ekterya.com

लुईस बिंदु संरचनाओं को कैसे आकर्षित किया जाए

ड्रा लुईस डॉट ढांचे (जो भी लुईस संरचना या चित्र के रूप में जाना जाता है) विशेष रूप से छात्रों को, जो सिर्फ रसायन शास्त्र में incursionan के लिए, भ्रामक हो सकते हैं। हालांकि, इन संरचनाओं को समझने में मदद विन्यास संबंध इलेक्ट्रॉनों और विभिन्न अणुओं और परमाणुओं की संयोजक। चित्र की जटिलता है कि क्या, एक द्विपरमाणुक अणु (दो परमाणुओं) सहसंयोजक के लिए एक लुईस संरचना तैयार एक बड़ा सहसंयोजक या अणु के साथ ईओण बांड अणुओं के लिए पर निर्भर हैं।

चरणों

विधि 1
सहसंयोजक डायटोमिक संरचनाएं बनाएं

ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रत्येक परमाणु का प्रतीक लिखें एक दूसरे के बगल में दो प्रतीकों को रखें ये प्रतीक सहसंयोजक बांड में शामिल परमाणुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। लिंक और इलेक्ट्रॉनों को खींचने में सक्षम होने के लिए आपको प्रत्येक परमाणु के बीच पर्याप्त स्थान छोड़ना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, दो गैर धातु तत्वों के बीच सहसंयोजक बंधन बनते हैं।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि दो परमाणुओं के बंधन के किन डिग्री हैं। परमाणुओं में शामिल होने वाले बंध सरल, डबल या ट्रिपल हो सकते हैं, जो आम तौर पर आठ इलेक्ट्रॉनों (या दो हाइड्रोजन के मामले में) के साथ वायुसेना खोलने के लिए प्रत्येक परमाणु की इच्छा से निर्धारित होता है। पता करने के लिए कितने इलेक्ट्रॉनों प्रत्येक परमाणु, आप बंधन की डिग्री दो से गुणा करना होगा पाएंगे (क्योंकि प्रत्येक लिंक दो इलेक्ट्रॉनों शामिल है) और फिर इलेक्ट्रॉनों कि साझा नहीं कर रहे हैं की राशि जोड़ें।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    ड्राइंग के लिए लिंक जोड़ें प्रत्येक कड़ी दो परमाणुओं के बीच की रेखा से प्रतिनिधित्व करती है। यदि लिंक सरल है, तो आपको बस पहले से दूसरे परमाणु तक एक रेखा खींचनी होगी। यदि लिंक डबल या ट्रिपल है, तो आपको क्रमशः दो या तीन लाइनें खींचनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, नाइट्रोजन गैस (एन 2) में, दो नाइट्रोजन परमाणुओं को ट्रिपल बॉन्ड से जोड़ा जाता है। इसलिए, लुईस आरेख में लिंक को निरूपित करने के लिए, तीन समांतर रेखाएं बनाएं जो एन के दोनों परमाणुओं में शामिल हों।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गैर बंधन वाले इलेक्ट्रॉनों को निकालें। कुछ मामलों में, यह संभव है कि एक या दोनों परमाणुओं के valence electrons एक बंधन में शामिल नहीं हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको इसके प्रत्येक शेष इलेक्ट्रॉनों का प्रतिनिधित्व करने के लिए संबंधित एटम के चारों ओर एक बिंदु रखना चाहिए। ज्यादातर समय, परमाणुओं में से कोई भी आठ से अधिक इलेक्ट्रॉनों से जुड़ा नहीं होना चाहिए। अपने काम की समीक्षा करने के लिए, प्रत्येक बिंदु को एक गिना जैसे कि वह एक इलेक्ट्रॉन और प्रत्येक पंक्ति को दो के रूप में गिना जाता है।
  • उदाहरण के लिए, ऑक्सीजन गैस (ओ 2) में, परमाणु दो समानांतर लाइनों से जुड़ते हैं और प्रत्येक परमाणु के दो जोड़े अंक होते हैं।
  • विधि 2
    बड़े सहसंयोजक अणुओं के लिए लेविस संरचनाएं बनाएं

    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र

    Video: Author, Journalist, Stand-Up Comedian: Paul Krassner Interview - Political Comedy

