ekterya.com

प्रोजेक्ट प्रदर्शनी के लिए एक पैनल बनाने के लिए जो कि उच्चतम रेटिंग प्राप्त करता है

परियोजना प्रदर्शनी के लिए पैनल बनाना बहुत मजेदार हो सकता है, हालांकि इसके लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे करना मुश्किल या जटिल हैं। ऐसे कई सरल और सीधी चरणों हैं जो आप एक महान प्रोजेक्ट डिस्प्ले पैनल बनाने के लिए ले सकते हैं और इसे करते समय मज़ेदार हैं।

चरणों

भाग 1
परियोजना प्रदर्शनी के लिए अपने पैनल की योजना बनाएं

मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड चरण 1
1
नियम या नियमों को जानें यदि आप एक विज्ञान मेला या स्कूल की घटनाओं के लिए प्रोजेक्ट प्रदर्शित करने के लिए एक पैनल बनाने जा रहे हैं, तो कुछ ऐसी जानकारी हो सकती है जिसे आपको अपने पैनल पर रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इन आंकड़ों को जानते हैं ताकि आप उन्हें तैयार करने और तैयार करने की योजना बना सकें।
  • इस जानकारी में से कुछ आपका नाम, ग्रेड स्तर, आपके शिक्षक का नाम, स्वीकृतियां आदि हो सकते हैं।
  • संभवत: आपको पैनल के किनारे पर कुछ आइटम प्रदर्शित करना चाहिए, न कि प्रयोगशाला नोट, उपकरण, उदाहरण या प्रोटोटाइप आदि।
  • साथ ही, किसी भी ऑब्जेक्ट को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, जिसे प्रोजेक्ट डिस्प्ले के लिए पैनल पर रखा जाने की इजाजत नहीं है।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड चरण 2
    2
    अपनी परियोजना और पैनल के लिए एक विस्तृत योजना बनाएं। परियोजना प्रदर्शनी के लिए अपने पैनल बनाने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप इसके बारे में किस डेटा का प्रदर्शन करेंगे और आप इसे कैसे प्रदर्शित करेंगे। आपकी योजना का यह हिस्सा उस परियोजना के प्रकार पर निर्भर करेगा जिसमें आप काम करेंगे। एक विस्तृत योजना विकसित करने का एक तरीका एक स्टोरीबोर्ड बनाना है एक स्टोरीबोर्ड एक ग्राफिक प्रतिनिधित्व है जिसे आपके पैनल दिखाई दे सकता है या यह कैसे संगठित होगा।
  • पूरी तरह से अपनी परियोजना की समीक्षा करें और निर्धारित करें कि मुख्य अनुभाग या भाग कौन हैं। यह संभव है कि इन वर्गों में आप अंततः आपके पैनल पर प्रदर्शित होंगे।
  • जब आप अपना स्टोरीबोर्ड बनाते हैं, तो योजना कीजिए कि आप हर टुकड़ी के लिए किस फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहते हैं। इस तरीके से, आप प्रत्येक अनुभाग को और अधिक तेज़ और आसानी से प्रिंट और प्रिंट कर सकते हैं।
  • कई विज्ञान मेलों से सुझाव मिलता है कि विषयों को परियोजनाओं की प्रदर्शनी के लिए सूचीबद्ध किया जाना चाहिए:
  • वाम पैनल: प्रश्न या समस्या, उद्देश्य, परिकल्पना, चर, सामग्री, प्रक्रियाएं
  • मध्य पैनल: शीर्षक और उपशीर्षक (यदि आपका कोई है), प्रोजेक्ट डेटा, ग्राफिक्स, टेबल, टेबल, आरेख, फोटो, चित्र।
  • सही पैनल: विश्लेषण, परिणाम, चर्चा, निष्कर्ष, सिफारिशें, भविष्य के अध्ययन, संदर्भ।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शीर्षक और उपशीर्षक का उपयोग करें सामग्री को पढ़ना आसान बनाने के लिए आपको उपशीर्षक के साथ बड़ी मात्रा में टेक्स्ट विभाजित करना होगा। आदर्श रूप से, दर्शक आपके पैनल पर खिताब और उपशीर्षक देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपका प्रोजेक्ट कितना विस्तार से सब कुछ पढ़े बिना। इन खिताब और उपशीर्षक को ध्यान में रखते हुए, जब आप योजना करेंगे कि आपके पैनल के लिए कौन सी सामग्री की आवश्यकता होगी।
