ekterya.com

विज्ञान निष्पक्ष के लिए एक प्रोजेक्ट कैसे बनाएं

विज्ञान मेले शिक्षा का अभिन्न अंग हैं इनके साथ आप किसी भी विषय पर वैज्ञानिक पद्धति को समझ सकते हैं और उसका अभ्यास कर सकते हैं जो आपकी रुचि रखते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी परियोजना पूरी करने के लिए बहुत समय हो, ताकि आप इसे गहराई में जांच कर सकें और इसे बाहर कर सकें। विज्ञान मेले के लिए एक परियोजना में कई पहलुएं शामिल हैं, जिनमें से विषय का शोध, प्रयोग का डिज़ाइन, सूचना का विश्लेषण और हड़ताली प्रदर्शनी पैनल के विकास शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
विज्ञान मेले के लिए एक परियोजना चुनें

एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट तैयार करें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
परियोजना के लिए तैयार अपने शिक्षक से बात करें, और सुझाव और सलाह के लिए पूछें। उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप कहते हैं कि वे अच्छे ग्रेड के योग्य हैं और परियोजना के डिजाइन के दौरान उन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हैं। यदि आपका शिक्षक विज्ञान मेले से संबंधित कार्यपत्रकों का वितरण करता है, तो उन्हें एक फ़ोल्डर में रखें।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    उन विषयों की जांच करें जो आपके हित के हैं कभी-कभी, लोग खुद को एक सख्ती से वैज्ञानिक प्रकृति की गतिविधियों तक सीमित करते हैं जो आपके हित का नहीं हो सकता है लेकिन इसके बारे में सोच, सब कुछ विज्ञान के क्षेत्र में है उदाहरण के लिए, यदि आप कला पसंद करते हैं, तो आप जांच कर सकते हैं कि कैसे पेंट में कैमिस्ट्स प्रतिक्रिया करता है या कृत्रिम रंग कैसे बनते हैं। अपने शोध करने के बाद, उस विषय का चयन करें जो आपको सबसे अपील करता है
  • विचार बनाएं कागज और एक पेंसिल की एक शीट प्राप्त करें, और उन सभी विचारों को लिखें जिन्हें आप सोच सकते हैं या उन समस्याओं को जो आप हल करना चाहते हैं।
  • अपनी उम्र के लिए उपयुक्त थीम चुनें महत्वाकांक्षी होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास समय सीमा से पहले सब कुछ खत्म करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • अपने सभी स्रोतों का रिकॉर्ड रखें ताकि आप उन्हें अंतिम रिपोर्ट में उद्धृत कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप पौधों से बढ़ रहे हैं और जिस तरह से वे बढ़ते हैं। यदि आप ऐसे जगह पर रहते हैं जो अधिक धूप नहीं लेता है, तो आप पूछ सकते हैं कि कम रोशनी पौधों की विकास क्षमता को कैसे प्रभावित करेगी। आप एक ऐसा प्रयोग कर सकते हैं जिसमें आप रोशनी के विभिन्न स्तरों पर एक संयंत्र को उजागर कर सकते हैं ताकि यह पता चले कि यह कितनी अच्छी तरह अलग-अलग स्थितियों में बढ़ता है।