ekterya.com

कैसे एक पेशेवर आयोजक बनने के लिए

यदि आप एक शानदार आयोजक हैं, तो आप लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं, और आपके पास व्यवसाय की भावना है, पेशेवर आयोजक का कैरियर आपके लिए हो सकता है। व्यावसायिक आयोजक अपने ग्राहकों को अपने कार्यालय के स्थान और कमरे, उनकी इलेक्ट्रॉनिक फाइलों और कागज़ातों को व्यवस्थित करने के लिए अनुकूलित सिस्टम बनाने में मदद करते हैं, और उनके लक्ष्य की योजना और निष्पादित करने में उनकी मदद करते हैं। इस बारे में पढ़ें कि आप एक पेशेवर आयोजक के रूप में कैरियर बनाने के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं, पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त करें और किसी भी क्षेत्र में सफल हों।

चरणों

विधि 1
एक पेशेवर आयोजक बनने के लिए तैयार करें

एक प्रोफेशनल ऑर्गनाइजर स्टेप 01 बनें
1
समस्याओं का समाधान पेशेवर आयोजकों को ऐसे संगठनों द्वारा काम पर रखा जाता है, जिनके पास समस्याएं होती हैं जिन्हें किसी दूसरे परिप्रेक्ष्य से व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होती है। कुछ परियोजनाएं, जैसे गृह कार्यालय का आयोजन करना या घर से चले जाने पर परिवार को सुविधाजनक बनाने के लिए, आपको एक लक्ष्य तक पहुंचना पड़ता है, जबकि अन्य चीजों के लिए जरूरी होता है जैसे कि जब कोई कंपनी नई प्रणाली को बढ़ाती है और कई संगठनों की आवश्यकता होती है जब आप एक पेशेवर आयोजक बनने की तैयारी करते हैं, तो विभिन्न विकल्पों के बारे में सोचें, और अपने ग्राहकों को प्रदान करने के लिए निम्नलिखित सेवाओं पर विचार करें:
  • अंतरिक्ष संगठन कुछ पेशेवरों घर बनाने में मदद करते हैं कि ग्राहक अधिक व्यवहार्य हैं वे कमरे को देख सकते हैं और अंतरिक्ष के लिए सबसे अच्छा लग सकते हैं और इसकी कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं
  • संगठन प्रणाली पेशेवर आयोजकों ग्राहकों को उनके वित्त या फाइलों के लिए एक नई प्रणाली तैयार करते समय सहायता प्रदान करते हैं। यह व्यवसाय के लिए एक मदद है, आयोजक का लक्ष्य कंपनी को उत्पादकता बढ़ाने और बेहतर संगठित होने के लिए लाभ में मदद करना है।
  • योजना बनाएं और लक्ष्यों को व्यवस्थित करें व्यावसायिक आयोजक यह देख सकते हैं कि उनके ग्राहक क्या नहीं देख सकते हैं। वे नई तकनीकें सिखाने के लिए व्यवस्थित करने और उनके जीवन की योजना बनाते हैं और अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, चाहे वे क्या हों।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला छवि चरण 02

    Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    2
    लोगों के साथ काम करने के लिए प्यार पेशेवर आयोजकों को असाधारण रूप से व्यवस्थित किया जाता है, लेकिन जैसा कि महत्वपूर्ण है, वे लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं। व्यावसायिक आयोजकों को तब दिखाई देता है जब उनके ग्राहकों को सहायता की आवश्यकता होती है उनके पास अपने ग्राहकों की शिकायतों को सुनने की क्षमता है और उनके काम का एक अनिवार्य अंग के रूप में उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास करें। इन लोगों की पेशेवर संतुष्टि का एक हिस्सा यह देख रहा है कि उनका काम उनके ग्राहकों की जिंदगी में सुधार कैसे करता है।
  • शिक्षण एक पेशेवर आयोजक का अनिवार्य काम है। वे किसी व्यक्ति के घर को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं, लेकिन वे इसे व्यवस्थित रखने के लिए उन्हें भी सिखाते हैं।
  • ग्राहकों के साथ सम्मान और उनकी समस्याओं को सुनना, नए ग्राहकों को प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका है - काम को व्यक्तिगत बनाना और अच्छी छाप छोड़ना पेशेवर आयोजक का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला चित्र चरण 03
    3
    एक उद्यमी की तरह सोचें कुछ पेशेवर आयोजक कंपनियों के लिए काम करते हैं, लेकिन अधिकांश में वे स्वतंत्र हैं, वे संपर्क नेटवर्क और ग्राहक संदर्भ के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय बनाते हैं। वे पाते हैं कि उनकी जगह विशिष्ट प्रकार के संगठनों में विशेष क्षेत्र हैं, जैसे राज्य संगठनों में अनन्य नौकरियां और विभिन्न व्यवसायों के लिए पुनर्गठन कार्यालय। अन्य कारोबारी मालिकों के विपरीत, वे अपने स्वयं के विपणन लेते हैं और विभिन्न सम्मेलनों और प्रशिक्षण में भाग लेते हैं।
  • विधि 2
    कौशल और प्रशिक्षण प्राप्त करें

    एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज शीर्षक चरण 04
    1
    आयोजकों के एक पेशेवर संघ में शामिल हों पेशेवर सहयोगियों के लिए खोजें, जैसे कि व्यावसायिक संगठनों के राष्ट्रीय संगठन या चुनौतीपूर्ण अव्यवस्था के लिए संस्थान, पेशेवरों से संपर्क करने और अपने वातावरण से लोगों की बैठक शुरू करने का यह एक अच्छा तरीका है।
    • यदि आप स्पेन में हैं या किसी स्पैनिश भाषी देश में हैं, तो स्पेन के पेशेवर आयोजकों के एओपीई एसोसिएशन से संपर्क करें https://organizadoresprofesionales.com/ या [email protected] पर ईमेल द्वारा
    • अन्य पेशेवर आयोजकों से मिलने के लिए पेशेवरों की सूची में शामिल हों
    • बहुत सारे सवाल पूछें, बैठकों और सम्मेलनों में भाग लेते हैं, और संगठन में जितना भी सक्रिय हो उतना सक्रिय रहें। एक नाम बनाने से आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी क्योंकि आपका कैरियर बढ़ता है।
    • जब आप अन्य पेशेवर आयोजकों को जानते हैं तो आप उन्हें विभिन्न परियोजनाओं में सहायता कर सकते हैं। यह समझने का एक अच्छा तरीका है कि आप अन्य पेशेवरों से सीख सकते हैं।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज चरण 05
    2



    शिक्षा प्राप्त करें व्यावसायिक आयोजक कक्षाओं में जाते हैं, उनके प्रशिक्षण की मार्गदर्शिका और कैरियर शुरू करने के लिए।
  • कुछ संगठन ऑनलाइन कक्षाएं या सेमिनार प्रदान करते हैं आम तौर पर वे व्यक्ति वर्गों से कम महंगे होते हैं
  • ध्यान रखें कि संगठनों द्वारा दी जाने वाली कक्षाएं एक डिग्री के बराबर नहीं होती हैं, वे आपको शिक्षित करने और आत्मविश्वास हासिल करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज चरण 06
    3
    एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पर विचार करें। कुछ कंपनियां प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती हैं, ये कक्षाएं कंपनी द्वारा दिए गए प्रमाण पत्र के चारों ओर घूमती हैं। कुछ निजी संगठन में व्यवसाय संगठन और कुछ अन्य विशेषज्ञ हैं
  • एक प्रोग्राम के लिए साइन अप करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारी जानकारी खोजते हैं। ये कार्यक्रम महंगे हैं, और ये जरूरी नहीं कि सबसे अच्छा। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी ऐसे कार्यक्रम का चयन करें जिसे मान्यता दी गई है और अन्य आयोजकों में अच्छी प्रतिष्ठा है।
  • विधि 3
    एक सफल व्यावसायिक आयोजक बनें

    Video: गरीबों के लिए मोदी ने 'प्रधानमंत्री आवास योजना' का शिलान्यास किया

    एक व्यावसायिक आयोजक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 07
    1
    एक संगठन शुरू करें एक बार जब आप कुछ कोर्स कर लेते हैं और महसूस करते हैं कि आपको सफलता के लिए अपने संभावित ग्राहकों का नेतृत्व करने के लिए आत्मविश्वास है, तो कुछ नौकरी ले लीजिए अपने ग्राहकों के साथ एक रिपोर्ट बनाएं और उन्हें बताएं कि आप अपने दोस्तों की भी मदद कर सकते हैं। याद रखें कि सकारात्मक रिश्तों को बनाए रखना किसी भी व्यवसाय की कुंजी है।
  • Video: जानिए बिमा बिक्री में स्थिरता कैसे लाए और कॉन्सेप्ट सेलिंग कैसे करे - श्री. मुकेश जोशी

    एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज चरण 08
    2
    बाजार में अपनी जगह ढूंढें जब आपके पास अपने पोर्टफोलियो में कुछ नौकरियां होती हैं, तो समय आ गया है और नए कारोबार को शुरू करना है।
  • एक वेब पेज बनाएं इस समय ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका वेब पृष्ठ के माध्यम से है। अपने काम की संक्षिप्त जानकारी, पेशेवर फ़ोटो और प्रशंसापत्र का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आपकी संपर्क जानकारी दिखाई दे।
  • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें अपने व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट बनाएं। उन दर्शकों की प्रवृत्तियों और फ़ोटो के साथ जानकारी अपडेट करें, जिनसे आप दिखा सकते हैं कि आप एक सक्षम व्यक्ति हैं।
  • प्रिंट बिजनेस कार्ड सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सम्मेलनों और ट्रेनिंग में ले जाते हैं, यह थोड़ा सा बातचीत करने के लिए चोट नहीं करता है।
  • एक पेशेवर आयोजक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 09
    3
    एक प्रमाण पत्र प्राप्त करें व्यापार में कुछ सालों के होने और आप जिस सपने का सपना देखा है, बोर्ड ऑफ सर्टिफाइड प्रोफेशनल ऑर्गनाइज़र (बीसीपीओ) से प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर विचार करें, यह सर्वोच्च उद्योग मान्यता है एक सफल कैरियर बनाने के लिए यह प्रमाण पत्र आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपके काम में बेहतर विश्वसनीयता की मदद कर सकता है। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको निम्न गुणों का पालन करना होगा:
  • एक स्नातक की डिग्री या शिक्षा के स्तर के बराबर है।
  • 1500 घंटे का काम एक पेशेवर आयोजक के रूप में प्रलेखित और भुगतान किया जाता है, जिसमें से 250 घंटों को शैक्षणिक प्रशिक्षण द्वारा बदला जा सकता है।
  • पेशेवर आयोजकों द्वारा प्रमाणित आचार संहिता का पालन करने के लिए सहमत
  • बीसीपीओ परीक्षा पास करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप शुरू कर रहे हैं या अपना व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता है, तो अपने दोस्तों के लिए कुछ मुफ्त आयोजनों का आयोजन करने पर विचार करें। उनसे पूछें कि वे आपको सलाह देते हैं और आपके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य पर टिप्पणी करें।
    • व्यावसायिक संगठनों में काफी लचीला करियर हो सकते हैं कई लोग पार्ट-टाइम व्यवसाय या एक अलग व्यवसाय के रूप में शुरू करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com