ekterya.com

दस्तावेज़ में जानकारी सेंसर कैसे करें

लोगों, विभिन्न क्षेत्रों और काम की भूमिकाओं में, गोपनीय दस्तावेजों से निजी जानकारी को हटाने के लिए ध्यान रखना चाहिए। इस जानकारी को ठीक से रोक लगाए दोनों उद्यमियों जो वाणिज्यिक वित्तीय, व्यक्तिगत या करने के लिए सरकारी एजेंसियों है कि राजनीतिक जानकारी की रक्षा करना चाहिए की रक्षा करने की जरूरत है के लिए, कुंजी है। निम्नलिखित बुनियादी कदम, विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर जो लोग सही तरीके से एक दस्तावेज से जानकारी को सेंसर करने की जरूरत है के लिए उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
किसी पाठ फ़ाइल में जानकारी सेंसर करें

रेडिकेट ए डॉक्यूमेंट स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
उस शब्द को बदलें जिसे आप शब्द [सेंसर वाले] से सेंसर करना चाहते हैं सभी पाठ को बदलकर प्रारंभ करें जिसे आप शब्द [सेंसर वाले] से सेंसर करना चाहते हैं आप खोज का उपयोग कर सकते हैं और सभी शब्दों को हटाने के लिए कार्य को बदल सकते हैं जिन्हें आप हटाना चाहिए। इस तरह से आप दस्तावेज में आवश्यक सभी को सेंसर करने के लिए सुनिश्चित करेंगे, इस तरह से कि वह छिपा हुआ है
  • उदाहरण के लिए, आप ग्राहक से व्यक्तिगत जानकारी का डेटा बदल कर सकते हैं: "। [पूरक]" "एमी हेम्पेल, पार्क एवेन्यू सं 1031" वाक्यांश "[सेंसर जानकारी]" या बस शब्द के साथ साथ
  • इसके अलावा, आप जिस जानकारी को सेंसर करना चाहते हैं उस पर चौराहों या काले आयतें रख सकते हैं आप इन आंकड़े बना सकते हैं यदि आप पाठ के क्षेत्रों पर सेंसर करने के लिए लंबे वर्गों को आकर्षित करते हैं और फिर ठोस काले रंग के पिन सुनिश्चित करें कि जानकारी का खुलासा नहीं हुआ है, तो काले वर्गों के नीचे दिए गए पाठ को मिटा दें, अगर किसी तरह से, आंकड़े निकाल दिए जाते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी मामलों में और जानकारी के सभी रूपों में यही करते हैं। यदि आप किसी दस्तावेज़ का संपूर्ण दस्तावेज़ में विभिन्न तरीकों से उपयोग करते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से यह करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, आप "एमी हेमपेल" का उल्लेख "ए" के रूप में कर सकते थे। Hempel "," एमी Hempel "और" श्रीमती। हेमपेल। " उसके बाद, आपको अपने नाम के सभी बदलावों को सेंसर करना होगा। आप खोज का उपयोग कर सकते हैं और फ़ंक्शन को अपने नाम के प्रत्येक भिन्नता के लिए बदल सकते हैं या आप दस्तावेज़ की समीक्षा कर सकते हैं और उन्हें मैन्युअल रूप से शब्द [सेंसर] के साथ बदल सकते हैं
  • दस्तावेज़ के इस संस्करण को "सेंसर संस्करण" के रूप में दर्ज करें यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास दस्तावेज़ की दो प्रतियां हैं, एक मूल जानकारी और सेंसर की गई सूचना के साथ।