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    यह परियोजना के पूरा होने की समय सीमा तय करता है। विज्ञान मेले के लिए परियोजना की योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह जानना है कि इसे पूरा करने के लिए कितना समय है और रिपोर्ट की समीक्षा, निष्पादन और तैयार करने में कितना समय लगेगा। कुछ प्रयोग करना जल्दी हो सकता है, लेकिन दूसरों को कई सप्ताह लग सकते हैं। अगर आपको किसी विशेषज्ञ से बात करने की ज़रूरत हो, तो जितनी जल्दी हो सके उसके साथ संपर्क में रहना सुनिश्चित करें ताकि आपके पास कुछ समय उपलब्ध हो।
  • इस विषय पर शोध करने और जानकारी एकत्र करने के लिए कम से कम 1 सप्ताह का समय लें।
  • आप प्रयोग को सभी उचित नियंत्रणों के साथ-साथ 1 सप्ताह तक ले सकते हैं और इसके पूरा होने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक ऐसा प्रयोग है जो प्रदर्शन करने में कई दिन या सप्ताह लगेगा, तो जैसे ही आप अपनी टाइमलाइन का समन्वय करते हैं
  • सूचना के विश्लेषण, अंतिम रिपोर्ट के लेखन और प्रदर्शनी पैनल के डिजाइन के लिए कम से कम 1 सप्ताह के लिए खुद को समर्पित करें।
  • एक प्रयोग चुनें जो आपके समय की सीमाओं के भीतर फिट हो।
  • हमारे उदाहरण के मामले में, आपको पौधों को विभिन्न स्थितियों में बढ़ने के लिए कुछ हफ्तों की आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए पर्याप्त समय है।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    संदर्भ अनुसंधान योजना लिखें एक विषय चुनने के बाद, विवरण और प्रासंगिक जानकारी की जांच करें। उन प्रसंगों को उत्पन्न करने के लिए संदर्भ का उपयोग करें, जिन्हें आप एक अच्छी तरह से तैयार किए गए प्रयोग की सहायता से उत्तर दे सकते हैं। प्रयोग के उचित डिजाइन और रास्ते की समझ के लिए संदर्भ और कारण है कि प्रयोग आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर क्यों दे सकता है।
  • यदि आप अपने प्रश्न का उत्तर देने के लिए सूत्रों या गणितीय समीकरणों की आवश्यकता के लिए जा रहे हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से खोजें ताकि आप उन्हें शुरू करने से पहले समझ सकें।
  • ऐसे प्रयोगों की जांच करें जो पहले से आपके प्रश्न के कुछ पहलू को कवर कर सकते हैं। यदि आपके पास पिछले संदर्भ का फ्रेम है जिस पर आप खुद का आधार है, तो प्रयोग को डिज़ाइन करना बहुत आसान होगा।
  • अपने शिक्षक या अपने माता-पिता से पूछिए कि आपके द्वारा चुने गए विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए और उनसे पूछें कि क्या आपको कुछ भी पता होना चाहिए।
  • हमारे उदाहरण के मामले में, जांच करें कि पौधे प्रयोग के साथ सबसे अच्छा काम करेंगे: क्या आप तेजी से वृद्धि या धीमी गति से देखते हैं? क्या कोई ऐसा प्लांट है जिसे बहुत कम धूप की आवश्यकता है? पौधों को सामान्य रूप से बढ़ने की ज़रूरत कितनी प्राकृतिक धूप होती है? प्रति दिन आपको कितने प्रकाश की मात्रा प्राप्त होती है? पौधे को किस तरह की मिट्टी की आवश्यकता होती है? आपको कितना पानी चाहिए?
