ekterya.com

कार्य निष्पादन लक्ष्यों को कैसे लिखें

कार्य निष्पादन उद्देश्यों का इस्तेमाल कंपनी, विभाग, सेक्शन या व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। स्पष्ट रूप से नौकरी प्रदर्शन की उम्मीदों को निर्धारित करने से सभी लोगों को यह समझने में सहायता मिल सकती है कि क्या उम्मीद की जाती है और अंतिम परिणाम क्या होना चाहिए। प्रदर्शन के उद्देश्यों का लिखित प्रारूप व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है, लेकिन लिखित प्रारूप की परवाह किए बिना कुछ आवश्यक कारक हैं जो सभी कार्य निष्पादन उद्देश्यों में शामिल होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
उद्देश्यों को पहचानें

इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 1
1
महत्वपूर्ण कार्य निष्पादन लक्ष्यों को पहचानें काम करने के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें बैठो, ध्यान करें और कुछ नोट्स लें। विचार करें कि कंपनी की सफलता के लिए प्रदर्शन के परिणाम जरूरी हैं। सामान्य तौर पर इसमें उत्पादकता (समय की एक इकाई में किया जाता है जो काम की मात्रा), चक्र समय (यह कितना समय लगता है), गुणवत्ता (मानक मात्रा से त्रुटि दर) या लागत के रूप में शामिल है
  • पहचानें कि वास्तव में किसी व्यक्ति को क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए, किसी उद्देश्य माप की पहचान करें (जैसे कि प्रति घंटे एक्स उपकरणों के उत्पादन के साथ 98% उपज दर) फिर, विशिष्ट ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करें जो अपेक्षा को पूरा करने के लिए आवश्यक है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कर्मचारी उतना उत्पादक नहीं है जितना वह हो सकता है, तो जानकारी से संकेत मिलता है कि कारण डाउनटाइम है इसलिए, समाधान कर्मचारी के लिए अपने समय प्रबंधन कौशल पर काम कर सकते हैं।
  • प्रदर्शन के उद्देश्यों को बहुत विशिष्ट और उद्देश्य होना चाहिए, इसलिए विवरणों को ध्यान से देखें इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य उस व्यक्ति की वर्तमान स्थिति या रोजगार के लिए सीधे लागू होते हैं। क्या लक्ष्य कुछ ऐसा है जो व्यक्ति प्रबंधन कर सकता है या बदल सकता है? पुष्टि करें कि उद्देश्य कुछ ऐसा है जो उस विशेष भूमिका के लिए समझ में आता है जिसे व्यक्ति संगठन के भीतर पूरा करता है
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि परिणाम मापा और प्राप्त किया जा सकता है। यह सिर्फ आपके लिए नहीं है इसके अलावा, जो लोग लक्ष्य से काम करते हैं, वे प्रगति और सफलता को ट्रैक करने में सक्षम होंगे। अस्पष्ट उद्देश्यों को ठीक से मापा नहीं जा सकता है, उनके पास कोई मूल्य नहीं है या वे व्याख्याओं के लिए खुले हैं, जिन्हें आपको निश्चित रूप से बचाना चाहिए इसे रोकने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग अपनी प्रगति को मापने के लिए एक रास्ता है।
  • आपको कागज और स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से समझने के लिए तैयार होना चाहिए कि यह उपाय क्या है और यह कैसे काम करता है। उदाहरण के लिए, कोई उम्मीद कर सकता है कि पहले साल के वनस्पतिशास्त्री छात्र, जिसका लक्ष्य यह है कि बीज से पौधे कैसे उगते हैं, बीज से फलों को टमाटर का पौधा बढ़ाएं टमाटर का पौधा मध्यम श्रेणी का परिणाम है
  • पुष्टि करें कि प्रत्येक उद्देश्य के लिए वांछित परिणाम प्राप्त करने योग्य है। लोगों के लिए प्रदर्शन लक्ष्यों को लिखने के मुख्य लक्ष्यों में से एक यह है कि उन्हें सफल होने के लिए प्रेरित करें। उद्देश्य जिसमें परिणाम प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित नहीं हो सकते हैं, उसमें परिणाम शामिल होंगे, इसके विपरीत प्रभाव होगा। ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करने की कोशिश करें जो व्यक्ति को उचित तरीके से बदल दें।
  • लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति का व्यक्तिगत प्रदर्शन, बाह्य कारक, मुख्य निर्धारक नहीं होगा यह पहचानने के लिए। लक्ष्य यथार्थवादी होना चाहिए और प्रश्न में व्यक्ति के कौशल और उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखना चाहिए। विशिष्ट संसाधनों और सहायता की पहचान करें कि व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्त करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें 4
    3
    कर्मचारियों को प्रदर्शन लक्ष्यों को सूचित करें पहचानें कि आपकी अपेक्षाएं क्या हैं, तो उन्हें कर्मचारियों को समझाएं एक बार जब आप प्रत्येक उद्देश्य के लिए वांछित परिणाम की पहचान कर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उद्देश्य वांछित परिणाम उत्पन्न करता है। स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से बताएं कि इसका नतीजा क्या है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कंपनी के लिए मासिक समाचार पत्र बनाने के लिए एक विपणन सहयोगी से पूछने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उम्मीद है कि इस न्यूजलेटर को प्रत्येक महीने, एक विशेष दिन पर, बिना असफल रूप से प्रस्तुत किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 3
    4
    उचित प्रक्रिया में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें उचित प्रक्रिया का उपयोग करते हुए कर्मचारियों को सिखाना महत्वपूर्ण है कि प्रदर्शन उद्देश्य कैसे प्राप्त करें। परिवर्तनों को लागू करने से पहले उपयुक्त प्रक्रिया को समझना सुनिश्चित करें
  • विचार करें कि किस तरह की कार्रवाई की जानी चाहिए। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को क्या करना चाहिए? आप को समझने की अवधारणा के बारे में क्या सोचें, किस तरह के विश्लेषण और कार्य आपको करने में सक्षम होना चाहिए, और आपको किस तरह की समस्याओं को हल करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक नए कर्मचारी को उत्पादकता में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी, ताकि बेहतर समय का प्रबंधन करने के लिए कौशल सीख सकें। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, कर्मचारी को हर शुक्रवार को एक संगोष्ठी में भाग लेना चाहिए जो इस मुद्दे को संबोधित करता है और उपयोगी सलाह प्रदान करता है।
  • भाग 2
    वरिष्ठ और आंतरिक ग्राहकों के साथ प्रदर्शन उपायों की पुष्टि करें

    इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 8
    1
    एक रिपोर्ट लिखें जो प्रदर्शन उद्देश्यों को बताती है। एक रिपोर्ट लिखें जो प्रदर्शन उद्देश्यों को बताती है और कैसे लागू की जाएगी। संभव के रूप में कई विवरण शामिल करें आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और आंतरिक ग्राहकों के साथ इस रिपोर्ट को साझा कर सकते हैं। निम्न के रूप में संभव के रूप में एक रिपोर्ट बनाने के कुछ तरीके हैं:
    • प्रत्येक लक्ष्य के लिए क्रिया क्रियाओं का उपयोग करें क्रिया क्रियाएं कार्य के लिए विशिष्ट होती हैं और यह दर्शाती है कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए व्यक्ति को क्या करना चाहिए। कार्रवाई क्रियाओं के कुछ अच्छे उदाहरणों को बढ़ाने, स्थापित करने, बनाने, कम करने, डिजाइन करने, व्यवस्थित करने, भाग लेने, लागू करने, उत्पादन, प्रदर्शन, योजना, जांच आदि जैसी कुछ अच्छे उदाहरण हैं।
    • अस्पष्ट व्यवहार क्रिया से बचें वे भ्रमित हो सकते हैं और, आम तौर पर, ठीक से मापा नहीं जा सकता। कुछ उदाहरणों में जागरूक रहना, परिचित, अध्ययन करना, जानने, ज्ञान प्राप्त करना, समझना, समझना, जानने, सीखना, प्रशंसा करना, कवर करना, इत्यादि आदि शामिल हैं।
    • एक लिखित उदाहरण: सुरक्षा संचालकों के निदेशक प्रत्येक विभाग को ईमेल द्वारा साप्ताहिक नोट भेजेंगे जो स्पष्ट रूप से कर्मचारियों को सुरक्षा तकनीकों में स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से लिखना उद्देश्य उद्देश्य चरण 10
    2
    समझाएं कि प्रत्येक लक्ष्य की उपलब्धि को कैसे मापा जाएगा। निर्धारित करें कि व्यक्ति को कैसे पता चलेगा कि लक्ष्य पूरा हो चुका है। उदाहरण के लिए, कर्मचारी जो सुरक्षा निर्देशों के साथ नोट लिखता है, उसे सुरक्षा से संबंधित श्रमिकों के मुआवजे के दावों की संख्या के अनुसार मापा जा सकता है।
  • उन लक्ष्यों का चयन करें जिनके परिणामस्वरूप परिणाम हो सकते हैं।
  • एक लिखित उद्देश्य का एक उदाहरण: उत्पादन प्रबंधक साप्ताहिक विक्रेताओं के साथ ई-मेल के माध्यम से संवाद करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पर्याप्त मात्रा में उत्पादन उपलब्ध हर समय उपलब्ध हो। दिसंबर 2016 तक, कंपनी को किसी भी आपूर्ति की कमी का अनुभव नहीं करना चाहिए और आपूर्ति स्तर की पुष्टि करने के लिए एक मासिक इन्वेंट्री बनाकर इस लक्ष्य को मापना होगा।



