ekterya.com

आपकी रेटिंग की गणना कैसे करें

आप जो देख रहे हैं (6 के अनुसार) के अनुसार उचित विधि चुनें, यदि आप कदमों का सही ढंग से पालन करते हैं तो आप समस्याओं के बिना अपने स्कोर की गणना कर सकते हैं।

कक्षाओं के लिए ग्रेड की गणना करना एक उत्कृष्ट कौशल है। यह आपको अपनी सभी प्रगति का ट्रैक रखने की अनुमति देगा और आपको बताएगा कि आपको अपनी योग्यता प्राप्त करने के लिए अधिक पढ़ना होगा। अपने स्कोर की गणना, भविष्य के स्कोर को प्रोजेक्ट करने के लिए या किसी निश्चित स्तर तक अपना स्कोर बढ़ाने के लिए आपको कितना अंक अर्जित करना होगा, यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
प्वाइंट सिस्टम

Video: मेरा क्रोध - अर्जुन, अभिरमी और प्रकाश राज - पूर्ण एचडी हिंदी डब ऐक्शन फिल्म

नर्सिंग चरण 11 में एक डिग्री प्राप्त करें
1
निर्धारित करें कि क्या आप एक बिंदु प्रणाली में हैं अपने ग्रेड की गणना करने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आपका शिक्षक अंक प्रणाली या भारित ग्रेडिंग सिस्टम का उपयोग करता है। अंक प्रणाली के अनुसार, जो कुछ भी आप कक्षा में करते हैं वह निश्चित अंकों की संख्या के बराबर होगा। अपने काम में एक अंक की तलाश करें या यदि आप इस प्रणाली के अनुसार योग्य हैं तो अपने शिक्षक से पूछें।
  • छवि का शीर्षक अपने ग्रेड चरण 2 की गणना करें
    2
    जीत गए अंकों की कुल संख्या निर्धारित करें पाठ्यक्रम को देखो, काम में आने वाले नंबरों को जोड़कर जोड़ें या आपके शिक्षक से पूछें कि उपलब्ध अंकों की कुल संख्या क्या है। यदि आप केवल यह जानना चाहते हैं कि आपकी वर्तमान रेटिंग क्या है, तो अभी तक आपके द्वारा सबमिट की गई नौकरियों के केवल बिंदु जोड़ें। यदि आप कक्षा में प्राप्त ग्रेड की गणना करना चाहते हैं, तो आपको शिक्षक से यह पूछना होगा कि आप अपनी कक्षा में कितने अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपके ग्रेड की गणना 3 चरण
    3
    आपके द्वारा प्राप्त अंकों की कुल संख्या निर्धारित करें। फिर, अपने काम के लिए धन्यवाद प्राप्त करने वाले सभी बिंदुओं को जोड़ें। आप उन्हें अपने काम से प्राप्त कर सकते हैं (यदि शिक्षक ने स्कोर बनाया है) या आप उनसे पूछ सकते हैं।
  • आप रेटिंग आप अंत में मिलता है की गणना करने के प्रयास करने के लिए जा रहे हैं, आप रेटिंग आप भविष्य के काम में लाने के लिए अंतिम स्कोर की गणना करने के लिए है की कटौती करना होगा। आप एक नंबर प्रतिशत आप हो रही किया गया है के लिए इसी तरह का चयन करके इन नंबरों घटा सकते हैं, लेकिन आप या कम एक (देखने के लिए क्या करता है, तो आप कम अध्ययन किया होगा) (यदि आप और अधिक अध्ययन किया तो क्या होगा देखने के लिए) अंक अंक की एक उच्च संख्या चुन सकते हैं।
  • आपकी ग्रेड चरण 4 की गणना करें

    Video: आयकर की गणना कैसे करें पर पूरी गाइड (A complete guide on How to calculate Income tax-)

