ekterya.com

न्यूटोन को किलोग्राम में कैसे परिवर्तित किया जाए

किलोग्राम मास माप की एक इकाई है, जबकि न्यूटन बल माप की एक इकाई है। एसआई (मेट्रिक सिस्टम) की न्यूटन मापन आमतौर पर किग्रा के एक्स एम / एस के यूनिट के रूप में व्यक्त की जाती है हालांकि, सम्मेलन के अनुसार, न्यूटन को इनकी इकाइयों के रूप में जाना जाता है में परिवर्तित किया जा सकता है "किलोग्राम बल"। यदि आप न्यूटन और किलोग्राम बल के बीच रूपांतरण कारक सीखते हैं, तो आप आसानी से एक इकाई से दूसरे तक परिवर्तित कर सकते हैं। आप ऑनलाइन रूपांतरण कैलकुलेटर के लिए खोज भी कर सकते हैं। कुछ उन्नत मैनुअल कैलकुलेटर हैं जो आपको रूपांतरण को बहुत तेज़ी से करने की अनुमति देते हैं

चरणों

विधि 1
न्यूटों को किलोग्रामों को हाथ से बल दें

कन्वर्ट न्युटन्स को किलोग्राम चरण 01 के शीर्षक वाला चित्र
1
रूपांतरण कारक का उपयोग करना सीखें कई तालिकाओं और पाठ्यपुस्तकों में आप देखेंगे कि एक न्यूटन 0.10197 किलोग्राम बल के बराबर है। यह आंकड़ा लिखने का एक उपयोगी तरीका रूपांतरण अनुपात के रूप में है 0,10,197कश्मीरजी1एन{ displaystyle { frac {0,10197kg} {1N}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 81333dbeea8de8c9555aa38fc7215194 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.005ex-height: 5.676ex- चौड़ाई: 11.266ex- "aria-छिपा =" true ">।रूपांतरण को अंश के रूप में लिखते समय, यह याद रखना आसान होगा कि दोनों समान हैं और अंश का मान 1 के बराबर है।
  • याद रखें कि जिनके अंश एक में अंश और हर रहे बराबर, वे हमेशा 1. का मान होना यह अपने मूल्य को बदले बिना क्योंकि रूपांतरण 1 से किसी भी संख्या गुणा कर सकते हैं महत्वपूर्ण है और इस नियम भी परिवर्तित करने में लागू किया जा सकता इकाइयों।
  • छवि कन्वर्ट न्यूटोन किलोग्राम के चरण 02
    2
    रूपांतरण समीकरण को पॉज़ करें। यदि आपके पास निश्चित संख्या में न्यूटन हैं और उन्हें किलोग्राम बल की इकाइयों में कनवर्ट करना चाहते हैं, तो आप रूपांतरण कारक का उपयोग करके एक साधारण समीकरण बना सकते हैं। जब तक रूपांतरण शब्द 1 के बराबर होता है, तब तक माप का मान समान होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजि कि आपके पास 5 एन का माप है और आप उसे कश्मीर बल में परिवर्तित करना चाहते हैं। निम्नलिखित तरीके से गुणा समस्या के रूप में सोचें:
  • 5एन=5एन*0,10,197कश्मीरजी1एन{ displaystyle 5N = 5N * { frac {0,10197kg} {1N}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 3d08a778e34f307521388799fd8f2a25 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.005ex-height: 5.676ex- चौड़ाई: 23.074ex- "aria-छिपा =" true ">
  • जब आप रूपांतरण कारक बढ़ाएंगे, तो आपको रूपांतरण अंश लिखना सुनिश्चित करना चाहिए ताकि आप जिस इकाई को प्राप्त करना चाहते हैं वह अंश में है यदि आप रूपांतरण अंश को लिखते हैं तो 1एन0,10,197कश्मीरजी{ displaystyle { frac {1N} {0,10197kg}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = eda5f659d16866fcc99c05a3c7602aa6 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.505ex-height: 6.009ex- चौड़ाई: 11.266ex- "aria-छिपा =" true ">,परिणाम गलत होगा। वह रूपांतरण होगा जो आपको व्युत्क्रम प्रक्रिया करने के लिए करना चाहिए, जो कि किलोग्राम को न्यूटन में बदलता है।
  • छवि कन्वर्ट न्यूटोन को किलोग्राम के चरण 03 पर दिखाएं
    3

    Video: कैसे बड़े पैमाने पर (किलो) और वजन (एन) [आसान] करने के लिए पानी की मात्रा (घन मीटर) कन्वर्ट करने के लिए

