ekterya.com

वजन नोट्स या ग्रेड को वक्र कैसे करें

एक नोट वक्र एक सापेक्ष वर्गीकरण प्रक्रिया है, जो पूरे के रूप में क्लास के प्रदर्शन के आधार पर कार्य को नोट्स प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि अधिकांश छात्रों ने अपेक्षा से कम प्रदर्शन किया है, तो एक कार्य या परीक्षण में कठिनाई का एक बहुत उच्च स्तर होता है, इसलिए कई कारण हैं या यह कक्षा में क्या देखा गया था के अनुसार नहीं था। भारन नोटों के लिए कुछ विधियां एक गणितीय प्रणाली के माध्यम से नोट्स को प्रस्तुत करती हैं, जबकि अन्य छात्रों को एक कार्य में खो जाने वाले बिंदुओं का हिस्सा प्राप्त करने की अनुमति देता है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
विचार गणितीय रूप से

छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 1
1
सर्वोच्च मान को मान दें "100% "। यह सबसे आम तरीकों में से एक है (यदि नहीं सबसे आम है) कि शिक्षकों और शिक्षकों वजन नोट्स का उपयोग करें। इस पद्धति के लिए, शिक्षक को कक्षा में उच्चतम स्कोर ढूंढना चाहिए और उस कार्य के लिए 100% मान असाइन करना चाहिए। इसका मतलब है कि आप हाईपरेटिक रूप से ग्रेड की कक्षा से उच्चतम कक्षा घटाना चाहते हैं "उत्तम", तब सभी कार्यों में अंतर जोड़ने के लिए, जिसमें सबसे अधिक ग्रेड प्राप्त हो। यदि आपने इसे सही तरीके से किया है, तो उच्चतम नोट में एक पूर्ण स्कोर होगा और शेष नोट्स शुरुआत में जितने अधिक होंगे
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि परीक्षा में उच्चतम स्कोर 95% था इस मामले में, क्योंकि 100 - 95 = 5, हम जोड़ते हैं 5 प्रतिशत अंक सभी छात्रों के नोटों के लिए इसके साथ ही 95% के स्कोर को 100% से समायोजित किया गया है और अन्य सभी नोट्स 5 प्रतिशत अंक जोड़ते हैं।
  • यह विधि पूर्ण नोटों के साथ काम करती है उदाहरण के लिए, यदि उच्चतम स्कोर 28/30 था, तो सभी बिंदुओं के लिए स्कोर में 2 अंक जोड़े गए हैं।
  • वक्र ग्रेड चरण 2 नामक छवि
    2
    एक फ्लैट वक्र बनाएँ यह तकनीक वजन नोटों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सरलतम विधियों में से एक है। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब एक विशेष रूप से कठिन विषय या कार्य होता है जो कि अधिकांश वर्ग खो गए थे। फ्लैट वक्र का उपयोग करने वाले नोट्स को वजन करने के लिए, बस प्रत्येक छात्र के ग्रेड में अंक की समान संख्या जोड़ें। यह उन बिंदुओं की संख्या हो सकती है जो समस्या के लायक थे, जो कि अधिकांश वर्ग हल नहीं कर सके या यह किसी भी अन्य संख्या (यादृच्छिक) हो सकता है जो आपको उचित लगता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि पूरी कक्षा 10 अंकों की समस्या का समाधान नहीं कर सका। इस मामले में, आप यह तय कर सकते हैं कि सभी छात्रों के ग्रेड में 10 अंक जोड़ना चाहे। अगर आपको लगता है कि क्लास इस समस्या के लिए इतने बड़े मुआवजे के लायक नहीं है, तो आप उन्हें केवल 5 अंक दे सकते हैं।
  • यह विधि पिछले विधि से निकटता से संबंधित है, लेकिन यह वही नहीं है चूंकि यह विधि कक्षा में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड के लिए 100% स्कोर नहीं देती है, इसलिए यह संभावना के लिए अनुमति देता है कोई कार्य एक पूर्ण स्कोर प्राप्त नहीं करता है या इसके विपरीत, यह स्कोर 100% से ऊपर जाने की भी अनुमति देता है!
  • छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 3
    3