  • प्रोजेक्ट डिस्प्ले के लिए आपके पैनल के मुख्य टेक्स्ट के लिए कम से कम एक 16-आकार वाले फ़ॉन्ट का उपयोग करें आपको लोगों को कम से कम कुछ मीटर दूर अपने पैनल को पढ़ने की अनुमति देनी चाहिए।
  • आपको मुख्य पाठ से बड़े फ़ॉन्ट के शीर्षक और उपशीर्षक को प्रिंट करना होगा। बाहर खड़े होने के लिए पाठ के लिए बोल्ड, रेखांकित या रंग का उपयोग करने के लिए भी उपयोगी है
  • साथ ही, यह अनुशंसा की जाती है कि आप सूचियों में पाठ लिखते हैं या बुलेट का इस्तेमाल करते हैं ताकि पाठक इसे स्कैन कर सकें। पाठ संक्षिप्त बनाओ
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 4 चित्र
    4
    निर्धारित करें कि आपको एक बैकअप पैनल की आवश्यकता होगी। बैकअप पैनल एक छोटा पैनल है जो आपके मुख्य पैनल के सामने या पीछे बैठता है। ऐसा करने से प्रोजेक्ट का सारांश प्रदर्शित करने के लिए या परियोजना के परिणाम दिखाए जाने वाले फोटो को प्रदर्शित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पीछे के पैनल को 23 सेमी (9 इंच) 30 सेंटीमीटर (12 इंच) चौड़ा होना चाहिए। यह स्थान काफी बड़े आकार के कागज के एक टुकड़े को रखने के लिए किनारों के आसपास अधिशेष को छोड़कर होना चाहिए।
  • आप उचित आकार (एक सटीक चाकू के साथ) के कट फोम पैनलों का उपयोग करके अपनी खुद की पीठ पैनल बना सकते हैं। आप एक स्टैंड बनाने के लिए फोम बोर्ड का एक और छोटा टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं। चिपकने वाली टेप का उपयोग करके पैनल को ब्रैकेट संलग्न करें।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपने प्रोजेक्ट के लिए सही शीर्षक का चयन करें। शीर्षक को दो महत्वपूर्ण चीजों को प्राप्त करना चाहिए: ध्यान आकर्षित करना और इस परियोजना के बारे में बताएं रचनात्मक रहें और अपना समय ले लो संभावित खिताब की एक सूची लिखें और शब्दों के साथ खेलते रहें जब तक आपको लगता है कि आपके पास सही शीर्षक नहीं है। आकर्षक या वर्णनात्मक शब्दों को पाने के लिए आपको थिसॉरस का उपयोग करना पड़ सकता है जो आपकी परियोजना के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। हालांकि, आपको उन शब्दों का अर्थ दिखाना चाहिए जिन्हें आप डिक्शनरी में ढूंढते हैं क्योंकि थिसॉरस समूहों को समानार्थक शब्द बहुत विश्वसनीय तरीके से नहीं मिलते हैं
  • हालांकि यह सचमुच कम शीर्षक लिखना संभव नहीं है, शीर्षक को यथासंभव कम रखने का प्रयास करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दर्शकों को पहली नजर में शीर्षक पढ़ा जा सकता है और साथ ही उनकी रूचि पर कब्जा कर सकते हैं।
  • खिताब के कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
  • लकड़ी दबाव का विरोध कर सकता है?
  • स्थायित्व की शक्ति: लिपस्टिक या होंठ चमक
  • दूध की बैक्टीरिया सामग्री
  • फलों के साथ 5 इंद्रियों की जांच कैसे करें
  • भाग 2
    विवरण बनाएँ

    मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 6 चित्र
    1
    जितने दृश्य तत्वों को आप कर सकते हैं उतना उपयोग करें। शब्द महान हैं लेकिन छवियों को और अधिक कहते हैं। इसमें यथासंभव कई छवियां, ग्राफिक्स, टेबल, चार्ट, आरेख, आदि शामिल हैं। अपने धन को रखें (वह यह है कि आपके ग्राफिक्स और पाठ के पीछे क्या है) सरल और सूक्ष्म एक रंगीन और जटिल पृष्ठभूमि पर एक पाठ पढ़ना मुश्किल हो सकता है और विचलन पैदा कर सकता है।
    • जितना संभव हो उतना रंग ग्राफिक्स प्रिंट करें, विशेष रूप से ग्राफिक्स और चार्ट जहां रंग अलग-अलग तत्वों या वेरिएबल के बीच अलग-अलग होता है।
    • यदि आपके पास किसी रंग प्रिंटर तक पहुंच नहीं है, तो आप ग्राफिक्स और चित्र जैसे तत्वों को रंग जोड़ने के लिए मार्कर या क्रैआन का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 7 चित्र

    Video: नि: शुल्क ऊर्जा शीर्ष 5 जेनरेटर 100% कार्य रियल परियोजना प्रदर्शनी विज्ञान प्रयोग

    2
    अपने सभी ग्राफ़िक्स, चित्र और फ़ोटो को लेबल करें प्रत्येक दृश्य तत्व (ग्राफ़िक, चार्ट, टेबल, आरेख, छवि, आदि) का अपना नंबर (या पत्र) और एक किंवदंती भी होना चाहिए। जब मुख्य पाठ एक विशिष्ट दृश्य तत्व को संदर्भित करता है, तो आपको उस नंबर या अक्षर का उपयोग करना चाहिए कथा को ठीक से और जल्दी से वर्णन करना चाहिए कि दृश्य तत्व क्या है और आप इसे थोड़ा सा छोटे फ़ॉन्ट (कम से कम 16 अंक) में प्रिंट कर सकते हैं।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 8 चित्र
    3
    इसमें उचित शब्दावली और तकनीकी शब्दावली शामिल है मुख्य पाठ और किंवदंतियों में तकनीकी या वैज्ञानिक नाम शामिल हैं, नियम और अनुशासन की तकनीकी शब्दावली जिस पर परियोजना आधारित है। यदि आवश्यक हो, तो आप प्रोजेक्ट डिस्प्ले या प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए अपने पैनल में शब्दों की शब्दावली शामिल कर सकते हैं।
  • उचित शब्दों का उपयोग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक विज्ञान मेला या किसी घटना पर अपनी परियोजना को प्रदर्शित करने जा रहे हैं जिसका पेशेवरों द्वारा न्याय किया जाएगा।
  • यदि आपकी परियोजना सचमुच जटिल है, तो आप अपनी प्रदर्शनी में भी शामिल कर सकते हैं "साधारण शब्दों में सारांश" अपने प्रोजेक्ट को ऐसे किसी भाषा में संक्षेप करें, जिसे हर कोई समझ सकता है ऐसा करना विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपका डिस्प्ले पैनल आपके अध्ययन भागीदारों, अभिभावकों या गैर-पेशेवरों द्वारा भी देखा जाएगा।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 9 चित्र
    4

    Video: 20+ विज्ञान मेले परियोजनाओं कि वाह भीड़




    याद रखें कि कम अधिक है जब आप प्रोजेक्ट डिस्प्ले के लिए एक पैनल बनाते हैं, लेकिन प्रलोभन से बचने की कोशिश करते हैं, तो यह बेहद रचनात्मक और विलक्षण हो सकता है! परियोजनाओं की प्रदर्शनी के लिए एक अच्छा पैनल का आदेश दिया जाना चाहिए, सामग्री को पढ़ने में आसान और आसान हो, इसमें ग्राफिक्स शामिल हैं जो परियोजना को प्रभावी ढंग से समझाते हैं और जो दर्शकों को डूब नहीं पाते हैं
  • पैनल्स के उदाहरणों को इंटरनेट पर परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए देखें ताकि ये पता चले कि उचित और अनुचित क्या है।
  • अपने शिक्षक से पूछें कि आपको क्या करना चाहिए या न करना चाहिए, साथ ही साथ परियोजना पैनलों के उदाहरण जो पूर्व में उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त हुए हैं, आपको सिफारिशों के साथ प्रदान करें।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 10 चित्र
    5

    Video: 1 जगह विज्ञान मेले विचारों 10 विचारों और चालें जीतने के लिए!