  • छवि शीर्षक से एक दस्तावेज़ चरण 2 को संपादित करें
    2
    कॉपी और विंडोज नोटपैड में पाठ पेस्ट करें। यह एक सरल वर्ड प्रोसेसर है जो पाठ फ़ाइलों में छिपे हुए कोड को रिकॉर्ड नहीं करता है। यह प्रारूप केवल पाठ की मूलभूत जानकारी को रिकॉर्ड करता है, इसलिए दस्तावेज़ में अन्य जानकारी पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकती। यह मौलिक है, क्योंकि आप नहीं चाहते कि किसी को पाठ फ़ाइल के मूल कोड का पता लगाना चाहिए, और इस तरह, सेंसर की गई जानकारी को खोजें
  • फ़ाइल में सभी टेक्स्ट का चयन करें। (CTRL + E या संपादित करें > सभी का चयन करें)
  • फ़ाइल का टेक्स्ट कॉपी करें (CTRL + C या संपादित करें > प्रतिलिपि)
  • नोटपैड में टेक्स्ट पेस्ट करें (CTRL + V या संपादित करें > पेस्ट)
  • नोटपैड फ़ाइल को "सेंसर टेक्स्ट के साथ संस्करण" के रूप में रिकॉर्ड करें यह एक पाठ फ़ाइल (.txt) के रूप में दर्ज किया जाएगा।
  • यदि आपके पास विंडोज नोटबुक नहीं है, तो आप WordPerfect, WordStar और TextEditor जैसे प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • रेडिकेट ए डॉक्यूमेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दस्तावेज़ के प्रारूप को संशोधित करें एक बार जब आप सूचना फ़ाइल को नोटपैड में चिपकते हैं, तो लगभग सभी दस्तावेज़ स्वरूप हटा दिए जाएंगे। दस्तावेज में कई पेज नहीं होंगे, टैब्यूलेशन, ऑब्जेक्टेशन, पैराग्राफों की संख्या या बोल्ड, इटैलिक या रेखांकन। इसे सेंसर की गई सूचना के साथ फ़ाइल के रूप में रिकॉर्ड करने से पहले, आप इसे दोबारा प्रारूपित कर सकते हैं।
  • दस्तावेज़ को संशोधित करने के लिए, आपको नोटपैड फ़ाइल को बंद करना होगा और अपने वर्ड प्रोसेसर में "सेंसर संस्करण" दस्तावेज़ खोलना होगा। वहां प्रारूप बदलें, लेकिन किसी भी पाठ को संशोधित न करें।
  • छवि का शीर्षक, एक दस्तावेज को संपादित करें चरण 4
    4
    संपादित दस्तावेज़ को पीडीएफ प्रारूप में रिकॉर्ड करें सेंसर किए गए दस्तावेज़ का अंतिम संस्करण बनाने के लिए, एक बार जब आप इसे प्रारूपित करते हैं, तो उसे "अंतिम सेंसर संस्करण" के रूप में रिकॉर्ड करें। इस तरह से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि इसमें कोई भी गोपनीय जानकारी शामिल नहीं है या यह खोज या पता लगाया जा सकता है।
  • पाठ फ़ाइल को पीडीएफ में कनवर्ट करने के लिए, फ़ाइल को सहेजने के लिए विकल्पों की सूची से वह स्वरूप चुनें। पीडीएफ का चयन करें और फ़ाइल को "अंतिम संस्करण सेंसर किए गए पीडीएफ" के रूप में सहेजें।
  • फ़ाइलों को "सेंसर संस्करण" और "संसृत पाठ के साथ संस्करण" हटाएं, ताकि आप सेंसर की गई जानकारी का पता लगा सकें। अब आप सेंसर संस्करण के रूप में फ़ाइल "अंतिम संस्करण सेंसर किए गए पीडीएफ" का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 2
    पीडीएफ प्रारूप में एक दस्तावेज़ का निंदा करें

