ekterya.com

ओममीटरर का उपयोग कैसे करें

एक ओममीटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो इलेक्ट्रॉनिक घटक या सर्किट के प्रतिरोध को मापता है। इसमें एक सूचक सूचक या डिजिटल सूचक, एक रेंज चयनकर्ता और दो सेंसर शामिल हैं। यह लेख ओममीटर की मूल बातें समझाएगा

चरणों

1

Video: एकल चरण एम्मिटर तारों कनेक्शन कैसे करे। इलेक्ट्रिक गुरु

पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करें या सभी सर्किट को जाता है जो आप परीक्षण करने जा रहे हैं। माप में सटीकता सुनिश्चित करने के लिए आपके पास सर्किट या केबल पूरी तरह से बंद होना चाहिए, और आपकी खुद की सुरक्षा के लिए ओममिटर आपके सर्किट को वोल्टेज और चालू करेगा, इसलिए किसी अन्य प्रकार की ऊर्जा आवश्यक नहीं है। हमारे ब्लू प्वाइंट ओममीटर या वाल्टमीटर के निर्देशों के अनुसार, बिजली के साथ एक सर्किट का परीक्षण "डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है, सर्किट और खुद *" कर सकता है।
  • 2
    अपनी परियोजना के लिए एक पर्याप्त ओहममीटर चुनें एनालॉग ohmmeters बहुत ही बुनियादी और सस्ती कर रहे हैं और आम तौर पर, एक सीमा 0-10 0-10,000 ओम से अलग है डिजिटल ohmmeters समान पर्वतमाला है या एक "ऑटो लेकर" प्रतिरोध पढ़ने ले सकते हैं जब अपने डिवाइस या सर्किट का और स्वचालित रूप से सही श्रेणी का चयन करें।
  • 3
    ओममीटर की जांच करें ताकि आप देख सकें कि इसमें बैटरी है या नहीं। यदि आपने इसे खरीदा है, तो बैटरी स्थापित हो सकती है या यह एक अलग पैकेज में आ सकती है जिस पर यह निर्देश लगाया जा सकता है कि इसे कैसे स्थापित किया जाए।
  • 4
    कनेक्ट से कनेक्ट करें मीटर के पावर पॉइंट्स की ओर जाता है बहुआयामी मीटर के लिए, आपको एक "सकारात्मक" प्लग और एक नकारात्मक या "सामान्य" प्लग दिखाई देगा। वे लाल (+) और काले (-) हो सकते हैं।
  • 5
    अपने मीटर को शून्य पर रखो अगर उसके पास शून्य समायोजन डायल है ध्यान दें कि पैमाने पर सबसे पारंपरिक माप माप की रिवर्स दिशा में पढ़ा जाता है, यानी, यह बायीं ओर सही और अधिक प्रतिरोध को कम प्रतिरोध पढ़ता है। शून्य प्रतिरोध को देखा जाना चाहिए जब सेंसर सीधे एक दूसरे से जुड़ा हो। उन्हें एक साथ पकड़ो और "समायोजित" डायल को चालू करें जब तक कि पैमाने की सुई शून्य ओम पर न हो, ताकि आप इसे समायोजित कर सकें।
  • 6

