह केवल कहने में उबाऊ होगी "उसके बाल काले थे"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com