    रेडैट एक डॉक्यूमेंट चरण 5 नामक छवि
    1
    संस्करण 8.0 का उपयोग करें और एडोब एक्रोबेट का अनुसरण करें। केवल एक्रोबेट के संस्करण 8.0 से ही पीडीएफ दस्तावेज़ में जानकारी विश्वसनीय ढंग से सेंसर कर सकते हैं। हालांकि आप जानकारी सेंसर करने के लिए अन्य कार्यक्रमों का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन वे इसे प्रभावी रूप से समाप्त नहीं कर सकते हैं और अनुशंसित नहीं हैं।
    • एडोब एक्रोबैट प्रो में सेंसरशिप टूल है, एडोब एक्रोबैट रीडर नंबर
    • आप अन्य एडोब एक्रोबैट संस्करणों के लिए एड-ऑन की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि रेडक्स। एडोब एक्रोबैट के अन्य संस्करणों का उपयोग करते समय इन पूरक कार्यक्रमों को पीडीएफ फाइल में जानकारी सेंसर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
    • यदि आपके पास एक पाठ फ़ाइल के रूप में दस्तावेज़ तक पहुंच है, तो आप पाठ फ़ाइलों में जानकारी सेंसर करने और पीडीएफ में सेंसर करने वाले अंतिम संस्करण का उपयोग करने के लिए प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास केवल पीडीएफ फाइल का उपयोग किया गया है और आपको दस्तावेज़ में कुछ जानकारी सेंसर करने की आवश्यकता है, तो आपको निम्नलिखित पद्धति का प्रयास करना होगा।
  • Video: Ventilator in Hindi || वेंटिलेटर क्या है और कैसे काम करता है? || Medical Guruji

    रेडैट एक डॉक्यूमेंट चरण 6 नामक छवि
    2
    निंदा उपकरण पट्टी खोलें ऐसा करने के लिए, देखें > उपकरण > पर रोक लगाए। फिर आप टूलबार में "सेंसरशिप के लिए मार्क" उपकरण चुन सकते हैं। इसका उपयोग सभी सूचनाओं को चिह्नित करने के लिए करें जो आप सेंसर करना चाहते हैं।
  • दस्तावेज़ में एक पंक्ति या वस्तु को सेंसर करने के लिए, शब्द या छवि पर डबल-क्लिक करें। जब आप रेखा का चयन करने के लिए खींचें, पाठ के ब्लॉक, छवि या दस्तावेज़ के क्षेत्र को दबाएं, तब CTRL दबाएं।
  • चयनित ऑब्जेक्ट को हटाने के लिए ठीक पर क्लिक करें ध्यान रखें कि जब तक आप इसे सहेज नहीं करते, तब तक ऑब्जेक्ट स्थायी रूप से दस्तावेज़ से नहीं हटाए जाएंगे।
  • एक दस्तावेज़ का संकलन शीर्षक चित्र 7
    3

    Video: अपने दुकान पर Card Swipe Machine कैसे लगवाएं ? ग्राहक से डेबिट क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेने के लिए

    कोई छिपी हुई पाठ निकालें एक बार सेंसर लागू करने के बाद, "ब्राउज डॉक्यूमेंट" फ़ंक्शन दिखाई देगा। आप किसी भी छिपे हुए टेक्स्ट या मेटाडेटा को खोजने के लिए इस फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं और इसे हटा सकते हैं।
  • छुपा पाठ मूल पाठ या मूल पाठ के संस्करण के रूप में प्रकट हो सकता है। मेटाडेटा एन्कोडेड टेक्स्ट की तरह दिख सकता है, जिसमें मूल पाठ के भीतर संख्याएं या प्रतीकों हैं।
  • पीडीएफ दस्तावेज़ में, इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप सभी आवश्यक सामग्री निकाल नहीं देते हैं। इसके अलावा किसी भी छिपी हुई पाठ या मेटाडेटा को हटाने का ध्यान रखें।
  • रेडिकेट ए डॉक्यूमेंट स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    4
    दस्तावेज़ का नाम बदलें और उसे रिकॉर्ड करें। एक बार जब आप सभी गोपनीय जानकारी, साथ ही छिपे हुए पाठ को निकाल देते हैं, तो आपको दस्तावेज़ के नाम को "अंतिम संस्करण सेंसर" में बदलना होगा और उसे रिकॉर्ड करना होगा। तब आपके पास दस्तावेज़ का एक सेंसर वाला संस्करण होगा और एक बिना सेंसर होगा।
  • एक बार जब आप सेंसर की गई जानकारी के साथ दस्तावेज़ रिकॉर्ड करते हैं, तो आपको बिना सेंसर वाले संस्करण को हटाना होगा। उस समय आपके पास पीडीएफ में सेंसर की गई सूचना के साथ एक दस्तावेज होगा, जिसमें छुपा पाठ या मेटाडेटा नहीं होगा। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दस्तावेज के बिना किसी भी मूल संस्करण के बिना, बिना कैशुर की पहुंच हो।
  • Video: आयशर ट्रैक्टर 548 की कीमत और जानकारी | Eicher Tractor 548 Price and Specification