    Video: एक सर्किट (हिंदी) (हिन्दी) पर एक वाल्टमीटर और एम्मिटर के कनेक्शन को समझना




    सर्किट या इलेक्ट्रिकल डिवाइस चुनें जिसे आप टेस्ट करना चाहते हैं। अभ्यास करने के लिए, आप लगभग किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बिजली का संचालन करती है, एल्यूमीनियम पन्नी के टुकड़े से कागज की शीट पर एक पेंसिल चिह्न पर। मापन की सटीकता का एक विचार प्राप्त करने के लिए, किसी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या किसी अन्य उपकरण में कुछ अलग प्रतिरोधों को खरीदें जो कि एक ज्ञात प्रतिरोध मान है
  • 7
    एक सर्किट के एक छोर को सेंसर संलग्न करें, दूसरे संवेदक के साथ और दूसरी छोर के साथ भी करें साधन के पठन का उद्देश्य यदि आपने 1000 ओम का प्रतिरोध खरीदा है, तो आप प्रत्येक अवरोधक कंडक्टर पर सेंसर लगा सकते हैं। 1000 या 10000 ओम की श्रेणी चुनें, फिर मीटर पढ़ें ताकि आप देख सकें कि क्या यह 1000 ओम पढ़ता है।
  • 8
    हार्ड-वायर इलेक्ट्रिकल सर्किट के घटकों को अलग कर देता है ताकि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से जांच सकें। यदि आप एक मुद्रित सर्किट बोर्ड पर ओम प्रतिरोध पढ़ा, तो आप desoldering या प्रतिरोध को अलग इतना है कि क्या आप वाकई सर्किट पर एक और पढ़ने के माध्यम से एक ग़लत व्याख्या नहीं मिलता है बनाना चाहिए।
  • 9
    सर्किट की केबल या शाखा के प्रतिरोध को पढ़ें ताकि आप देख सकें कि सर्किट में कोई खुली या छोटी फिक्र है या नहीं। आप "अनंत ओम" पढ़ा है, तो पढ़ने विद्युत प्रवाह का पालन करने के लिए है और, सरल शब्दों में, यह पता चलता है कि एक घटक कहीं सर्किट जला दिया जाता है या वहाँ एक टूटे हुए कंडक्टर है। कई सर्किट बनाता है यह मुश्किल एक ohmmeter के साथ ही पूरा सर्किट साबित करने के लिए, डिवाइस "दरवाजा" (या अर्धचालक ट्रांजिस्टर), डायोड, संधारित्र है तथापि, निरंतरता नहीं पढ़ सकते यहाँ तक कि जब पूरे सर्किट बरकरार है।
  • 10
    जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं तो ओममीटर को बंद करें कभी-कभी जब आप डिवाइस को स्टोर करते हैं तो टेस्ट ले जाता शॉर्ट-सर्किट होता है, इस तरह से, बैटरी समाप्त हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सामान्य प्रयोजन के ओहमेटर में निवेश करते हैं, तो एक अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करें (कई परीक्षणों के लिए) इस तरह आप अन्य विद्युत मूल्यों जैसे कि एम्परेज और वोल्टेज को माप सकते हैं।
    • अपने आप को इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक शब्दावली के साथ और सर्किट बोर्ड आरेख के साथ परिचित कराएं, साथ ही साथ डायग्राममैटिक (या वायर्ड) आरेखों के पढ़ने के साथ।
    • इलेक्ट्रिकल चालन के साथ विभिन्न प्रयोगों की एक किस्म का परीक्षण करें। एक ग्रेफाइट पेंसिल के साथ पेपर की शीट पर एक रेखा खींचना और प्रत्येक छोर पर सेंसर संलग्न करें। आपको यह देखना होगा कि प्रत्येक व्यक्ति विद्युत प्रवाह का संचालन करता है।
    • यह जानना अच्छा है कि अगर कोई अवरोध कहता है कि उसके पास 1000 ओम हैं, तो परिणाम कुछ अर्थों में 150 ओम तक भिन्न हो सकता है। छोटी रियासतों के परिणाम छोटी मात्रा में और बड़ी मात्रा में सबसे बड़े रियासतों में से भिन्न होंगे।
    • अपने ओममीटर की सीमा को जानने के लिए, एक अलग प्रतिरोध किस्म खरीदें और अपनी विशिष्ट प्रतिरोध के साथ प्रत्येक परीक्षण करें। इस वेब पेज को मत सुनो

    चेतावनी

    • जब आप एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट का प्रयास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे बंद कर दिया गया है। इसका मतलब है कि आपको अनप्लग करना होगा और सर्किट में सभी संधारित्र डाउनलोड करें कैथोड किरण ट्यूबों के साथ माइक्रोवेव ओवन, टीवी और अन्य डिवाइस में कैपिटिटर लगाए जा सकते हैं, जबकि वे बंद होने पर भी हजारों वोल्ट का आरोप लगा सकते हैं। ये डिवाइस घातक खतरनाक हैं और इसे पेशेवर तरीके से संभाला जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ohmmeter
    • अभ्यास करने के लिए प्रतिरोध या नमूना कंडक्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com