ekterya.com

Wattpad में प्रसिद्धि कैसे प्राप्त करें

वेटपाड एक ऐसा मंच है जो लोगों को अपनी कहानियों को पढ़ने और प्रकाशित करने की अनुमति देता है। हालांकि वेटपाड के कई लेखकों ने मस्ती के लिए अपनी कहानियां लिखने और प्रकाशित की हैं, कुछ तो मशहूर हो गए हैं और अपनी किताबें भी प्रकाशित कर चुके हैं! Wattpad पर अपना काम पोस्ट करने के लिए और भीड़ से बाहर खड़े, महान कहानियां लिखकर शुरू करें अपनी कहानियों को अक्सर प्रकाशित करें, लेबल और श्रेणियों को सही तरीके से उपयोग करें और वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं के साथ सहभागिता करें ताकि आपके काम पर अपना ध्यान आकर्षित किया जा सके।

चरणों

भाग 1
एक महान कहानी लिखें

वेटपैड चरण 1 पर अचीव फेम नाम वाली छवि
1
अपनी कहानी के लिए एक शैली चुनें अपनी कहानियों के लिए आप जिस शैली का चयन करते हैं, वह वर्णों के प्रकार और आपके द्वारा बनाए गए साजिश को प्रभावित करेगा। एक शैली चुनें जो आप के बारे में भावुक है और आप के बारे में लिखने में सहज महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अजीब और असामान्य में रुचि रखते हैं, तो आप हॉरर या विज्ञान कथा कहानियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • वेटपाड में रोमांस और फनफिक्शन दो बहुत लोकप्रिय शैलियों हैं उनमें से एक पर अधिक दर्शकों के लिए फोकस करें।
  • 2
    अपने वर्णों के लिए प्रोफाइल लिखें अपने पात्रों को प्रोफाइल करने से आपको मजबूत और अधिक यथार्थवादी वर्ण बनाने में मदद मिल सकती है। अपने मुख्य चरित्र का प्रोफाइल बनाकर प्रारंभ करें जिस तरह से आप देख रहे हैं, अपने व्यक्तित्व, आपके सपने, आपके लक्ष्य और भय, और आपके अतीत में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं का वर्णन करें।
  • एक बार जब आप मुख्य चरित्र का प्रोफ़ाइल बनाते हैं, तो माध्यमिक वर्णों की प्रोफाइल जारी रखें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आपकी कहानी में वे सभी विवरण शामिल हैं जो आप अपने वर्णों की प्रोफाइल में बताते हैं। हालांकि, जितना अधिक आप अपने पात्रों के बारे में जानते हैं, उनके बारे में लिखना आसान होगा।
  • 3
    अपनी कहानी का मूल तर्क निर्धारित करें कुछ लेखकों को लिखना शुरू करने से पहले उनके तर्क को पूरी तरह से परिभाषित करना है, जबकि अन्य मूलभूतताओं से शुरू करते हैं और शेष को लिखते हैं। कई अन्य बीच में हैं सभी दृष्टिकोण मान्य हैं! एक साधारण तर्क योजना से शुरू करें और उस पर लिखें।
  • तर्क के साथ शुरू करने का एक शानदार तरीका उन सवालों के बारे में सोचना है जो आप अपनी कहानी को जवाब देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एल की त्रयी रिंगों के लॉर्ड्स जैसे प्रश्नों का उत्तर देता है जैसे "दुनिया का भाग्य किसी के कंधों पर निर्भर करता है, तब क्या होता है hobbit? "और" क्या होता है जब कुछ दोस्तों के साथ एक रोमांचक और खतरनाक साहसिक पर लगना? "
  • वेटपैड चरण 2 पर एचीव फेम नामक छवि
    4
    एक पहला मसौदा लिखें अपने पहले मसौदे का लक्ष्य कागज पर अपनी कहानी का आधार प्राप्त करना है, या तो भौतिक या डिजिटल यह आवश्यक नहीं है कि आप इस बिंदु पर एक संपूर्ण कहानी लिखें। पृष्ठ पर अपने पात्रों को दर्ज करने और उन घटनाओं को लिखने पर ध्यान दें जिन्हें आप होना चाहते हैं।
  • इस स्तर पर व्याकरण और वर्तनी के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें आप की प्रगति के रूप में मूलभूत बातें ठीक करें, हालांकि ध्यान रखें कि आप बाद में तीव्र संपादन करेंगे।
  • वेटपाड में प्रकाशित कहानियां छोटे उपन्यासों (लगभग 7500 शब्द) से लेकर लंबे उपन्यासों (लगभग 40,000 शब्दों) तक अलग-अलग एक्सटेंशन हो सकती हैं। फ़िल-इन शब्दों के बिना अपनी कहानी बताने के लिए पर्याप्त लिखें
  • एटिव फ़ेम ऑन वेटपैड स्टेप 3 नामक छवि
    5
    अपनी कहानी की समीक्षा करें और संपादित करें पहला मसौदे लिखने के बाद, कहानी की समीक्षा करें और इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। सही व्याकरणिक और orthographic त्रुटियाँ फिर, उस कहानी के कुछ हिस्सों को देखें जो समझ नहीं रखते और उन्हें ठीक नहीं करते। आवश्यकतानुसार वर्ण, संदर्भ और उप-तर्कों के बारे में विवरण जोड़ें
  • अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों से अपनी कहानी पढ़ने के लिए भी पूछें। जैसा कि आप सुधार करते हैं, वे आपको महत्वपूर्ण फ़ीडबैक प्रदान कर सकते हैं।
  • 6
    अपने अंतिम मसौदे को पूरा करें अपने संपादन करें और कहानी को पूर्ण करना जारी रखें जब तक कि आपको लगता है कि आपने इसे समाप्त नहीं किया है। इसमें स्पष्ट शुरुआत, विकास और अंत होना चाहिए। सभी अध्याय महत्वपूर्ण हैं, लेकिन पाठकों को संलग्न करने के लिए मनोरंजक अध्यायों के साथ शुरू करना सुनिश्चित करें। किसी भी महत्वपूर्ण व्याकरणिक और orthographic त्रुटियों को सही अंतिम उत्पाद को यथासंभव पेशेवर बनाने पर ध्यान दें।
  • भाग 2
    Wattpad में हाइलाइट करें