    विधि 3
    मुद्रित दस्तावेज़ में जानकारी को सेंसर करना

    रेडिकेट ए डॉक्यूमेंट स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    स्कैन किए गए फ़ाइल में जानकारी को सेंसर करने के लिए मुद्रित दस्तावेज़ विधि का उपयोग करता है TIFF, JPEG, या GIF प्रारूपों में स्कैन किए गए दस्तावेज़ में जानकारी सेंसर करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करना मुश्किल है। एक जोखिम है कि छिपे हुए पाठ या मेटाडेटा दस्तावेज़ में रहेगा। इन मामलों में, आप मुद्रित दस्तावेज़ विधि का उपयोग करना चाह सकते हैं, जिसमें दस्तावेज को छपाई करना और जानकारी को मैन्युअल रूप से सेंसर करना शामिल है।
  • रेडैट एक डॉक्यूमेंट चरण 10 नामक छवि
    2
    दस्तावेज़ मुद्रित करें शुरू करने के लिए, एक तरफ दस्तावेज़ को केवल प्रिंट करें इस प्रकार आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पृष्ठ के एक तरफ टेक्स्ट और दूसरे पर एक रिक्त पृष्ठ हो। आपको महत्वपूर्ण जानकारी को काटने का कोई जोखिम नहीं होगा, या एक तरफ गोपनीय जानकारी को हटाने के लिए भूलना होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि दस्तावेज़ को सेंसर करने के लिए आपके पास कई पेज हैं, तो यह विधि समय लेने वाली हो सकती है हालांकि, यह एक दस्तावेज़ में जानकारी सेंसर करने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है, यह एक पाठ फ़ाइल, एक पीडीएफ फाइल या एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ है।
  • रेडिकेट ए डॉक्यूमेंट स्टेप 11 नामक छवि
    3
    उस टेक्स्ट को कट करें जिसे सेंसर किया जाना चाहिए। कैंसर का उपयोग करने के लिए सभी पाठ को सेंसर करने के लिए उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आपको मुद्रित दस्तावेज़ पर दिखाई देने वाली गोपनीय जानकारी का हर उल्लेख मिलता है और इसे काटें।
  • फिर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पेपर कतरनों को नष्ट करना होगा कि कोई भी जानकारी का पता लगा सके या नहीं पा सके।
  • रेडैट एक डॉक्यूमेंट चरण 12
    4
    सेंसर वाले वर्गों को कवर करने के लिए अपारदर्शी टेप या पेपर का उपयोग करें प्रकाश अपारदर्शी रिबन से गुजरता है - यह पारदर्शी या पारदर्शी भी नहीं है सेंसर वाले वर्गों को भरने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है, ताकि उनका पता लगाया जा सके या पता नहीं किया जा सके।
  • इसके अलावा, आप अपारदर्शी कागज का उपयोग कर सकते हैं जो किसी भी हल्की प्रतिबिंब की अनुमति नहीं देता - कोई सादा कागज नहीं, क्योंकि एक स्कैनर कागज के माध्यम से छवियों का पता लगा सकता है। सेंसर वाले वर्गों पर कागज को छड़ी करने के लिए टेप या रबर का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक
    5
    दस्तावेज़ को स्कैन करें और इसे पीडीएफ प्रारूप में सहेजें। दस्तावेज़ का एक परिष्कृत संस्करण बनाने के लिए, आप इसे स्कैन कर सकते हैं और इसे "अंतिम संस्करण सेंसर किए गए पीडीएफ" नाम के तहत जला सकते हैं। तो आपके पास मुद्रित दस्तावेज़ का एक पूर्णतः सेंसर वाला संस्करण होगा।
  • विधि 4
    सेंसरशिप सत्यापित करें