  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 9
    3
    स्पष्ट रूप से वांछित परिणाम व्यक्त करें समझाओ कि वांछित परिणाम तब होगा जब व्यक्ति ने प्रदर्शन लक्ष्य के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया है। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि किसी कर्मचारी के साथ "उत्कृष्ट लिखित संचार कौशल", विशिष्ट तरीकों के बारे में सोचें, जिसमें उन कौशल का उपयोग किया जाएगा।
  • एक लिखित लक्ष्य का एक उदाहरण: नवंबर 2016 तक, जूनियर बिक्री सहयोगी एक प्रेरक विज्ञापन की प्रतिलिपि बनायेगा जो कंपनी की बिक्री को 10% तक बढ़ाता है।
  • एक समय सीमा की स्थापना की जाती है, नौकरी कार्य से संबंधित होती है, अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जाता है और यह प्रदर्शित करने के लिए एक सक्रिय क्रिया का उपयोग किया जाता है कि क्या किया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 11
    4
    व्यक्त करें कि प्रमुख संगठनात्मक लक्ष्यों से प्रदर्शन के उद्देश्यों का क्या संबंध है। किसी कर्मचारी के व्यक्तिगत उद्देश्यों को सीधे कंपनी के प्रमुख लक्ष्यों की उपलब्धि से संबंधित होना चाहिए। किसी छात्र के व्यक्तिगत लक्ष्यों को संस्था के शैक्षिक उद्देश्यों से संबंधित होना चाहिए। यह उस व्यक्ति को अतिरिक्त प्रेरणा प्रदान कर सकता है जिसे इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कहा गया है।
  • एक लिखित उद्देश्य का एक उदाहरण: सुरक्षा निदेशक सभी विभाग के प्रमुखों को साप्ताहिक ई-मेल नोट भेजेगा, जिसमें सुरक्षा निर्देश और सलाह दी जाएगी। अगस्त 2016 तक, कंपनी को उम्मीद है कि सुरक्षा से संबंधित मुआवजे के दावों की संख्या में 30% की कमी आएगी। इस लक्ष्य को हासिल करने से सभी कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित काम का माहौल तैयार होगा और कंपनी की उत्कृष्ट प्रतिष्ठा में योगदान होगा।
  • समूह लक्ष्यों के लिए व्यक्तिगत लक्ष्यों को जोड़ने से यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलती है कि प्रदर्शन के उद्देश्य प्रासंगिक और सार्थक हैं
  • भाग 3
    प्रदर्शन उपायों को लागू करें

    Video: 26 जनवरी को इस लड़की ने किया बहुत ही खूबसूरत डांस देखना जरूरी है। Republic Day Special / School Girl

    इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 6
    1
    उपयुक्त समूहों की भागीदारी की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि सभी लोगों को परिवर्तन के बारे में पता होना चाहिए परिवर्तनों के बारे में पता है। इसमें वरिष्ठ प्रबंधन, पर्यवेक्षकों, कर्मचारियों आदि शामिल हैं। हो सकता है कि आप सभी को जागरूक कर सकें नोट्स या एक ईमेल जो परिवर्तनों को समझाएंगे
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 2
    2
    पुष्टि करें कि प्रशिक्षण पूरा हो चुका है और उपकरण उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि जो भी परिवर्तन के अधीन है वह उचित प्रशिक्षण के माध्यम से चला गया है। आप यह भी पुष्टि कर सकते हैं कि सभी लोगों के पास परिवर्तनों के बारे में जानकारी (उदाहरण के लिए, जानकारी पैकेट या सामग्रियों तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करके) तक पहुंच है।
  • यह भी एक अच्छा विचार किसी से पूछना पुष्टि है कि कर्मचारियों को प्रशिक्षण के माध्यम से कर्मचारियों को पूछने के परिवर्तन के बारे में पढ़ने के लिए हस्ताक्षर करने के लिए चले गए हैं या के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • 3
    प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहनों पर विचार करें कर्मचारियों की परिवर्तनों का पालन करने की संभावना बढ़ाने के लिए, आप उन कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने पर विचार कर सकते हैं जो नई प्रक्रिया का पालन करते हैं। आप उन कर्मचारियों को मंजूरी भी दे सकते हैं जो इसका पालन नहीं करते हैं।
  • लाभ सप्ताह के अंत में दोपहर के भोजन के लिए एक पिज्जा शामिल हो सकते हैं, तो उत्पादकता में वृद्धि हुई है या उच्चतम प्रदर्शन के साथ कर्मचारी के लिए भी नकद बोनस।
  • प्रतिबंध में मौखिक चेतावनी शामिल हो सकती है या सबसे कम प्रदर्शन वाले व्यक्ति को अप्रिय या उबाऊ काम दे सकते हैं
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 7

    Video: Testing Out Kotlin (GDD India '17)

    4
    प्रत्येक लक्ष्य के लिए यथार्थवादी शुरुआत और समाप्ति तिथि चुनें। योजनाबद्ध दिनांक उद्देश्य के संदर्भ में तार्किक होना चाहिए। एक बार जब आप समय सीमा की पहचान कर लेते हैं, तो कुछ मील के पत्थर स्थापित करें जो रास्ते में मापा जा सकता है। ये चेकपॉइंट प्रेरित हो सकते हैं और व्यक्ति को गति रखने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रदर्शन लक्ष्यों के लेखकों जो घटकों के लिए एक प्रभावी लक्ष्य के अनुरूप याद दिलाने के लिए परिवर्णी शब्द स्मार्ट (विशिष्ट, मध्यम श्रेणी का, प्राप्त, यथार्थवादी या प्रासंगिक और समय पर अर्थ परिवर्णी शब्द) का प्रयोग करें। लिखित निष्पादन उद्देश्यों के प्रारूप व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इनमें से प्रत्येक घटक को संबोधित किया जाना चाहिए।
    • समय-समय पर लिखित प्रदर्शन लक्ष्यों की समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे प्रासंगिक रहें। स्थितियों और प्राथमिकताओं को बदलने के लिए परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है
    • जिस व्यक्ति को जब संभव हो तो लक्ष्यों के निर्माण में शामिल होने के लिए प्रदर्शन के उद्देश्यों को पूरा करने की उम्मीद करता हो। इससे दोनों पार्टियों को अग्रिम में चिंताओं या आपत्तियों को उठाने की अनुमति मिलती है और अक्सर सकारात्मक परिणामों में उच्च स्तर की प्रतिबद्धता और प्रयास होते हैं।
    • कंपनी के वातावरण में, प्रदर्शन के लक्ष्यों का मार्गदर्शन करने के लिए लिखित प्रदर्शन लक्ष्यों का उपयोग किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com