ekterya.com

किलोग्राम को पाउंड में कनवर्ट कैसे करें

पौंड किलोग्राम कन्वर्ट गणित और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक आम कार्य है लेकिन सौभाग्य से बहुत सरल है। ज्यादातर मामलों में, आपको रूपांतरण करने में सक्षम होने के लिए सभी करना होगा पाउंड में नंबर प्राप्त करने के लिए किलोग्राम की संख्या को 2.2 से बढ़ाएं

. आम तौर पर, आप कह सकते हैं कि वहां 2,2046 पाउंड प्रति किलोग्राम.

चरणों

विधि 1
रूपांतरण करें

कन्वर्ट किलोग्राम को पाउंड चरण 1 के नाम से चित्र
1
किलोग्राम की संख्या लिखें पाउंड में रूपांतरण करना बहुत आसान है। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि एक बार जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है, तो आप उसे विभिन्न स्थितियों में उपयोग कर सकते हैं किलोग्राम की संख्या को लिखकर प्रारंभ करें जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप कन्वर्ट करना चाहते हैं 5.9 किलोग्राम पाउंड के लिए अगले चरण में, हम ऐसा करेंगे।
  • कन्वर्ट किलोग्राम को पाउंड चरण 2 के शीर्षक से चित्र
    2
    2.2 से गुणा करें फिर 2.2 से किलोग्राम की संख्या बढ़ें परिणामस्वरूप संख्या है किलोग्राम की संख्या के बराबर पाउंड की संख्या
  • पिछले उदाहरण में, आप 5.9 2.2 से 5.9 × 2.2 = गुणा करके रूपांतरण कर सकते हैं £ 12.98.
  • लेबल करने के लिए मत भूलना "पौंड"। यदि आपको स्कूल के काम के लिए रूपांतरण की आवश्यकता है, तो आप स्कोर को खो सकते हैं यदि आप उपाय करना भूल जाते हैं। यदि आपको कुछ और के लिए रूपांतरण करने की आवश्यकता है, तो जो व्यक्ति इसे पढ़ता है वह आपकी प्रतिक्रिया को गलत व्याख्या कर सकता है।
  • कन्वर्ट किलोग्राम से पाउंड के लिए चरण 3 चित्र

    Video: What is Body Mass Index|How to know if you are fat|BMI or Body Mass Index in Hindi ✔

    3
    अधिक सटीक के लिए, 2.2046 द्वारा गुणा करें। तकनीकी दृष्टि से, किलोग्राम को 2.2 से बढ़ाकर पाउंड में नंबर प्राप्त करने का एक प्रकार है "शॉर्टकट" आसान रूपांतरण के लिए यदि आप सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको रूपांतरण करने के लिए अधिक सटीक मान का उपयोग करना होगा। 2.2046 यह अधिकांश उद्देश्यों के लिए सबसे सही संख्या है
  • पिछले उदाहरण में, यदि आप अधिक सटीक मान का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम 5.9 × 2,2046 = प्राप्त करेंगे 13,00714 पाउंड. अंतर छोटा है, लेकिन अगर आपको अधिक सटीक माप की आवश्यकता है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • यदि आप होना चाहते हैं तो और भी सटीक, दशमलव स्थानों के साथ एक रूपांतरण कारक का उपयोग करने पर विचार करें। परिशुद्धता के एक कठोर स्तर पर, एक किलोग्राम बराबर होता है 2,2046226218 एलबीएस.
  • पाउंड को कन्वर्टेड किलोग्राम के नाम से छवि चरण 4
    4
    किलोग्राम वापस कन्वर्ट करने के लिए, 2.2 से विभाजित। पाउंड से किलोग्राम तक परिवर्तित करना रूपांतरण कारक द्वारा पाउंड की संख्या को विभाजित करने के लिए उतना सरल है। दूसरे शब्दों में, यदि आपने मूल रूपांतरण का इस्तेमाल किया है "2.2" पहले उल्लेख किया गया, 2.2 से विभाजित। अगर आपने 2,2046 का इस्तेमाल किया है, तो 2,2046 के द्वारा विभाजित आदि।
  • उपरोक्त उदाहरण में, आप मूल 12.98 एलबीएस किलोग्राम में मापा जाता करने के लिए परिवर्तित कर सकते हैं इस प्रकार है: 12.98 / 2.2 = 5.9 किलोग्राम.माप के लिए लेबल रखने के लिए मत भूलना!
  • रूपांतरण कारकों को गठजोड़ न करें - बस मूल रूप से गुणा किए गए नंबर से विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आप १३.००,७१४ एलबीएस जब सबसे सटीक रूपांतरण, जैसे कि, 2.2046, 2.2 से विभाजित नहीं इस्तेमाल किया अर्जित किया। यदि आप ऐसा करते हैं: 13,00714 / 2,2 = 5,912 किलोग्राम, जो प्रारंभिक 5.9 किलोग्राम से थोड़ा अलग है
  • विधि 2
    पौंड को औंस में कनवर्ट करें




