ekterya.com

किस बारे में लिखने के लिए एक थीम चुननी है

लेखन एक मजेदार और रोमांचक प्रक्रिया है कभी-कभी आपको स्कूल या परीक्षा के लिए निबंध लिखना पड़ता है और कभी-कभी आप खुशी के लिए लिख सकते हैं। यदि आप एक लेखक बनने का निर्णय लेते हैं, तो महत्वपूर्ण है कि आप क्या सोचते हैं कि आप क्या लिखना चाहते हैं यदि आप कहानियों को बनाने में रुचि रखते हैं, तो कल्पना आपके लिए सही शैली हो सकती है। दूसरी ओर, जो लोग तथ्यों को साझा करना चाहते हैं या इतिहास, विज्ञान या वर्तमान घटनाओं का विश्लेषण करना चाहते हैं, वे गैर-फीता के प्रति आकर्षित हैं आप जिस प्रकार का लेखन लिखते हैं, यह सुनिश्चित करें कि यह आपकी जुनून से मेल खाती है लेखन में संशोधन की आवश्यकता है और काम पर खर्च किए गए बहुत सारे समय के लिए।

चरणों

भाग 1
अपने प्रकार की लेखन चुनें

चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
1
लिखने के लिए अपने कारणों की पहचान करें क्या आपको कक्षा के लिए एक निबंध लिखने की आवश्यकता है? क्या आपने एक छोटी कहानी लिखकर अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने का फैसला किया है? जिस कारण से आप चाहते हैं या लिखना चाहते हैं वह लेखन और लेखन की सामग्री का निर्धारण करेगा। यह जानने के लिए कि नियोजन के लिए किसी विषय को चुनते समय आपके पास कितनी आजादी भी आवश्यक है
  • चित्र के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    2
    तय करें कि आपको उपन्यास का एक काम लिखना चाहिए क्या आपको कहानियों को लिखने का विचार पसंद है? यदि हां, तो कल्पना की रचनाओं को लिखने की संभावना पर विचार करें इसका मतलब यह है कि आपकी कहानियाँ पूरी तरह से सही नहीं हैं। हालांकि कुछ हिस्सों, जैसे कि परिदृश्य, हो सकता है, आप मूल तर्क का आविष्कार कर सकते हैं। निम्नलिखित उपन्यासों के साथ कई उपनगर हैं:
  • रोमांस
  • विज्ञान कथा और कल्पना
  • ऐतिहासिक कथा
  • आतंक
  • दुविधा
  • रहस्य या अपराध
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    3
    गैर-फ़ैशन कार्यों को लिखने पर विचार करें यदि आप कंक्रीट तथ्यों को संबोधित करना चाहते हैं, तो आप जिस शैली की तलाश कर रहे हैं, वह गैर-फीता है। अज्ञान के भीतर आप राजनीति, विज्ञान, वर्तमान घटनाओं, इतिहास, ऐतिहासिक और समकालीन लोगों और कई अन्य विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप सैद्धांतिक कार्यों को भी लिख सकते हैं जो दर्शन या सामाजिक सिद्धांतों को संबोधित करते हैं। अकादमिक लेखन सामान्य रूप से गैर-फैंसीकरण के भीतर है
  • क्रिएटिव नॉनफिक्शन फिक्शन का एक उपनगर है साहित्यिक गद्य के साथ तथ्यों को गठजोड़ करें ताकि आप एक दिलचस्प शैली के साथ एक कहानी बता सकें, जब आप दृश्य पेंट करें। यह गैर-कथा से अलग है जिसमें यह मुख्य रूप से जानकारी व्यक्त करता है या विचारों का तर्क देता है।
  • शीर्षक के शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    4
    अपने दर्शकों को पहचानें क्या आप बच्चों या युवा वयस्कों के लिए लिखना पसंद करते हैं? शायद आप वयस्क साहित्य लिखना पसंद करते हैं। क्या आप बेस्टसेलर लिखने की योजना बनाते हैं या कुछ छोटे दर्शकों के साथ कुछ विचार साझा करते हैं? समझने के लिए कि आप किसके लिए लिखना चाहते हैं, आपको अंतिम विषय चुनने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, किशोर दर्शकों को विज्ञान कथा कहानियों को पसंद कर सकते हैं। यह सही लिंग हो सकता है जिसका आपको उपयोग करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक भाषण लिखते हैं, तो अपने सहपाठियों, अपने माता-पिता या आपके समुदाय को संबोधित करने का तथ्य लेखन और सामग्री की शैली को प्रभावित करेगा।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें शीर्ष 5
    5
    मध्यम निर्धारित करें आप अपना काम कहां प्रकाशित करना चाहते हैं? क्या आप उपन्यास या समाचार पत्र लेख लिखना पसंद करते हैं? आप एक लोकप्रिय ब्लॉगर बन सकते हैं आप कविता भी लिख सकते हैं निर्णय कैसे करना (प्रिंट, डिजिटल, पुस्तक, अखबार, लेख या ईमेल न्यूज़लेटर) आप दिखाना चाहते हैं, कोई भी विषय निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कुछ मीडिया कुछ प्रकार के कार्यों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दैनिक जीवन के बारे में एक अनौपचारिक शैली में लिखना चाहते हैं, तो एक ब्लॉग आपके लिए सही हो सकता है दूसरी तरफ, आपकी छुट्टियों के बारे में एक मुद्रित उपन्यास लिखना कम अर्थ होगा।
  • यदि आप एक गैर-कथा लेखक हैं, तो अख़बारों के लेख या ब्लॉग पोस्ट से शुरू करें। तब, जब आप ताकत और अनुभव प्राप्त करते हैं, तो समाचार पत्रों के लेख या किताबें बनाने के लिए आगे बढ़ें।
  • भाग 2
    एक थीम चुनें

