ekterya.com

एक आयोजक फ़ाइल कैसे बनाएं

यदि आप हमेशा अपनी कार्य-सूची को नियंत्रण में रखने के लिए संघर्ष करते हैं और सब कुछ संगठित रखने की कोशिश करते हुए उत्पादक समय खो देते हैं, तो एक व्यवस्थित फाइल आपको हर चीज को बनाए रखने और समायोजित करने में सहायता कर सकती है। एक आयोजक फ़ाइल आपके बालियों और कागजी कार्यों को दैनिक, साप्ताहिक और मासिक कार्यों में विभाजित करती है। आयोजक फाइल व्यक्तिगत खातों और कागजी कार्रवाई, ग्राहकों के साथ बैठकों और अनुवर्ती कॉल, और व्यक्तिगत या कार्य ईमेल के आयोजन के लिए उपयोगी टूल हैं। एक पारंपरिक आयोजक फ़ाइल कैसे तैयार करें, कागज पर, या एक इलेक्ट्रॉनिक एक बनाने के लिए डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

एक पेपर आयोजक फ़ाइल बनाएं
छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 1
1
सामग्री इकट्ठा अभिलेखागार के लिए आपको एक पुरालेखिका या कैबिनेट की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ 43 संग्रहित फ़ोल्डर्स। यह आपको हर महीने और 31 अन्य फाइलों के लिए एक फ़ाइल बनाने की अनुमति देगा, एक महीने के प्रत्येक दिन के लिए।
  • कई तरह के तरीके हैं, जिसमें आप व्यवस्थित फाइल बना सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर यह सबसे व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है और उनका पालन करना आसान है।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने फ़ोल्डर लेबल करें आपको वर्ष के प्रत्येक माह के नाम से 12 फ़ोल्डरों को लेबल करना होगा। फिर, शेष संख्या संख्यात्मक रूप से लेबल करें, 1 से 31 तक
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    फ़ोल्डर्स व्यवस्थित करें यह दिन की तारीख से शुरू होने वाले वर्तमान महीने के अनुरूप संख्या के अंदर सूचीबद्ध फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करता है। उदाहरण के लिए यदि 15 जून, फ़ोल्डरों 15 जून के महीने में 31 को, और 1 से फ़ोल्डर में 14 जुलाई तक रह सकते हैं।
  • नोट: जून में केवल 30 दिन हैं, लेकिन महीने के अंत में फ़ोल्डर "31" को बचाएं, ताकि आप आसानी से अगले महीने तक इसे कुछ भी बिना गड़बड़ी के पास कर सकते हैं
  • टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने फ़ोल्डर्स भरें जब फ़ोल्डरों का आयोजन किया जाता है, तो उन्हें भरने का समय होगा। आप जिस फ़ोल्डर को संबंधित फ़ोल्डर में याद रखना चाहते हैं उसे रखें। आप अनुस्मारक के साथ चिपचिपा नोट्स डाल सकते हैं, देय खातों, पत्र या कुछ और जो आपके ध्यान में उस दिन की आवश्यकता होती है।
  • संबंधित मासिक फ़ोल्डर में आपकी सभी भविष्य की जानकारी को व्यवस्थित करें जब आप उस महीने आते हैं तो आप सही दिन के फ़ोल्डर में सब कुछ डाल सकते हैं।
  • अगर लंबित मामला आपको कई दिनों तक ले जा रहा है, तो उस दिन उस फ़ोल्डर के साथ फाइल करने के लिए सुनिश्चित करें जिसमें आपको इसे शुरू करना होगा और वह दिन नहीं जिस पर आपको इसे पूरा करना होगा।
  • एक चित्ताकर्षक फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    आपके पास अपने फ़ोल्डर को व्यवस्थित करें आपकी फ़ाइल केवल तब उपयोगी होगी जब आप आसानी से इसका परामर्श कर सकें। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि यह आपकी पहुंच के भीतर है, आपके काम के मुख्य क्षेत्र में। यह आपको उठने के बिना इसे परामर्श करने की अनुमति देगा, जो इसके निरंतर उपयोग के लिए हानिकारक होगा
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    अपने फ़ोल्डर का उपयोग करें प्रत्येक दिन की शुरुआत में, दिन के फ़ोल्डर के बाहर अपनी झुमके ले लो और लंबित मुद्दों का ध्यान रखने के लिए उन्हें अपने डेस्क पर रखें हर बार जब आप किसी कार्य के साथ समाप्त करते हैं, तो उसे स्थायी फ़ाइल में दर्ज करें या कागज को त्यागें। अगले महीने के अंत में दैनिक फ़ोल्डर पास करें, आयोजक फ़ाइल के अंदर।
  • विधि 2

