ekterya.com

जांच की प्रासंगिक रूपरेखा को विस्तृत कैसे करें

जांच का प्रासंगिक ढांचा थोड़ा ज्ञात है और कभी-कभी इसे समस्या के दृष्टिकोण में एक अभिन्न अंग के रूप में जाना जाता है। हालांकि, प्रासंगिक ढांचे को लिखने का लक्ष्य किसी से सोचने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। संदर्भ ढांचा पूरी शोध प्रक्रिया के लिए एक गाइड के रूप में काम करता है, जैसा कि नीचे बताया गया है

चरणों

Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

1
पहले कार्यकाल में - प्रासंगिक रूपरेखा परिस्थितिजन्य वातावरण और भौतिक परिवेश को परिसीमन करता है जिसके भीतर काम को विकसित किया गया है (दोनों पहलुओं), एक ही शोध विषय बहुत अलग परिणाम उत्पन्न कर सकता है, यह उस समय और स्थान पर निर्भर करता है जहां इसे लागू किया जाता है। पूर्व के लिए घरेलू हिंसा का विषय कई देशों में जांच की जा सकती है और जाहिर है कि परिणाम पूरी तरह से अलग हो सकते हैं, क्योंकि परिणाम सदस्यों की औपचारिक शिक्षा के स्तर, उस क्षेत्र की संस्कृति, सामाजिक-आर्थिक स्तर और अन्य कारकों से प्रभावित होंगे। शोधकर्ता को प्राप्त परिणामों के विश्लेषण निष्पादित करने के समय पूर्वावलोकन करना चाहिए।
  • प्रासंगिक ढांचा सामान्य और विशिष्ट उद्देश्यों को प्रभावित करता है, क्योंकि यह विशिष्ट विशेषताओं को प्रदान करता है जो सैद्धांतिक ढांचे के निर्धारण के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।
मार्को-संदर्भ 1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



  • 2
    दूसरे कार्यकाल में प्रासंगिक रूपरेखा लोगों, पर्यावरण या माध्यम के विशिष्टताएं और गुणात्मक तर्क प्रदान करती है जिसमें अनुसंधान किया जाता है। घरेलू हिंसा के समान उदाहरणों को ध्यान में रखते हुए, सदस्यों, लिंग, बच्चों की संख्या, परिवार और धार्मिक मूल्यों और अन्य विशेषताओं की उम्र जैसे गुणात्मक पहलुओं को पहचाने जाने वाले पहलुओं को शोधकर्ता को प्रासंगिकता, तरीकों, परिशुद्धता के साथ निर्धारित करना चाहिए और डेटा संग्रह उपकरणों का प्रकार जो काम में स्थापित उद्देश्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक और सबसे उपयुक्त होगा।
  • 3

    Video: Suspense: Mortmain / Quiet Desperation / Smiley

    Video: Data Visualization and D3 by David Chouinard

    निष्कर्ष में, प्रासंगिक रूपरेखा शारीरिक और परिस्थितिक रूप से अनुसंधान को सीमित करता है, अपने स्वयं के तर्क प्रदान करता है और आपको इस कार्य को डिजाइन और परिभाषित करने की अनुमति देता है कि आपको अपने काम पर आवेदन करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com