    1
    एक रोचक प्रोफ़ाइल छवि अपलोड करें अपनी लेखन शैली को प्राप्त करने वाली छवि का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप डरावनी कहानियां लिखते हैं, तो अंधेरे और भयावह कुछ चुनें। यदि आप रोमांस के बारे में लिखते हैं, तो कुछ फैंसी या असाधारण चुनें उच्च गुणवत्ता वाले चित्रों का उपयोग करें जिनमें पर्याप्त संकल्प है, ताकि वे तेज और पेशेवर देख सकें।
    • यह आवश्यक नहीं है कि छवि स्वयं की हो यह आपके द्वारा लिया गया कोई भी बेहतरीन चित्र हो सकता है!
  • 2
    एक दिलचस्प प्रोफ़ाइल विवरण लिखें। अपने प्रोफाइल विवरण को लगभग उसी तरह सोचें जैसे वह एक कवर पत्र था कुछ संक्षिप्त लेकिन मनोरंजक लिखें जो पाठकों के ध्यान को आकर्षित करता है आपके बारे में कुछ रोचक तथ्य भी शामिल करने के लिए मत भूलो!
  • आप निम्न की तरह कुछ लिख सकते हैं: "मैं अंशकालिक लेखक हूँ, एक पूर्णकालिक सपने देखने वाला जो सपने की दुनिया, मतिभ्रम, दुःस्वप्न और दर्शन का पता लगाता है। दिन के दौरान, मैं एक मनोविज्ञान छात्र के रूप में दोगुना हूं। "
  • एटिविव फ़ेम ऑन वेटपैड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी कहानियों के लिए आकर्षक कवर और उच्च संकल्प अपलोड करें बहुत से लोग एक किताब चुनते हैं क्योंकि वे अपने कवर के कलात्मक डिजाइन को पसंद करते हैं और वेटपैड में ऐसा ही होता है! एक उत्कृष्ट कवर अपने बोल्ड रंगों और प्रेरक छवियों के लिए खड़ा होगा एक प्रतीकात्मकता चुनें जो कि कहानी का एक महत्वपूर्ण भाग का प्रतिनिधित्व करती है (बिल्कुल तर्क के बिना)।
  • यदि आपके पास दोस्त हैं जो अच्छे कलाकार हैं, तो आप उन्हें अपनी कहानी के कवर को डिजाइन करने के लिए कह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने प्रोफ़ाइल में श्रेय दें।
  • आप उच्च रिज़ॉल्यूशन फोटो फ़ाइलों को वेबसाइटों पर ढूंढ सकते हैं जैसे Pexels और Shutterstock हालांकि उनमें से ज्यादातर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं, आपकी दरें सुविधाजनक लग सकती हैं



