ekterya.com

इलेक्ट्रॉनों को कैसे खोजें

किसी भी तरह के रसायन विज्ञान का हिस्सा सीख रहा है कि आवधिक तालिका कैसे पढ़नी है और एक तत्व में इलेक्ट्रॉनों की संख्या निर्धारित करने के लिए। अन्य लेख पढ़ें ताकि आप सीख सकें की संख्या कितनी है न्यूट्रॉन

और वालेंस इलेक्ट्रॉनों (इसकी सबसे बाहरी परत में इलेक्ट्रॉनों की संख्या) एक तत्व में

चरणों

विधि 1
तटस्थ परमाणु

छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 1 खोजें
1
तत्वों की आवधिक सारणी प्राप्त करें यह एक ऐसा तालिका है जिसमें वर्ग रंगों का कोड होता है, जिनमें से प्रत्येक का तत्व है, 1 से 3 अक्षरों का प्रतीक और इसके परमाणु संख्या।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 2 खोजें

    Video: विज्ञान की खोज किसने की और यह कैसे हुई और महत्वपूर्ण तथ्य

    2
    एक तत्व की परमाणु संख्या पढ़ें परमाणु संख्या बॉक्स के तत्व के प्रतीक के ऊपर दिखाई देती है। उदाहरण के लिए, बोरान (बी) में 5 परमाणु संख्या है, जिसका अर्थ है कि इसमें 5 प्रोटॉन और 5 इलेक्ट्रोन हैं।
  • विधि 2
    सकारात्मक या नकारात्मक आरोप के साथ आयन




    छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 3 खोजें

    Video: एक ट्रिक और याद करें खोज आविष्कार

    1
    एक परमाणु से इलेक्ट्रॉनों को जोड़ने या निकालने से इसकी पहचान नहीं बदली जाती है, लेकिन यह इसका प्रभार बदलता है। इन मामलों में, आपके पास अब एक आयन है, जैसे कि K +, Ca2 +, या N3-। आम तौर पर आरोप परमाणु के संक्षिप्त नाम के एक सुपरस्क्रिप्ट के साथ व्यक्त किया जाता है।
    • क्योंकि एक इलेक्ट्रॉन का नकारात्मक चार्ज होता है, जब आप अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों जोड़ते हैं, आयन अधिक नकारात्मक है। जब आप इलेक्ट्रॉनों को निकालते हैं, आयन अधिक सकारात्मक होता है।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 4 खोजें
    2
    अगर चार्ज सकारात्मक है, तो इलेक्ट्रॉनों की संख्या जानने के लिए चार्ज राशि को इसके परमाणु संख्या से घटाएं। इस मामले में, आपके पास इलेक्ट्रॉनों की तुलना में अधिक प्रोटॉन है।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 5 खोजें
    3
    यदि प्रभार नकारात्मक है, तो इलेक्ट्रॉनों की संख्या को खोजने के लिए इसके परमाणु संख्या के प्रभार की मात्रा जोड़ें। इस मामले में, आपके पास इलेक्ट्रॉनों की तुलना में कम प्रोटॉन है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com