ekterya.com

समानांतर सर्किट कैसे हल करें I

एक बार जब आप मूल सूत्रों और सिद्धांतों को जानते हैं तो समानांतर सर्किटों को हल करना एक सरल प्रक्रिया है। जब आप दो या दो से अधिक प्रतिरोधों को एक तरफ से जोड़ते हैं, तो वर्तमान "चुनना" जिस तरह से जाने के लिए (यह तब होता है जब कारें लेन बदल देती हैं और सड़क एक दूसरे के बगल में जाते हैं जब सड़क दो समानांतर लेन में विभाजित होती है)। इन चरणों को पढ़ने के बाद, आप वोल्टेज या वोल्टेज, वर्तमान और समानांतर में जुड़े दो या दो से अधिक प्रतिरोधों के बीच प्रतिरोध का पता लगा सकते हैं।

सहायता शीट

  • कुल प्रतिरोध आरटी समानांतर में प्रतिरोधों के लिए: /आरटी = /आर1 + /आर2 + /आर3 + ...
  • विभिन्न शाखाओं के बीच तनाव हमेशा समान होता है: वीटी = वी1 = वी2 = वी3 = ...
  • वर्तमान या कुल तीव्रता: Iटी = I1 + मैं2 + मैं3 + ...
  • ओम का कानून: वी = आईआर

चरणों

भाग 1

समानांतर सर्किट का परिचय
छवि शीर्षक 492123 1
1
समानांतर सर्किटों की पहचान करें एक समानांतर सर्किट में दो या दो से अधिक शाखाएं होती हैं और ये सभी बिंदु बिन्दु बी से आगे बढ़ते हैं। इलेक्ट्रॉनों का एक सरल प्रवाह कई शाखाओं के माध्यम से पारित करने के लिए बांटा जाता है और फिर दूसरी तरफ एक ही प्रवाह में फिर से जुड़ जाता है। समानांतर सर्किटों के साथ काम करने की ज्यादातर समस्याओं में आपको सर्किट पर कुल वोल्टेज, प्रतिरोध या वर्तमान की पहचान करने के लिए कहा जाएगा (बिंदु ए से बिंदु बी)।
  • घटकों "समानांतर में जुड़े" वे हैं जो एक अलग शाखा में स्थित हैं
  • छवि शीर्षक 492123 2
    2
    समझें कि वर्तमान और प्रतिरोध कैसे समानांतर सर्किट में काम करते हैं। कई गलियों के साथ एक राजमार्ग की कल्पना करें जो प्रत्येक लेन में टोल बूथ हैं, जो ट्रैफिक धीमा बनाता है। अगर नई गलियों का निर्माण किया जाता है, कारों का प्रसार करने का एक नया तरीका होगा, इसलिए ट्रैफ़िक हमेशा तेज हो जाएगा, भले ही आप प्रत्येक में एक नया टोल बूथ जोड़ दें। इसी तरह, एक समानांतर सर्किट में एक शाखा जोड़ने से वर्तमान को एक वैकल्पिक मार्ग लेना होगा। चाहे नई शाखा में कितना प्रतिरोध हो, सर्किट का कुल प्रतिरोध कम हो जाएगा और सर्किट के कुल वर्तमान में वृद्धि होगी।
  • छवि शीर्षक 492123 3
    3
    कुल शाखाओं को खोजने के लिए प्रत्येक शाखा की धाराएं जोड़ें। यदि आप शाखाओं में से प्रत्येक की वर्तमान जानकारी चाहते हैं, तो बस उन्हें जोड़ें और आप कुल वर्तमान प्राप्त करेंगे। एक बार फिर सभी शाखाएं एक साथ आती हैं तो यह सर्किट के माध्यम से प्रवाह की वर्तमान राशि है। एक सूत्र के संदर्भ में यह होगा: Iटी = I1 + मैं2 + मैं3 + ...
  • छवि शीर्षक 492123 4
    4
    कुल प्रतिरोध की गणना करें सर्किट के साथ मौजूद कुल प्रतिरोध (आरटी) को खोजने के लिए, समीकरण /आरटी = /आर1 + /आर2 + /आर3 + ... जहां दाईं ओर प्रत्येक आर सर्किट की शाखाओं में से एक के प्रतिरोध का प्रतिनिधित्व करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि सर्किट में दो प्रतिरोधों समानांतर हैं, तो प्रत्येक 4Ω प्रतिरोध के साथ, फिर /आरटी = / 4Ω + / 4Ω → /आरटी = / 2Ω → आरटी = 2Ω दूसरे शब्दों में, समान शाखाओं की दो शाखाओं को एक शाखा के रूप में पार करने में दो बार उतना आसान नहीं है
  • यदि शाखाओं में से कोई एक प्रतिरोध नहीं है (0Ω), शाखा के माध्यम से सभी मौजूदा पास कुल प्रतिरोध 0 है
  • छवि शीर्षक 492123 5
    5
    याद रखें कि वो वोल्टेज या वोल्टेज का वर्णन करता है। तनाव दो बिंदुओं के बीच विद्युत क्षमता में अंतर है चूंकि यह दो बिंदुओं की तुलना करने का परिणाम है, और आंदोलन के पथ की जांच न करने पर, तनाव की परवाह किए बिना किन शाखाओं का ध्यान रखा जाएगा: वीटी = वी1 = वी2 = वी3 = ...
  • छवि शीर्षक 492123 6
    6
    ओम के कानून के साथ लापता मूल्यों को ढूंढें ओम का नियम वोल्टेज या वोल्टेज (वी), वर्तमान या तीव्रता (आई) और प्रतिरोध (आर) के बीच संबंध का वर्णन करता है: वी = आईआर. यदि आप उन दो मानों को जानते हैं, तो तीसरे नंबर को खोजने के लिए सूत्र का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि सभी मान सर्किट के एक ही भाग को देखें। आप पूरे सर्किट की जांच करने के लिए ओम के नियम का उपयोग कर सकते हैं (वी = Iटीआरटी) या सिर्फ एक शाखा (वी = I1आर1)।
  • भाग 2