    उपयुक्त प्रोजेक्ट डिस्प्ले पैनल खरीदें। प्रोजेक्ट डिस्प्ले पैनल 90 सेमी (36 इंच) ऊंचे और 120 सेमी (48 इंच) चौड़े के मानक आकार में आते हैं। आप बड़े (या छोटे) पैनलों को खरीद या बना सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आकार केवल प्रदर्शन के लिए उपयुक्त नहीं है बल्कि ईवेंट के लिए भी उपयुक्त है (यदि नियम आपको पालन करना चाहिए)। इन डिस्प्ले पैनलों में तीन अनुभाग हैं: मध्य पैनल (संपूर्ण पैनल की आधा चौड़ाई) और दो बाहरी पैनल, जो प्रत्येक चौड़ाई के एक चौथाई को मापते हैं। पैनल को बंद करने और उसे परिवहन करने के लिए दो बाहरी पैनलों को मध्य पैनल पर जोड़ दिया जा सकता है। इसके अलावा, आप संपूर्ण पैनल को एक मेज पर समर्थन करने के लिए बाह्य पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप Amazon.com जैसे रीटेल वेबसाइटों या आपके स्थानीय स्कूल आपूर्ति स्टोर पर प्रोजेक्ट प्रदर्शित करने के लिए पैनल पा सकते हैं।
  • एक बड़ा आकार उच्च गुणवत्ता का मतलब नहीं है पैनल जो बहुत अधिक या बहुत व्यापक हैं वे पढ़ने या अधिक जानकारी रखने में मुश्किल हो सकती हैं।
  • भाग 3
    आर्मिंग सभी

    मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 11 चित्र
    1
    कंप्यूटर का उपयोग करके अपनी सारी सामग्री बनाएं जब तक आपका प्रोजेक्ट डिस्प्ले पैनल एक कला प्रोजेक्ट के लिए नहीं है, या इसके लिए कार्य की आवश्यकता है, आपको कंप्यूटर पर अपनी सारी सामग्री बनाना होगा और फिर उन्हें प्रिंट करना होगा। उन्हें हाथ से बनाये जाने से बचें क्योंकि इस तरह से वे पेशेवर रूप से नहीं दिखेंगे। आपको पता होना चाहिए कि आपके सामान्य योजना और ग्राफिक स्क्रिप्ट के अनुसार आपके पैनल के लिए कौन से सामग्री की आवश्यकता है
    • आप वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट या प्रस्तुतीकरण कार्यक्रमों सहित विभिन्न कंप्यूटर प्रोग्रामों में अपनी सामग्री बना सकते हैं। यदि आप ऐसे प्रोग्राम से परिचित हैं तो आप एडोब फोटोशॉप या iPhoto जैसे अधिक विशिष्ट प्रोग्रामों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास घर पर किसी कंप्यूटर तक पहुंच नहीं है, तो आप आमतौर पर स्कूल या सार्वजनिक लाइब्रेरी में एक का उपयोग कर सकते हैं
    • जब आप सामग्री के प्रत्येक अनुभाग को बनाते हैं, तो पृष्ठ को उसी स्थिति में प्रदर्शित करने के लिए प्रोग्राम की पृष्ठ सेटिंग का उपयोग करें, क्योंकि वे आपके पैनल में होंगे। आप क्षैतिज (परिदृश्य) या ऊर्ध्वाधर (चित्र) कॉन्फ़िगरेशन के बीच चुन सकते हैं
    • केंद्र के लिए अपनी स्क्रीन (एक समय में एक) पर एक पृष्ठ को सटीक बनाएं और सामग्री के आकार को समायोजित ताकि आप पूरा खंड जब आप पैनल पर हैं दिखाई देगा देख सकते हैं।
    • स्रोतों का उपयोग करें एरियल, वर्दान, इत्यादि के रूप में बिना सेन सेरिफ़ या बस स्रोतों टाइम्स न्यू रोमन, जॉर्जिया आदि के रूप में सेरिफ़ स्क्रिप्ट फोंट या सुरुचिपूर्ण फोंट्स को पढ़ने से बचें जो पढ़ना मुश्किल हो सकते हैं।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड स्टेप 12
    2
    सभी सामग्री प्रिंट करें एक बार जब आप अपने कंप्यूटर पर सभी सामग्री बनाते और डिजाइन करते हैं, तो आप प्रत्येक तत्व को प्रिंट कर सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको सामग्री को रंगीन प्रिंट पर प्रिंट करना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास एक तक पहुंच नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि सामग्री को ग्रे में डिज़ाइन किया गया है ताकि आपको पता चले कि आप इसे प्रिंट करते समय कैसा दिखाई देगा। यदि आवश्यक हो, तो आप सभी सामग्री को यूएसबी में स्टोर कर सकते हैं और इसे प्रिंट करने के लिए इसे स्कूल या प्रिंट की दुकान या बुकस्टोर पर ले जा सकते हैं।
  • यदि आपके पास क्षमता है, तो मोटे कागज या एक कागज पर सामग्री मुद्रण पर विचार करें जो सादे सफेद नहीं है। ध्यान रखें कि मानक मुद्रण पेपर काफी पतला है और यदि आप डिस्प्ले पैनल में तत्वों को पकड़ने के लिए गोंद का उपयोग करने जा रहे हैं, तो संभव है कि गोंद इस प्रकार के कागज़ात के माध्यम से देखा जा सके।
  • मुद्रित करने के लिए चमकीले रंग का कागज का उपयोग न करें। यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फ़ॉन्ट का रंग रंग पर ठीक से देखा जा सकता है। एक काले रंग की पृष्ठभूमि या काले रंग की पृष्ठभूमि पर एक सफेद फ़ॉन्ट पर एक काले रंग का फ़ॉन्ट पढ़ना मुश्किल हो सकता है।
  • अपनी सामग्री पर कंप्यूटर वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें और मैन्युअल रूप से अपनी वर्तनी और व्याकरण की जांच करें ताकि आप अपनी सामग्री को मुद्रित करने से पहले गलती न करें।
  • यदि आप फोटो पेपर पर फोटो प्रिंट करने जा रहे हैं, तो चमकदार बजाय फोटो पेपर का उपयोग करने पर विचार करें। उज्ज्वल फोटो पेपर आपकी तस्वीरों पर प्रकाश दिख सकता है, जिससे विचलन हो सकता है।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड चरण 13
    3
    सूचना लेआउट के लिए एक डिज़ाइन बनाएं इस बिंदु पर आपको पता चल जाएगा कि प्रोजेक्ट डिस्प्ले के लिए आपको अपने पैनल पर कौन सी जानकारी दी जानी चाहिए, लेकिन फिर भी आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि इसे कैसे रखें अपने पैनल को एक मेज पर बढ़ाएं और अपनी सामग्री को चारों ओर अलग-अलग डिज़ाइन बनाकर रखें, जब तक कि आप जो भी पसंद न करते हों अपनी सामग्री को पैनल में बन्द करना शुरू न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आपके पास सूचना लेआउट के लिए सही डिजाइन है