  • एटिव फ़ेम ऑन वेटपाड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी कहानियों के लिए आकर्षक खिताब बनाएं शीर्षक कम और आकर्षक होना चाहिए। एक शीर्षक के बारे में सोचें जो काम के मुख्य विचार को सारांशित करता है और याद रखना आसान है। निर्णय लेने से पहले मंथन के लिए अपना समय ले लो
  • पाठकों के ध्यान को प्राप्त करने के लिए आपके शीर्षक में कार्रवाई के शब्दों और मजबूत क्रियाओं का उपयोग करें, जैसे "सब कुछ अलग हो जाता है" या "बाधाओं को तोड़ना"।
  • पाठकों के हित को कैप्चर करने के लिए एक रहस्यमय शीर्षक चुनें, जैसे: "ग्लास और रक्त की गुफाएं" या "खंडहर के बीच में प्रकाश"
  • एक स्पष्ट और प्रत्यक्ष एक-शब्द शीर्षक का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे: "टॉरेंटियल" या "इच्छा"।
  • 5
    पुस्तक का वर्णन करने वाले एक दिलचस्प लघु अनुच्छेद लिखें कुछ चीज़ों के बारे में सोचें जो पुस्तक को विशेष बनाता है और इसके बारे में एक संक्षिप्त पैराग्राफ लिखता है। मुख्य चरित्र के संघर्ष और उन चुनौतियों पर फोकस करें जिन्हें वे कहानी में देखते हैं। आप पाठकों को हुक कर देंगे यदि आप एक ठोस विवरण बनाते हैं!
  • भाग 3
    अपने दर्शकों को ढूंढें और उन्हें बढ़ने दें

    1
    अपने दर्शकों को खोजने के लिए उचित लेबल और श्रेणियां चुनें टैग्स और श्रेणियां अपनी कहानी को वट्पाड में खोजने में आसान बनाती हैं ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जो सही तरीके से वर्णन करते हैं कि आपकी कहानियां कैसी हैं। शैली, विषय, मुख्य विषयों और किसी भी प्रासंगिक लेबल और श्रेणी का उल्लेख करें जो आपके कार्य को सही दर्शकों तक ला सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप युद्ध के बारे में लिखते हैं, तो "इतिहास", "द्वितीय विश्व युद्ध" और "युद्ध" जैसे लेबल का उपयोग करें।
  • 2
    अपनी कहानी को अपनी सामग्री के अनुसार उचित रूप से व्यवस्थित करें यदि आप वयस्कों के लिए लिखते हैं, तो यह स्पष्ट करने के लिए लेबल और श्रेणियों का उपयोग करें। कहानी की सामग्री की प्रकृति के आधार पर, आप "हिंसक भाषा", "वयस्क पाठक", "वयस्क कथा" और "यौन सामग्री" जैसे लेबल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप विशेष रूप से युवा लोगों के लिए लिख रहे हैं, तो "किशोर कथा" जैसे लेबल का उपयोग करें और "युवा वयस्कों के लिए कल्पना "सही दर्शकों तक पहुंचने के लिए
  • Video: वास्‍तु से पारिवारिक सुख कैसे बढ़ाएं (Vaas‍tu Aur paarivaarik sukh)

