ekterya.com

अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र कैसे बनाएं

जब आप आधुनिक समय से प्रतिष्ठित पात्रों के बारे में सोचते हैं, तो कौन (या क्या) मन में आता है? कुछ के लिए, सूची में हस्तियों और राष्ट्रपतियों शामिल हैं दूसरों को अपने बचपन को याद कर सकते हैं और सुपरहीरो और कार्टून पात्रों के बारे में सोच सकते हैं जो स्वयं के अधिकार में चिह्न बनने के लिए जीवित थे। आधुनिक समय में कुछ सबसे प्रतिष्ठित पात्र हैं, वास्तव में, जानवरों के पात्र हैं, जिन्हें न केवल बच्चों द्वारा प्यार किया जाता है, बल्कि वयस्कों के द्वारा भी। मिकी माउस, गारफ़ील्ड और बग्स बनी जैसी जानवरों ने एक कहानी के पन्नों में शुरुआत की, लेकिन वे शानदार तरीके से जीवित हुए। क्यों अपनी कहानी के लिए एक जानवर चरित्र बनाने की कोशिश नहीं? ऐसा करने से, आप इस पीढ़ी के अगले महान चिह्न को बनाने के बारे में हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: अर्जुन से नहीं कर्ण से करना चाहती थी द्रौपदी विवाह, जानिए महाभारत की अनोखी प्रेम कहानी

शैली के बारे में सोचो अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाने के दौरान आपकी पुस्तक किस प्रकार की जाएगी (विज्ञान कथा, रहस्य, नाटक, आदि।) एक महत्वपूर्ण विचार है। यद्यपि पात्रों को उस शैली के सटीक मॉडल में फिट नहीं करना चाहिए, उदाहरण के लिए, यह एक जगह है या अजीब लग सकता है, उदाहरण के लिए, पशु एक मछली है जो बाह्य अंतरिक्ष में रहता है।
  • विशेष विशेषताओं के बारे में एक मंथन करें, जो वर्ण को शैली में ले जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कहानी विज्ञान के कथानक के कई दृश्यों के साथ होती है, तो जानवर के पास हथियार रखने के लिए पैर होंगे। इसलिए, संभवतः साँप एक अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन एक कुत्ता या एक बिल्ली अच्छी तरह से काम कर सकता है
  • एक ऐतिहासिक कथा के लिए आपको उन जानवरों के प्रकार की जांच करना पड़ सकता है जो कि लोकप्रिय थे या जो उस समय के दौरान मौजूद थे। यदि आप जुरासिक काल के बारे में लिखते हैं, तो डायनासोर का अर्थ हो सकता है, लेकिन अगर कहानी पाषाण युग में निर्धारित की जाती है, तो Tyrannosaurus rex जगह से बाहर लग सकता है, जब तक कि यह एक डायनासोर है कि समय में यात्रा करता है
  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपने दर्शकों को समझें कहानी की शैली को ध्यान में रखते हुए दर्शकों को समझना महत्वपूर्ण है। एक ऑडियंस (उदाहरण के लिए, वयस्क) किसी दूसरे के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है (उदाहरण के लिए, बच्चों)।
  • दर्शकों को संभावित डिजाइनों और विवरणों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। इसे बच्चों के लिए बहुत आसान बनाने की कोशिश करें यह वर्णित करने के लिए आवश्यक नहीं है कि जब तक कि यह एक वयस्क ऑडियंस नहीं है, तब तक विस्तृत किया गया है।
  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    जानवरों के पात्रों की विशेषता वाले अन्य कहानियों को पढ़ें यद्यपि आप अन्य लोगों के कामों को प्रतिलिपि या कॉपी नहीं करना चाहिए, उन्हें पढ़ना उपयोगी होगा और यह सोचने की कोशिश करें कि क्या चरित्र काम करता है या नहीं। अंत में, यह उपाय आपको अपना स्वयं का चरित्र बनाने में मदद करेगा
  • टेस्ट कहानियां जैसे की जंगल की किताब, वॉटरशिप का पहाड़ी, है Charlotte वेब, डेस्परेऑक्स, शेर, चुड़ैल और अलमारी, बोनस या इतिहास जिसमें आप पसंद करते हैं जानवरों को दिखाई देते हैं
  • कहानी पढ़ते समय, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या यह चरित्र काम करता है? क्या यह मेरे लिए वास्तविक लग रहा है? क्यों या क्यों नहीं?
  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने चरित्र की भूमिका निर्धारित करें चाहे जानवर चरित्र हीरो या हेनचमन हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप कहानी में आपकी भूमिका का निर्धारण करें। ऐसा करने से, आप प्रगति के लिए पशु को परिभाषित और बेहतर मॉडल कर सकेंगे।
  • इस विशेष भूमिका में जानवरों को परिभाषित करने वाली विशेषताओं के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, यदि वह भागीदार है, लेकिन हमेशा हीरो के लिए दिन बचाता है, तो इस बारे में सोचें कि यह विवरण उसके व्यक्तित्व को कैसे आकार देगा।
  • इस बारे में सोचें कि क्या जानवर चरित्र अन्य जानवरों (उदाहरण के लिए, मिकी माउस) के बीच में रहेंगे या नहीं कि वह इंसानों के साथ काम करेगा (उदाहरण के लिए, स्कूबी डू)। उदाहरण के लिए, यदि चरित्र मनुष्य के स्वतंत्र रूप से रहती है, तो वह चल सकता है और बात कर सकता है, और अन्य मानव विशेषताओं को ले सकता है हालांकि, यदि यह मानव दुनिया में मौजूद है, तो इसकी भूमिका काफी भिन्न होगी, क्योंकि इसमें जानवरों की विशेषताओं हो सकती है और वे कपड़े पहनने या पहनने में सक्षम नहीं हैं।
  • भाग 2
    चरित्र बनाएं