    4
    अपना प्रतिशत निर्धारित करें अब उस अंक की कुल संख्या ले लीजिए जो आपने प्राप्त की है और उन अंकों की कुल संख्या से विभाजित कर सकते हैं जिन्हें प्राप्त किया जा सकता है। आप केवल पहले से किए गए काम के लिए अंक का उपयोग कर सकते हैं या आप पूरे वर्ग के अंक की संख्या का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी जानकारी के आधार पर और आपके रेटिंग की गणना करने के कारणों पर निर्भर करेगा।
  • इस ऑपरेशन का एक उदाहरण निम्नलिखित होगा: शमूएल ने दस नौकरियां और एक परीक्षा की है कुल में, काम 200 अंक के लायक थे। शमूएल ने स्कोर जोड़ा और देखा कि उन्होंने 175 अंक अर्जित किए। इसके बाद उन्होंने अपने स्कोर की गणना की (175/200 = .87) और परिणाम 87% था।
  • विधि 2
    वेटेड रेटिंग्स

    छवि का शीर्षक अपने ग्रेड की गणना चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि आप भारित कार्यों का उपयोग करने जा रहे हैं आपका शिक्षक भारित ग्रेडिंग सिस्टम का उपयोग कर रहा है। इसका मतलब यह है कि आपके काम में अभी भी अंक होंगे, लेकिन उन बिंदुओं के आधार पर अलग-अलग मूल्य होंगे जिन पर वे संबंधित हैं। सामान्य श्रेणियां हैं: होमवर्क, परीक्षा, भागीदारी, परीक्षा, अंतिम परीक्षा, दूसरों के बीच।
    • प्रत्येक श्रेणी आपकी रेटिंग का एक निश्चित प्रतिशत के लायक होगी। अच्छा पाने के लिए, आपको सभी बिंदुओं या प्रत्येक श्रेणी में से अधिकांश प्राप्त करना होगा। हालांकि, एक श्रेणी में कम अंक लेना, जो आपकी रेटिंग का केवल एक छोटा प्रतिशत है, इसे बहुत प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन उच्चतर प्रतिशत के साथ ऐसा नहीं होगा।
    • गणना को आसान बनाने के लिए, हम मान लेंगे कि प्रत्येक श्रेणी में अंकों की समान संख्या होती है क्योंकि इसका प्रतिशत (उदाहरण के लिए, 20% के बराबर वर्ग 20 अंक के बराबर होगा)। इस प्रकार, कक्षा के लिए "अंक" की कुल संख्या 100 के बराबर होगी, जिससे ग्रेड की गणना करना काफी आसान हो जाएगा।
    • शिक्षक अपनी कक्षाओं के लिए विभिन्न चीजों को प्राथमिकता देते हैं, उनके शिक्षण दर्शन के अनुसार और वे जो सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं उदाहरण के लिए, कुछ शिक्षकों को अंतिम परीक्षा का बहुत महत्व मिलेगा, जबकि दूसरों की भागीदारी के लिए अधिक मूल्यवान होगा।
  • छवि का शीर्षक आपकी ग्रेड 6 की गणना करें
    2
    प्रत्येक श्रेणी में अपने प्रतिशत की गणना करें। उपरोक्त उल्लिखित विधि के अनुसार, प्रत्येक श्रेणी के लिए अंकों के अपने प्रतिशत की गणना करें। कल्पना कीजिए कि यह आपके ग्रेड की गणना करने जैसा था, लेकिन केवल कार्य के लिए या परीक्षण के लिए।
  • यदि आप सामान्य में कक्षा में कैसे जाएंगे, इसकी गणना करने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आपको यह गणना करना होगा कि आपने जो काम अभी तक डिलीवर नहीं किया है उसे आपको कितनी अच्छी तरह जाना होगा।
  • छवि का शीर्षक अपने ग्रेड की गणना करें 7
    3
    उन प्रतिशत को एक संख्या में कनवर्ट करें श्रेणी संख्या के आधार पर उस प्रतिशत के गुण को गुणा करें कि आप इसमें कितने अंक प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, अगर आपको उस श्रेणी में 9 5% मिलेगा जो 20% (95 x 20 = 1 9) के बराबर था, तो आपको उस श्रेणी में 1 9 अंक मिलेंगे।
  • छवि का शीर्षक आपके ग्रेड चरण 8 की गणना करें
    4
    कक्षा के लिए अपना प्रतिशत प्राप्त करने के लिए नंबर जोड़ें। कक्षा के लिए अपना प्रतिशत जानने के लिए प्रत्येक श्रेणी के परिणामस्वरूप संख्या जोड़ें। इसके बाद आप इसे अपने समतुल्य ग्रेड पत्रों में जानने के लिए नीचे दी गई सारणी से इसकी तुलना कर सकते हैं।