    उदाहरण सर्किट
    छवि शीर्षक 492123 7
    1
    अपने काम को ट्रैक करने के लिए एक तालिका बनाएं यदि आपके पास कई अज्ञात मूल्यों के साथ एक समानांतर सर्किट है, तो एक तालिका आपकी जानकारी को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करेगी। तीन समानांतर शाखाओं के साथ एक सर्किट बनाने के लिए यहां एक उदाहरण तालिका है ध्यान दें कि शाखाओं को अक्सर आर के साथ संकेत दिया जाता है जिसके बाद एक सबस्क्रिप्ट नंबर होता है।
    आर1आर2आर3संपूर्णइकाइयों
    वी वाल्ट
    मैं amps
    आर ओम
  • छवि शीर्षक 492123 8
    2
    समस्या से दी गई सारी जानकारी को पूरा करें इस उदाहरण के लिए, एक 12-वोल्ट बैटरी द्वारा संचालित सर्किट का उपयोग किया जाएगा। सर्किट में 2Ω, 4Ω और 9 with के प्रतिरोधों वाले तीन समानांतर शाखाएं हैं। इस जानकारी को तालिका में जोड़ें:
    आर1आर2आर3संपूर्णइकाइयों
    वी 12वाल्ट
    मैं amps
    आर 249 ओम



  • छवि शीर्षक 492123 9
    3
    प्रत्येक शाखाओं में वोल्टेज का मूल्य कॉपी करें याद रखें कि पूरे सर्किट का वोल्टेज समानांतर सर्किट की प्रत्येक शाखा से गुजरता वोल्टेज के बराबर है।
    आर1आर2आर3संपूर्णइकाइयों
    वी 12121212वाल्ट
    मैं amps
    आर 249 ओम
  • Video: सुपर नानी का सुपर डांस ।।। जरूर देखें ।।।

    छवि शीर्षक 492123 10
    4
    प्रत्येक शाखा के वर्तमान को खोजने के लिए ओम के कानून का उपयोग करें। ग्राफ़ के प्रत्येक स्तंभ वोल्टेज या वोल्टेज, वर्तमान और प्रतिरोध दिखाता है इसका अर्थ है कि जब तक आपके पास एक ही कॉलम में दूसरे दो मान हैं, तब तक शेष मान की गणना कर सकते हैं। यदि आपको एक अनुस्मारक की जरूरत है, ओम का कानून बताता है कि वी = जीओ इस उदाहरण में अनुपलब्ध मूल्य वर्तमान है, इसलिए आप सूत्र को पुन: क्रमित कर सकते हैं: I = V / R
    आर1आर2आर3संपूर्णइकाइयों
    वी 12121212वाल्ट
    मैं 12/2 = 6 12/4 = 3 12/9 = ~ 1.33 amps
    आर 249 ओम
  • छवि शीर्षक 492123 11
    5
    कुल वर्तमान प्राप्त करने के लिए राशि का समाधान करें कुल वर्तमान पता लगाना आसान है, क्योंकि यह प्रत्येक शाखा की धाराओं के बराबर है।
    आर1आर2आर3संपूर्णइकाइयों
    वी 12121212वाल्ट
    मैं 6 3 1.33 6 + 3 + 1.33 = 10.33amps
    आर 249 ओम
  • छवि शीर्षक 492123 12