    न्यूनतम ग्रेड देने के लिए निचली सीमा निर्धारित करें। इस भार की विधि इस प्रभाव को कम करती है कि कुछ कम स्कोर छात्र के ग्रेड पर हो सकते हैं। इसलिए, यह स्थितियों में, जहां एक छात्र (या पूरी कक्षा) एक निश्चित कार्य खो दिया है, लेकिन फिर अविश्वसनीय रूप से सुधार हुआ है और अपनी राय कम करने के लिए लायक नहीं है में विशेष रूप से उपयोगी है। इस मामले में, बजाय बताए रेटिंग के लिए सामान्य दरों का उपयोग करने का (ए के लिए 90%, बी के लिए 90%, और इतने पर 50% एफ तक), सबसे कम टिप्पणी के लिए एक कम सीमा (स्कोर चाहिए परिभाषित शून्य से अधिक हो) इसके साथ आप यह प्राप्त कर सकते हैं कि जिस छात्र में छात्र विशेष रूप से कम अंक प्राप्त करते हैं, वे कम अच्छे प्रभाव रखते हैं, जब छात्र के अच्छे ग्रेड के साथ औसत होता है। दूसरे शब्दों में, कुछ खराब ग्रेडों के छात्र के कुल औसत पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, एक छात्र पूरी तरह से 0. के स्कोर के साथ अपनी पहली परीक्षा खो हालांकि, उस के बाद, वह अनुशासन और नोट्स निम्नलिखित परीक्षणों में 70% और 80% क्रमशः प्राप्त के साथ अध्ययन किया लगता है। आम तौर पर, वह 50% का एक नोट है, सामान खोने के साथ स्कोर यानी होगा। हम स्कोर खो के लिए 40% की निचली सीमा सेट करते हैं, अपने नए औसत 63.3% है और अंत में छात्र एक डी कमाता है यह एक नोट नहीं है बहुत बढ़िया है, लेकिन शायद एक छात्र को असफल रहने से निष्पक्ष हो, जो कठिन प्रयास करता है
  • आप कार्यों कि वितरित किए जाने हैं और कार्यों के लिए एक और नहीं दिया जा लिए एक निचली सीमा निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि फैसला कर सकते हैं, कार्य उस वर्ग याद आती है के लिए, न्यूनतम संभव स्कोर, 40% है जब तक कि वे यह नहीं देना चाहिए जो मामले में न्यूनतम संभव स्कोर 30% है,।
  • वक्र ग्रेड चरण 4 नामक छवि
    4
    घंटी वक्र का उपयोग करें आमतौर पर, एक विशेष कार्य पर नोटों की रेंज एक तरीका है कि एक घंटी वक्र, कुछ छात्रों को उच्च ग्रेड, ज्यादातर छात्र औसत अंक प्राप्त हो जाते हैं और कुछ छात्रों को कम अंक पाने के जैसा दिखता में वितरित किया जाता है। क्या होगा अगर, उदाहरण के लिए, एक विशेष रूप से कठिन कार्य में, उच्च नोटों 80% की सीमा में, 60% की सीमा में औसत स्कोर और 40% की सीमा में सबसे कम नोट दिए गए हैं? क्या कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्रों को बी ऋण के लायक हैं और औसत छात्रों को डी घाटे के लायक हैं? शायद नहीं। घंटी वक्र की विधि का उपयोग करके आप एक सी नोट के रूप में वर्ग की औसत निर्धारित करते हैं, जिसका अर्थ है कि सबसे अच्छा छात्रों को एक एक और सबसे खराब एक एफ प्राप्त करना चाहिए, उनके निरपेक्ष स्कोर की परवाह किए बिना प्राप्त करना चाहिए।
  • पहले कक्षा का औसत ग्रेड (औसत) निर्धारित करें संपूर्ण कक्षा के लिए ग्रेड जोड़ें, फिर औसत की संख्या के लिए छात्रों की संख्या से विभाजित करें। मान लीजिए, उपर्युक्त करने के बाद, हम औसत स्कोर 66% प्राप्त करते हैं।
  • मध्य श्रेणी में एक नोट असाइन करें। सटीक नोट है कि आप उपयोग करने जा रहे हैं, आप पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए, आप औसत ग्रेड C, C + या B- भी दे सकते हैं। हमारे उदाहरण में, हम 66% प्रतिशत के लिए एक सी ग्रेड प्रदान करने जा रहे हैं।
  • फिर, घंटी वक्र में नोट्स (अक्षरों में) को अलग करने के लिए कितने बिंदु तय करें। आम तौर पर, बिंदुओं के बड़े अंतराल का मतलब है कि घंटी की कमी कम नोट वाले छात्रों के साथ अधिक पवित्र होती है। मान लीजिए कि हमारी वक्र में, हम नोटों को 12 अंकों से अलग करना चाहते हैं। इसका अर्थ है कि 66 + 12 = 78, नया बी बन जाता है, जबकि 66 - 12 = 54, नया डी आदि बन जाता है।
  • नई घंटी प्रणाली के अनुसार अंतिम ग्रेड निरुपित करें
  • वक्र ग्रेड चरण 5 शीर्षक वाला छवि