    आपकी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक पहलू चुनें पिछली चरणों में निर्धारित हर चीजों के आधार पर, अब समय थोड़ा मज़ेदार है और यह चुनें कि चरित्र कैसा दिखेगा। आप अपने चरित्र का कैसे वर्णन करेंगे? चरित्र के रंग से कपड़े और सामान तक सब कुछ के बारे में सोचो।
    • सामान एक महत्वपूर्ण विचार होना चाहिए। क्या चरित्र सुसंस्कृत है? आपके पास चश्मा या एक मोनोकल पढ़ना हो सकता है
    • एक पहलू बनाते समय लिंग और ऊँचाई अन्य गतिशीलता के अनुरूप होती है सामान्य रूप से छोटे प्राणी चुनने का प्रयास करें और इसे बड़ा करें



  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में सोचो चरित्र की भूमिका के बारे में फिर से सोचें, यह सोचें कि यह आपके व्यक्तित्वों को कैसे प्रभावित करता है क्या चरित्र का व्यक्तित्व दिलचस्प है क्योंकि वह एक नायक है? क्या वह एक शर्मीली लेकिन बहादुर साथी है?
  • ऐसे शब्द लिखें जो वर्ण के व्यक्तित्व का वर्णन करते हैं। जब आप इसे अपने दर्शकों के सामने पेश करेंगे तो यह प्रयोग उपयोगी होगा, लेकिन आप इसका नाम भी बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    अद्वितीय गुणों को निर्धारित करें यह क्या है जो आपके पशु चरित्र को विशेष बनाती है? क्या आपके पास कुछ गुण हैं जो आपकी पहचान को आकार देने में सहायता करते हैं? उदाहरण के लिए, चरित्र मन या उड़ सकता है शायद वह एक वैज्ञानिक या गणितीय प्रतिभा है
  • रचनात्मक रहें, परन्तु इस बारे में सोचें कि आपके अद्वितीय गुण आपके द्वारा पहले से निर्धारित किए गए सभी चीज़ों से संबंधित हैं।
  • स्टरेरियोटाइप में मत आना, क्योंकि केवल उबाऊ वर्ण उत्पन्न करता है। यह आप पर निर्भर है कि योजनाओं को तोड़ने और अपने चरित्र गुणों को अलग करने के लिए यह अलग है।
  • भाग 3
    इसे जीवन में लाओ

    अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    चरित्र को एक नाम दें अब जब कि यह आपके चरित्र को जीवन के लिए लाने का समय है, इसे एक नाम दें सब के बाद, यह व्यक्तित्व, उपस्थिति और अपने स्वयं के गुणों के साथ एक अद्वितीय प्राणी है। क्या मुझे समान रूप से आश्चर्यजनक नाम नहीं होना चाहिए?
    • एक नाम चुनने पर अपने अद्वितीय गुणों का उपयोग करने पर विचार करें (सुपर माउस जैसे पात्रों के बारे में सोचें)
    • अक्षरेखण नाम देने में सहायक उपकरण एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है (उदाहरण के लिए, सुपर माउस के मामले में) कई प्रतिष्ठित पात्रों का उपयोग अनुवर्तीकरण (उदाहरण के लिए, मिकी माउस, फ्रेड फ्लिंस्टोन, आदि) का उपयोग करते हैं।
  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9

    Video: गोरिल्ला हिंदी में Gorilla in hindi

    2

    Video: 2019 में कौन बनेगा प्रधानमंत्री ? Modi v/s Rahul Gandhi लोगों ने Rahul के बारे में ये क्या बोल दिया

    चरित्रों के उद्देश्यों और सपने को परिभाषित करें चरित्र को जीवन में लाने का मतलब है कि उन्हें भविष्य दे या किसी दिशा के प्रति निर्देश दे। कोयोट के बारे में सोचो, जीवन में आपका लक्ष्य कष्टकारी रोडरनर को पकड़ना है। परिणाम के बावजूद, दर्शक कोयोट के लिए इंतजार कर रहे थे, क्योंकि उन्हें पता था कि वह क्या चाहता था। आपके चरित्र के उद्देश्य आपके व्यक्तित्व को मॉडल बना सकते हैं, इसलिए इस महत्वपूर्ण कदम को छोड़ें नहीं।
  • अपनी कहानी के लिए एक पशु चरित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    उसे एक कहानी दो। आपके लक्ष्यों और आपके सपनों के समान, एक चरित्र के पास भी अतीत होना चाहिए। यह न केवल परिभाषित करता है कि वह वर्तमान में कौन है, बल्कि दर्शकों को कुछ भी प्रदान करता है जो वह साथ सहानुभूति या सहानुभूति कर सकते हैं।
  • आपको चरित्र के अतीत पर ध्यान नहीं देना चाहिए बांबी एक अच्छा उदाहरण है। आखिरकार, उनकी दुखद अतीत ने उन्हें एक सुरक्षित और साहसी नेता बनने में मदद की हालांकि, उसका अतीत जरूरी केंद्रीय मुद्दा नहीं था।
  • कुछ भी से अधिक, आपके द्वारा बनाए गए काल्पनिक पात्रों को वास्तविक, जीवित प्राणियों को रीडर के रूप में दिखना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अन्य पुस्तकों की प्रतिलिपि न करें Plagiarizing न केवल गलत है, यह भी रचनात्मकता की कमी है।
    • मूल रहें और इस प्रक्रिया में मज़े करो। पशु पात्रों को अपनी कहानी में मजेदार जोड़ना चाहिए, इसलिए उन्हें बनाने की प्रक्रिया का आनंद लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com