    Video: electrician theory in hindi प्रतिरोधों का समानांतर क्रम संयोजन

    6
    कुल प्रतिरोध प्राप्त करने के लिए आपरेशनों को हल करें आप इसे दो अलग-अलग तरीकों से पा सकते हैं पहला प्रतिरोध की पंक्ति का उपयोग करना है और यह फार्मूला /आरटी = /आर1 + /आर2 + /आर3हालांकि, ओम के नियमों का उपयोग करना और वी और आई के कुल मूल्यों का हल करना आम तौर पर आसान होता है। प्रतिरोध की गणना करने के लिए, आपको ओम के नियमों की शर्तों को पुन: क्रमबद्ध करना होगा: आर = वी / I
    आर1आर2आर3संपूर्णइकाइयों
    वी 12121212वाल्ट
    मैं 6 3 1.33 10.33amps
    आर 24912 / 10.33 = ~ 1.17ओम
  • भाग 3

    अतिरिक्त गणना
    छवि शीर्षक 492123 13
    1

    Video: Generator Charging a Tesla? Generac VS Honda

    शक्ति की गणना करें किसी भी सर्किट में, बिजली पी = चौथा यदि आपने पहले से प्रत्येक शाखाओं के साथ शक्ति की गणना की है, तो कुल बिजली शाखाओं के सभी बिजली मूल्यों के बराबर होती है (पी1 + पी2 + पी3 + ...)।
  • छवि शीर्षक 492123 14
    2
    दो-शाखा सर्किट के लिए कुल प्रतिरोध की गणना करें यदि समानांतर में दो प्रतिरोधों हैं, तो आप इसे "योग पर उत्पाद" के समीकरण के साथ स्थानांतरित करके उस समीकरण को सरल कर सकते हैं:
  • आरटी = आर1आर2 / (आर1 + आर2)
  • छवि शीर्षक 492123 15
    3
    सभी प्रतिरोधों समान हैं जब कुल प्रतिरोध पता लगाएँ। यदि समांतर सर्किट में सभी प्रतिरोधों का एक ही प्रतिरोध मान होता है, तो समीकरण बहुत सरल हो जाता है: आरटी = आर1 / एन, जहां एन प्रतिरोधों की संख्या है।
  • उदाहरण के लिए, समानांतर में दो समान प्रतिरोधों एक एकल रोकनेवाला के कुल प्रतिरोध के ½ प्रदान करते हैं। आठ समान प्रतिरोधों कुल प्रतिरोध के ors प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक 492123 16
    4
    तनाव के बिना शाखाओं के वर्तमान की गणना करें इस समीकरण, जिसे किर्चहोफ करंट स्प्लिटर लॉ कहा जाता है, आपको प्रत्येक अलग-अलग शाखा की धाराओं को हल करने की अनुमति देता है, भले ही आपको सर्किट का वोल्टेज नहीं पता। आपको प्रत्येक शाखा के प्रतिरोध और सर्किट के कुल वर्तमान पता होना चाहिए:
  • समानांतर में दो प्रतिरोधों: मैं1 = Iटीआर2 / (आर1 + आर2)
  • समानांतर में दो से अधिक प्रतिरोधों: I1 को हल करने के लिए, आर के अतिरिक्त सभी प्रतिरोधों के संयुक्त प्रतिरोध की तलाश करें1. समानांतर में प्रतिरोधों के लिए सूत्र का उपयोग करना याद रखें। अब उपरोक्त समीकरण का उपयोग करें, लेकिन आर की जगह2 आपके उत्तर के साथ
  • युक्तियाँ

    • एक समानांतर सर्किट में, एक ही वोल्टेज हमेशा सभी प्रतिरोधों के साथ लागू होता है
    • यह संभव है कि आपको सिखाया गया है कि ओम का कानून बताता है कि ई = आईआर या वी = एआर वे बस अलग-अलग नोटेशन हैं, लेकिन उनका मतलब एक ही बात है
    • कुल प्रतिरोध को "बराबर प्रतिरोध" कहा जाता है
    • यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है, तो आर से कुल प्रतिरोध मिलना मुश्किल हो सकता है1, आर2, आदि इसके बजाए, प्रत्येक शाखा के माध्यम से वर्तमान प्रवाह को खोजने के लिए ओम के कानून का उपयोग करें।
    • जब भी आपको समानांतर और श्रृंखला सर्किट को हल करना है, समानांतरों को पहले हल करें। तो आपके पास श्रृंखला में सर्किट होंगे, जो हल करना बहुत आसान है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com