ekterya.com

वोट्स को एम्पोप्स कैसे परिवर्तित करें

हालांकि यह संभव नहीं है "बदलना" वाट्स से अम्प्स, हाँ, आप एम्प्रेस, वाट और वोल्ट के बीच अनुपात के माध्यम से एम्पल्स की गणना कर सकते हैं। रिश्ते प्रणाली के प्रकार (यानी एसी या सीसी) के आधार पर बदल सकते हैं, लेकिन एक विशिष्ट प्रकार के सर्किट के लिए, यह हमेशा एक जैसा ही होगा। यदि आप एक निश्चित वोल्टेज सर्किट के साथ काम करने जा रहे हैं, तो टेबल हैं जो वाट्स और एम्पप्स को लिंक करते हैं ताकि आप इन मूल्यों को जल्दी से जांच सकें।

चरणों

विधि 1
एक निश्चित वोल्टेज के साथ amps में कनवर्ट करें

इमेज शीर्षक से कनवर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 1
1
Amps के लिए वाट की एक तालिका खोजें विशिष्ट उपयोगों के लिए, जैसे कि घर या कार के तारों, कुछ विशिष्ट वोल्टेज मूल्य हैं चूंकि ये मान हमेशा समान होते हैं, आप एक तालिका बना सकते हैं जो वाट के मूल्य को एम्पैन्स के इसी मूल्य के साथ जोड़ता है। ये सारणी समीकरणों पर आधारित होती हैं जो किसी सर्किट के वाट, एम्पप्स और वोल्ट से संबंधित होती हैं। यदि आप इस प्रकार की तालिका का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे ऑनलाइन देख सकते हैं आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप सही तय वोल्टेज मानों के साथ तालिका का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, एक घर में 120 या 240 वी एसी (देश के आधार पर) हो सकता है और एक कार आमतौर पर 12 वी डीसी का उपयोग करती है।
  • चीजें भी आसान बनाने के लिए, आप एक ऑनलाइन amp कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 2 नामक छवि
    2
    पावर वैल्यू (वॉट्स में) खोजें, जिसे आप बदलना चाहते हैं। एक बार आपके पास टेबल है, तो आपको उस मूल्य का पता लगाना चाहिए जिसे आप ढूंढ रहे हैं। इन प्रकार के तालिकाओं में आमतौर पर कई पंक्तियां और स्तंभ होते हैं कॉलमों में से एक कहना चाहिए "शक्ति" या "वाट क्षमता" या "वत्स"। वहां दिखना शुरू करें और सर्किट की सटीक शक्ति का पता लगाएं, जिसके साथ आप काम करने जा रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से कन्वर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 3
    3
    संबंधित वर्तमान मूल्य (एएमपीएस में) खोजें एक बार जब आप कॉलम में वाटों के मूल्य पर स्थित हैं "शक्ति", उस पंक्ति तक स्क्रॉल करें जब तक कि आप स्तंभ नहीं पाते "वर्तमान" या "एम्पेयर"। यह संभावना है कि तालिका में कई कॉलम हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सही मूल्य प्राप्त करने के लिए स्तंभ शीर्षकों को सही तरीके से पढ़ते हैं। एक बार जब आप amp स्तंभ मिल गया है, मूल्य ध्यान से जांच सुनिश्चित करने के लिए यह एक ही पंक्ति में वाट के मूल्य के रूप में है।
  • विधि 2
    एम्पीर्स की वॉट्स और डीसी वोल्टेज का उपयोग करना

    इमेज शीर्षक से कन्वर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 4
    1
    सर्किट की शक्ति का पता लगाएं सर्किट में एक लेबल खोजें, जिस पर आप काम करने जा रहे हैं। शक्ति वाटों में मापा जाता है। यह मान किसी दिए गए समय में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा का संकेत देगा। उदाहरण के लिए, 1 वाट = 1 जौल / 1 सेकंड वर्तमान मूल्य की गणना करने के लिए यह मान आवश्यक है, जिसे एम्पेर्स (या, संक्षिप्त, "amp")।
  • इमेज शीर्षक से कन्वर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 5
    2
    वोल्टेज का पता लगाएं वोल्टेज सर्किट की विद्युत क्षमता है और आप इसे पावर वैल्यू के साथ भी लेबल पर पा सकते हैं। वोल्टेज मौजूद है क्योंकि सर्किट की एक तरफ बड़ी मात्रा में संचित इलेक्ट्रॉन होते हैं और दूसरी तरफ कुछ ही होते हैं यह इन दो बिंदुओं के बीच विद्यमान विद्युत क्षेत्र (यानी, वोल्टेज) का कारण बनता है। वोल्टेज का कारण वर्तमान में बिजली की कमी के चलते सर्किट के माध्यम से प्रवाह करने के लिए होता है (एक तरफ से दूसरे के लिए शुल्क के बराबर)। वर्तमान (या एम्प्रेस) की गणना करने के लिए आपको वोल्टेज की परिमाण को जानने की आवश्यकता है
  • इमेज शीर्षक से कन्वर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 6
    3