    रूपांतरण करें यदि आपने रूपांतरण कारक को सही तरीके से पेश किया है, तो अंतिम चरण एक सरल गुणा होना चाहिए। आप देखेंगे कि आप न्यूटोन की इकाइयों के साथ शुरू करते हैं और रूपांतरण अनुपात में हरकत में नयापन है। अपूर्णांक के किसी भी गुणा के साथ, कुछ अंश और दोनों में प्रकट होता है, समीकरण में रद्द किया जा सकता है। इस तरह, केवल वांछित इकाइयां बनी रहेंगी, अर्थात्, किलोग्राम बल।
  • इस मामले में, समस्या को समझाया जा सकता है और इस प्रकार हल किया जा सकता है:
  • 5एन=5एन*0,10,197कश्मीरजी1एन=0,50,985कश्मीरजी.{ displaystyle 5N = 5N * { frac {0,10197kg} {1N}} = 0.50 9 85kg।}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 9ef3d489a7e8f0462299c5a42105c5f3 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -2.005ex-height: 5.676ex- चौड़ाई: 37.27ex- "aria-छिपा =" true ">
  • विधि 2
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें

    कन्वर्ट न्युटन्स को किलोग्राम चरण 04 नामक छवि
    1
    इंटरनेट खोजें वाक्यांश के साथ इंटरनेट पर एक सरल खोज करें "एन से किग्रा में कन्वर्ट"। निश्चित रूप से आपको विभिन्न प्रकार के कैलकुलेटर के साथ कई परिणाम मिलेंगे। उन्हें जल्दी से बाहर की कोशिश करो जब तक आप एक है कि एक शैली और प्रस्तुति है कि आप की तरह है और जो प्रयोग करने में आसान है मिल आपके द्वारा चुने गए विकल्प की परवाह किए बिना परिणाम हमेशा समान होगा।
    • उदाहरण के लिए, साइट https://kylesconverter.com/ परिणाम को पढ़ने के लिए एक बहुत आसान तरीका दिखाता है न्यूटन की संख्या में प्रवेश करने के लिए एक बड़ा बॉक्स है और जैसे ही आप नंबर लिखते हैं, परिणाम दूसरे बॉक्स में दिखाई देता है। आप चुन सकते हैं "शुद्धता" दशमलव स्थानों की संख्या निर्धारित करके रूपांतरण का जो आप उपयोग करना चाहते हैं। प्रारंभिक परिशुद्धता 1 है, इसलिए आप केवल 1 दशमलव अंक देखेंगे जब तक कि आप यह सेटिंग बदल न दें।
  • कन्वर्ट न्युटन्स को किलोग्राम चरण 05 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन न्यूटों की संख्या दर्ज करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। यदि आप एक रूपांतरण कैलकुलेटर ऑनलाइन का उपयोग करते हैं तो आपको रूपांतरण कारक को याद करने की चिंता नहीं होगी। बस उस मूल्य को दर्ज करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और परिणाम दिखाई देता है।
  • के मामले में https://kylesconverter.com/, बस संख्या 10 दर्ज करें, उदाहरण के लिए, बाईं ओर स्थित बॉक्स में जिस पर लेबल होगा "न्यूटन (एन)"। लेबल के साथ 1 के बराबर मान सही बॉक्स में दिखाई देगा "किलोग्राम (किलो)"।
  • Video: डाइन को किलोग्राम और टन करने के लिए उदाहरण रूपांतरण न्यूटन (पीटी 3)

    कन्वर्ट न्यूटन को किलोग्राम चरण 06 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप चाहें तो परिशुद्धता के स्तर को समायोजित करें कुछ साइटें केवल दशमलव स्थानों की निश्चित संख्या प्रदान करती हैं अन्य आप रूपांतरण की सटीकता के स्तर को समायोजित करने की अनुमति देते हैं। यदि यह विकल्प उपलब्ध है, तो वांछित मूल्य के लिए सटीकता के स्तर को समायोजित करें और परिणाम को स्वचालित रूप से ठीक किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, में https://kylesconverter.com/, यदि आप 1 के सटीक मूल्य के साथ शुरू करते हैं और 10 न्यूटन लिखते हैं, तो परिणाम आपको 1 किलोग्राम होगा। यदि आप सटीकता स्तर 2 से बदलते हैं, तो आप जवाब बॉक्स में देखे गए मूल्य को 1.02 किलोग्राम में बदल देंगे। यदि आप सटीक स्तर को एक बार बदलते हैं, अब 5 से, उत्तर बॉक्स का मान 1.01 9 72 किलोग्राम होगा।



  • विधि 3
    उन्नत कैलकुलेटर का उपयोग करें

    छवि कन्वर्ट न्युटन्स किलोग्राम के चरण 07
    1
    रूपांतरण फ़ंक्शन के लिए कैलकुलेटर खोजें। कई उन्नत ग्राफ़िक कैलकुलेटर फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए एक कुंजी लाते हैं "रूपांतरण"। यदि आपके कैलकुलेटर में यह कुंजी है, तो आप इसे एक इकाई से दूसरे में मापने के लिए उपयोग कर सकते हैं। टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स ब्रांड के टीआई -83, टीआई-84 प्लस और टीआई -86 मॉडल इस फ़ंक्शन के साथ आते हैं।
    • टीआई -86 मॉडल में लेबल "रूपा" कुंजी से ऊपर है 5. इसे सक्रिय करने के लिए, आपको सबसे पहले कुंजी दबाएं "2" और फिर कुंजी 5
  • Video: इकाई रूपांतरण किलो न्यूटन ग्राम किलो करने के लिए | न्यूटन न्यूटन किलो करने के लिए | ग्राम के लिए न्यूटन | ग्राम के केएन