    Google कैलेंडर का उपयोग करें
    एक टाइमर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    Google कैलेंडर वेब एप्लिकेशन खोलें आप एक डिजिटल ऑर्गनाइज़र फ़ाइल बनाने के लिए Google कैलेंडर के साथ Gmail का उपयोग कर सकते हैं जो हर दिन आपको इसकी समीक्षा करेगा। इसका उपयोग करने के लिए, आपको एक की भी आवश्यकता होगी निशुल्क Google खाता.
  • Video: Course 511 SBA Case study of a child. / विद्यालय आधारित गतिविधियां कैसे बनाएं।

    एक चित्ताकर्षक फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8

    Video: HOW TO MAKE PPT TO VIDEO - पॉवरपॉइंट से विडियो कैसे बनाते है [हिंदी]

    2
    एक नया कैलेंडर बनाएं यदि आप अपने मामलों को संग्रहीत करने के कार्य को सुविधाजनक बनाना चाहते हैं, तो एक नया कैलेंडर बनाने से आप उन चीजों को जोड़ सकते हैं जिन्हें आप आसानी से सक्रिय और निष्क्रिय कर सकते हैं यह आपको अलग रिमाइंडर विकल्प चुनने की भी अनुमति देगा।
  • आइकन पर क्लिक करें जिसमें बाईं ओर स्थित मेनू में "मेरे कैलेंडर" के बगल में एक तीर है
  • "नया कैलेंडर बनाएं" चुनें
  • कैलेंडर को "ऑर्गनाइज़र" जैसे कुछ शीर्षक। यदि आप चाहें, तो आप इसके बारे में संक्षिप्त विवरण लिख सकते हैं
  • जब आप समाप्त करते हैं तो "कैलेंडर बनाएं" बटन पर क्लिक करें
  • जब आप अपना संगठन कार्य बनाते हैं तो अपना मुख्य कैलेंडर अक्षम करें। यह सुनिश्चित करना आपके लिए आसान होगा कि ईवेंट सही कैलेंडर में स्थित है। आप बाईं ओर मेनू में मौजूद कैलेंडर के नाम के बगल में स्थित रंग के बॉक्स पर क्लिक करके कैलेंडर को सक्रिय और निष्क्रिय कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 9



    3
    जर्नल की घटनाएं बनाएं अपने दैनिक आयोजक के प्रत्येक अंक के लिए, उस तिथि पर एक दैनिक इवेंट बनाएं। ऐसा करने के लिए, साप्ताहिक प्रारूप में बदलें और तिथियों के नीचे, कैलेंडर पर पतली पट्टी की तलाश करें।
  • "न्यू इवेंट" पॉप-अप बॉक्स खोलने के लिए सफेद बार पर क्लिक करें। विस्तृत ईवेंट संपादक खोलने के लिए "ईवेंट संपादित करें" लिंक को चुनें।
  • आयोजक में मामले के सभी विवरण लिखें शीर्षक, किसी भी प्रासंगिक स्थान, एक विस्तृत विवरण शामिल करें जिसमें कोई भी ईमेल पता या वेब पेज शामिल हो सकता है जिसमें आपको आवश्यकता हो सकती है। आप उन दस्तावेज़ों के भिन्न-भिन्न भागों का चयन और पेस्ट भी कर सकते हैं, जिन्हें आपको आवश्यकता होगी।
  • यदि आप दृश्य संगठन का एक अतिरिक्त तत्व जोड़ना चाहते हैं तो एक रंग कोड जोड़ें।
  • सक्रिय होने पर "रिमाइंडर" को अक्षम करता है ध्यान रखें कि आप एक अलग अनुस्मारक प्रणाली की स्थापना करेंगे।
  • जैसा कि एक पेपर आयोजक फ़ाइल के मामले में, इस विषय को उस दिन रखना सुनिश्चित करें जब आपको इसे शुरू करना चाहिए।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    दैनिक कार्यसूची प्राप्त करें एक बार जब आप कैलेंडर में अपने सभी कार्यों को समायोजित कर लेते हैं, तो आप Google कैलेंडर को दिन के सभी कार्यों के सारांश के साथ आपको ईमेल द्वारा एक दैनिक अनुस्मारक भेजने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, गियर आइकन पर क्लिक करें और "सेटिंग" चुनें
  • "कैलेंडर" टैब पर क्लिक करें और फिर अपने आयोजक फ़ाइल में "अनुस्मारक और सूचनाएं" लिंक।
  • "दैनिक कार्यसूची" बॉक्स की जांच करें सक्रिय होने पर, Google आपको अपने सभी लंबित दिन की सूची 5 जी में अपने जीमेल खाते में भेज देगा। मीटर। हर सुबह, जब आप अपना दिन शुरू करते हैं तो आप सूची की समीक्षा कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 11
    5
    अपने दिनों में समस्याएं भी शामिल रखें जैसा कि नए मुद्दे उठते हैं कि आपको पता होना चाहिए, उन्हें सही दिन पर शामिल करना सुनिश्चित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ ठीक से समायोजित किया गया है, महीने के एक या दो दिन को अलग करने का प्रयास करें
  • यदि आप अपने आप को कुछ चीजों को दोहराते हुए पाते हैं, तो आप उन्हें स्वचालित रूप से दोहराए जाने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं, ताकि उन्हें जोड़ना न पड़े।
  • विधि 3