    चित्र के बारे में लिखने के लिए टॉप 6 चुनें
    1
    बुद्धिशीलता करें। बीस मिनट का समय लें और लिखें कि आप किस विषय में रुचि रखते हैं। क्या आप एलिस द्वीप के लिए आव्रजन के बारे में पढ़ना चाहते हैं? शायद आप मिनेसोटा वाइकिंग्स टीम के एक प्रशंसक हैं कुछ और चीजें जो आपके हित पैदा होती हैं, उनके बारे में लिखें। कुंजी यह पहचानने के लिए है कि आप किस विषय को प्रेरित करेंगे लेखन एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उस क्षेत्र में अपने समय का निवेश करें जो आपको उत्तेजित करता है। अपनी सूची की समीक्षा करने के बाद, उन तीन विषयों को चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं।
    • यदि आप एक अकादमिक पेपर लिखते हैं, तो असाइनमेंट की आवश्यकताओं को ध्यान में रखें। उस स्थिति में, जांच करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों से मिलान करने के लिए बुद्धिशीलता पर ध्यान केंद्रित करें यदि कोई विषय आपको उबाऊ लगता है, तो अपने आप से पूछें, आप इसे दिलचस्प कोण से कैसे जांच सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपको Mozart के बारे में एक संगीत वर्ग के लिए एक निबंध लिखना है, तो क्या ऐसा कुछ भी है जो आपके लिए दिलचस्प लगता है? शायद आप साल्ज़बर्ग, उस शहर में रुचि रखते हैं जहां आप पैदा हुए थे। आप एक निबंध लिख सकते हैं जो यह देखता है कि इस शहर ने अपने संगीत के विकास को कैसे प्रभावित किया।
    • यदि आप वर्ग असाइनमेंट के लिए एक अच्छा विषय ढूँढ़ने की कोशिश कर रहे अटक जाते हैं, तो शिक्षक से बात करें शायद मैं आपको एक अच्छा विषय ढूंढने में मदद कर सकता हूं। वह सहपाठियों से सलाह मांगते हैं।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें



    2
    अपनी व्यक्तिगत क्षमता की पहचान करें क्या ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप रुचि रखते हैं और जिसमें आपके पास कुछ ज्ञान है? उदाहरण के लिए, क्या आप गहने में रुचि रखते हैं और ईटीसी जैसी साइटों पर उत्पाद बेचते हैं? यदि हां, तो इस विषय को चुनने की संभावना पर विचार करें। अपने पसंदीदा विषयों में से एक का पूर्व ज्ञान होने से लेखन प्रक्रिया की सुविधा होगी। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आपके पास विषय का एक छोटा-सा कमांड है, तो इससे आपके आत्मविश्वास में मदद मिलेगी।
  • शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें शीर्ष 8
    3
    अपने मुख्य विषय की जांच करें अपने पसंदीदा विषय पर कुछ पृष्ठभूमि अनुसंधान करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने घुड़सवारी प्रशिक्षण के बारे में लिखने का फैसला किया है, तो इस विषय पर मौजूद पुस्तकों की जांच करें। यदि आप बच्चों के साहित्य को लिखना चाहते हैं और जानवरों को मुख्य पात्रों के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेरेनस्टेन या पेप्गा पिग भालू जैसे लोकप्रिय स्रोतों के लिए देखें। क्या इन लेखकों को कवर विषयों? क्या बाजार के इस सेगमेंट में कोई लापता क्षेत्र है?
  • हालांकि यह बाजार की समीक्षा करने में सक्षम है, यदि आप केवल व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए लिखते हैं, तो आप इस उपाय पर कम वजन डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चों के लिए पेंगुइन का उपयोग करने के लिए बच्चों के लिए कहानियां लिखना चाहते हैं, तो यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप और आपके बच्चे अंतिम उत्पाद की तरह।
  • शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें शीर्ष 9