    1

    Video: लुईस बिन्दु सूत्र|Lewis dot structure|संरचना सूत्र

    निर्धारित करें कि केंद्रीय परमाणु क्या है यह आमतौर पर सबसे कम इलेक्ट्ररोगोटाविटी है जिससे कि कई अन्य परमाणुओं के साथ बांड बनाने की सबसे बड़ी क्षमता होती है। शब्द का प्रयोग किया जाता है "केंद्रीय परमाणु" क्योंकि अणु में अन्य सभी परमाणुओं को इस परमाणु से जोड़ा जाता है, हालांकि ये जरूरी नहीं कि वे एक दूसरे से जुड़े हों।
    • फास्फोरस और कार्बन जैसे परमाणु आमतौर पर केंद्रीय परमाणु होते हैं।
    • यह संभव है कि सबसे जटिल अणुओं में एक से अधिक केंद्रीय परमाणु हैं
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 6
    2
    केन्द्रीय परमाणु के valence इलेक्ट्रॉनों पर विचार करें एक सामान्य नियम के रूप में (हालांकि यह हमेशा लागू नहीं होता है), परमाणु खुद को आठ संयम इलेक्ट्रॉनों से घेरना पसंद करते हैं, जिसे ओकटेट नियम कहा जाता है जब केंद्रीय परमाणु अन्य परमाणुओं से जुड़े होते हैं, तो सबसे अधिक स्थिर कॉन्फ़िगरेशन अक्सर ऐसा होता है जिसमें ओकटेट नियम पूरा होता है। इस तरह, आप निर्धारित कर सकते हैं कि केंद्रीय परमाणु और अन्य परमाणुओं के बीच कितने बांड होंगे, क्योंकि प्रत्येक बंधन दो इलेक्ट्रॉनों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • कुछ बड़े परमाणु (जैसे फास्फोरस) के मामले में, ये ओकटेट नियम तोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एक डबल सहसंयोजक बंधन द्वारा केंद्रीय अणु (कार्बन) से जुड़ी दो ऑक्सीजन परमाणु होते हैं। इस तरह, ओकटेट का नियम तीन परमाणुओं में पूरा हुआ है।
  • फास्फोरस पेंटाक्लोराइड (पीसीएल)5) ओकटेट नियम का अनुपालन नहीं करता है, क्योंकि केंद्रीय परमाणु बंधन इलेक्ट्रॉनों के पांच जोड़े से घिरा हुआ है। इस अणु में, साधारण कोमलेंट बांडों द्वारा केंद्रीय परमाणु (फास्फोरस) से पांच क्लोरीन परमाणु जुड़े हुए हैं। पांच क्लोरीन परमाणुओं में से प्रत्येक में ओकटेट नियम मिला है, लेकिन फास्फोरस परमाणु इलेक्ट्रॉनों की इस राशि से अधिक है।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चरस चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र



    3
    केंद्रीय परमाणु के प्रतीक को नीचे लिखें बड़े सहसंयोजक अणुओं के साथ काम करते समय, केंद्रीय परमाणु को चित्रित करके शुरू करना सबसे अच्छा होता है। सभी परमाणु प्रतीकों को एक ही समय में लिखने से बचें। इसके बजाय, आपको यह निर्धारित करने के बाद कि वे कहाँ जाएंगे, अन्य प्रतीकों को लगाने में सक्षम होने के लिए केंद्रीय परमाणु के आस-पास पर्याप्त स्थान छोड़ना चाहिए।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 8 शीर्षक वाला इमेज
    4
    केंद्रीय परमाणु के आणविक ज्यामिति को दिखाता है प्रत्येक जोड़ी इलेक्ट्रोन साझा नहीं किए जाने के लिए, केंद्रीय परमाणु के चारों ओर एक दूसरे के बगल में दो बिंदु बनाएं। प्रत्येक सरल लिंक के लिए, परमाणु को विपरीत दिशा में एक रेखा खींचना प्रत्येक डबल या ट्रिपल लिंक के लिए, दो या तीन लाइनें बनाएं, क्रमशः एक ड्राइंग के बजाय इस तरह, आप उन जगहों का पता लगा सकते हैं जिनके द्वारा अन्य अणु केंद्रीय परमाणु से जोड़ा जा सकता है।
  • Video: Ten Great Writers Seminar with Melvyn Bragg, Anthony Burgess, Malcolm Bradbury and others (1987)

