ekterya.com

रचनात्मक लेखक कैसे बनें

क्रिएटिव लेखन उपयोगी और एक उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए जरूरी है। पढ़ना जारी रखें

चरणों

एक क्रिएटिव राइटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक अच्छा शीर्षक चुनें शीर्षक को फिट करना चाहिए जो आप इतने लंबे समय तक नहीं होने की भावना में लिखना चाहते हैं, लेकिन मूर्खतापूर्ण नहीं हैं। यदि आपको कोई उपयुक्त शीर्षक नहीं मिल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास, यहां तक ​​कि, मूल शीर्षक और, जैसा आप लिखते हैं, इसे विकसित करें यदि आपके पास कोई शीर्षक नहीं है, तो सबसे अच्छा यह है कि जब तक आप गद्य के साथ समाप्त नहीं कर लेते हैं और अपनी सामग्री की बेहतर समझ प्राप्त करते हैं तब तक आप इसे छोड़ देते हैं
  • एक क्रिएटिव राइटर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सही व्याकरण या वर्तनी का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आपके वाक्य सही हैं और व्याकरण और यहां तक ​​कि वर्तनी की जांच भी कर सकते हैं क्योंकि कुछ पाठकों को वर्तनी और बोलने को सही करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। आप किसी बिंदु को अतिरंजित करने के उद्देश्य पर गलती कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो स्पष्ट है।
  • Video: जनसंचार एवं रचनात्मक लेखन!! कक्षा 11-12!! हिंदी कोर!! जोगेन्दर सिंह श्योराण!! By Knowledge Hunt

    क्रिएटिव राइटर के चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पाठकों को ध्यान में रखें आपको अपने उद्देश्य दर्शकों को समझना चाहिए। यदि आप छोटे बच्चे हैं, तो आप एक लंबी और जटिल कहानी नहीं बना पाएंगे, क्योंकि आप इसे समझने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप अपने साथी के लिए एक कविता लिखना चाहते हैं तो अपने पूर्व का उल्लेख करने से बचें जब आप बच्चों के लिए कहानियां लिखते हैं तो आपको अपमानजनक भाषा से बचना चाहिए।



  • एक क्रिएटिव राइटर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने लेखन में अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने का प्रयास करें आप जो लिखते हैं, उसमें पोर्नोग्राफ़ी सामग्री शामिल करने से बचें - यह आपके व्यक्तित्व को नकारात्मक तरीके से दर्शाएगा।
  • Video: लेखन कौशल को कैसे विकसित करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    Video: Develop Creative skill रचनात्मक बनें?

    एक क्रिएटिव राइटर चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे दिलचस्प रखें यह अधिक संभावना है कि कार्रवाई, वर्णन और एक त्वरित प्लॉट के साथ एक छोटी कहानी पाठकों को एक लंबी और धीमी कहानी से अधिक हुक कर देती है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा इसके बारे में लिखने से पहले किसी देश या स्थान के बारे में शोध करें। यदि संभव हो तो यात्रा करने का प्रयास करें यदि आपके पास पहले हाथ का अनुभव नहीं है तो आप जगह के वातावरण का सही वर्णन नहीं कर सकते।
    • यदि आप कुछ ऐसा लिखना चाहते हैं जिसे आपने कभी अनुभव नहीं किया है, तो इस विषय पर अपनी कल्पना और अपने विचारों का उपयोग करें। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जो हाल ही में उस अनुभव के माध्यम से किया गया है।

    चेतावनी

    • व्याकरण और वर्तनी की गलतियों से बचें
    • सबसे आम भूखंडों से बचें या फैशन में फिट होने के लिए लिखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com