    Evernote का उपयोग करें
    छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 12
    1
    बारह नोटबुक बनाएं Evernote एक निशुल्क आयोजक सेवा है जो आपको नोट्स बनाने और उन्हें नोटबुक में वितरित करने की अनुमति देती है। आप एक आवेदक फ़ाइल बनाने के लिए आभासी Evernote संग्रहण सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं जो एक पेपर फ़ाइल के समान है। शुरू करने के लिए, बारह नोटबुक बनाएं और उन्हें इस संख्या की संख्या से पहले प्रत्येक माह के नाम पर लेबल करें। एक अंक के महीनों की संख्या से पहले "0" डालें ताकि वे सही तरीके से फिट हों
    • उदाहरण के लिए, "जनवरी 01, फरवरी 02, मार्च 03 ... 9 सितंबर, 10 अक्टूबर, आदि।"
    • नई नोटबुक बनाने के लिए, बाईं ओर स्थित मेनू में "नोटबुक" शीर्ष पर स्थित तीर आइकन पर क्लिक करें और "नई नोटबुक ..." का चयन करें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 13
    2
    अपनी नोटबुक को व्यवस्थित करें एक बार जब आप अपनी नोटबुक बनाते हैं, तो उन्हें समायोजित करना शुरू करें। पुस्तक "फरवरी 02" को एक शीर्षक "जनवरी 01" पर खींचें। कार्यक्रम आपको नोटबुक के ढेर के नाम के लिए कहेंगे, इसलिए इसे "ऑर्गनाइज़र" कहते हैं "।" सुनिश्चित करता है कि नोटबुक की आयोजक का संग्रह नोटबुक की सूची में पहले स्थान पर दिखाई देता है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 14
    3
    महीने के प्रत्येक दिन के लिए नोट्स बनाएं। वर्तमान माह से संबंधित पुस्तक पर क्लिक करें और फिर "+ नया नोट" बटन चुनें। महीने के पहले दिन के लिए नोट "01" का शीर्षक। इस नोटबुक में दोबारा दोहराएं, जब तक आप प्रत्येक के लिए एक न हो, तब तक महीने के प्रत्येक दिन के लिए एक नोट बनाएं।
  • जब आप नोट बनाना समाप्त करते हैं, तो विंडो के नीचे स्थित "दृश्य विकल्प" मेनू पर क्लिक करें और "शीर्षक (आरोही)" चुनें यह नोट्स की सूची को समायोजित करेगा ताकि वे सही क्रम में बने रहें।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    4
    अपने नोट भरें अब जब संरचना को समायोजित किया गया है, तो आप अपने नोट्स को आपकी ज़रूरत की जानकारी के साथ भरना शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप एक पेपर आयोजक के साथ करेंगे, उस दिन मुद्दों को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपको उस कार्य को शुरू करना चाहिए, न कि उस दिनांक से संबंधित, जिस पर आपको इसे पूरा करना होगा।
  • आयोजक फ़ाइल के अंदर जानकारी खोजने और फिट करने में आपकी सहायता करने के लिए लेबल जोड़ें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 16
    5
    अनुस्मारक जोड़ें ईमेल द्वारा अनुस्मारक सेट करने के लिए नोट के शीर्ष पर स्थित अलार्म घड़ी आइकन का उपयोग करें एक बार जब आप अपनी सुबह की दिनचर्या में अपनी आयोजक फ़ाइल को शामिल करते हैं, तो आपको और अनुस्मारक की आवश्यकता नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पता चलता है कि आप अभी भी आपके आयोजक फ़ाइल में मौजूद कार्यों की दैनिक मात्रा के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो एक नई आयोजक फ़ाइल बनाएं, दिन, सप्ताह या महीनों में विभाजित हो, प्रत्येक विशिष्ट समूह कार्य के लिए जो आपको करना चाहिए। प्रत्येक आयोजक को स्पष्ट रूप से लेबल करें और निर्दिष्ट करें कि इसका उद्देश्य क्या है। उदाहरण के लिए, आप उन खातों के लिए एक आयोजक फ़ाइल बना सकते हैं जिनके लिए आपको भुगतान करना है और दूसरे लोगों को आपसे संपर्क करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com