    Video: HOW DOES ISLAM SEE BLACK MAGIC, EVIL EYE, FORTUNE-TELLING, JINN? / Mufti Menk

    4
    विषयों के चयन को कम करें जांच करने के बाद, वह विषय चुनें, जो लिखने के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार है उस विषय को ढूंढने के बाद, अपना ध्यान केंद्रित करें ताकि आपके पास एक अनिवार्य विचार हो। उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की "मैं पेंगुइन के बारे में एक कहानी लिखने जा रहा हूँ" सोचता है कि "मैं एक शैक्षिक कहानी के बारे में दो पेंगुइन जब बाजार से घर लौट खो रहे हैं और जिस तरह से वे करने के लिए उनकी सोच कौशल का उपयोग लिखेंगे सुरक्षित और ध्वनि बने रहें। " संभावित और विशिष्ट विचारों के बारे में सोचने में आपकी मदद करने के लिए एक मानसिक मानचित्र बनाने पर विचार करें। उदाहरण के लिए:
  • विषय के साथ एक बड़ा वृत्त बनाएं (उदाहरण के लिए, पेंगुइन काल्पनिक)।
  • उपचैक्स के साथ छोटी मंडलियों में पंक्तियां बनाएं (उदाहरण के लिए, पारिवारिक जीवन, शिक्षा, घर, समय का समय या कार्य गतिविधियां)।
  • अपनी फ़ोकस को और कम करने के लिए नई मंडलियों में उप-विषय की पंक्तियां बनाएं उदाहरण के लिए, पारिवारिक जीवन भाई रिश्ते को जन्म दे सकता है। इस बिंदु पर आपको अधिक विशिष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए: पेंगुइन के बीच भाई रिश्ते के बारे में एक कल्पना
  • भाग 3
    विषय का परीक्षण करें

    चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनिए 10
    1
    कहानी या काम की संरचना यदि आप उपन्यास का एक काम लिखते हैं, तो तर्क और संभावित वर्ण लिखना शुरू करें। यदि आप एक गैर-कार्यात्मक काम लिखते हैं, तो स्रोतों से तथ्यों को ढूंढने से प्रारंभ करें जो आपको लिखने में मदद करते हैं देखें कि थीम एक लेखन विषय के रूप में कैसे काम करती है। इस क्षण का उपयोग रचनात्मक बनने के लिए करें और पूर्णता के बारे में चिंता न करें या कुछ समझाने का सर्वोत्तम तरीका पहचानें। बड़ा सोचो
  • शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें शीर्ष 11

    Video: वकील और जज बनने के योग - Lawyer judge yog

    2
    एक संरचना या प्रारंभिक तर्क बनाएं। मानचित्र जहां काम शुरू होता है वर्णन करें कि आप कहां जा रहे हैं और आप वहां कैसे जाएंगे उस बिंदु के बारे में सोचें, जो सिगनल की कहानी को आगे बढ़ती रहती है।
  • यदि आप एक काल्पनिक कहानी लिखते हैं, तो एक शुरुआत, एक बीच, एक चरमोत्कर्ष (एक निर्णायक क्षण) और एक अंत के साथ एक तर्क बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पेंगुइन की कहानी लिखते हैं, तो बाज़ार में अपनी यात्रा और अपने घर वापस जाने की यात्रा करें। किस बात पर वे खो जाते हैं? उन्हें सहायता कब प्राप्त होती है? निर्णायक क्षण क्या है?
  • यदि आप एक गैर-कार्यात्मक कार्य लिखते हैं, तो एक संरचित रूपरेखा तैयार करें जो आपके बिंदु साबित हो। इसके अलावा, इसमें एक परिचय, एक थीसिस कथन (आप क्या परीक्षण कर रहे हैं और क्यों), पैराग्राफ या शरीर के खंड और एक निष्कर्ष शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    3
    लिखना प्रारंभ करें संरचना समाप्त करने के बाद, यह बेहतर है कि आप लिखना शुरू करें समझें कि "ताल" को प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है यह सामान्य है आराम करो और लिखते रहें। उसके बाद आप चाहते हैं कि समय की समीक्षा कर सकते हैं। कुंजी उस पृष्ठ पर कुछ है जिसे आप समीक्षा कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें 13
    4
    की जाँच करें। प्रारंभिक लेखन समाप्त करने के बाद, आपने जो लिखा है उसे पढ़ें। विषय कैसे काम करता है? उदाहरण के लिए, आप पेंगुइन रिश्तों को भाई-बहनों के बारे में लिख सकते हैं? यदि नहीं, तो आप क्या बदल सकते हैं? हो सकता है कि पात्रों को समायोजन की आवश्यकता हो। शायद आपको परिदृश्य बदलना चाहिए। कई बार, छोटे बदलाव बेहतर लिख सकते हैं। यदि आप एक गैर-फ़िक्र काम लिखते हैं, तो क्या आपके पैराग्राफों में तार्किक मजबूती होती है? ताल कैसे है? यदि थीसिस या मुख्य तर्क साबित होता है तो सत्यापित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com