  • सामान्य तौर पर, डिजाइन को लगभग अखबार के लेख की तरह पढ़ा जाना चाहिए, ऊपर से नीचे तक और बाएं से दाएं
  • आपकी परियोजना का शीर्षक पैनल पर हाइलाइट किया जाना चाहिए ताकि वे इसे दूरस्थ रूप से पढ़ सकें। ऊर्ध्वाधर पत्र खड़ी आंखों के साथ पढ़ने के लिए अधिक मुश्किल है के रूप में खड़ी शीर्षक रखने से बचें।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 14 चित्र
    4
    छाया, किनारों और silhouettes बनाने के लिए रंगीन पेपर का उपयोग करें। यदि संभव हो, रंगीन कागज (निर्माण कागज की तरह) हो रही है एक सीमा बनाने के लिए चारों ओर सामग्री के कुछ वर्गों आप अपने डिस्प्ले पैनल पर लगाएंगे पर विचार करें। आप (उदाहरण के लिए काले कागज किनारों का प्रयोग नहीं करते, तो अपने डिस्प्ले पैनल काला है) एक सुसंगत रंग या दो पूरक रंगों कि पैनल के रंग के साथ अच्छी तरह से जाना का एक सेट का चयन करना होगा।
  • आपके द्वारा चुने गए रंगों से सावधान रहें बहुत ही गहरे रंग, खासकर यदि आप एक से अधिक का उपयोग करते हैं, तो विचलन पैदा हो सकता है और देखना मुश्किल हो सकता है।
  • रंग का उपयोग करने के लिए रंग का चयन करने के लिए एक रंग पहिया का प्रयोग करें। आप कई रंगीन पहियों ऑनलाइन पा सकते हैं
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक से चित्र चरण 15
    5
    सीधे सामग्री को कटाना यह कदम स्पष्ट लग सकता है लेकिन यदि आप कैंची का उपयोग कर, भले ही आप अग्रिम में एक रेखा खींची कागज में कटौती, तो आप सीधे नहीं हो सकता। यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक पेपर कटर या गिलोटिन का उपयोग करके सभी सामग्रियों को काट लें
  • संभवतः आपके स्कूल में कहीं एक पेपर कटर उपलब्ध है जो आप उधार ले सकते हैं। अपने शिक्षक से पूछो
  • प्रिंटिंग स्टोर और बुकस्टोर्स के पास कई बार पेपर कटर्स और गिलोटिन हैं जो ग्राहक उपयोग के लिए उपलब्ध हैं।
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो कई स्क्रैपबुक बनाती है, तो उस व्यक्ति को कागज में कटौती करने के लिए गिलोटिन हो सकता है जो आपको उधार दे सकता है
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक से चित्र 16
    6
    प्रोजेक्ट डिस्प्ले के लिए अपने पैनल के तत्व पेस्ट करें प्रोजेक्ट डिस्प्ले के लिए पैनल में उपयोग करने के लिए गोंद की छड़ें सबसे अच्छा चिपक जाती हैं। हालांकि, आप एक डबल-पक्षीय टेप भी उपयोग कर सकते हैं। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप शिल्प के लिए गोंद का उपयोग करें क्योंकि यह कागज के माध्यम से देखा जा सकता है और बल्कों को छोड़ सकता है, जिससे आपका पैनल अनौपचारिक दिख सकता है। यदि आप फिर से अपने पैनल पर तस्वीरों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप गोंद के बजाय चिपकने वाले वेल्क्रो अंकों का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • आप रबर सीमेंट का उपयोग कर सकते हैं। आपको संभवतः अपने माता-पिता या किसी बड़े व्यक्ति से यह आपके लिए खरीदने के लिए पूछना चाहिए।
  • मेक ए ए + प्रोजेक्ट डिस्प्ले बोर्ड शीर्षक 17 चित्र
    7
    अपने पैनल को कैसे रखें जब एक टेबल या डेस्क पर अपने पैनल को प्रदर्शित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कमरे में हल्का पैनल के साथ छाया नहीं बनाता है। पैनल के स्थान को समायोजित करें (और पैनल का शीर्षक, यदि आपके पास है) जब तक कि संपूर्ण पैनल में पर्याप्त प्रकाश न हो साथ ही पक्षों के पैनलों को झुका हुआ रखना सुनिश्चित करें, 90 डिग्री के कोण पर नहीं, मध्य पैनल की ओर। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दर्शकों को अपने सिर को अजीब स्थिति में बदल दिए बिना सभी तीन पैनल देख सकते हैं।
  • चेतावनी

    • कई विज्ञान मेल आपको अपने प्रोजेक्ट डिस्प्ले पैनल के साथ अतिरिक्त तत्वों को ले जाने और प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप संभव प्रतिबंधों से अवगत हैं। शायद वे आपको परियोजना या प्रयोगशाला नोट, प्रोटोटाइप, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि की नोटबुक ले सकें। हालांकि, पौधों, जानवरों की सामग्री, रसायन, भोजन, मिट्टी, अपशिष्ट, ड्रग्स, पानी, ज्वलनशील वस्तुओं, तेज या तोड़ने में आसान आदि लाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com