ekterya.com

कैसे एक अणु के polarity निर्धारित करने के लिए

अणु एक साथ जुड़े हुए परमाणु के समूह होते हैं। कभी-कभी, वे एक साथ एक साथ आते हैं जो लोड असमान वितरित करता है और दो ध्रुव बनाता है (एक सकारात्मक और एक नकारात्मक)। जब ऐसा होता है, तो अणु को ध्रुवीय माना जाता है। आप किसी अन्य ध्रुवीय पदार्थों के साथ बातचीत या विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र को अपनी प्रतिक्रिया देखकर अपने बांडों का विश्लेषण करके एक अणु के ध्रुवीकरण को निर्धारित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लुईस बिंदु संरचनाएं बनाएं

एक आणविक चरण 1 के ध्रुवीकरण का निर्धारण करें शीर्षक वाला चित्र
1
अणु में सभी परमाणुओं के प्रतीकों को लिखें। आप आवधिक तालिका में सभी परमाणुओं के परमाणु प्रतीकों को पा सकते हैं। ये प्रतीकों का उपयोग लुईस डॉट संरचना में प्रत्येक परमाणु का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रतीकों को मिलाकर न करें, क्योंकि इससे भ्रम हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पानी के अणु को देखते हैं, तो आपको ओ, एच और एच लिखना चाहिए।
  • एक आणविक चरण 2 के पोलारिटी निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    केंद्रीय परमाणु खोजें केंद्रीय परमाणु है, जिस पर अन्य सभी परमाणु एकजुट होते हैं (या कम से कम बहुमत)। इसके अलावा, यह संभावना है कि इन परमाणुओं को एक साथ जोड़ दिया गया है या नहीं। एक सामान्य नियम के रूप में, केंद्रीय परमाणुओं में आमतौर पर कम इलेक्ट्ररोगोटाविटी होती है।
  • पानी के अणु इस सामान्य प्रवृत्ति को तोड़ता है, क्योंकि ऑक्सीजन परमाणु (अणु का सबसे इलेक्ट्रोनिवेटिव) एक केंद्रीय है।
  • कार्बन डाइऑक्साइड एक अणु का एक उदाहरण है जो केंद्रीय परमाणुओं की प्रवृत्ति का अनुसरण करता है जो कि कम विद्युणनीय हो।
  • एक आणविक चरण 3 के ध्रुवीकरण का निर्धारण
    3
    सभी लिंक जोड़ें मौजूद संख्या और प्रकार के लिंक को निर्धारित करने के लिए आपको ओकटेट नियम का उपयोग करना चाहिए। अणु के स्थिर होने के लिए प्रत्येक परमाणु के valence shell में आठ इलेक्ट्रॉन होते हैं। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ परमाणुओं के पास डबल या ट्रिपल बॉन्ड हो सकते हैं।
  • आपको ऑक्सीजन का एक सरल बंधन दोनों हाइड्रोजेंस में जोड़ना होगा, क्योंकि ये एक साथ जुड़े नहीं हैं।
  • एक आणविक चरण 4 के पोलारिटी निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनबाउंड इलेक्ट्रॉनों शामिल हैं यद्यपि अधिकांश इलेक्ट्रॉनों का उपयोग यूनियन में किया जाता है, कुछ परमाणुओं में इलेक्ट्रॉनों का एक समूह होता है जो इसमें शामिल नहीं होता है। इन इलेक्ट्रॉनों को लुईस संरचना में भी शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि वे ध्रुवीकरण का निर्धारण करते समय बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह उन सभी इलेक्ट्रॉनों का प्रतिनिधित्व करता है (जुड़ा हुआ है और जुड़ा नहीं है) उनके संबंधित परमाणुओं के आसपास अंक खींच रहा है
  • ऑक्सीजन में एकान्त इलेक्ट्रॉनों के दो जोड़े हैं इसका मतलब यह है कि वे बाइंड करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन ऑक्सीजन से चिपके रहते हैं।
  • एक आणविक चरण 5 के पोलारिटी का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    5
    डिपोल खोजें एक द्विध्रुवीय मौजूद है जब इलेक्ट्रॉनों को अणु के एक तरफ से दूसरे तक असमान रूप से वितरित किया जाता है यदि ऐसा होता है, तो अणु ध्रुवीय होता है। यदि वितरण भी दिखता है, तो अणु अपर है।
  • क्योंकि ऑक्सीजन हाइड्रोजन से अधिक इलेक्ट्रॉनों को आकर्षित करता है, वे अणु के उस छोर पर क्लस्टर करते हैं। इससे ऑक्सीजन को एक नकारात्मक चार्ज और हाइड्रोजन एक सकारात्मक शुल्क देता है, जो एक द्विध्रुवीय उत्पन्न करता है। इसलिए, पानी ध्रुवीय है।
  • विधि 2
    सॉल्वैंट्स में पदार्थ रखें