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    स्वतंत्र, आश्रित और नियंत्रित चर की पहचान करें एक चर प्रयोग में एक शर्त है जो मात्रा में भिन्न हो सकती है। जब कोई प्रयोग डिज़ाइन करते हैं, तो शुरू होने से पहले सभी चर को पहचानना महत्वपूर्ण है यदि आप किसी कारण और प्रभाव संबंध का ठीक से विश्लेषण करना चाहते हैं, तो केवल एक चर परिवर्तन होना चाहिए, जबकि बाकी सब स्थिर बने रहेंगे।
  • एक प्रयोग में, स्वतंत्र चर एक शर्त है जो वैज्ञानिक प्रयोग के दौरान बदलता है। ठीक से डिजाइन किए गए प्रयोग में, आपके पास केवल एक स्वतंत्र चर होना चाहिए उदाहरण के लिए, प्रत्येक पौधे को उजागर करने वाले प्रकाश की मात्रा स्वतंत्र चर है
  • इसके भाग के लिए, आश्रित चर एक ऐसी स्थिति है जिसे स्वतंत्र चर में परिवर्तन के जवाब में मापा जाता है। यह केवल एक ही है जो पूरे प्रयोग के दौरान मनाया जाता है। उदाहरण के लिए, पूरे प्रयोग में संयंत्र की वृद्धि निर्भर चर हो जाती है
  • नियंत्रित वेरिएबल्स उन सभी परिस्थितियों में एक प्रयोग हैं जो हर समय स्थिर रहते हैं। उदाहरण के लिए, जमीन का प्रकार और मात्रा, पानी की मात्रा और सूर्य के प्रदर्शन के घंटे।
  • भाग 2
    प्रयोग करना

    एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    परिकल्पना करें परिकल्पना एक वैज्ञानिक प्रक्रिया के बारे में एक प्रमाणित बयान है जो शोध के विषय पर आधारित है। यह वैज्ञानिक प्रक्रिया के बारे में एक शिक्षित धारणा है और यह कैसे काम कर सकता है। आमतौर पर, इसे सशर्त वाक्य के उपयोग के माध्यम से व्यक्त किया जाता है ("यदि ऐसा होता है, तो वह ...")।
    • उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकाश स्तरों के तहत पौधे के विकास पर हमारे प्रयोग में, आपकी परिकल्पना निम्न हो सकती है: "यदि पौधों को प्रकाश में बढ़ने की आवश्यकता होती है, तो वे कम रोशनी या पूर्ण अंधेरे की स्थिति में इतनी बढ़ नहीं पाएंगे .."
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    अपना प्रयोग डिज़ाइन करें एक बार जब आप एक विषय चुनते हैं और एक परिकल्पना करते हैं, तो आपको उस प्रयोग को डिज़ाइन करने की आवश्यकता होगी जो कि परिकल्पना से पर्याप्त रूप से परीक्षण करता है। आप अपने प्रश्न का जवाब कैसे देंगे? प्रयोग के लिए आपको कौन से सामग्री की आवश्यकता होगी? क्या यह एक विशिष्ट आदेश है जिसमें आपको काम करने से पहले सब कुछ करना होगा? विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने से पहले आपको प्रयोग को दोबारा दोहराएं?
  • इन सवालों के जवाब देने से आपको सामग्रियों की सूची बनाने और एक स्पष्ट प्रक्रिया विकसित करने में सहायता मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रयोग को एक वयस्क के पर्यवेक्षण के साथ सुरक्षित रूप से या प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • हमारे उदाहरण के मामले में, आपको कुछ शर्तों की कोशिश करनी चाहिए जैसे प्रकाश की अनुपस्थिति, कम रोशनी और बड़ी मात्रा में प्रकाश आपको वॉट या ल्यूमन्स (लाइट मापन) के संदर्भ में कम रोशनी और बहुत सी प्रकाश की मात्रा को परिभाषित करने की आवश्यकता होगी आपको उस पौधे के प्रकार को तय करना होगा जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं और यदि आप उन्हें पहले ही अंकुरित करना चाहते हैं या उन्हें बीज से बढ़ाना चाहते हैं ध्यान रखें कि यदि आप बीज से पौधे उगाते