  • विधि 3
    अपना रेटिंग अपलोड करें

    छवि का शीर्षक आपके ग्रेड की गणना 9
    1
    निर्धारित करें प्रतिशत और अंक जो आप चाहते हैं गणना करने के लिए आप कितना एक अंक प्रणाली पर अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए की जरूरत है, तो आप पहले तय करना होगा कि पत्र आप सामान्य रूप में कक्षा में मिलता है और पता है कि के लिए अपने प्रतिशत (आप नीचे दी गई तालिका का उपयोग कर सकते हैं) की तरह।
    • फिर, अंकों की संख्या (कक्षा में उपलब्ध अंकों की कुल संख्या) के निर्धारण के लिए इस प्रतिशत का उपयोग करें, जिसे आपको प्राप्त करने के लिए प्राप्त करना होगा।
    • अंकों की संख्या की तुलना करें, जो आपको पहले से प्राप्त हुई अंकों की संख्या से प्राप्त हुई है, आपको उस योग्यता को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जो आप चाहते हैं। आपके द्वारा अभी तक जमा नहीं किए गए कार्य के स्कोर के साथ उस नंबर की तुलना करें। यदि उपलब्ध अंक की संख्या आपको उन अंकों की संख्या की तुलना में कम है जो आपको उस अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो आप बिना किसी अतिरिक्त क्रेडिट के योग्यता प्राप्त करने के योग्यता प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आपकी ग्रेड चरण 10 की गणना करें चित्र शीर्षक
    2
    भारित ग्रेड के साथ आपकी सहायता करने के लिए अपने शिक्षक से पूछें भारित रेटिंग बढ़ाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होगी, यह बहुत मुश्किल है, क्योंकि कई कारक हैं आसान तरीका मदद और सलाह के लिए अपने शिक्षक से पूछना होगा
  • आपको उन श्रेणियों में बेहतर प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिनके पास उच्च मूल्य है। इससे छोटे श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करने से आपके स्कोर में तेजी आएगी। हालांकि, यदि श्रेणियां जो थोड़ा अधिक तौलना है अपलोड करने में आसान (जैसे कि भागीदारी की रेटिंग बढ़ाने के लिए नियमित उपस्थिति), तो आपको उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए
  • छवि का शीर्षक अपने ग्रेड की गणना करें चरण 11
    3
    अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करें प्रत्येक मूल्यांकन प्रणाली के लिए अतिरिक्त क्रेडिट आपके स्कोर को बढ़ाने में मदद करेगा। अतिरिक्त काम के लिए और अधिक मूल्य, अपनी रेटिंग बढ़ाने के लिए अधिक करेंगे। हालांकि, अगर आपका शिक्षक भारित ग्रेड का उपयोग करता है, लेकिन कम वजन वर्ग में अधिक क्रेडिट डालता है, तो इससे आपको इससे ज्यादा मदद नहीं मिलेगी अपने शिक्षक से पूछें कि वह उनके लिए ज्यादा समर्पित होने से पहले अतिरिक्त ऋण कैसे मानता है।
  • विधि 4
    मानक-आधारित मूल्यांकन बनाम व्यापक मूल्यांकन