    एक आणविक चरण 6 के पोलारिटी निर्धारित करें
    1
    पानी के साथ एक बीकर भरें यह तत्व ध्रुवीय विलायक माना जाता है। एक साफ बीकर में 100 मिलीलीटर पानी रखें और बाद में उपयोग करने के लिए अलग सेट करें।
  • Video: Nassim Haramein 2015 - The Connected Universe

    एक आणविक चरण 7 की पोलारिटी निर्धारित करें
    2
    एक और बीकर में एक एपॉलर विलायक डालो एपॉलर सॉल्वैंट्स में टोल्यूनि, गैसोलीन और तेल हैं। अन्य बीकर में अपनी पसंद के गैर-ध्रुवीय विलायक के 100 मिलीलीटर डालें और इसे पानी के साथ गिलास के किनारे बसा दें।
  • कई एपॉलर सॉल्वैंट्स वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों की श्रेणी में आते हैं और उन्हें काफी खतरनाक माना जाता है। आपको उन्हें गर्म करने पर सावधान रहना चाहिए और अपने आप को बचाने के लिए हमेशा एक मुखौटा और दस्ताने का उपयोग करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप दूसरे कंटेनर में वनस्पति तेल डाल सकते हैं, क्योंकि यह अस्थिर नहीं है। हालांकि, यह अभी भी एक विरल सॉल्वेंट के रूप में कार्य करता है।
  • एसीटोन को अपेक्षाकृत सुरक्षित कार्बनिक विलायक माना जाता है। हालांकि, आपको इसे आग से दूर रखना चाहिए और मुखौटा और दस्ताने का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह एक अस्थिर यौगिक माना जाता है।
  • एक आणविक चरण 8 की पोलारिटी निर्धारित करें
    3



    हर बीकर में पदार्थ की समान मात्रा रखें दोनों चश्मे में सवाल में पदार्थ रखें सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक ग्लास में एक ही राशि का उपयोग करते हैं ताकि अधिक स्थिरता हो। आप प्रत्येक गिलास में 10 से 20 ग्राम (या 10 से 20 मिलीलीटर अगर पदार्थ तरल है) जोड़कर शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक बीकर में 20 मिलीलीटर isopropyl शराब डाल सकते हैं।
  • एक आणविक चरण 9 की पोलारिटी निर्धारित करें
    4
    हलचल या मिश्रण गर्मी। आपको बातचीत को उत्तेजित करने के लिए सॉल्वैंट्स को गर्मी या हल करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह मामला है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे उसी कक्षा में करते हैं। अब, कार्बनिक सॉल्वैंट्स (जैसे टोल्यूनि) को बहुत खतरनाक है, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए।
  • आइसोप्रोपील अल्कोहल गर्मी के लिए आवश्यक नहीं है, मिश्रण मिश्रण हल करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि आप मिश्रण को गर्म करने जा रहे हैं, तो एक गरम प्लेट का उपयोग करें और इसे धीरे से गरम करें कार्बनिक सॉल्वैंट्स को गर्म करने के लिए कभी भी एक लौ का उपयोग न करें।
  • एक आणविक चरण 10 के पोलारिटी निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    चश्मा को शांत करने दें एक बार जब पदार्थ एक या दोनों सॉल्वैंट्स से बातचीत करते हैं, तो आपको उन्हें ठंडा होना चाहिए। यदि यह संगत नहीं है तो यह प्रक्रिया पदार्थ को विलायक से अलग करने की संभावना देगा। इसके अलावा, यह नमूनों को संभालने में सुविधा प्रदान करेगा।
  • एक आणविक चरण 11 के पोलारिटी का निर्धारण करें
    6
    परिणाम देखें आपको कुछ तरल या ठोस तत्व का पता लगाना चाहिए जो विलायक से अलग हो। यह इंगित करता है कि पदार्थ उस विलायक के साथ संगत नहीं है। चूंकि ध्रुवीय अणु ध्रुवीय सॉल्वैंट्स और अप्पर अणुओं के साथ संगत होते हैं, एपॉलर सॉलटेन्ट्स के साथ संगत होते हैं, इसलिए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पानी में घुलने वाला कोई भी पदार्थ ध्रुवीय है। कोई भी पदार्थ जो पानी में भंग नहीं करता है, लेकिन किसी गैर-विरल विलायक में (जैसे कि गैसोलीन, टोल्यूनि या एसीटोन) को अपोलर माना जाता है।
  • एक बार दोनों जहाजों के निपटारे के बाद, आप देखेंगे कि आइसोप्रोपाइल शराब पूरी तरह से पानी में भंग हो गया है। हालांकि, दूसरी बीकर में, आप देखेंगे कि दो अलग-अलग परतें हैं जिनमें शराब वनस्पति तेल से अलग है इससे पता चलता है कि isopropyl शराब ध्रुवीय है।
  • विधि 3
    विद्युत चुंबकत्व के साथ अणुओं पर कार्य करना