    पाउंड के लिए कन्वर्ट किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 5
    1
    दशमलव परिणामों को प्राप्त करने के लिए किलों को पाउंड में कनवर्ट करें पाउंड का प्रतिनिधित्व करने के कई तरीके हैं जब आप पूरी संख्या का उपयोग नहीं करते हैं। दो सामान्य उदाहरण दशमलव (यानी, 6.5 पाउंड) और अंश (जो कि, 6 और 1/2 पाउंड) हैं ऐसा करने का एक और तरीका है आउंस। एक पाउंड में 16 औंस हैं। इसलिए, पौंड और औंस में माप, उदाहरण के लिए, छह पाउंड आठ औंस 6 8/16 पाउंड (या 6 1/2 पाउंड) के लिए है।
    • किलोग्राम को इस प्रकार के पाउंड और औंस में परिवर्तित करने के लिए, पिछले मानक रूपांतरण को शुरू करने से शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप सात किलोग्राम को पाउंड और औंस में कनवर्ट करना चाहते हैं, तो 7 × 2.2 = गुणा करें £ 15.4
  • Video: CBSE Maths - Weight ( वज़न) - Kilogram, Gram and How to weight things - In Hindi

    पाउंड के लिए कन्वर्ट किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 6
    2
    दशमलव अंक 0.0625 से विभाजित करें। जैसा कि पहले बताया गया है, औंस एक पाउंड का 1/16 के बराबर है। यह 0.0625 पाउंड के बराबर है। आप 0.0625 द्वारा दशमलव स्थान के अधिकार के लिए अपने परिणाम संख्या को विभाजित करते हैं, तो परिणाम आपको मिल औंस की राशि है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पाउंड और औंस में पाउंड 15.4 पाउंड में परिणाम लिखना चाहते हैं, तो आप 0.4 / 0.0625 को विभाजित करके औंस में नंबर पा सकते हैं = 6.4. इसका अर्थ है कि "0.4" में "£ 15.4" के बराबर 6.4 आउंस.
  • पाइंस के कन्वर्ट किलोग्राम को शीर्षक से चित्र चरण 7
    3

    Video: how to make detergent powder डिटर्जेंट पाउडर कैसे बनाया जाय amazing short video

    परिणाम निम्नानुसार लिखें: "एक्स पाउंड, और औंस"। जब आप पाउंड और औंस की संख्या जानते हैं तो परिणाम प्राप्त करना बहुत ही आसान होगा, जब दोनों संख्याओं को मिलाते हुए पहले पाउंड की संख्या को रखने और फिर औंस की संख्या के आधार पर परिणाम लिखें। उदाहरण के लिए: 10 पाउंड, 3 औंस
  • पिछले उदाहरण में, हमारे पास 15 पाउंड हैं (मूल 15.4 पाउंड माप से)। हम जानते हैं कि दशमलव 0.4 बराबर 6.4 औंस है। इसका अर्थ है कि अंतिम उपाय होगा 15 पाउंड, 6.44 औंस.
  • पाउंड के लिए कन्वर्ट किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 8
    4
    किलोग्राम में संख्या प्राप्त करने के लिए रिवर्स प्रक्रिया करें पाउंड और औंस के किलोग्राम प्राप्त करने के लिए दो चरणों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, आपको औंस को पाउंड में 0.0625 से गुणा करके कनवर्ट करना होगा। उसके बाद, आपको 2.2 से (या आपके द्वारा उपयोग किए गए मान) विभाजित करके किलों को किलोग्राम में कनवर्ट करना होगा।
  • उदाहरण की समस्या में, आप निम्नलिखित तरीके से फिर से किलोग्राम परिवर्तित कर सकते हैं:
    15 पाउंड के साथ शुरू करो, 6.4 औंस।
    बहुलता 6.4 × 0.0625 = 0.4 एलबीएस
    15.4 पाउंड प्राप्त करने के लिए इसे जोड़ें।
    प्राप्त करने के लिए 15,4 / 2,2 भाग दें सात किलोग्राम.
  • युक्तियाँ

    • "पाउंड या पाउंड" यह आम तौर पर संक्षिप्त है पौंड (से "पौंड", के लिए मूल के लैटिन शब्द "स्केल" या "संतुलन")। "औंस या औंस" यह आम तौर पर संक्षिप्त है "आउंस"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com