    छवि का शीर्षक आपका ग्रेड चरण 12
    1
    समझें कि मानकों के आधार पर योग्यता क्या है। कक्षा में अपना ग्रेड निर्धारित करने के लिए आपका शिक्षक अधिक तरीकों का इस्तेमाल कर सकता है यह जानने के लिए महत्वपूर्ण होगा कि आपके शिक्षक या स्कूल कितने गणना करने से पहले उपयोग करता है यदि आपकी कक्षा को मानदंड-आधारित मूल्यांकन के साथ वर्गीकृत किया जाएगा, तो उपरोक्त विधियां आपके स्कोर की सही गणना करेगा।
    • मानकों के आधार पर मूल्यांकन एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आपके सभी कार्य एक निश्चित संख्या में अंक अर्जित करेंगे और आपको प्राप्त अंकों की संख्या सीधे आपके स्कोर को दिखाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने ग्रेड 13 की गणना करें
    2
    समझे कि व्यापक मूल्यांकन क्या है व्यापक मूल्यांकन एक अधिक जटिल प्रणाली है जो कुछ शिक्षकों और विद्यालयों ने अपनाया है। इस प्रणाली के अनुसार, सभी छात्रों द्वारा प्राप्त सभी ग्रेड वक्र पर रखा जाएगा। ज्यादातर छात्रों को एक औसत ग्रेड प्राप्त होगा, जबकि जो छात्र मध्यम या मध्यम वर्ग के मुकाबले उच्च या निम्न ग्रेड प्राप्त करते हैं वे उच्च या निम्न स्कोर प्राप्त करेंगे। आपका अंतिम ग्रेड इस बात पर निर्भर करेगा कि आप वक्र पर किस स्थान पर थे, जो गणनाओं को मुश्किल कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक "ए" प्राप्त कर सकते हैं (भले ही आपको केवल 85% मिले) यदि आपके सभी टीममैन ने आपसे बदतर अर्जित किया है
  • इस प्रणाली का उपयोग आपकी संपूर्ण रेटिंग या केवल कुछ हिस्सों को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। कुछ शिक्षक केवल अंतिम परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, उदाहरण के लिए
  • विधि 5
    अक्षरों में रेटिंग स्केल

    छवि का शीर्षक आपकी ग्रेड 14 की गणना करें
    1
    अपने प्रतिशत को एक पत्र रेटिंग में बदलें। आप प्रतिशत परिवर्तित करने के लिए आप एक पत्र द्वारा परिकलित या जहां अपने शिक्षक केवल एक अक्षर ग्रेड दिया है कि आप किसी विशेष काम का प्रतिशत जानना चाहते हो सकता है चाहते हो सकता है। पत्र के आधार पर मूल्यांकन के स्तर में काफी भिन्नता है, लेकिन यह सबसे आम है:
    • ए = 93 - 100%
    • ए- = 90 - 92%
    • बी + = 87 - 89%
    • बी = 83 - 86%
    • बी- = 80 - 82%
    • सी + = 77 - 79%
    • सी = 73 - 76%
    • सी- = 70 - 72%
    • डी + = 67 - 69%
    • डी = 63 - 66%
    • डी- = 60 - 62%
    • एफ = 0 - 59%

    विधि 6
    अपने सामान्य औसत की गणना करें

    आपकी ग्रेड चरण 15 की गणना करें
    1
    अपने सामान्य औसत की गणना करें आपकी सामान्य औसत का इस्तेमाल आपकी सभी कक्षाओं में प्रदर्शन के स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। उच्च विद्यालय औसत का उपयोग अक्सर यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि आप किस महाविद्यालय में भर्ती करा सकते हैं और यूनिवर्सिटी का सामान्य औसत यह निर्धारित करेगा कि आप किस स्नातक स्कूल में प्रवेश कर सकते हैं
    • समग्र औसत, अंकों की संख्या बताए द्वारा गणना ग्रेड आप लायक क्रेडिट उस तरह की संख्या बनाम एक कक्षा में मिल गया पर और क्रेडिट घंटे की कुल संख्या से विभाजित परिणाम आधारित है। नीचे हम 1 क्रेडिट के एक वर्ग के लिए निर्दिष्ट अंक पेश करते हैं (1 से अधिक क्रेडिट के वर्गों के लिए, क्रेडिट की संख्या से अंकों की संख्या गुणा)
    • ए = 4
    • ए- = 3.7
    • बी + = 3.3
    • बी = 3
    • बी- = 2.7
    • सी + = 2.3
    • सी = 2
    • सी- = 1.7
    • डी + = 1.3
    • डी = 1
    • डी- 7
    • एफ = 0

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से जोड़ते हैं और विभाजित करते हैं यदि आप जिस अंक को गणना करते हैं वह एक व्यक्तिगत कार्य में प्राप्त स्कोर से बहुत भिन्न होता है या फिर संख्या असंभव या 100% से अधिक (अतिरिक्त क्रेडिट की गणना के बिना), फिर गणना करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com