    एक आणविक चरण 12 के पोलारिटी का निर्धारण करें
    1
    एक चुंबक को पदार्थ लाओ यदि आप चुंबक (या चुंबकीय रूप से चार्ज किए गए ऑब्जेक्ट) के पास एक पदार्थ रखते हैं, तो आप शायद जांच कर सकते हैं कि क्या यह ध्रुवीय या अपर है। एक बेंच पर पदार्थ रखें और करीब चुंबक लाओ। आपको चुंबक से पदार्थ को छूने से बचना चाहिए।
  • एक आणविक चरण 13 के पोलारिटी का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोई भी संपर्क खोजें अगर चुंबक के हिस्से पर आकर्षण या प्रतिकार होता है, तो पदार्थ ध्रुवीय होता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि पदार्थ पेटी है अगर यह चुंबक से बातचीत नहीं करता है, क्योंकि कुछ ध्रुवीय अणु कमजोर चुंबक के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त रूप से ध्रुवीकृत नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नल को खोलते हैं, तो चुंबक पानी की धारा को वक्र करते हैं। यह स्पष्ट बातचीत दिखाता है।
  • एक आणविक चरण 14 के पोलारिटी निर्धारित करें
    3
    पदार्थ को माइक्रोवेव में रखें माइक्रोवेव उच्च आवृत्ति विद्युत चुम्बकीय विकिरण का उपयोग करके ध्रुवीय अणुओं को घुमाने के लिए काम करता है। स्पिन घर्षण बनाता है, जो गर्मी उत्पन्न करता है पदार्थ के ध्रुवीकरण को निर्धारित करने के लिए, आपको इसे माइक्रोवेव में रखना चाहिए
  • माइक्रोवेव में धातुओं, ज्वलनशील या विस्फोटक उत्पादों को कभी भी जगह नहीं दें
  • यदि आप माइक्रोवेव में पानी डालते हैं, तो आप देखेंगे कि यह गर्म हो जाता है क्योंकि यह ध्रुवीय है।
  • यदि आप शिशु के तेल को लगाने की कोशिश करते हैं, तो आप देखेंगे कि माइक्रोवेव इसे बहुत अच्छी तरह से गर्मी नहीं लगते, क्योंकि यह एक अपार पदार्थ है
  • एक आणविक चरण 15 के पोलारिटी निर्धारित करें
    4
    माइक्रोवेव चालू करें जब माइक्रोवेव काम करना शुरू कर देता है, तो पदार्थ विकिरण के अधीन होता है। यदि यह एक ध्रुवीय पदार्थ होता है, तो विकिरण अणुओं को घुमाएगी (हालांकि यह दिखाई नहीं देगा)। अगर पदार्थ अपोलर है, तो माइक्रोवेव का न्यूनतम प्रभाव होगा।
  • एक आणविक चरण 16 के पोलारिटी निर्धारित करें
    5
    पदार्थ का निरीक्षण करें आप विरूपण या संलयन के संकेतों के लिए दिखना चाहिए और जांच लें कि पदार्थ गर्म है या नहीं। यदि माइक्रोवेव्स ने पदार्थ पर किसी भी प्रभाव का कारण बना है, तो यह ध्रुवीय है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com