    समीकरण को दबाएं अगर सर्किट डीसी है, तो समीकरण बहुत सरल है। वाट प्रति वोल्ट के बराबर हैं। इसलिए, वोल्ट्स के बीच वोट्स को विभाजित करते हुए आप एएमपीएस के मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • एम्पेरेस = वाट / वोल्ट
  • कन्वर्ट वत्स टू एएमप्स चरण 7
    4
    वर्तमान की गणना करें एक बार जब आप समीकरण तैयार कर लेते हैं, तो वर्तमान के मूल्य को प्राप्त करने के लिए इसे हल करें। एम्पैप्स की भयावहता प्राप्त करने के लिए विभाजन की गणना करें। यूनिट्स की जांच करें कि प्राप्त मूल्य को प्रति सेकेंड कॉॉलोम्ज़ में व्यक्त किया गया है: 1 एपियर = 1 कॉलॉब / सेकेंड
  • Coulomb विद्युत शुल्क के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रणाली (एसआई) की इकाई है और एक अभियुक्त के एक निरंतर वर्तमान में एक दूसरे के लिए चलता है कि आरोप के रूप में परिभाषित किया गया है
  • विधि 3
    एक एकल चरण एसी सर्किट में वोट्स और वोल्टेज का उपयोग कर एएमप्स की गणना करें

    इमेज शीर्षक से कन्वर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 8
    1
    जानें कि शक्ति का कारक क्या है एक सर्किट का पावर फर्क यह है कि सक्रिय शक्ति का अनुपात स्पष्ट शक्ति है जो एक सिस्टम को आपूर्ति करता है। स्पष्ट शक्ति हमेशा सक्रिय शक्ति के मुकाबले या उसके बराबर होती है और इसलिए, पावर कारक में हमेशा 0 और 1 के बीच के मूल्य होंगे। लेबल या सर्किट आरेख में व्यक्त की गई शक्ति का पता लगाएं।
  • इमेज शीर्षक से कन्वर्ट वाट्स टू अम्प्स चरण 9
    2
    एकल-चरण सिस्टम के लिए समीकरण का उपयोग करें वोल्ट, एम्पप्स और वाट से संबंधित एकल चरण एसी सर्किट में बिजली का समीकरण, डीसी में बिजली की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समीकरण के समान है। अंतर पावर कारक के उपयोग में है
  • Amps = वाट / (एफपी एक्स वोल्ट) जहां एफपी (पावर फैक्टर) यूनिट के बिना एक मान है
  • कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 10 नामक छवि
    3
    वर्तमान प्राप्त करने के लिए समीकरण को हल करें एक बार जब आप वाट, वोल्ट और पावर कारक के मूल्यों को बदलते हैं, तो आप वर्तमान को प्राप्त करने के लिए बस समीकरण को हल कर सकते हैं। प्रति सेकेंड कोलॉब्ज़ में व्यक्त किए गए मान को प्राप्त करना आवश्यक है। अन्यथा, आपने सही ढंग से समीकरण का आदेश नहीं दिया हो और आपको फिर से काम करना होगा।
  • एकल चरण सर्किट में गणना की तुलना में सीए में बिजली गणना में अधिक चर है। तीन चरण के सर्किट में, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप एएमपीएस की गणना के लिए लाइन-टू-लाइन या लाइन-टू-न्यूट्रल वोल्टेज का उपयोग करने जा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आप वॉट्स और वोल्टेज के ज्ञात मानों का उपयोग करके केवल एम्पों की गणना कर रहे हैं। यह संभव नहीं है "बदलना" एएमप्स में वाट क्योंकि वे पूरी तरह से अलग चीजें मापते हैं।
    • कैलकुलेटर का उपयोग करें

    चेतावनी

    • यदि आप इलेक्ट्रिकल सर्किट के साथ काम करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक सावधानी बरतें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com