    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    शेष परमाणुओं को जोड़ें अणु में प्रत्येक शेष परमाणु एक परमाणु से आने वाले एक बंधन से जुड़ जाएगा। आप इन परमाणुओं में से प्रत्येक के प्रतीक को उस लिंक में से एक के अंत में लिखना चाहिए जो आपने केंद्रीय परमाणु के चारों ओर खींची हैं, यह इंगित करने के लिए कि यह और शेष परमाणु इलेक्ट्रॉनों को साझा करते हैं।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य इलेक्ट्रॉनों को जोड़ें प्रत्येक लिंक को दो इलेक्ट्रॉनों के रूप में गिना जाना चाहिए (और दो या ट्रिपल बॉन्ड को क्रमशः 4 और 6 इलेक्ट्रॉनों के रूप में गिना जाना चाहिए)। फिर, प्रत्येक परमाणु के चारों ओर इलेक्ट्रॉनों के जोड़े को जोड़ने तक ओक्टेट नियम का अनुपालन न करें। प्रत्येक परमाणु में आपके द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा के लिए, आप प्रत्येक बिंदु को एक इलेक्ट्रॉन और प्रत्येक लिंक को दो के रूप में देख सकते हैं। सब कुछ आठ जोड़ने चाहिए
  • बेशक अपवाद हैं, जैसे परमाणु जो ओकटेट और हाइड्रोजन के शासन से अधिक हो जाते हैं, जो किसी भी समय केवल शून्य या दो valence इलेक्ट्रॉन होते हैं
  • यदि एक हाइड्रोजन अणु एक सहसंयोजक बंधन से दूसरे परमाणु के साथ जुड़ा हुआ है, तो यह अन्य गैर-साझा इलेक्ट्रॉन से घिरा नहीं होगा।
  • विधि 3
    आयनों के लिए लेविस संरचनाएं बनाएं

    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    आयन के परमाणु प्रतीक लिखें। आयन का गठन किया गया था, जिस पर से परमाणु का यह एक ही प्रतीक होगा। कागज पर प्रतीकों के आसपास पर्याप्त स्थान होना चाहिए ताकि इलेक्ट्रॉनों और कोष्ठक को बाद में जोड़ा जा सके। कभी कभी आयनों polyatomic अणुओं (यानी, वे एक से अधिक परमाणु से बना) और, उन्हें निरूपित सभी परमाणुओं जो उन्हें गठन के प्रतीक लिखने के लिए कर रहे हैं।
    • polyatomic आयनों (NO3- या SO42- की तरह) के प्रतीक को विकसित करने के लिए, आप बड़े सहसंयोजक अणुओं के लिए लुईस संरचनाओं की बैठक के लिए विधि उपरोक्त निर्देशों का पालन करना होगा।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: इलेक्ट्रान बिंदु संरचना electron dot structure

    2
    इलेक्ट्रॉनों को जोड़ें सामान्य तौर पर, परमाणुओं का कोई नकारात्मक या सकारात्मक आरोप नहीं होता क्योंकि वे तटस्थ होते हैं। हालांकि, परमाणु में नकारात्मक और सकारात्मक आरोपों के बीच यह संतुलन तब बदल जाता है जब यह खो देता है या इलेक्ट्रॉनों को लाभ मिलता है। इस मामले में, परमाणु एक आयन कहा जाता है एक चार्ज कण बन जाता है। लुईस संरचना में, आपको उन इलेक्ट्रॉनों को जोड़ना होगा जिन्हें परमाणु जीता और जिन्हें आप खो चुके हैं उन्हें हटा दें।
  • इलेक्ट्रॉनों को ड्राइंग करते समय आपको ओकटेट के नियम को ध्यान में रखना चाहिए।
  • यदि इलेक्ट्रॉन खो जाते हैं, तो एक सकारात्मक आयन बनता है (जिसे एक कोशन कहा जाता है)। उदाहरण के लिए, जब लिथियम इसकी एकमात्र क्षमता इलेक्ट्रॉन खो देता है जब ionized, इसकी लुईस संरचना केवल प्रतीक होगा "ली" उसके चारों ओर किसी भी बिंदु के बिना
  • यदि इलेक्ट्रॉन प्राप्त होते हैं, तो एक नकारात्मक आयन (आयनों के रूप में जाना जाता है) का गठन होता है। क्लोरीन एक इलेक्ट्रॉन को प्राप्त करता है जब ionized, जो इसे एक आठ परतों से भरा परत बनाता है, इसलिए इसके लुईस संरचना का प्रतीक होगा "क्लोरीन" चार जोड़े अंक से घिरा हुआ है
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 13 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आयन का प्रभार डिज़ाइन करता है। यह निर्धारित करने के लिए एक कठिन तरीका है कि एक परमाणु के प्रभारी होने पर प्रत्येक परमाणु में अंक की गणना करना है। संरचना को पढ़ना आसान बनाने के लिए, आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि यह एक आयन है जिसके पास चार्ज है, जिसके लिए आपको कोष्ठक में परमाणु (या बहुआयामी) प्रतीक रखना चाहिए और फिर ऊपरी दाएं कोने में, उनके बाहर का आरोप लिखें।
  • उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम आयन की बाहरी परत खाली होगी, इसलिए इसे लिखा जाएगा [एमजी]।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com