हैं, तो उन्हें जमीन छोड़ने के लिए आपको कम से कम 2 सप्ताह की आवश्यकता होगी। आपको एक प्रणाली (शायद एक कोठरी में) स्थापित करने की आवश्यकता होगी जिसमें आपके पौधों को प्रत्येक दिन एक निश्चित मात्रा में प्रकाश प्राप्त हो सकता है। आपको शायद एक ब्लैक बॉक्स को शीर्ष पर एक प्रकाश स्रोत के साथ डिजाइन करने की आवश्यकता है जो पौधे को केवल उस मात्रा प्राप्त करने की अनुमति देता है कब तक आप पौधे बढ़ने देना चाहते हैं? संयंत्र के विकास में मतभेदों को देखने के लिए आपको कुछ हफ्तों तक इंतजार करना होगा। आप पौधों के विकास को कैसे मापेंगे? क्या आप इसे बर्तन के नीचे से या पृथ्वी की सतह से कर सकते हैं? सभी मापन निरंतर करें
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट शीर्षक वाली छवि 8

    Video: रसायन शास्त्र बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न 2017 - by Student Support Channel

    3
    एक प्रक्रिया लिखें प्रक्रिया एक चरण-दर-चरण सूची है जो आपके वैज्ञानिक प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसका विवरण देता है। किसी उचित प्रक्रिया से किसी को अपने प्रश्न का बिना पूछे बिना सटीक रूप से अपने प्रयोग की नकल करना चाहिए। प्रत्येक कदम स्पष्ट होना चाहिए और केवल एक कार्रवाई की आवश्यकता है। अगर एक कदम के लिए बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है, तो इसे कई चरणों में घिसना आवश्यक होगा।
  • शुरुआत में एक क्रिया क्रिया का उपयोग करके चरण लिखें: "कंटेनर खोलें।"
  • "मैंने कंटेनर खोला" जैसे स्टेटमेंट से बचें।
  • माता-पिता, भाई या सहपाठी को अपनी प्रक्रिया पढ़ें और निर्धारित करें कि उनके पास कोई सवाल है या नहीं। यदि आवश्यक हो, तो अधिक कदम जोड़ें।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    4
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा अपनी प्रक्रिया की समीक्षा करें और यह निर्धारित करें कि आपको प्रयोग करने के लिए कौन सी चीज़ों की आवश्यकता होगी। यह सूची का ब्योरा देता है ताकि आप एक प्रयोग के मध्य में खुद को न खोज सकें, जिससे पता चल जाए कि आपने कुछ महत्वपूर्ण बातों को छोड़ दिया है।
  • यदि कोई आइटम विशेष रूप से सस्ते या नाजुक है, तो आपको कई अतिरिक्त लोगों को प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, जब आपको उनकी आवश्यकता होती है।
  • प्रयोग शुरू करने से पहले सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को अपनाना।
  • हमारे उदाहरण में, आप भूमि, पानी, बीज या पौधे सयाना (पौधों में एक ही ऊंचाई के बारे में है या प्रारंभिक ऊंचाई मापने और अंतिम विकास घटाना होना चाहिए) की जरूरत है, एक शासक या टेप उपाय, प्रकाश की एक सतत स्रोत, कोठरी और पौधों के लिए कंटेनर
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    प्रयोग करो प्रयोग करने के लिए विस्तृत प्रक्रिया का पालन करें। अपने आप को सबसे अच्छा तैयार करें आप पहले से कर सकते हैं और सभी सामग्रियों को हाथ में डाल सकते हैं ताकि आप जब चाहें उन्हें ले जा सकें। हाथों पर नोटों की एक नोटबुक बनाएं ताकि आप इस प्रक्रिया के दौरान टिप्पणियां कर सकें और नोट ले सकें।
  • नोट करें कि वास्तविक प्रयोग के दौरान आपने किसी तरह से प्रक्रिया को बदल दिया है।
  • एक्सपोजर पैनल पर रखने के लिए प्रयोग के दौरान तस्वीरें ले लीजिए