    रेडिकेट ए डॉक्यूमेंट स्टेप 14 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपने दस्तावेज़ से सभी गोपनीय जानकारी निकाल दी हैं। आप यह सत्यापित करने के लिए दस्तावेज़ की समीक्षा कर सकते हैं कि इसमें गोपनीय जानकारी नहीं है। गोपनीय जानकारी में शामिल हो सकते हैं:
    • सामाजिक सुरक्षा संख्या यदि आपको किसी व्यक्ति के सामाजिक सुरक्षा नंबर को शामिल करना है, तो केवल अंतिम चार अंकों का उपयोग करें।
    • वित्तीय खातों की कोई भी संख्या अगर आपको वित्तीय खाता संख्याएं शामिल करनी हों, तो केवल अंतिम चार अंकों का उपयोग करें।
    • नाबालिगों के नाम यदि आपको शामिल बच्चों का उल्लेख करना है, तो केवल अपने आद्याक्षर का उपयोग करें
    • जन्म तिथि यदि आपको किसी व्यक्ति के जन्म की तारीख को शामिल करना है, तो केवल वर्ष दर्ज करें।
    • अधिवासियों। यदि आप किसी के पते को शामिल करना चाहिए, जैसे कि आपराधिक मामले में, केवल शहर और राज्य का उपयोग करें
  • रेडैट एक डॉक्यूमेंट चरण 15
    2
    किसी दस्तावेज़ को पूरा करने से पहले सेंसर की जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सेंसर करने वाली सारी जानकारियों का पता चला, आप किसी विश्वसनीय व्यक्ति से यह पुष्टि करने के लिए कह सकते हैं कि कोई भी सूचना आपको नहीं बच पाई। कभी-कभी, एक और जोड़ी आँखें पारित हो जाने वाली किसी भी जानकारी को पकड़ने में मदद कर सकती हैं। समीक्षक को पता चले कि जानकारी को सेंसर करने के लिए आप किस तरीके से इस्तेमाल हुए थे, ताकि आप इसे उचित तरीके से मूल्यांकन कर सकें
  • यदि आपको बहुत ही गोपनीय जानकारी से निपटना होगा जो कानूनी निहितार्थ हो सकता है, तो आप एक विशेषज्ञ सेंसर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं इन लोगों को जानकारी सेंसर करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए दस्तावेज़ की समीक्षा कर सकता है कि इसमें त्रुटियां या खामियां नहीं हैं
  • रेडैट एक डॉक्यूमेंट स्टेप 16 नामक छवि
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए सेंसर टेक्स्ट का मूल्यांकन करें कि जानकारी पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकती। पुष्टि करने के लिए कि सेंसरशिप सही ढंग से की गई थी, आप सेंसर किए गए दस्तावेज़ के पीडीएफ प्रारूप में अंतिम संस्करण में एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं।
  • पाठ का एक भाग चुनें जो सेंसर क्षेत्र के ऊपर कई लाइनों को शुरू करता है और इससे पहले एक या दो पंक्ति समाप्त हो जाती है
  • वर्ड प्रोसेसर की एक शीट पर या नोटपैड में सामग्री पेस्ट करें। यह देखने के लिए जांचें कि क्या सेंजर किए गए पाठ सामग्री में शामिल है या नहीं। यदि यह आंकड़ा नहीं है, तो सेंसरशिप एक सफलता थी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com