ekterya.com

ट्रांसफार्मर का परीक्षण कैसे करें

ट्रान्सफ़ॉर्मर्स निष्क्रिय इलेक्ट्रोमैकेनिक घटक हैं जो सिद्धांत के तहत काम करते हैं कि प्रत्येक विद्युत क्षेत्र एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है, और प्रत्येक चुंबकीय क्षेत्र विद्युत क्षेत्र उत्पन्न करता है। इससे पहले दो विद्युत सर्किटों के अलगाव को अनुमति दी जाती है जब पहली विद्युत सर्किट एक गैर-प्रवाहकीय चुंबकीय क्षेत्र का निर्माण होता है। दूसरा विद्युत सर्किट तो उत्पन्न चुंबकीय क्षेत्र की ऊर्जा को ठीक करता है। ट्रांसफार्मर का परीक्षण करने के तरीके जानने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

टेस्ट ए ट्रान्सफॉर्मर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
नेत्रहीन ट्रांसफार्मर का निरीक्षण करें ओवरहेटिंग, जो ऊंचा तापमान पर चलने वाले ट्रांसफार्मर के आंतरिक तारों का कारण बनता है, ट्रांसफॉर्मर की विफलता का एक सामान्य कारण है। यदि ट्रांसफॉर्मर के बाहरी किसी भी फलाव या जलती हुई निशानों के समान दिखता है, तो ट्रांसफार्मर की कोशिश न करें।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए ट्रांसफॉर्मर चरण 2
    2

    Video: TRANSFORMER REPAIR

    ट्रांसफार्मर के तारों को निर्धारित करता है ट्रांसफार्मर सही ढंग से लेबल होना चाहिए। हालांकि, सर्किट की एक योजनाबद्ध योजना प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है जिसमें ट्रांसफार्मर को निर्धारित किया जाता है कि यह कैसे जुड़ा है। सर्किट की योजना उत्पाद दस्तावेज़ीकरण या सर्किट निर्माता की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए ट्रांसफार्मर चरण 3
    3
    ट्रांसफार्मर के इनपुट और आउटपुट की पहचान करें पहला विद्युत सर्किट, जो चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है, ट्रांसफॉर्मर के प्राथमिक से जुड़ा होगा। प्राथमिक रूप से आपूर्ति की जाने वाली वोल्टेज ट्रांसफार्मर लेबल और सामान्य योजना में दोनों होना चाहिए। चुंबकीय क्षेत्र से ऊर्जा प्राप्त करने वाला दूसरा सर्किट ट्रांसफार्मर के माध्यमिक से जुड़ा होगा। माध्यमिक द्वारा उत्पन्न वोल्टेज ट्रांसफार्मर लेबल और सामान्य योजना में दोनों होना चाहिए।
  • टेस्ट ए ट्रान्सफॉर्मर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आउटपुट फ़िल्टर निर्धारित करें एसी शक्ति को डीसी पावर से आउटपुट तक आकार देने के लिए माध्यमिक ट्रांसफार्मर में कैपेसिटर और डायोड जोड़ना आम बात है। यह निस्पंदन और गठन ट्रांसफार्मर लेबल पर उपलब्ध नहीं होगा। दोनों सामान्य योजना में पाएंगे
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए ट्रांसफॉर्मर चरण 5



    5
    सर्किट के वोल्ट्स को मापने के लिए तैयार करें ट्रांसफॉर्मर जिसमें सर्किट तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आवश्यक कवर और पैनल निकालें वोल्टेज रीडिंग लेने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर (डीएमएम) प्राप्त करें। डीएमएम विद्युत आपूर्ति भंडार और शिल्प भंडारों में पाया जा सकता है।
  • टेस्ट ए ट्रांसस्ट्रॉर्म चरण 6 नामक छवि

    Video: जैसलमेर के पोकरण में ट्रांसफार्मर में लगी भीषण आग

    6
    ट्रांसफार्मर के लिए उपयुक्त इनपुट की पुष्टि करें। सर्किट में ऊर्जा लागू होती है ट्रांसफार्मर का प्राथमिक मापने के लिए एसी मोड में डीएमएम का उपयोग करें यदि माप अपेक्षित वोल्टेज का 80 प्रतिशत से कम है, तो गलती दोनों ट्रांसफार्मर और सर्किट सिस्टम हो सकती है, जो प्राथमिक को शक्ति देती है। इस मामले में, प्राथमिक इनपुट सर्किट से अलग होना चाहिए। अगर इनपुट पावर (ट्रांसफॉर्मर डिस्कनेक्ट नहीं प्राथमिक) बढ़ता मूल्य को बढ़ा देता है, तो ट्रांसफार्मर का प्राथमिक नुकसान होता है। यदि इनपुट शक्ति अपेक्षित मूल्य में वृद्धि नहीं करता है, तो समस्या ट्रांसफार्मर में नहीं होती, लेकिन इनपुट सर्किट सिस्टम में
  • टेस्ट ए ट्रान्सफॉर्मर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    ट्रांसफार्मर के माध्यमिक आउटपुट को मापें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि द्वितीयक सर्किट सिस्टम द्वारा कोई रिसाव या विरूपण नहीं हुआ है, तो डीएमएम के एसी मोड का उपयोग करें। यदि द्वितीयक सर्किट सिस्टम में रिसाव और विरूपण होता है, तो डीएमएम के डीसी स्केल का उपयोग करें। यदि अपेक्षित वोल्टेज माध्यमिक में मौजूद नहीं है, ट्रांसफार्मर या एक फिल्टर या घटक आकार क्षतिग्रस्त हो सकता है। निस्पंदन घटकों का परीक्षण करें और अलग से बना अगर दोनों घटकों का परीक्षण कोई समस्या नहीं दिखाता है, तो ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    Video: Transformer Testing in Hindi & Urdu Using Multimeter

    • एक गूंज या क्लिक ध्वनि अक्सर प्रारंभिक संकेत है कि ट्रांसफार्मर जला रहा है
    • मान लीजिए कि ट्रांसफॉर्मर का प्राथमिक पक्ष और माध्यमिक पक्ष एक ही धरती पर संदर्भित नहीं है। प्राथमिक और माध्यमिक ट्रांसफार्मर को अक्सर विभिन्न देशों में संदर्भित किया जाता है माप लेने के समय भूमि के इस विभाजन के बराबर रखें।

    चेतावनी

    • जब तक सर्किट का पता लगाना और परीक्षण के लिए सक्रिय है, सर्किट पावर के साथ आकस्मिक संपर्क में चोट लग सकती है। डीएमएम की जांच के साथ विशेष रूप से सर्किट को स्पर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सर्किट की योजना
    • डिजिटल मल्टीमीटर (डीएमएम)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com