  • हमारे उदाहरण के मामले में, प्लांट को कोठरी में रखें और रोशनी को चालू करें। परिवर्तनशीलता को सीमित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन एक ही समय में पौधों को समान मात्रा में पानी देते हैं।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट शीर्षक वाला छवि 11
    6
    प्रयोग के दौरान टिप्पणियां रिकॉर्ड करें अपने सभी टिप्पणियों और परिणाम को प्रगति के रूप में रिकॉर्ड करें। यदि आप एक छोटा प्रयोग करते हैं, तो ठीक उसी के बारे में अच्छे नोट करें, जो आपने किया और आपके पास हुए परिणाम। एक ही दिन में सभी प्रयोग नहीं किए जा सकते हैं। यदि आप दीर्घकालिक प्रयोग करने जा रहे हैं, जैसे बढ़ते पौधे, दैनिक निरीक्षण करें और जिस तरह से वे बदलते हैं, उस पर ध्यान दें।
  • नोटबुक में आपके सभी टिप्पणियों और डेटा को रिकॉर्ड करें।
  • दीर्घावधि प्रयोगों के मामले में, प्रत्येक अवलोकन की तारीख को रिकॉर्ड करें ताकि आप वास्तव में जानते हो कि आपने यह कब किया था।
  • हमारे उदाहरण में, आपको हर दिन एक नियम की मदद से पौधे की ऊंचाई को रिकॉर्ड करना चाहिए। मापन के दौरान आपके प्रकाश के संपर्क में सीमाएं साथ ही, सभी मापों का रिकॉर्ड रखें और प्रक्रियाओं में चित्र लें।



  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    प्रयोग को दोहराएं। एक प्रयोग के दौरान एक बड़ी परिवर्तनशीलता हो सकती है इस परिवर्तनशीलता का प्रतिनिधित्व करने के लिए, वैज्ञानिक कई बार एक ही प्रयोग करते हैं और प्रत्येक परीक्षा से जानकारी का औसत। प्रयोग को कम से कम 3 बार दोहराएं यदि आप कई दिनों के लिए प्रयोग करते हैं, तो कई पुनरावृत्तियों का उपयोग करें
  • हमारे उदाहरण के मामले में, प्रयोग प्रत्येक प्रकाश स्थिति में तीन पौधों से शुरू होता है। दोबारा, एक ही शुरुआती ऊंचाई के साथ पौधों का उपयोग करने की कोशिश करें या बस अंतिम ऊँचाई से इसे घटाएं।
  • भाग 3
    जानकारी का विश्लेषण करें

    एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट शीर्षक 13 चित्र देखें

    Video: 16 Blocks - Trailer

    1
    यह देखने के लिए एकत्र की गई जानकारी की समीक्षा करें कि क्या यह पूरा हो गया है। क्या आप कुछ भूल गए? क्या आपने प्रक्रिया के दौरान कोई गलती की थी? क्या आपने प्रत्येक प्रयोग कई बार किया है? यदि आप एक त्रुटि बनाते हैं, तब तक प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप इसे पूर्णता के लिए नहीं मिल सकें। यदि आप अपनी जानकारी पर भरोसा करते हैं, तो इसे समझने और कुछ निष्कर्ष निकालने का समय है।
    • आप जानकारी पर एक नज़र हो सकता है और सत्यापित करें कि क्या यह समर्थन करता है या अपने परिकल्पना खंडन, लेकिन ध्यान रखें कि आप किसी भी फर्म निष्कर्ष आकर्षित नहीं कर सकते जब तक आप ठीक से विश्लेषण किया है में रहते हैं।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कई परीक्षण किए गए औसत प्रदर्शन एक अच्छी तरह से तैयार किए गए प्रयोग में प्रतिकृतियां और कई परीक्षण होंगे। आप एक साथ कई अवसरों या परीक्षण किया कई तत्वों पर प्रयोग किया जाता है हो सकता है (उदाहरण के लिए, प्रत्येक ब्रांड या विकास परीक्षण के 3 बैटरी अलग अलग परिस्थितियों में एक ही प्रकार के 3 पौधों की परीक्षण अवधि)। प्रत्येक प्रतिकृति की जानकारी औसतन होनी चाहिए और उस स्थिति के लिए डेटा बिंदु का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। परीक्षणों को औसतन करने के लिए, उनमें से प्रत्येक को जोड़ें और फिर उन्हें आपके द्वारा बनाई गई राशि से विभाजित करें।