    एटिव फ़ेम ऑन वेटपैड स्टेप 11 नामक छवि
    3
    भागों में अपनी कहानियां प्रकाशित करें ताकि आप इसे अधिक बार कर सकें। अपने पाठकों का निर्माण करने के लिए, आपको नियमित रूप से और लगातार प्रकाशित करना होगा कहानी छोटे भागों में विभाजित करें, जैसे अध्याय या कृत्यों कहानी अपलोड करने के लिए एक समय सीमा चुनें, जैसे महीने में एक बार या सप्ताह में एक बार।
  • निर्धारित तिथियों पर प्रकाशन को रोकना न करें। अन्यथा, आपके पाठक प्रभावित हो सकते हैं
  • यदि आप इसे अपलोड करने से पहले अपनी कहानी लिखते हैं, तो आपको अपने प्रकाशनों पर तिथि होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • वेटपाड के चरण 14 में एचीव फेम नाम वाली छवि
    4
    अपने पाठकों के साथ बातचीत करें। वेटपैड प्लेटफॉर्म एक सोशल नेटवर्क की तरह दिखता है लोग अपनी कहानियों के बारे में टिप्पणी छोड़ सकते हैं और आप उनका जवाब दे सकते हैं। अपनी कहानी प्रकाशित करने के बाद, आपको मिलती हुई टिप्पणियों का उत्तर देने में कुछ समय दें। इस तरह, आप अधिक सुलभ होंगे और आपके पाठकों की आपकी कहानी दूसरों को बताए जाने की संभावना है।
  • यह संभव है कि कुछ पाठक अपनी कहानी के बारे में आलोचनाएं प्रकाशित कर सकें, जो रचनात्मक नहीं हो सकता या हो सकता है कृपया कोई भी प्रतिक्रिया प्राप्त करें जब तक कि यह आक्रामक न हो।
  • आप अपमानजनक या घृणित टिप्पणियों को समाप्त कर सकते हैं जो लोग आपकी कहानी के बारे में पोस्ट करते हैं।
  • 5
    Wattpad कर्मचारियों से अपनी पुस्तक को उजागर करने के लिए पूछें। वेटपैड प्लेटफॉर्म में "हाइलाइट्स" नामक एक विशेष श्रेणी है यदि आपकी कहानी विशेष रुप से कहानियों के भीतर है, तो आपको अधिक प्रचार प्राप्त होगा। इसके अलावा, आपको एक लेखक के रूप में अधिक ध्यान दिया जाएगा और आपकी अन्य कहानियां एक व्यापक दर्शक तक पहुंचेंगी।
  • आप अपने सहायता केंद्र के माध्यम से वेटपैड कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं हमेशा नम्र और वेटपाड के कर्मचारियों के प्रति सम्मान के रूप में, जैसा कि आपको शायद कई अनुरोध प्राप्त होते हैं
  • 6
    अपने सामाजिक नेटवर्क की प्रोफाइल में अपने वेटपैड के लिंक शामिल करें आप इसे अपनी निजी प्रोफाइल का उपयोग कर या अपने साहित्य को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग प्रोफ़ेशनल प्रोफाइल बना सकते हैं। अपने पाठकों को अपने सोशल नेटवर्किंग पेजों की "पसंद" और "अनुसरण" करने के लिए आमंत्रित करें और उन प्लेटफार्मों पर उनसे बातचीत करें।
  • 7
    अधिक ध्यान पाने के लिए वेटपाड में लेखन प्रतियोगिता दर्ज करें वेटपैड प्लेटफ़ॉर्म हमेशा एक ही समय में कई लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। कभी-कभी ये प्रतियोगिता एक फिल्म से संबंधित होती है जो प्रीमियर या एक विशिष्ट ब्रांड के बारे में है इन प्रतियोगिताओं को जीतने से आपको बहुत अधिक प्रचार मिलेगा और आप पुरस्कार भी जीत सकते हैं
  • निम्नलिखित लिंक पर मौजूदा प्रतियोगिताओं की जांच करें:https://wattpad.com/go/writing-contests/
  • ये प्रतियोगिता सालाना आयोजित की जाती हैं और कहानी विकास, अनूठी कहानियों और अभिनव कहानियों से संबंधित विभिन्न पुरस्कार प्रदान करते हैं। ये सबसे महत्वपूर्ण वेटपाड पुरस्कार हैं
  • चेतावनी

    • नकारात्मक टिप्पणियों का जवाब न दें। अन्यथा, आप निराश हो सकते हैं और अपने आप में विश्वास खो सकते हैं। साथ ही, नफरत और आलोचना से भरा टिप्पणियों के बीच अंतर को ध्यान में रखें। यह बिंदु महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ लोग गलतियों को इंगित करते हैं और आप उनकी टिप्पणियों को घृणा से भरा करते हैं जब वास्तव में वे आपकी सहायता करने का प्रयास करते हैं।
    • अन्य लोगों की प्रोफाइल पर अपनी कहानियों को पोस्ट न करें वेटपैड की सेवा की शर्तों के मुताबिक ऐसा करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com