ekterya.com

एक वैज्ञानिक अनुसंधान परियोजना कैसे आरंभ करें

वैज्ञानिक अनुसंधान परियोजनाएं विज्ञान की दुनिया में अच्छी तरह से ज्ञात हैं ऐसा लगता है कि आप विज्ञान निष्पक्ष कर रहे थे आपको विज्ञान मेले में पेश करने में सक्षम होने के लिए एक प्रयोग करना होगा। ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि यह सिर्फ एक प्रयोग है और इसे पेश किया है, हालांकि, उन्हें नहीं पता है कि इसमें कई प्रक्रियाएं शामिल हैं यह आलेख आपको एक वैज्ञानिक अनुसंधान परियोजना बनाने के लिए कदम दिखाएगा।

चरणों

एक साइंस इनवेस्टीजेटरी प्रोजेक्ट शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
एक विचार प्राप्त करें आप यहां देखेंगे सभी कदम आपके विचार पर आधारित होंगे। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी नियम को तोड़ नहीं सकते हैं या आप अयोग्य हो सकते हैं। यदि आप किसी भी विचार के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो आप इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • एक साइंस अन्वेषक परियोजना चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे एक शीर्षक दें आमतौर पर, शीर्षक के पास एक सवाल है। उदाहरण के लिए, प्रश्न "कैसे ..." से शुरू हो सकता है
  • "तापमान ढालना के विकास को प्रभावित करता है?"
  • "क्या नमक पानी की घनत्व को प्रभावित करता है?"
  • एक साइंस अन्वेषक परियोजना चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विचार की जांच करें आपको अपना विचार अच्छी तरह से पता होना चाहिए आप इसे पढ़ कर, इंटरनेट पर खोज कर या इसे चर्चा कर प्राप्त कर सकते हैं। अपने विचार के बारे में अधिक जानने से आपको अपना काम सुधारने में मदद मिलेगी।
  • एक साइंस इनवेसिवेटरी प्रोजेक्ट शीर्षक वाला छवि 4 चरण

    Video: Calling All Cars: Escape / Fire, Fire, Fire / Murder for Insurance

    4
    एक अवधारणा फार्म हाइपोथीसिस आपके द्वारा चुने गए विचार की भविष्यवाणी हैं। आपको इसके लिए कोई शोध करने की ज़रूरत नहीं है, आपको अनुमान लगाने की ज़रूरत है सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट और सटीक है
  • एक साइंस इनवेसिवेटरी प्रोजेक्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    अपने प्रयोग की योजना बनाएं आपका प्रयोग आपकी परिकल्पना की पुष्टि करेगा सुनिश्चित करें कि प्रयोग आपके उत्तरदायित्व को उत्तर या पुष्टि करने जा रहा है।
  • एक साइंस इनवेसिवेटरी प्रोजेक्ट शीर्षक 6 छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    उन सामग्रियों की योजना बनाएं जिनकी आपको प्रयोग में आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि वे मिलना आसान और सुलभ हैं जितना आप कर सकते हैं उतनी घरेलू सामग्री का उपयोग करें।
  • एक साइंस अन्वेषक परियोजना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने प्रयोग की जांच करें आपके द्वारा नियोजित चरणों का उपयोग करें अगर सब कुछ विफल रहता है, तो कुछ चरणों को संशोधित करने की कोशिश करें या कुछ सामग्री बदल दें। यदि आप वास्तव में विज्ञान मेला जीतना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बड़ा कदम होगा।
  • एक साइंस इनवेस्टीजेटरी प्रोजेक्ट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8

    Video: Statistical Programming with R by Connor Harris

    परिणाम का निरीक्षण करें कभी-कभी, आप इसे ग्राफिक में प्रदर्शित कर सकते हैं लेकिन यह आपके काम पर निर्भर करता है। आप नोटबुक में नोट ले सकते हैं ताकि आप बाद में उनकी समीक्षा कर सकें।
  • एक साइंस इनवेस्टीजेटरी प्रोजेक्ट शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    एक निष्कर्ष लिखें अब जब आपने अपनी परिकल्पना की पुष्टि या उत्तर दिया है, तो यह निष्कर्ष लिखने का समय है। आप उस प्रश्न का उत्तर देकर ऐसा कर सकते हैं जो आपने शीर्षक में पूछा था। आप यह भी बता सकते हैं कि क्या आपकी परिकल्पना सही थी या नहीं फिर, सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट और सटीक है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com