    5
    रैखिक स्केल नोट वक्र पर लागू होता है यदि आपके पास इच्छित नोटों के वितरण का एक विशिष्ट विचार है, लेकिन आपके वर्ग के नोट ठीक नहीं हैं, तो आप एक रेखीय पैमाने की वक्र का उपयोग कर सकते हैं। यह वक्र आपको इच्छित सटीक बिंदु पर औसत ग्रेड सेट करने के लिए नोट्स के वितरण को समायोजित करने की अनुमति देता है। हालांकि, इसमें कुछ जटिल गणना की आवश्यकता होती है और तकनीकी रूप से प्रत्येक छात्र के लिए एक अलग नोट भार वक्र का उपयोग करता है, जो अनुचित हो सकता है।
  • सबसे पहले, दो नोट्स चुनें (दो विद्यार्थियों के सच्चे नोट) और निर्धारित करें कि वक्र लागू करने के बाद आप कौन से नोटिस देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि काम में औसत ग्रेड 70% है, लेकिन आप चाहते हैं कि यह 75% हो, जबकि न्यूनतम स्कोर 40% है और आप चाहते हैं कि यह 50% हो।

  • अगला, 2 अंक (एक्स, वाई) बनाएं: (x1, और1) और (एक्स2, और2)। एक्स का प्रत्येक मान प्रारंभिक नोट्स होगा जिसे आपने चुना था, जबकि वाई के प्रत्येक मान अंतिम श्रेणी से मेल खाती है आप अनुदान देना चाहते हैं हमारे मामले में, अंक (70, 75) और (40, 50) हैं

  • निम्न समीकरण में मानों को बदलें: f (x) = y1 + ((और2-और1) / (एक्स2-एक्स1)) (एक्स-एक्स1). ध्यान दें कि वहां एक है "एक्स" अकेले बिना किसी भी सबस्क्रिप्ट के, इस एक्स में, यह प्रत्येक छात्र की व्यक्तिगत नोट को बदल देता है अंतिम मूल्य जिसे आप एफ (एक्स) के लिए प्राप्त करते हैं वह नया नोट है स्पष्ट होने के लिए, आपको प्रत्येक छात्र के ग्रेड के समीकरण को लागू करना होगा।

  • हमारे मामले में, हम 80% के ग्रेड के साथ एक कार्य पर विचार करने जा रहे हैं। हम निम्नलिखित तरीके से समीकरण हल करते हैं:
  • एफ (एक्स) = 75 + (((50 - 75) / (40-70)) (80-70))
  • एफ (एक्स) = 75 + ((-25) / (-30)) (10))
  • एफ (एक्स) = 75 + 0.83 (10)
  • एफ (एक्स) = 83.3 80% ग्रेड अब बन जाता है 83.3%.
  • विधि 2
    छात्रों को अतिरिक्त सहायता दें

    छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 6
    1
    यह छात्रों को कुछ होमवर्क को फिर से करने का विकल्प प्रदान करता है आप छात्र ग्रेड सूत्र के जटिल आवेदन करने में रुचि नहीं हैं, लेकिन उन्हें एक विशिष्ट कार्य पर अपनी टिप्पणी में सुधार करने के अवसर देने के लिए चाहते हैं, छात्रों को काम में वे किया था के कुछ हिस्सों को फिर से करना कोई अवसर की पेशकश की विकल्प पर विचार अच्छा प्रदर्शन कार्य को छात्रों को लौटाएं और उन समस्याओं को फिर से दोहराएं जो गलत हो गए थे। फिर, समस्याओं को ठीक करें जिन पर वे सही थे। छात्रों को उन अंकों का एक प्रतिशत प्रदान करें जो समस्याओं के लायक थे और उन्हें अंतिम कक्षा प्राप्त करने के लिए प्रारंभिक ग्रेड में जोड़ दें।
    • मान लीजिए कि किसी छात्र ने एक परीक्षा में 60 अंक अर्जित किए हैं जो कि 100 अंक के बराबर था। हम छात्र को परीक्षा में वापस लौटते हैं, जो समस्याएं सुधारते हैं, उसमें आधे अंक पेश करते हैं। उन्होंने गलत समस्याओं को ठीक किया और 30 अंक अर्जित किए। फिर हम आपको 15 अंक (30/2 = 15) देते हैं, आपके अंतिम स्कोर में 60 + 15 = 75 अंक होते हैं।