  • उदाहरण के लिए, कम रोशनी से अवगत होने वाले हमारे 3 पौधों में 7.5 सेमी (3 इंच), 10 सेंटीमीटर (4 इंच) और 9 सेमी (3.5 इंच) की वृद्धि हो सकती है। औसत वृद्धि ऊंचाई (7.5 + 10 + 9) / 3 = 9 सेमी (3.5 इंच) है।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक ग्राफ़ बनाएं अक्सर, जब एक दृश्य ग्राफ़ बनाते हैं, तो जानकारी में मतभेद देखना आसान होता है। सामान्य में, स्वतंत्र चर एक्स (क्षैतिज) अक्ष पर निर्भर होता है और y (ऊर्ध्वाधर) अक्ष पर निर्भर चर।
  • बार चार्ट और रैखिक ग्राफिक्स वे जानकारी प्रदर्शित करने के लिए उत्कृष्ट हैं
  • आप हाथ से एक ग्राफिक बना सकते हैं, लेकिन यह कंप्यूटर द्वारा इसे करने के लिए बहुत अधिक साफ और पेशेवर दिखाई देगा।
  • हमारे उदाहरण में, एक्स अक्ष पर प्रकाश का स्तर और y अक्ष पर वृद्धि की ऊंचाई को ग्राफ़ करें।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट शीर्षक वाला छवि शीर्षक 16
    4
    ग्राफिक में सब कुछ लेबल करें ग्राफ लेबल करें और एक्स-अक्ष और y- अक्ष को लेबल करें सुनिश्चित करें कि आपने उचित इकाइयों को शामिल किया है जो आपने (घंटा, मीटर, सेंटीमीटर, दिन, आदि) का उपयोग किया था। यदि आपके पास चार्ट में एकाधिक डेटा है, तो उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अलग प्रतीक या रंग का उपयोग करें। प्रत्येक प्रतीक और रंग को दर्शाता है कि चार्ट के दाईं ओर एक किंवदंती रखो।
  • इसे एक शीर्षक दें जो आपको बताता है कि आप जो देख रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए: "विभिन्न प्रकाश स्तरों के तहत पौधों की वृद्धि की ऊंचाई"
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट शीर्षक से छवि 17
    5
    एक निष्कर्ष निकालना अब जब आपने डेटा का प्लॉट किया है, तो आपको विभिन्न परिस्थितियों के बीच अंतर देखना चाहिए। प्राथमिक और हाई स्कूल में, आप जानकारी को देख कर अपने निष्कर्ष निकाल सकते हैं समझाएं कि डेटा परिकल्पना का समर्थन या विरोधाभास है। अध्ययन या भविष्य के अध्ययनों में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में बात करें कि आप अध्ययन को गहरा करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • एक उच्च शैक्षिक स्तर पर, आपको जानकारी के बारे में जानकारी के बारे में कुछ सांख्यिकीय जानकारी पड़ सकती है कि क्या वास्तव में मतभेद हैं
  • भाग 4
    अपनी परियोजना को सबमिट करें

    एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी रिपोर्ट लिखें वास्तविक प्रदर्शनी पैनल पर काम शुरू करने से पहले, आपको रिपोर्ट को व्यवस्थित करना होगा। यह करना बहुत मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि आपने प्रयोग के दौरान अधिकांश वर्गों को लिखा होगा। एक पूरी रिपोर्ट संदर्भ, परियोजना का उद्देश्य, परिकल्पना, सामग्री और प्रक्रिया की पहचान चर, टिप्पणियों, परिणाम, विश्लेषण और अंतिम निष्कर्ष शामिल करना चाहिए।
    • कुछ रिपोर्टों को सारांश की आवश्यकता हो सकती है, जो संपूर्ण परियोजना का केवल संक्षिप्त विवरण है
    • इसे सबमिट करने से पहले पूरी रिपोर्ट की समीक्षा करें
    • उन सभी स्रोतों की सूची बनाएं जिनसे आप इसे लिखना चाहते थे स्रोतों से जानकारी कॉपी और पेस्ट नहीं करें, लेकिन इसे अपने शब्दों में संक्षेप करें