    छवि कन्वर्ट न्यूटोन किलोग्राम के चरण 08
    2
    रूपांतरण फ़ंक्शन को सक्रिय करें सबसे पहले आपको कैलकुलेटर को बता देना होगा कि आप किस इकाई को परिवर्तित करना चाहते हैं और फिर रूपांतरण करना चाहिए। यह प्रक्रिया कैलकुलेटर के मॉडल के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकती है, लेकिन बुनियादी चरणों हमेशा समान होती हैं।
  • टीआई -86 मॉडल में, दबाने से शुरू करें "2" और "5"। ऐसा करने से आप शारीरिक परिमाण के एक मेनू खोलेंगे, जिसे आप बदल सकते हैं।
  • कन्वर्ट न्युटन्स को किलोग्राम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस भौतिक मात्रा का चयन करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। लंबाई (लंबाई), क्षेत्र (क्षेत्र), वॉल्यूम (मात्रा), समय (समय), तापमान (तापमान): स्क्रीन रूपांतरण समारोह खोलने पर एक विकल्पों में से (अंग्रेजी में संभवतः) सूची प्रदर्शित करता है। चूंकि आप इनमें से कोई विकल्प नहीं ढूंढ रहे हैं, इसलिए कुंजी दबाएं "अधिक" (अधिक) अगली स्क्रीन पर स्क्रॉल करने के लिए। अब आप पाँच अन्य विकल्प देखेंगे: मास (द्रव्यमान), बल (बल), प्रेस (दबाव), ऊर्जा (ऊर्जा) और शक्ति (शक्ति)। अब आपको चुनने के लिए कैलकुलेटर के शीर्ष पर बस एफ 2 बटन दबाएं "बल"।
  • कन्वर्ट न्यूटोन को किलोग्राम के लिए शीर्षक चित्र 10
    4
    उस इकाई का चयन करें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं। जैसे ही आप इंगित करते हैं कि आप एक माप को परिवर्तित करने जा रहे हैं "बल", स्क्रीन बल की कई इकाइयों के विकल्प की एक नई सूची दिखाएगी। आपको प्रारंभिक इकाई का चयन करना होगा जिसे आप रूपांतरण में उपयोग करेंगे।
  • पहले उन नएों की संख्या लिखें, जिन्हें आप कनवर्ट करना चाहते हैं। तब फ़ंक्शन F1 कुंजी को चुनें जिसे लेबल किया गया है "एन"।
  • उदाहरण के मामले में, हम 5 एन किलो बल में परिवर्तित करना चाहते थे। इसलिए, पहले एक दर्ज करें "5" और फिर F1 दबाएं स्क्रीन अब दिखानी चाहिए "5 एन" एक तीर और एक ब्लिंकिंग कर्सर के बाद
  • छवि का कन्वर्ट न्यूटोन किलोग्राम के चरण 11
    5
    वह इकाई चुनें जिसे आप परिवर्तित करना चाहते हैं प्रारंभिक मान और इसकी इकाई दर्ज करने के बाद, आपको उस यूनिट का चयन करना होगा जिसमें आप उसे परिवर्तित करना चाहते हैं। स्क्रीन इकाइयों की सूची दिखाना जारी रहेगी।
  • इस मामले में, आप न्यूटन को किलोग्राम बल में परिवर्तित करना चाहते हैं। इसलिए, आपको विकल्प चुनना होगा जो कहते हैं "kgf", जो कि F4 फ़ंक्शन कुंजी दबाकर पहुँचा जाता है। चयन करने के बाद, स्क्रीन दिखाएगी "5 एन → केजीएफ"।
  • छवि का कन्वर्ट न्यूटोन किलोग्राम के चरण 12
    6
    रूपांतरण करें एक बार जब स्क्रीन उस रूपांतरण को दिखाती है जिसे आप करना चाहते हैं, तो आपको केवल कुंजी दबाएं "दर्ज"। कैलकुलेटर रूपांतरण का प्रदर्शन करेगा और स्क्रीन पर आपको मूल्य दिखाएगा।
  • इस मामले में, टीआई कैलकुलेटर आम तौर पर 12 अंकों तक दिखता है, इसलिये परिणाम आपको देखेगा 0.50 9 858106489।
  • युक्तियाँ

    • की इकाइयों को भ्रमित मत करो "किलो" साथ "किलोग्राम बल"। सामान्य प्रयोजनों के लिए, उनका आदान-प्रदान किया जा सकता है, लेकिन तकनीकी रूप से, किलोग्राम द्रव्यमान का एक इकाई है, जबकि बल किलोग्राम पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के बल का प्रतिनिधित्व करते हैं जो किसी वस्तु पर कार्य करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com