    • छात्रों को पहले से किए गए कार्य को सुधारने के लिए खुद को सीमित करने दें। इसके बजाय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से समझें कि समस्याओं को शुरू से खत्म करने के लिए कैसे उन्हें गलत समझे जाने वाली समस्याओं को लिखने के लिए कहें।

  • छवि शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 7
    2
    कार्य से समस्या को समाप्त करें और नोटों की पुनर्गणना करें। यहां तक ​​कि सबसे अच्छा शिक्षकों कभी कभी परीक्षणों पर अनुचित या भ्रामक सवाल डाल दिया। योग्यता के बाद, आप पा एक या दो सवाल हैं जिनके ज्यादातर छात्र कठिनाई हुई, देखते हैं कि, तो आप उन सवालों छोड़ सकते हैं और परीक्षा में योग्य रूप में यदि वे शामिल नहीं थे कर सकते हैं। यह एक अच्छा विचार है, तो एक विशिष्ट प्रश्न अवधारणाओं वर्ग में नहीं देखा है या अगर यह छात्र प्रदर्शन के उचित उम्मीदों के बाहर आता इस्तेमाल किया गया। इन मामलों में, इसे फिर से उत्तीर्ण के रूप में अगर समस्याग्रस्त खंड मौजूद नहीं था।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि इस पद्धति से अंतिम प्रश्नों में आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले प्रश्नों को अधिक महत्व दिया जाता है। इससे उन विद्यार्थियों को परेशान किया जा सकता है जो उन सवालों में अच्छा लगा जो आपने समाप्त करने का फैसला किया था, हो सकता है कि आप उन्हें किसी प्रकार के मुआवजे की पेशकश करना चाहें।
  • छवि का शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 8
    3
    अतिरिक्त अंक देने वाली समस्याएं वितरित करें यह सबसे पुरानी चाल है एक कार्य के बाद जिसमें कुछ (या सभी) छात्रों ने खराब प्रदर्शन किया, उन्हें एक समस्या, प्रोजेक्ट या विशेष असाइनमेंट प्रदान करें, जो पूरा होने पर, छात्र के ग्रेड को बढ़ाता है यह एक ऐसी समस्या हो सकती है जिसके लिए रचनात्मक सोच, एक अतिरिक्त काम या प्रस्तुति की भी आवश्यकता हो, आपकी कल्पना का उपयोग करें!
  • हालांकि, वह सावधानी के साथ इस पद्धति का उपयोग करता है, जिन छात्रों को शायद अधिक मदद की ज़रूरत होती है वे भी बहुत मुश्किल सवालों के जवाब देने की संभावना कम होती है। आप पाएंगे कि कार्य अतिरिक्त अंक अर्जित करने के लिए अधिक प्रभावी हैं यदि वे छात्र को परियोजनाओं और रचनात्मक कार्यों में कक्षा में देखा गया अवधारणाओं को शामिल करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कविता वर्ग पढ़ाते हैं, तो आप अतिरिक्त अंक अर्जित करने के लिए एक कार्य प्रदान कर सकते हैं जिसमें छात्र को अपने पसंदीदा पॉप गीत की कविता योजना का विश्लेषण करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वॉक नोट्स को वक्र लागू करते समय कोई भी छात्र 100% प्रतिशत से अधिक नहीं हो, तो वक्र के उच्चतम बिंदु के रूप में कक्षा में उच्चतम नोट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि 3 अंकों से अधिक की एक वक्र एक छात्र को एक ग्रेड 100% से अधिक देता है, तो यह वक्र को 3 अंकों के लिए सीमित करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com