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट शीर्षक वाला छवि, चरण 1 9
    2
    परियोजना को त्रि-गुना प्रदर्शनी पैनल में प्रस्तुत करता है पैनल वह जगह है जहां आप अपनी रचनात्मकता को व्यक्त कर सकते हैं और अपने प्रयोग में आपके द्वारा खोजे गए सभी चीजों की एक कलात्मक प्रदर्शनी बना सकते हैं। एक या दो चमकदार रंग चुनें जो जोर देने के लिए एक दूसरे के पूरक हैं। हाथ से जानकारी लिखने से बचें, यह गंदे लग सकता है पैनल के शीर्ष पर स्थित शीर्षक केंद्र और बड़े अक्षरों का उपयोग करें जो दूरी से देखे जा सकते हैं।
  • उपशीर्षक को बोल्ड और बड़े पर्याप्त रखें ताकि उन्हें लगभग 60 से 90 सेमी (2 से 3 फीट) दूर तक पढ़ा जा सके।
  • पैनल पर बहुत सारे रंगों का उपयोग करना भारी हो सकता है और एक अराजक उपस्थिति हो सकती है। जानकारी को उजागर करने के लिए केवल एक या दो रंगों के लिए ऑप्ट को चुनें।
  • श्वेत पत्र पर आवश्यक जानकारी प्रिंट करें और फिर रंगीन निर्माण कागज के नीचे रखें।
  • झुर्रीदार कागज का उपयोग करने से बचें और पैनल पर गोंद के निशान छोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुभाग में सूत्रों और फ़ॉन्ट आकार स्थिर होते हैं।
  • एक साइंस फेयर प्रोजेक्ट चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    3
    सूचना को तार्किक तरीके से व्यवस्थित करें जानकारी पैराग्राफ के शीर्ष पर उपशीर्षक केंद्र। सुनिश्चित करें कि सभी परिचय, परिकल्पना और बाईं ओर सामग्री के साथ शुरू, प्रक्रिया, प्रयोग और केंद्रीय कक्ष में डेटा जोड़ने, और विश्लेषण और सही पक्ष पर निष्कर्ष के साथ समाप्त समन्वय। यह एक सरल मार्गदर्शक है जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं सब कुछ व्यवस्थित करें ताकि यह अच्छा और सुव्यवस्थित दिख सके।
  • उन छवियों को शामिल करें जिनमें आपने प्रदर्शन के दौरान प्रयोग किया था, जो आपने किया था।
  • विशाल पाठ ब्लॉक्स का उपयोग करने से बचें यदि आपके पास एक बड़ा पाठ ब्लॉक है, तो छवियों या आंकड़ों की सहायता से इसे विघटित करें।
  • 4
    प्रोजेक्ट के लिए अपनी प्रस्तुति भाषण का अभ्यास करें विज्ञान निष्पक्ष के दिन, लोग परियोजना के बारे में और जिस तरह से आपने किया था, वह सब सुनना चाहेंगे। अभ्यास करें कि आप अपने मित्रों और परिवार के सामने क्या कहेंगे, ताकि आप प्रस्तुति के दिन नर्वस महसूस न करें। इसके अलावा, परियोजना के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें।
  • महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ कुछ कार्ड लिखें, अगर किसी के साथ बात करते समय आपको उनसे परामर्श करने की आवश्यकता हो।
  • युक्तियाँ

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    • खुद की आलोचना न करें, क्योंकि इससे केवल निराशा हो जाएगी
    • एक विषय चुनें जो आप के हित में है ताकि आप उस पर काम करने का मजा ले सकें।
    • सामान्य तौर पर, ज्वालामुखी बहुत सामान्य हैं और उनसे बचने के लिए बेहतर है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि इंटरनेट हमेशा एक विश्वसनीय स्रोत नहीं है
    • जब भी आप रसायनों को संभालते हैं, दस्ताने और चश्मे का उपयोग करें
    • अपने स्रोतों का हवाला देना सुनिश्चित करें, क्योंकि साहित्यिक चोरी एक गारंटीकृत अस्वीकृत नोट है
    • जब भी आप sharps का उपयोग करते हैं तो सहायता के लिए किसी वयस्क से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com